IhsAdke.com

कैसे एक जांच का समर्थन करने के लिए

कृपया यहां साइन इन करें!

चेक परक्राम्य उपकरण होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे एक व्यक्ति द्वारा किसी विशिष्ट राशि का भुगतान दूसरे के लिए किए गए वादे हैं। । प्राप्त चेक की पुष्टि करके, आप कानूनी रूप से संकेत कर रहे हैं कि आप जिस व्यक्ति को वादा करने के लिए दस्तावेज जारी करते हैं एक सही तरीके से जांच करने और अलग-अलग तरीकों का समर्थन करने के बारे में जानने के लिए, यह आपकी व्यक्तिगत वित्त व्यवस्था को प्रबंधित करने के लिए आवश्यक है।

चरणों

विधि 1
एक हस्ताक्षर के साथ एक जांच की पुष्टि

पिक्चर शीर्षक एंडोर्स ए चेक चरण 1
1
चेक के चेहरे पर जानकारी की जांच करें जिस व्यक्ति ने आपको दस्तावेज़ दिया है, वह अपना नाम, हस्ताक्षर, तिथि और मूल्य (दोनों शब्दों और संख्याओं) में लिखा होगा। इस सारी जानकारी के बिना, बैंक भुगतान आदेश की प्रक्रिया में सक्षम नहीं हो सकता है
  • कुछ लोग उस दिन की तुलना में एक दिन बाद पोस्ट करेंगे जो वे चेहरे पर हस्ताक्षर कर रहे हैं, जिसे "पूर्व-डेटिंग" कहा जाता है। हालांकि बैंकों को कानूनी रूप से चेक पर लिखा तारीख तक इंतजार करना इसे जमा करने के लिए बाध्य नहीं कर रहे हैं, पता है कि अगर जांच आगे की तारीख़ वाला है और आप बाहर नकद, आप उस व्यक्ति ने लिखा है यह एक नकारात्मक संतुलन के साथ हो सकता है कर सकते हैं।
  • व्यक्ति जो जांच लिखा एक गलती की है, तो आप बेहतर उससे पूछो बैंक को उस अनुरोध सुधार की एक नई चेक लिखने के लिए, क्योंकि संस्था कानूनी तौर पर दस्तावेज़ लिखा राशि में नामित व्यक्ति को भुगतान करने के लिए बाध्य है।
  • पिक्चर शीर्षक एन्डोर्स ए चेक स्टेप 2
    2
    चेक पर हस्ताक्षर करें प्राप्त दस्तावेज को चालू करें और उसके ऊपर स्थित ग्रे लाइनों का सेट ढूंढें। चेक चेहरे पर लिखे गए लाइनों पर अपने नाम पर हस्ताक्षर करें
    • अधिकांश चेक कहते हैं, "इस लाइन के नीचे लिख नहीं, मुद्रित नहीं करें, या साइन करें", क्योंकि बैंक को भुगतान की पूर्णता के दस्तावेज के लिए जगह की जरूरत है। बैंक में भ्रम या त्रुटियों से बचने के लिए आपका विज्ञापन संकेत क्षेत्र में होना चाहिए।
    • यदि आपका नाम चेक के चेहरे पर गलत वर्तनी है, तो हस्ताक्षर नीचे सही ढंग से इसे लिखें।
  • पिक्चर शीर्षक एंडोर्स ए चेक स्टेप 3
    3
    ग्रे लाइनों में से एक पर हस्ताक्षर करें फ्लोरि को हस्ताक्षर पर्याप्त आप इस स्थान को विभिन्न तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन यदि आप केवल चेक जमा या निकालने के लिए तैयार करते हैं, तो कम से कम आप ऐसा कर सकते हैं।
    • हस्ताक्षर किए गए नाम उसी के समान होना चाहिए जिनके लिए चेक लिखा गया था। दस्तावेज़ के सामने संकेत मिलता है कि पैसे "बेटो" कोई संकेत "रॉबर्टो" के लिए है। आपके नाम की वर्तनी जाता है (उदाहरण के लिए "Giovana सूजा," लेकिन उसका असली नाम जियोवाना सूजा है), की जांच के रूप में यह सामने लिखा है और फिर नीचे सही वर्तनी के साथ हस्ताक्षर समर्थन करते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक एंडोर्स ए चेक चरण 4
    4
    वापस लेने या जमा करने के लिए बैंक को चेक लें। बैंकर से अपने खाते में से किसी एक खाते में जमा करें या नकदी के लिए इसका आदान-प्रदान करें।
    • एक अप्रतिबंधित पृष्ठांकन (केवल हस्ताक्षर) का अर्थ है कि जिस व्यक्ति को हाथ में चेक मिला है, वह कानूनी रूप से इसे वापस ले सकता है। इसलिए, आपको हस्ताक्षरित दस्तावेज की रक्षा करना चाहिए जैसा कि आप पैसे के साथ करेंगे बैंक पर पहुंचने के बाद चेक पर हस्ताक्षर करने के लिए रुको, जहां आप इसे जमा करेंगे।
    • कुछ बैंकों के पास एटीएम हैं जो आपको स्वचालित सिस्टम के माध्यम से चेक जमा करने या मोबाइल एप्लिकेशन का इस्तेमाल करने, मनी ऑर्डर के सामने और पीछे की तस्वीरें लेना करने की अनुमति देते हैं। दोनों तरीकों के लिए कम से कम एक हस्ताक्षर को विज्ञापन की आवश्यकता है
    • यदि आपके पास कोई बैंक खाता नहीं है, तो आप इसे जारी किए गए व्यक्ति के बैंक से चेक वापस ले सकते हैं। संस्थान का नाम दस्तावेज़ के चेहरे पर होगा। ध्यान दें कि जारी करने वाला बैंक एक वापसी शुल्क से शुल्क नहीं ले सकता है या हो सकता है।
  • विधि 2
    जमा की जांच को केवल मंजूरी देना

    पिक्चर का शीर्षक एंडोर्स ए चेक चरण 5
    1
    चेक को चालू करें और "केवल जमा करें"ऊपरी समर्थन लाइन में इस तरह के समर्थन को प्रतिबंधित करता है कि चेक का उपयोग कैसे किया जा सकता है, यह निर्दिष्ट करते हुए कि केवल चेहरे पर सूचीबद्ध व्यक्ति इसे वापस ले सकते हैं या जमा कर सकते हैं। इस प्रतिबंधात्मक समर्थन का उपयोग करके, आप यह कहते हैं कि यदि आप चेक खो देते हैं या इसे जमा करने के लिए दूसरे व्यक्ति से पूछना पड़ता है, तो कोई भी नहीं, लेकिन आप धन का उपयोग कर सकते हैं।
    • इस प्रकार की पुष्टि सबसे प्रभावी है अगर आप पत्राचार जमा को चेक भेज रहे हैं या यदि आप इसे किसी अन्य व्यक्ति को अपनी ओर से जमा करने के लिए दे रहे हैं। यदि आप बैंक में व्यक्तिगत जांच का समर्थन करते हैं, तो प्रतिबंधात्मक "केवल-जमा" समर्थन गैर-प्रतिबंधात्मक से अधिक मदद नहीं करता है, क्योंकि किसी और के लिए आपका चेक चोरी करना संभव नहीं है।
  • पिक्चर शीर्षक एंडोर्स ए चेक चरण 6
    2
    अगले लाइन पर चेक पर हस्ताक्षर करें आपको बाकी की सारी जानकारी के लिए जगह बचाने के लिए कम फसल के साथ सदस्यता लेने की आवश्यकता हो सकती है। जैसा कि ऊपर बताया गया है, यह अधिनियम इंगित करता है कि आप चेक के भुगतान वादे के ऊपर अपना अधिकार इस्तेमाल करना चाहते हैं आपके हस्ताक्षर की आवश्यकता होगी, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार का विज्ञापन उपयोग करते हैं।
    • ध्यान दें कि यदि हस्ताक्षर "केवल जमा" से ऊपर है, तो चेक तकनीकी रूप से एक वाहक शीर्षक बन जाता है और इसे किसी अन्य व्यक्ति द्वारा संशोधित किया जा सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक एंडोर्स ए चेक चरण 7
    3
    अगली पंक्ति पर, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके द्वारा निर्धारित संस्था और चेक किए गए खाते में केवल जमा किया जा सकता है, आपके बैंक और आपके चेकिंग खाते का नाम नीचे लिखें। खाता संख्या लिखें, जिसे आप चेक जमा करना चाहते हैं।
    • इस प्रकार के प्रतिबंधात्मक समर्थन, खाते को निर्दिष्ट करने के लिए जो जमा जमा करना है, विशेषकर तब उपयोगी होता है जब कोई अन्य व्यक्ति भुगतान आदेश को एक कर्मचारी के रूप में जमा कर देगा। जिन लोगों को चेक तक पहुंच है, वे केवल आपके खाते में जमा कर पाएंगे।
    • यहां तक ​​कि अगर आप अपने चेक को प्रतिबंधात्मक समर्थन के साथ संरक्षित करना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपकी बैंक की जानकारी भी सुरक्षित रखे। आपका खाता संख्या बहुत महत्वपूर्ण है, और आपको पहचान की चोरी या धोखाधड़ी को रोकने के लिए इस संख्या के साथ समर्थन की जांच करना चाहिए।
  • विधि 3
    चेक को किसी और को स्थानांतरित करने के लिए उसे नियुक्त करना




    पिक्चर शीर्षक एंडोर्स ए चेक चरण 8
    1
    शीर्ष पंक्ति में "ऑर्डर करने के लिए भुगतान करें" टाइप करें फिर उस व्यक्ति का नाम दर्ज करें जिसे आप चेक को अगली पंक्ति में स्थानांतरित कर रहे हैं। यह कदम आपके द्वारा चुने गए व्यक्ति को चेक फंड पर आपके अधिकारों को स्थानांतरित करता है
    • यह कदम ट्रांसफर में दर्शाए गए व्यक्ति को एक नया चेक लिखने की तरह है: उसे हटाने के लिए दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता है। इससे पहले, आपने इसे चेक अधिकारों को तबादला कर दिया, ताकि केवल उस व्यक्ति को मूल्य मिल सके।
  • पिक्चर शीर्षक एन्डोर्स ए चेक चरण 9
    2
    उस व्यक्ति के नाम के नीचे अपना नाम साइन करें, जिसे आप चेक स्थानांतरित कर रहे हैं। उस व्यक्ति को उसके हस्ताक्षर के तहत हस्ताक्षर करने की जरूरत है
  • पिक्चर शीर्षक एंडोर्स ए चेक चरण 10
    3
    उस व्यक्ति को बताएं जिसे आप यह जांचने में स्थानांतरित कर रहे हैं कि उसे इसका समर्थन करने के लिए क्या करना चाहिए। ट्रांसफर समर्थन लिखने के बाद, प्राप्तकर्ता को वापस लेने के लिए चेक का समर्थन किया जाना चाहिए। यह बन्दूक प्रतिबंधात्मक हो सकता है या नहीं, बस आप मूल रूप से क्या कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक एन्डोर्स ए चेक चरण 11
    4
    यदि आवश्यक हो, तो अन्य पार्टी के साथ बैंक में जाएं कानूनी तौर पर, अधिकृत पार्टी चेक जमा करने का अधिकार है, लेकिन कुछ सावधान संस्थानों, जमा राशि की इजाजत दी एक बड़ी राशि या एक विदेशी वकील के मामले में पहले उनकी उपस्थिति की आवश्यकता हो सकती। जांच के लाभार्थी को वापस नहीं या कर सकते हैं जमा पैसे, आप बैंक के लिए उसके साथ जाने की जरूरत हो सकती है।
  • विधि 4
    जांच को स्वीकृति देना

    पिक्चर शीर्षक एंडोर्स ए चेक चरण 12
    1
    अपने व्यवसाय की जानकारी के साथ जांच समाप्त करें चेक के पीछे अनुशंसित क्षेत्र में ग्रे लाइनों को लिखें। पहली पंक्ति पर, अपनी व्यावसायिक प्रतिष्ठान का नाम दर्ज करें।
    • उदाहरण के लिए, चेक की पहली पंक्ति पर "जॉन के हार्डवेयर स्टोर" टाइप करें।
    • इस पद्धति का उपयोग करें जब चेक आपकी व्यक्तिगत रूप से नहीं बल्कि आपकी कंपनी के लिए किया जाता है।
  • पिक्चर शीर्षक एंडोर्स ए चेक स्टेप 3
    2
    अगली पंक्ति पर, अपना नाम और शीर्षक लिखें। इस प्रकार, आप चेक पर एक अप्रतिबंधित समर्थन तैयार करेंगे, जिसका अर्थ है कि जिस दस्तावेज़ पर भौतिक पहुंच है, वह उस राशि को वापस ले सकता है या उसे अपने खाते में जमा कर सकता है।
    • उदाहरण के लिए, स्थापना के नाम के तहत "जोआआ डा सिल्वा, स्वामी" टाइप करें
    • आपके व्यवसाय चेक के सत्यापन के लिए मान्य होने के लिए, आपको कंपनी से प्राधिकरण की आवश्यकता होगी। आम तौर पर, व्यापारी खाते में अधिकृत एजेंटों के नाम शामिल होंगे जो प्रतिष्ठान के पक्ष में भुगतान और जमा कर सकते हैं।
    • याद रखें कि जब तक आप इसे चोरी से बचाने के लिए चेक वापस लेने के लिए तैयार नहीं हैं, तब तक अनुमोदन न जोड़ें। अपने शीर्षक और प्रतिष्ठान के नाम के साथ इसे हस्ताक्षर करने के बाद, दस्तावेज तक पहुंच रखने वाले किसी भी व्यक्ति को इसे वाहक के रूप में हटा सकते हैं
  • पिक्चर शीर्षक एन्ड्रेस एक चेक चरण 13
    3
    जितनी चाहें उतनी प्रतिबंधात्मक विज्ञापन जोड़ें निजी चेक की तरह, आप अपने व्यवसाय की जांच के लिए प्रतिबंधात्मक समर्थन जोड़ सकते हैं, यह इंगित करता है कि आप इसे किसी विशिष्ट खाते में जमा करना चाहते हैं, या आप किसी अन्य व्यक्ति या प्रतिष्ठान के अधिकारों को स्थानांतरित कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, शेष राशि में अपने बैंक और आपके बैंक खाते के साथ "केवल जमा" टाइप करना सुनिश्चित करता है कि चेक केवल आपके व्यावसायिक खातों में से एक में जमा किया जा सकता है।
    • यदि आप चेक को ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो आप "पे ऑर्डर" और अन्य व्यक्ति या व्यवसाय का नाम लिख सकते हैं, जिसे आप दस्तावेज़ के अधिकारों को स्थानांतरित कर सकते हैं। ट्रांसफर समर्थन लिखने के बाद, प्राप्तकर्ता को चेक वापस लेने या इसे जमा करने के लिए स्वयं का समर्थन करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • बहुत समय और प्रयास बचाने के लिए, आप उस पर "केवल जमा" स्टांप खरीद सकते हैं और आपका खाता नंबर खरीद सकते हैं।
    • बहु-पक्षीय चेक के लिए, "और" शब्द के साथ दो या दो से अधिक लोगों को संबोधित किया गया, सभी पार्टियों को दस्तावेज़ का समर्थन करना चाहिए। यदि चेक को "या" नामों के बीच शब्द के साथ दो या दो से अधिक लोगों को संबोधित किया जाता है, तो एक पार्टी को चेक का समर्थन करना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com