IhsAdke.com

चेक कैसे भरें

चेक भुगतान का एक रूप है, जहां कागज़ असली पैसे की जगह है। और जो कोई चेक प्राप्त करता है वह राशि वापस ले सकता है या बैंक में जमा राशि जमा कर सकती है। यद्यपि उपयोग करना सरल है, भुगतान के इस रूप में कुछ देखभाल की आवश्यकता है यदि आपके पास कोई बैंक खाता है और चेकबुक का उपयोग करना शुरू कर देगा, तो यह जानना बहुत ज़रूरी है कि आपकी शीट कैसे भरें। जब आप सभी आवश्यक जानकारी और डेटा डालते हैं, तो आप दूसरों से धोखाधड़ी से बचते हैं और अपने वित्त के लिए एक सहयोगी की जांच करें। आगे बढ़ने का तरीका देखें!

चरणों

चेक कैसे भरें

एक स्टेप 4 पर साइन इन करें
1
चेक की मात्रा लिखें ऊपरी दाईं ओर, आपको संख्याओं में भुगतान करने वाली राशि लिखनी चाहिए संख्या के पहले और बाद में दो पुराने गेम के प्रतीकों को बनाएं: यह किसी को भी जमा करने के लिए मूल्य बदलने के लिए किसी भी संख्या को जोड़ने से रोकता है।
  • एक शीर्षक से चित्र देखें
    2
    राशि को पूर्ण में लिखें नीचे, चेक के केंद्र में, आपको लिखना होगा - चेक का मान - (जो कि ऊपर लिखा गया है)। यह मान कोष्ठक में डालना अच्छा है ताकि कोई भी आपके द्वारा लिखे गए बदलावों को बदलकर बदल सके।
    • अगर जांच में इसके मूल्य के संख्यात्मक संकेत के अलावा अन्य शब्दों में एक अलग विवरण प्रस्तुत किया जाता है, तो उसे मुआवजा नहीं दिया जाएगा।



  • स्टेप 9 पर चेक करें स्टेप पर शीर्षक वाला चित्र
    3
    "नाम" चेक राशि के नीचे, संकेतित क्षेत्र में व्यक्ति या स्टोर का नाम लिखें, जो आपकी जांच प्राप्त करेगा, अर्थात आप किसके पास भुगतान कर रहे हैं यह आपके दस्तावेज़ के उद्देश्य को ठीक से लक्षित करने का एक तरीका है, जो कि तीसरे पक्षों द्वारा मुआवजे को भी रोका जायेगा (यदि भुगतान किया गया है तो यह खो जाता है)
  • एक शीर्षक से चित्र देखें
    4
    शहर और तारीख लिखें, और साइन करें इस क्षेत्र में हस्ताक्षर करने से पहले, आपको उस शहर का नाम दर्ज करना चाहिए जहां आप हैं, और जिस तारीख को आप चेक भर रहे हैं। फिर जानकारी की जांच करें और चेक पर हस्ताक्षर करें।
  • युक्तियाँ

    • सुपात्र इटैलिक अभिलेख के साथ जांच को पूरा करें। यदि आपके पास खराब लिखावट है, तो फॉर्म भरें।
    • लाइनों के साथ चेक के रिक्त स्थान (विस्तारित लेखन के क्षेत्र में) को भरने के लिए मत भूलना तो आप स्थान लेते हैं और धोखाधड़ी से बचते हैं

    चेतावनी

    • अपने पैसे की रक्षा करने का एक तरीका चेक को पार कर जाता है। जब आप जानकारी को भरना पूरा कर लेंगे, तो आपको पेपर के सामने दो समानांतर स्क्रैच करना होगा, आमतौर पर शीर्ष कोनों में से एक में इसके साथ, जो कोई भी भुगतान प्राप्त करता है, वह चेक बैंक को एक खाते में जमा करके धन को पुनः मुहैया कराता है - और कैशियर में वापस नहीं लेना।
    • चूंकि खजांची की जांच में कोई भी नकद नहीं कर सकता है, इसलिए आपके पास चेक बंद करने और लेनदेन को रद्द करने का समय होगा यदि वह चोरी हो जाए।
    • चेक पार करने से धन प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि जो लोग भुगतान प्राप्त करते हैं वे जमा करने के लिए बैंक में जाना चाहिए। फिर भी, इस विकल्प पर जोर देते हैं, क्योंकि यह आपके लिए सुरक्षित है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com