IhsAdke.com

कैसे संयुक्त राज्य अमेरिका में संविदाओं की बातचीत करने के लिए

एक अनुबंध दो या अधिक दलों के बीच एक कानूनी समझौता है, जिसका अर्थ है कि यदि वे उन शर्तों का अनुपालन नहीं करते हैं, तो प्रत्येक पार्टी अन्य पक्षों के विरुद्ध अनुबंध की शर्तों को कानूनी तौर पर लागू कर सकती है। अनुबंध वार्ता में दस्तावेजों की शर्तों पर चर्चा करना और उन सभी दलों को स्वीकार्य अनुबंध के अंतिम और स्वीकृत मसौदे पर शामिल होना शामिल है। कुछ अनुबंध गैर-परक्राम्य हैं, क्योंकि आमतौर पर किराए और निर्माता की वारंटी के मामले हैं। दूसरों, जैसे व्यापार, अचल संपत्ति और वित्तीय, उन सभी शर्तों को पूरा करने के लिए बातचीत कर सकते हैं जो सभी दलों के लिए संतोषजनक हैं

चरणों

भाग 1
ठेके के बुनियादी सिद्धांतों को समझना

चित्र शीर्षक अनुबंध वार्ता चरण 1
1
मान्य अनुबंध के अनिवार्य तत्वों को जानिए सभी अनुबंधों में एक ही बुनियादी तत्व होना चाहिए हालांकि इन तत्वों को कुछ हद तक बातचीत की जा सकती है, लेकिन आपके अनुबंध को उन सभी के साथ पूरी तरह से निपटना होगा। अनिवार्य तत्वों में शामिल हैं:
  • "आम सहमति", जो पार्टियों की सहमति के लिए अनुबंध के सभी खंडों को संदर्भित करता है
  • विचार, जो अन्य पक्ष के कुछ काम करने के वादे के बदले में पार्टियों में से किसी एक को लाभ या चोट है। यह पार्टियों के लिए बातचीत की गई मूल्य है आम तौर पर, विचार में एक पार्टी से दूसरे को भुगतान करना होता है
  • क्षमता या क्षमता, जिसका मतलब है कि पार्टियों को कानूनी रूप से अनुबंधों में प्रवेश करने में सक्षम होना चाहिए, जिसका आम तौर पर मतलब है कि उन्हें 18 वर्ष से अधिक उम्र और मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए।
  • वैधता, जो इस तथ्य को संदर्भित करता है कि अनुबंध में गैरकानूनी शर्तें शामिल नहीं हो सकतीं उदाहरण के लिए, एक अनुबंध को एक अदालत द्वारा निष्पादित नहीं किया जाएगा, यदि वादा यह है कि कोई पार्टी अवैध दवाओं को प्रदान करती है
  • पिक्चर शीर्षक वार्ता संविदा चरण 2
    2
    अपने राज्य के अनुबंध कानून खोजें क्योंकि अनुबंध कानूनी रूप से लागू करने योग्य दस्तावेज होते हैं, इसके कई पद राज्य और यहां तक ​​कि संघीय कानूनों द्वारा शासित होते हैं। कुछ मामलों में, यदि पार्टियां किसी निश्चित अनुबंध से सहमत हों, तो यह राज्य कानून के तहत लागू नहीं होगा। उदाहरण के लिए, एक पट्टेदार के लिए मकान मालिक अस्थिरता की स्थिति में रहने के लिए मजबूर है, भले ही दोनों पक्ष एक अनुबंध के लिए सहमत हों।
    • बातचीत शुरू करने से पहले, खुद को शिक्षित करें उदाहरण के लिए, एक अनुबंध कानून वकील के साथ परामर्श करें या कानूनी परिषद साइट के लिए ऑनलाइन खोज करें जहां आप यह सत्यापित कर सकते हैं कि समझौते की शर्तों आपके राज्य के कानूनी मापदंडों के भीतर हैं।
  • पिक्चर शीर्षक वार्ता संविदा चरण 3
    3
    समझें कि कुछ मामलों में एक लिखित अनुबंध की आवश्यकता है। यद्यपि कुछ राज्यों के कानून मौखिक अनुबंध को कुछ परिस्थितियों में निष्पादन योग्य मानते हैं, कुछ करारों को लिखा जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, रियल एस्टेट की बिक्री, एक वर्ष से अधिक समय तक अनुबंध, एक वर्ष से अधिक समय के लिए अचल संपत्ति अनुबंध और किसी अन्य व्यक्ति के कर्ज का भुगतान करने के लिए अनुबंध सभी अनुबंध हैं जिन्हें लिखा जाना चाहिए।
  • भाग 2
    अनुबंध के लिए बातचीत करने की तैयारी

    पिक्चर शीर्षक वार्ता संविदा चरण 4
    1
    यह निर्धारित करें कि कौन से उपबंध विवादित हैं। कुछ अनुबंध किसी भी तरह से विवादित नहीं हैं, जैसे कि iTunes जैसे उत्पादों के लिए अंतिम उपयोगकर्ता लाइसेंस समझौते यदि आपको लगता है कि अनुबंध गैर-परक्राम्य है, तो आपको तय करना होगा कि आप अपनी शर्तों से सहमत हैं या नहीं। अन्य अनुबंध कुछ हद तक परक्राम्य हो सकते हैं। इस स्थिति में, आप दूसरे पक्ष से पूछना चाहिए कि यदि वह उनके साथ असहमत हैं, तो वह कुछ शर्तों से बातचीत करने के लिए तैयार है।
  • पिक्चर का शीर्षक अनुबंध वार्ता चरण 5
    2
    अनुबंध में प्रवेश करते समय अपने लक्ष्यों की पहचान करें इससे पहले कि आप बातचीत करने का प्रयास करें, आपको उन परिणामों का एक विशिष्ट विचार होना चाहिए, जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी अपार्टमेंट के लिए किराए पर लेने का समझौता करना चाहते हैं, तो आपको यह जानना चाहिए कि यह एक्सटेंशन कितना समय तक खत्म करना चाहता है
  • पिक्चर शीर्षक वायदा संविदा चरण 6
    3
    समझौते में शामिल करने के लिए सभी शर्तों की समीक्षा करें वार्ता शुरू करने से पहले, आपको यह निर्धारित करना होगा कि आप या आपकी कंपनी प्रत्येक परक्राम्य शर्तों के बारे में क्या कर रहे हैं।
    • उन गैर-परक्राम्य अनुबंध शर्तों की एक सूची बनाएं जिनकी आवश्यकता है। यदि आप दूसरे पक्ष के साथ एक समझौते तक नहीं पहुंच सकते, तो ये शब्द आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं कि वे आपको अनुबंध में प्रवेश करने से रोकेंगे।
    • उन शर्तों की एक सूची बनाएं, जिन्हें आप देने या बातचीत करने के लिए तैयार हैं। ये ये शब्द हैं कि, आदर्श दुनिया में, अंतिम अनुबंध में शामिल किया जाएगा, लेकिन आप अनुबंध रखने के लिए उनके बिना जीने के लिए तैयार हैं।
    • उन शब्दों की सूची बनाओ जो आपके लिए महत्वपूर्ण नहीं हैं दूसरे शब्दों में, आपको अनुबंध में उन्हें शामिल करने या बाहर करने के लिए कोई प्राथमिकता नहीं है
    • इन सूचियों को अन्य अनुबंध पक्षों के साथ साझा न करें आप बातचीत प्रक्रिया के दौरान उनका उपयोग करेंगे, लेकिन उन्हें निजी रखना चाहिए ताकि आप अपनी ट्रेडिंग रणनीति को अन्य दलों के साथ खुलासा न करें।
  • पिक्चर शीर्षक वार्ता संविदा चरण 7
    4
    अनुबंध की प्रत्येक विवादित अवधि के लिए अपनी सीमा निर्धारित करें। उच्चतम या निम्नतम बिंदु का पता लगाएं, जिसे आप अनुबंध में दर्ज करने के लिए स्वीकार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप एक स्ट्रॉबेरी उत्पादक हैं और लागत को कवर करने के लिए एक विशेष विशेष रूप से कम से कम $ 100 चार्ज करने की आवश्यकता है। इस मामले में, आपकी न्यूनतम कीमत $ 100.00 होगी।
  • पिक्चर शीर्षक वार्ता संविदा चरण 8
    5
    प्रत्येक विवादित अवधि में अपनी स्थिति का समर्थन करने के लिए दस्तावेजों को इकट्ठा करें। तथ्यों, आंकड़ों और दस्तावेजों को इकट्ठा करें जिन्हें बातचीत के बिंदुओं के समर्थन के लिए आवश्यक हो सकता है। ऐसा करने से आपको अपनी स्थिति का समर्थन करने के लिए एक सहयोग मिलेगा जो अनुबंध को दूसरे पक्ष को समझा सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक वार्ता संविदा चरण 9
    6
    वार्ता के दौरान निपटने के लिए आइटमों की एक सूची बनाएं बातचीत की प्रक्रिया शुरू करने से पहले आप इस सूची को दूसरी पार्टी के साथ विभाजित कर सकते हैं, क्योंकि यह सत्र सत्र शुरू होने से पहले दोनों पक्ष इस तरह के अनुसूची से सहमत होने में मदद करता है।
  • पिक्चर शीर्षक वार्ता संविदा चरण 10
    7
    विवादित शर्तों पर समझौते तक पहुंचने के लिए एक समय सीमा निर्धारित करें। अनुसरण करने के लिए पहले से ही एक समयसीमा हो सकती है उदाहरण के लिए, यदि स्ट्रॉबेरी का एक शिपमेंट तीन दिनों के भीतर बेची जाने की जरूरत है, तो बिक्री अनुबंध उस समय के भीतर अंतिम रूप दिया जाना चाहिए।
    • इस संभावना के लिए तैयार रहें कि आप और अन्य पार्टी आवश्यक शर्तों के भीतर शर्तों पर सहमत नहीं हो सकें। उदाहरण के लिए, आप दो असफल बातचीत की बैठकों के बाद मध्यस्थता की व्यवस्था करने के लिए सहमत हो सकते हैं या आप समझौते पर बातचीत कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक वार्ता संविदा चरण 11
    8
    क्या अन्य पार्टी आपको भरोसा करती है? यह तकनीक आपको तेजी से और कम प्रतिरोध और समय के नुकसान के साथ एक सौदा तक पहुंचने में मदद करेगी। यद्यपि आप अपनी बातचीत की रणनीति के साथ दूसरे पक्ष को नहीं देना चाहिए, तो आप अपने अनुरोधों के आसपास के सभी तथ्यों का खुलासा कर सकते हैं, अपने अनुरोधों को समर्थन देने के लिए किसी भी तथ्य या आंकड़ों के लिए दस्तावेज प्रदान कर सकते हैं, अपनी रुचियों के बारे में स्पष्ट रूप से संवाद कर सकते हैं और ग्रहणशील हो सकते हैं। अन्य पार्टी के प्रतिद्वंद्विता
  • पिक्चर शीर्षक वार्ता संविदा चरण 12



    9
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ बातचीत के साथ डील करें यह सहयोग को बढ़ावा देगा और पारस्परिक रूप से लाभकारी समाधानों को खोलने के लिए दोनों पक्षों की सहायता करेगा। याद रखें कि एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करके, आप अन्य व्यक्ति या कंपनी के साथ एक रिश्ते में प्रवेश करेंगे, और इससे पहले ही शुरू हो जाता है, आपको नकारात्मकता के साथ उस रिश्ते को कम नहीं करना चाहिए।
  • भाग 3
    अपने अनुबंध की बातचीत

    पिक्चर शीर्षक वायदा संविदा चरण 13
    1
    समझौते का मसौदा बनाएं यदि आप एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करने की योजना बना रहे हैं और प्रारंभिक दस्तावेज़ तैयार करने का अवसर प्राप्त किया है, तो इसे बनाने के लिए समय दें इसे व्यवस्थित और पेशेवर दिखना चाहिए और इसमें अवैध या अर्थहीन शब्द नहीं होना चाहिए।
    • क्योंकि आपका ड्राफ्ट सबसे पहले है, यह आपका आदर्श अनुबंध होना चाहिए। आपके लिए सर्वोत्तम शर्तों को शामिल करें, लेकिन यथार्थवादी हो उदाहरण के लिए, स्ट्रॉबेरी के बैच के लिए $ 1.00 की बिक्री मूल्य सेट न करें, ताकि आप दूसरे पक्ष का अपमान कर सकते हैं और इसे आपके साथ एक अनुबंध से दूर कर सकते हैं।
    • यदि आप और दूसरे पक्ष पहले से ही कुछ शर्तों पर सहमत हो गए हैं, जैसे अनुबंध की अवधि या भेजे जाने की मात्रा, मसौदे में ऐसी शर्तों को शामिल करें।
    • अनुबंध बनाने में आपकी सहायता करने के लिए एक वकील से परामर्श करें। पेशेवर आपको अपनी स्थिति के लिए विशिष्ट जानकारी से भरने के लिए समझौते के कंकाल प्रदान कर सकता है।
    • एक ऑनलाइन स्रोत से या एक स्टेशनरी स्टोर से रिक्त अनुबंध खरीदें। एक विश्वसनीय ऑनलाइन स्रोत चुनें और स्थानीय कानूनों की आवश्यकताओं को प्रदर्शित करने के लिए खाली दस्तावेज़ को बदलने की आवश्यकता को याद रखें।
  • पिक्चर शीर्षक वार्ता संविदा चरण 14
    2
    समीक्षा और टिप्पणी करने के लिए अन्य पक्ष को अनुबंध का मसौदा भेजें। उसे बताएं कि आपका आरंभिक प्रस्ताव क्या है और यह भी स्वीकार करते हैं कि आप काउंटर ऑफर या समीक्षा के प्रस्तावों को स्वीकार करते हैं।
    • मौजूदा दस्तावेज़ पर संशोधित मसौदा या टिप्पणी भेजने के लिए अन्य पार्टी को समयसीमा दें।
  • पिक्चर शीर्षक वायदा संविदा चरण 15
    3
    अन्य पार्टी की समीक्षाओं और टिप्पणियों की समीक्षा करें आप उन शर्तों पर सहमत होने से पहले कई समीक्षाओं के माध्यम से जा सकते हैं जो अभी भी विवाद में हैं। पूरी प्रक्रिया में एक खुले दिमाग रखें और अपनी सूचियों को उन शर्तों से असहमत रखने के लिए रखें जो आपके हितों के अनुरूप नहीं हैं
  • पिक्चर शीर्षक वार्ता संकेतन चरण 16
    4
    एक काउंटरफेफर तैयार करें यदि आप मसौदा अनुबंध की सभी शर्तों पर सहमत नहीं हो सकते हैं, तो उन लोगों की पहचान करें जिनसे बातचीत करने और एक काउंटर ऑफर करने की ज़रूरत होगी जो आपके आदर्श शब्दों को दर्शाती है (या कुछ बिंदुओं पर उपज के लिए दूसरों की बातचीत के लिए जगह हासिल करने के लिए)। अन्य पार्टी को काउंटर ऑफर भेजें
    • यदि आप वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम से परिचित हैं, तो अन्य पार्टी से आपको एक माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्यूमेंट या अन्य वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम के रूप में मसौदा अनुबंध भेजने के लिए कहें। फिर आप अपने संपादनों को चिन्हांकित कर सकते हैं और सीधे दस्तावेज़ में टिप्पणियां दर्ज कर सकते हैं ताकि अन्य पक्ष वास्तव में देख सकें कि आप काउंटर ऑफ़-ऑफर के रूप में क्या प्रस्ताव दे रहे हैं।
    • यदि आप परिवर्तनों को हाथ से लिखना पसंद करते हैं, तो अनुबंध की एक प्रति प्रिंट करें और फिर उन परिवर्तनों को लिखें, जिन्हें आप बनाना चाहते हैं और आपकी टिप्पणियों को एक ही दस्तावेज़ में व्यवस्थित किया गया है। एक ही स्थान पर सभी ऑफर और काउंटर ऑफ़र्स होने से दो पार्टियों को बातचीत की सामान्य संरचना देखने की इजाजत होगी जो कि किया जा रहा है।
  • पिक्चर शीर्षक वायदा संविदा चरण 17
    5
    अन्य पार्टी की समीक्षाओं और टिप्पणियों की समीक्षा करें आप उन शर्तों पर सहमत होने से पहले कई समीक्षाओं के माध्यम से जा सकते हैं जो अभी भी विवाद में हैं। पूरी प्रक्रिया में एक खुले दिमाग रखें और अपनी सूचियों को उन शर्तों से असहमत रखने के लिए रखें जो आपके हितों के अनुरूप नहीं हैं
  • चित्र का अनुबंध वार्ता अनुबंध 18
    6
    व्यक्ति या फ़ोन द्वारा बातचीत करें अगर आप और दूसरे पक्ष अंतिम समझौते तक नहीं पहुंच सकते हैं, तो सीधे शब्दों के बारे में चर्चा करने का वक्त है। निर्धारित करें कि जब आप और दूसरे दल चर्चा के लिए उपलब्ध होंगे और चाहे वे व्यक्ति में, फोन पर, या स्काइप, वेबएक्स, या किसी अन्य ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म से मिलेंगे।
    • एक समझौते पर पहुंचने के लिए दूसरे पक्ष के साथ अनुबंध की शर्तों का वार्ता। स्ट्रॉबेरी के उदाहरण में, आप $ 200.00 के बदले में बहुत सारे के लिए एक अनुबंध की पेशकश कर सकते हैं। दूसरी पार्टी आपको प्रति बैच $ 50 की पेशकश कर सकती है आप और वह व्यापार जारी रख सकते हैं जब तक वे दोनों के लिए स्वीकार्य मूल्य में नहीं आते।
    • आपके लिए इच्छित कुछ बिंदुओं के लिए कुछ कम महत्वपूर्ण पदों का उपयोग करें उदाहरण के लिए, मान लें कि आपको परवाह नहीं है कि स्ट्रॉबेरी कहाँ भेजे जाते हैं, लेकिन पता है कि किसी अन्य स्थान को किसी विशिष्ट स्थान पर भेज दिया जाना चाहिए। आप उस स्थान पर उच्च बिक्री मूल्य के बदले में जहाज पर सहमत हो सकते हैं।
    • शांत रहो बातचीत गर्म हो सकती है, खासकर जब पार्टियां उन शर्तों पर चर्चा कर रही हैं जो उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं। अपना आखिरी लक्ष्य रखें, अनुबंध को अंतिम रूप दिया गया, ध्यान में रखें क्योंकि आप बातचीत के माध्यम से जाते हैं और अहंकार या गर्व को रास्ते में नहीं ले जाते हैं।
  • भाग 4
    अपने अनुबंध को समाप्त करना

    पिक्चर शीर्षक वायदा संविदाएं चरण 1 9
    1
    सदस्यता के लिए अनुबंध का एक साफ संस्करण तैयार करें आपके और दूसरे पक्ष ने समझौते को अंतिम रूप देने के बाद, दोनों में से एक को अंतिम संस्करण तैयार करना होगा। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इस दस्तावेज़ को तैयार करने या इसे दूसरे पक्ष से प्राप्त करने के लिए जा रहे हैं, इसे पढ़कर देखें और देखें कि क्या यह उन शर्तों को सही ढंग से दर्शाता है जो आपने करने के लिए सहमत हुए हैं।
    • यदि अनुबंध समीक्षाओं और टिप्पणियों के कई दौरों के माध्यम से चला गया है, तो देखें कि अंतिम संस्करण में सभी परिवर्तन स्वीकार किए गए हैं और यदि सभी टिप्पणियों को दस्तावेज़ से हटा दिया गया है।
  • पिक्चर शीर्षक वार्ता संविदा चरण 20
    2
    अनुबंध पर हस्ताक्षर करें हालांकि प्रत्येक राज्य को कानूनी तौर पर लागू करने योग्य अनुबंध के लिए पार्टियों के हस्ताक्षर की आवश्यकता नहीं है, यह हमेशा बेहतर होता है कि सभी चिन्ह हस्ताक्षर शर्तों के साथ प्रत्येक पार्टी के समझौते को दर्शाता है यदि उनमें से एक अनुबंध के उल्लंघन के मामले में मामला दर्ज करता है, तो समझौते के अस्तित्व को साबित करना बहुत आसान है, अगर अदालत को हस्ताक्षरित दस्तावेज दिखाना संभव है।
    • सही पार्टी को अनुबंध पर हस्ताक्षर करना होगा यदि पार्टियों में से कोई एक कंपनी है, तो कंपनी की ओर से दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करने वाला व्यक्ति ऐसा करने के लिए अधिकृत होना चाहिए।
    • लेखन के बजाय इलेक्ट्रॉनिक या डिजिटल हस्ताक्षर स्वीकार किए जा सकते हैं यह निर्धारित करने के लिए कि आपके अनुबंध के लिए यह संभावना मान्य है या नहीं, दूसरे पक्ष और आपके राज्य के कानूनों से जांचें।
    • यह दोनों दलों के लिए एक ही अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के लिए आवश्यक नहीं हो सकता है। जब तक वे समान दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करते हैं, तब तक दो हस्ताक्षर पृष्ठों को एक एकल समझौते बनाने के लिए जोड़ा जा सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक वायदा संविदा चरण 21
    3
    हस्ताक्षरित समझौते की प्रतियां बनाएं दो पार्टियों पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद, दस्तावेज़ की कुछ प्रतियां बनाएं एक को एक सुरक्षित जगह पर रखें और अपने कंप्यूटर पर सहेजने के लिए एक डिजिटल कॉपी बनाएं। मूल अनुबंध भी एक सुरक्षित स्थान पर रखा जाना चाहिए, जैसे कि अग्निरोधक या वकील का कार्यालय
  • पिक्चर शीर्षक वार्ता संविदा चरण 22
    4
    अनुबंध में निहित नवीनीकरण और समाप्ति अवधि का पालन करें। इन दस्तावेज़ों में अक्सर जानकारी शामिल होती है जब आपकी शर्तों की समय सीमा समाप्त हो जाती है और कैसे और उन्हें नवीनीकृत किया जा सकता है इन तारीखों को अपने कैलेंडर पर रखकर उनका पालन करें ताकि आप अपने विवेकानुसार अनुबंध को समाप्त या नवीनीकृत कर सकें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप वार्ता के दौरान भ्रमित या असुरक्षित हो जाते हैं, या संदेह करते हैं कि अन्य पार्टी आप का लाभ लेने का प्रयास कर रही है, तो एक वकील से सहायता प्राप्त करें ध्यान दें कि यदि आप और दूसरे पक्ष दोनों वकीलों को शामिल करते हैं, तो इन पेशेवरों ने अपनी सारी प्रक्रियाओं को पूरा करने और प्रक्रिया के दौरान मार्गदर्शन के लिए आपसे अंत हो सकता है।
    • यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति से काम कर रहे हैं जिसे आप भविष्य में सौदों को बंद करना चाहते हैं, चाहे आप वर्तमान अनुबंध का विस्तार कर रहे हों या दूसरों में प्रवेश कर रहे हों, तो बातचीत में इस तथ्य को ध्यान में रखें। भविष्य में बेहतर शर्तों के बदले आप नीचे दिए गए एक आदर्श अनुबंध को स्वीकार कर सकते हैं।
    • संयुक्त राज्य में, एक कानून जिसे वर्दी वाणिज्यिक संहिता (यूसीसी) कहा जाता है, बिक्री और अन्य लेनदेन से संबंधित अनुबंधों को नियंत्रित करने के लिए सभी राज्यों और क्षेत्रों द्वारा अपनाई गई किसी तरह से था। एक वकील यह समझने में आपकी सहायता कर सकता है कि यूसी के क्षेत्र में होने पर यूसीसी आपके अनुबंध के तहत हस्तक्षेप कैसे करता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com