IhsAdke.com

चेक जमा कैसे करें

चेक जमा करने के लिए, बैंक में जाने, लाइन में प्रतीक्षा करने, और जांच को मंजूरी मिलने तक भी अधिक इंतजार करना आवश्यक था। किसी भी चेक को चेक या बचत खाते में जल्दी और सुरक्षित रूप से जमा करने के कई नए और रचनात्मक तरीके हैं कुछ बैंकिंग नेटवर्क में, आप स्मार्टफोन द्वारा चेक भी जमा कर सकते हैं!

चरणों

विधि 1
एक बैंक में जमा

चित्र शीर्षक जमा चेक चरण 1
1
बैंक पर जाएं जमा करने के लिए आपको चेक, एक मान्य आईडी और आपका खाता नंबर लेना होगा।
  • चित्र शीर्षक जमा चेक चरण 2
    2
    जमा पर्ची भरें यह बैंक में उपलब्ध है, आमतौर पर एक मेज पर ढेर के साथ पेन और अन्य मतपत्रों के साथ। आप कैशियर के लिए एक मतपत्र का अनुरोध भी कर सकते हैं, लेकिन आप इस कार्य को अग्रिम रूप से करने पर प्रक्रिया तेज है।
    • आपको खाता संख्या, चेक की राशि, नकदी में वांछित राशि, बचत और चेकिंग खाते और चेक की कुल राशि भरने की आवश्यकता है।
  • चित्र शीर्षक जमा चेक चरण 3
    3
    चेक समाप्त करें सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि इसकी वैधता सुनिश्चित करने के लिए जांच के सामने और पीछे पर लिखे गए तत्वों की जांच करें। जांचें कि निम्नलिखित मदों को स्पष्ट रूप से लिखा गया है, यदि सही है और सही: व्यक्ति और संस्था का नाम और पता, चेक जारी करने की तारीख, नाम, संख्यात्मक और वर्णानुक्रमिक रूपों में लिखे गए राशि।
    • चेक को वैध मानने के लिए दो हस्ताक्षर आवश्यक हैं।
  • चित्र शीर्षक जमा चेक चरण 4
    4
    कैशियर से अपनी जांच या बचत खाते में चेक जमा करने के लिए कहें। कैशियर चेक जमा कर सकता है, बैलेंस को खाते में सूचित कर सकता है और उस राशि का प्रबंध कर सकता है जिसे आप वापस लेना चाहते हैं आपको अपनी वर्तमान शेष राशि के साथ एक रसीद या जमा का प्रमाण प्राप्त होगा।
  • विधि 2
    एटीएम पर जमा

    चित्र शीर्षक जमा चेक चरण 5
    1
    बैंक से एटीएम पर जाएं सुनिश्चित करें कि चेक स्पष्ट रूप से और स्पष्ट रूप से भरा हुआ है और आपने इसे पहले से समर्थन दिया है। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बैंक से एटीएम चुनते हैं। जबकि अधिकांश एटीएम शुल्क स्वीकार करने के लिए तैयार डेबिट कार्ड वाले किसी को नकद वितरित करते हैं, अन्य एटीएम जमा कार्य केवल उस विशेष बैंक के ग्राहकों के लिए काम करते हैं।
    • क्रेडिट यूनियनों के सदस्य जो अन्य स्थानों पर आम तौर पर निकासी करते हैं, उन्हें क्रेडिट यूनियन से एक एटीएम का उपयोग करने की आवश्यकता होगी, जिसमें वे किसी अन्य स्थान से नहीं हैं।
  • चित्र शीर्षक जमा चेक चरण 6
    2
    डेबिट कार्ड डालें और एटीएम पर अपनी व्यक्तिगत पहचान संख्या (पिन) के साथ अपना पासवर्ड डालें। यदि आपके पास यह जानकारी नहीं है, तो आपको बैंक में प्रवेश करने और एक खजांची से बात करने की आवश्यकता होगी।
  • चित्र शीर्षक जमा चेक चरण 7
    3
    मेनू में, "जमा" चुनें जाँच खातों और बचत की एक सूची ऊपर आनी चाहिए। वह खाता चुनें, जिसमें आप चेक जमा करना चाहते हैं। तब आप नकदी और चेक के बीच चयन कर सकते हैं चेक का चयन करें
  • चित्र शीर्षक जमा चेक चरण 8
    4
    चेक सम्मिलित करें मशीन पर मुद्रित चेक (ऊपर या नीचे की ओर इत्यादि) की दिशा में निर्देश के साथ एक प्रविष्टि स्लॉट होना चाहिए। निर्देशों का पालन करें और चेक डालें एटीएम तब चेक को स्कैन करता है और चेक पर "पढें" की पुष्टि के लिए पूछता है। ध्यान रखें कि एटीएम ने सही राशि, खाता संख्या, और अन्य सूचनाएं पंजीकृत की हैं।
    • कुछ बैंकों के एटीएम आपको एक समय में दस चेक तक प्रवेश करने की अनुमति देते हैं, लेकिन एक से अधिक चेक दर्ज करने के प्रयास से पहले विशिष्ट एटीएम निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।
  • चित्र शीर्षक जमा चेक 9
    5
    अन्य लेनदेन करें, यदि वांछित हो इस बिंदु पर, एटीएम आपको संतुलन देता है और पूछता है कि क्या आप एक और लेनदेन करना चाहते हैं। आप पैसे निकालने, एक रसीद प्रिंट या पैसा जमा कर सकते हैं
  • विधि 3
    एक क्रेडिट यूनियन में जमा




    चित्र शीर्षक जमा चेक 10
    1
    किसी भी क्रेडिट यूनियन पर जाएं यदि आप एक स्थानीय या संघीय क्रेडिट यूनियन का सदस्य हैं, तो आप न केवल अपने क्रेडिट यूनियन की किसी भी शाखा में, बल्कि किसी भी क्रेडिट यूनियन की किसी भी शाखा में चेक जमा कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक जमा चेक चरण 11
    2
    एक जमा पर्ची भरें मत वैध, समर्थित चेक के साथ कतार दर्ज करें और कैशियर को बताएं कि आप चेक जमा करना चाहते हैं, लेकिन आप एक अन्य क्रेडिट यूनियन के सदस्य हैं। आपको चेक में, एक वैध फोटो आईडी, खाता संख्या, शाखा का नाम और संभवत: आपके क्रेडिट यूनियन की मूल कंपनी का पता होना चाहिए।
    • ऐसे बहुत से नाम वाले सैकड़ों क्रेडिट यूनियन हैं: उदाहरण के लिए सीईसीआरडीडी, सिकोब, सिक्र्रे, यूनिक्रेड। कैशियर आपके विशिष्ट क्रेडिट यूनियन से परिचित होने की संभावना नहीं है, इसलिए कृपया अपना पता प्रदान करें जब खजांची डेटाबेस खोज रहे हों
  • चित्र शीर्षक जमा चेक चरण 12
    3
    अपनी जांच या बचत खाते में चेक जमा करें यह शुल्क का भुगतान किए बिना धन वापस लेने का भी एक अच्छा मौका है जो कि क्रेडिट यूनियन ग्राहक आमतौर पर एटीएम पर भुगतान करते हैं।
  • विधि 4
    मोबाइल ऐप के साथ जमा करना

    1. 1
      मोबाइल जमा आवेदन डाउनलोड करें सुनिश्चित करें कि आपका बैंक टेबलेट या स्मार्टफ़ोन के लिए मोबाइल जमा आवेदन प्रदान करता है कुछ बैंकों ने मोबाइल उपकरणों के लिए आवेदन विकसित किए हैं जो एक तस्वीर को लेना जैसे एक साधारण कार्य चेक जमा करते हैं। अगर कोई ऐप उपलब्ध है, तो इसे अपने फोन या मोबाइल डिवाइस पर डाउनलोड करें
    2. चित्र शीर्षक जमा चेक चरण 14
      2
      आवेदन खोलें और जमा राशि का चयन करें। आपको विकल्पों के साथ एक स्क्रीन पर ले जाना चाहिए जैसे "चेक फ्रंट" और "चेक बैक"। इन विकल्पों का उपयोग अनुमोदित जांच के पीछे और पीछे तस्वीर करने के लिए करें।
    3. चित्र जमा राशि का चेक चरण 15
      3
      वह खाता चुनें, जिस पर आप चेक जमा करना चाहते हैं। आवेदन का उपयोग करके जांच राशि भरें और पुष्टि करें कि पुष्टि स्क्रीन पर सभी जानकारी सही है। यदि हां, तो "यह चेक जमा करें" पर क्लिक करें।
      • चेक जमा होने पर आप ईमेल या टेक्स्ट संदेश द्वारा पुष्टि प्राप्त करना चुन सकते हैं।

    विधि 5
    मेल द्वारा चेक जमा करना

    चित्र शीर्षक जमा चेक चरण 16
    1
    क्षेत्र में निर्दिष्ट मार्ग पर अपनी स्थिति निर्धारित करें। यदि किसी सहयोगी या बैंक की ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग करना संभव है, जहां कहीं भी हो, तो बहुत मुश्किल है, नामित मार्ग पर बैंक के पते पर चेक और भरी हुई जमा पर्ची मेल करें। आपको बैंक को यह पूछने की ज़रूरत है कि चेक कहाँ भेजना है। बैंक के टोल-फ्री नंबर पर कॉल करें और पता लगाएं कि चेक कहां से भेजना है।
    • अपने बैंक से सही पता पाने के लिए इंटरनेट पर खोज करें या फ़ोन पर एक प्रतिनिधि से बात करें।
  • चित्र शीर्षक जमा चेक 17
    2
    कृपया अपने क्षेत्र के मार्ग पर एक पते पर जमा पर्ची के साथ आपकी चेक को मेल करें। सुनिश्चित करें कि आपकी एक मान्य पुष्टि की गई चेक और आपके बैंक से जमा की गई जानकारी आपकी जानकारी से भरा है। आपको अन्य पहचान की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि आपके पहचान पत्र की फोटोकॉपी, इसलिए मेल में चेक भेजने से पहले बैंक प्रतिनिधि से बात करना उचित है।
  • चित्र जमा राशि का चेक चेक 18
    3
    मेल द्वारा पैसे कभी नहीं भेजें इस तरह से किसी बैंक खाते में धन जमा करना संभव नहीं है, इसलिए केवल चेक भेजें। हालांकि, इस प्रकार के ट्रांजैक्शन से जुड़े शुल्क आमतौर पर है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपने सभी जमा विकल्प ऑनलाइन और एटीएम में जमा चेक भेजने का प्रयास करने से पहले समाप्त कर दिया है।
  • युक्तियाँ

    • जब आप बैंक टेलर मशीन में लेनदेन करते हैं तो ज्यादातर बैंक एक वैध आईडी पूछते हैं। यदि आप बैंक टेलर के साथ चेक जमा करना चुनते हैं तो कम से कम एक वर्तमान और वैध फोटो आईडी लें।

    चेतावनी

    • यदि आप चेक का समर्थन करेंगे तो यह सुनिश्चित करने के लिए बैंक काउंटर पर ऐसा करने के लिए सुरक्षित है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि चेक नहीं मिला है और केवल आपके बैंक खाते में जमा किया गया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com