IhsAdke.com

दूसरे देश की यात्रा करते समय सर्वश्रेष्ठ विनिमय दर कैसे प्राप्त करें

आप जहां यात्रा करते हैं उसके आधार पर, विनिमय दर आपको अच्छी दामों को प्राप्त करने में मदद कर सकती है या यात्रा को बहुत महंगा बना सकता है। देश की मुद्रा, आपके द्वारा देखी गई जगह की मुद्रा के संबंध में कितनी भी ज़्यादा मायने रखती है, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि जब भी आपको पैसा बनाना है या खरीददारी करना है, तब आपको विनिमय मूल्य मिलेगा।

चरणों

शीर्षक पर चित्र फ़ोन पर अजनबियों से बात करते समय घबराहट न करें चरण 10
1
पता करें कि अंतरराष्ट्रीय लेनदेन के लिए आपके बैंक शुल्क कितना हैं ज्यादातर समय, आपको डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय सर्वश्रेष्ठ विनिमय दर मिलेगी, या तो एटीएम से पैसे निकालने या निकालने के लिए। ऐसा करने से, आपको लेन-देन में फीस दर्ज करने वाले मध्यस्थों के बिना, बैंकों के समान दर प्राप्त होती है। अपने बैंक को कॉल करें और पूछें कि शुल्क विदेशी कंपनियों के लिए है। यदि वे कुछ चार्ज करते हैं, तो देखें कि अन्य बैंकों की फीस क्या है। आपको एक अच्छा सौदा मिल सकता है, लेकिन आपको पहले तैयार करना होगा।
  • एक विदेशी देश में यात्रा करते समय उत्तम विनिमय दर प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    आधिकारिक विनिमय दर को जानें यात्रा के लिए जाने से पहले, आधिकारिक विनिमय दर जानने के लिए आप समाचार पत्रों या ऑनलाइन में यह आसानी से पा सकते हैं। यह जानने के लिए कि विनिमय दर क्या है एक बुरा सौदा के खिलाफ तुम्हारा सबसे अच्छा बचाव है, तो पता लगाना इससे पहले कि आप यात्रा करें और समय-समय पर यात्रा करते समय जांच करें। यात्रा करते समय, सड़कों पर विदेशी मुद्रा की दुकानों के मूल्यों पर भरोसा मत करो। यदि संभव हो तो मूल्य ऑनलाइन जांचें
  • एक क्रेडिट कार्ड के साथ आपका बंधक वेतन शीर्षक से चित्र चरण 2
    3
    अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड का यथासंभव उपयोग करें। जैसा कि उल्लेख किया गया है, आप इस तरह से सर्वोत्तम दर प्राप्त कर सकते हैं। नकद निकासी करते समय, निकासी के लिए शुल्क लगाते हैं। यह मत भूलो कि क्रेडिट कार्ड, डेबिट और ट्रैवलर चेक के साथ आपरेशन में वित्तीय लेनदेन (आईओएफ) पर टैक्स अभी भी है। इन कार्यों पर कर 6.38% है।
  • बे ड डेट फ्री चरण 5 नामक चित्र
    4
    यात्रा करते वक्त अपने बजट की योजना बनाएं आपको बहुत अधिक नकदी नहीं लेनी चाहिए, लेकिन आपके पास पर्याप्त पैसा भी होना चाहिए ताकि आपको उच्च विनिमय दर बनाने की ज़रूरत न हो। छोटे शहरों की तुलना में बड़े शहरों में बेहतर विनिमय दर हासिल करने की संभावना अधिक है। कुछ देशों में, आप शहर के बाहर पैसे का आदान-प्रदान भी नहीं कर पाएंगे।
  • स्कूल के लिए प्रैक्टिकल दिखने वाला चित्र (लड़कियां) चरण 7
    5
    अपनी ज़रूरत के पैसे निकालें और अपने प्रवास के अंत तक खर्चों की योजना बनाने की कोशिश करें। इस तरह से आप चोरी के जोखिम को कम करते हैं और जब आप छोड़ देते हैं तो धन बचाते रहें।



  • चित्रकारी भावनात्मक चरण 5 होने से रोकें
    6
    बस स्टेशनों और हवाई अड्डों पर मुद्रा विनिमय कार्यालयों से बचें वे सुविधाजनक होते हैं, और कभी-कभी (विशेष रूप से बंद बेंच के साथ आपात स्थिति में) अपरिहार्य होते हैं, लेकिन आम तौर पर इसके लिए बहुत अधिक दरें होती हैं यदि आपको धन की आवश्यकता है और एटीएम नहीं मिल पा रहा है, तो सबसे अच्छा काम बैंक, डाकघर या अमेरिकी एक्सप्रेस कार्यालय को मिल रहा है।
  • शुरुआती बेचना एवन चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    बातचीत। आप बैंक में फीस पर बातचीत करने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन अगर आपको सड़क पर पैसे का आदान-प्रदान करना है, तो आप बेहतर मूल्य प्राप्त करने के लिए बातचीत कर सकते हैं। ऐसा करने से पहले विनिमय दर जानना जरूरी है, और यह हमेशा काम नहीं करता है, लेकिन यह कोशिश करना लायक है, खासकर यदि आपके क्षेत्र में कई विदेशी मुद्रा एजेंट हैं।
  • एक विदेशी देश में यात्रा करते समय उत्तम विनिमय दर प्राप्त करें शीर्षक वाला छवि चरण 8
    8
    दरों की तुलना करें यदि आप विदेशी मुद्रा एजेंसियों में व्यापार कर रहे हैं तो दर की तुलना करना बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन दर एक बैंक से दूसरे के बीच भिन्न होती है एक पर निर्णय लेने से पहले कम से कम दो या तीन अलग-अलग जगहों का प्रयास करें
  • एक विदेशी देश में यात्रा करते समय सर्वोत्तम विनिमय दर प्राप्त करें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    9
    "वास्तविक" दर को जानें कभी-कभी जो कम दर पोस्ट की जाती है वह "बिक्री" दर होगी और आपको "खरीद" दर का भुगतान करना चाहिए। एक्सचेंज के मूल्य के आधार पर छोटी फीस या कमीशन भी हो सकते हैं। आपको पहले यह खोजना होगा कि आपको वास्तविक मूल्य के बारे में पता होना चाहिए जो आप बदले में प्राप्त करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • आप कहां यात्रा कर रहे हैं इस पर निर्भर करते हुए, आप अपने स्थानीय मुद्रा के रूप में डॉलर का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप करते हैं, तो शुल्क राशि जानें और अपने खर्च के पहले गणित करें।
    • होटल और दुकानों, विशेष रूप से पर्यटन क्षेत्रों में, मुद्रा व्यापार कर सकते हैं। वही अनुसंधान करें जो आप किसी विदेशी मुद्रा एजेंसी के साथ करेंगे क्योंकि इन स्थानों पर आमतौर पर बैंकों की तुलना में उच्च दर है।
    • कभी-कभी छोटी एजेंसियों की बैंकों की तुलना में बेहतर दर होगी आपको हमेशा स्थानों की तुलना करनी चाहिए और सावधान रहना चाहिए।
    • एक कैलकुलेटर लें एक मुद्रा से दूसरे में परिवर्तित करना भ्रमित हो सकता है, और यदि आपके पास बड़ी रकम है या उच्च मुद्रास्फीति वाले देश में यात्रा कर रहे हैं तो कैलकुलेटर एक उपयोगी टूल है।
    • यात्री चेक का उपयोग करना एक सुरक्षित विकल्प हो सकता है, लेकिन पहले दरें जांचें यह भी पता है कि सभी जगहों को स्वीकार नहीं करते हैं, और छोटे शहरों में आपको पैसे वापस लेने में कठिनाइयों की आवश्यकता होगी।

    चेतावनी

    • काले बाजार पर पैसे का व्यापार करते समय सावधान रहें। चोरी के मामले में, नकली पैसे से बाज़ार में अनसुलझी नोट्स के शिकार हो सकते हैं, चोरी करने की दिशा में जा सकते हैं। संदिग्ध एजेंसियों या उन लोगों से बचें जो सड़क या स्टेशनों पर पैसे का आदान-प्रदान करते हैं। कई देशों को विदेशी मुद्रा लाइसेंस की आवश्यकता होती है - सरकारी प्रमाणपत्रों या टिकटों की तलाश करें सामान्य तौर पर, किसी भी चीज़ से दूर चलना जो सही नहीं दिखता है यदि सौदा सच साबित करने के लिए बहुत अच्छा लगता है, यह शायद सच नहीं है

    आवश्यक सामग्री

    • इंटरनेट का उपयोग या समाचार पत्र अपने ईमेल की जांच करने के लिए
    • कैलकुलेटर
    • क्रेडिट या डेबिट कार्ड
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com