IhsAdke.com

कैसे एक अनुबंध समाप्त करने के लिए

कई कारण आप चाहते हैं या एक अनुबंध समाप्त करने की आवश्यकता हो सकती है: इसकी स्थापना के बाद से कुछ स्थितियों में बदलाव हो सकता है, या यदि यह पहली जगह में कभी भी वैध नहीं है, तो इसे नष्ट कर दिया जा सकता है। यदि आप किसी अनुबंध को समाप्त करने का निर्णय लेते हैं, तो उस निर्णय से आपको कम से कम क्षति हो सकती है

चरणों

विधि 1
कानूनी तौर पर एक अनुबंध बंद करना

एक अनुबंध चरण 1 को समाप्त करने वाला चित्र
1
एक समापन खंड का उपयोग करें कई दीर्घकालिक या नवीकरण अनुबंधों में स्वतः ही एक फौजदारी क्लॉज होता है, जिससे आप को अनुबंध समाप्त करना चाहते हैं। एक आम समाप्ति क्लॉज का कहना है कि जो व्यक्ति समाप्त करना चाहता है, उसे अन्य पार्टियों को लिखित रूप में सूचित करना होगा और निश्चित अवधि के दिनों की तारीख से पहले वे समाप्त या स्वत: नवीनीकरण करना चाहते हैं।
  • समापन खंड में शुल्क शामिल हो सकते हैं इस खंड का उपयोग करने और अनुबंध समाप्त करने से पहले उन्हें भुगतान करने के लिए तैयार रहें।
  • चित्र का एक अनुबंध चरण 2 को समाप्त करें
    2
    तर्क है कि अनुबंध असंभव है यदि आप कुछ असंगतता के कारण अपने दायित्वों को पूरा नहीं कर सकते, तो आपके पास अनुबंध समाप्त करने का कानूनी अधिकार हो सकता है हालांकि, आप परिस्थितियों के कारण अनुबंध को समाप्त करने में असमर्थ नहीं हो सकते हैं, जो आपने स्वयं के कारण किए हैं - वे या तो शामिल होने वाले किसी अन्य व्यक्ति की गलती या प्रकृति के कार्य, जैसे कि तूफान का परिणाम होना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी नाव बेचने के लिए सहमत हैं, लेकिन एक दिन बाद एक तूफान आता है और उसे मरम्मत के मुद्दे पर नुकसान नहीं पहुंचाता है, बिक्री असंभव हो जाती है और दोनों पक्ष अनुबंध छोड़ सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक अनुबंध 3 चरण समाप्त
    3
    उद्देश्य की निराशा का दावा करें ऐसा तब होता है जब अनुबंध में प्रवेश करने का कारण खो दिया जाता है, और उस दावे के तहत एक अनुबंध समाप्त करने के लिए, इसका उद्देश्य सभी दलों द्वारा ज्ञात होना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक परेड की तरह एक बड़े स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेने के लिए एक अपार्टमेंट किराए पर लेते हैं, लेकिन इसे रद्द कर दिया जाता है, तो आप किराए पर समाप्त करने में सक्षम हो सकते हैं यदि अन्य पार्टी को इसके उद्देश्य के बारे में पता था।
  • एक अनुबंध चरण 4 को समाप्त करने वाला चित्र
    4
    स्थिति विफलता की पहचान करें। यदि एक पार्टी अपनी संविदागत दायित्व को पूरा करने में विफल रहता है, तो प्रदर्शन करने में विफल रहने से दूसरे पक्ष को अनुबंध समाप्त कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति दीवार को पेंट करने के लिए किराए पर रखा जाता है, तो अनुबंध के लिए अन्य पार्टी को सेवा के लिए भुगतान करना होगा। यदि चित्रकार अनुबंध के अपने हिस्से को पूरा नहीं करता है, तो अन्य पार्टी कानूनी रूप से समझौते के अपने पक्ष को समाप्त कर सकती है और भुगतान नहीं कर सकती, क्योंकि चित्रकारी भुगतान के लिए एक शर्त है
  • एक अनुबंध चरण 5 समाप्त करने वाले चित्र का शीर्षक
    5
    एक फौजदारी बातचीत यदि आप अनुबंध समाप्त करना चाहते हैं, तो दूसरे पक्ष से बात करें और बातचीत करने का प्रयास करें। आप और अन्य शामिल किसी भी समय एक समझौते के साथ समझौते को रद्द कर सकते हैं। आप रद्दीकरण शुल्क का भुगतान करने के लिए, अनुबंध के परिणामस्वरूप प्राप्त धनराशि वापस लौटाने या कुछ और महीनों तक जारी रखने के लिए उपलब्ध कराने से कुछ रियायतें कर सकते हैं। नया अनुबंध लिखें और अन्य पार्टियां इस पर हस्ताक्षर करें।
  • एक अनुबंध चरण 6 को समाप्त करने वाला चित्र
    6
    अनुबंध का उल्लंघन उल्लंघन अन्य पार्टी अनुबंध की शर्तें करने के उद्देश्य को पूरा नहीं करता, तो आप दूसरे के बिना अनुबंध आपके रवैया दावा कर सकते हैं की अपनी ओर समाप्त कर सकता है।
  • विधि 2
    अनुबंध समाप्त करना या रद्द करना

    एक अनुबंध चरण 7 को समाप्त करने वाला चित्र
    1
    अनुबंध को बचाएं एक अनुबंध की समाप्ति, या रद्द करने से पार्टियों को इसमें हस्ताक्षर करने से पहले राज्य में वापस आने के लिए शामिल होता है। यह एक अनुबंध का पूर्ण रद्दीकरण है और कुछ परिस्थितियों में अनुमति हो सकती है। आपको रद्दीकरण खंड देखने की जरूरत है, जिस पर निर्देश समाप्त हो सकते हैं और आप ऐसा समय कैसे कर सकते हैं। यदि आप अभी भी इस अवधि के भीतर हैं, तो आपको इसे रद्द करने के लिए अनुबंध में दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा।
    • उदाहरण के लिए, एक रद्द खंड कह सकते हैं कि अनुबंध में शामिल किसी के लिए भी दूसरों यह या तो एक फार्म या समाप्ति है, जो केवल वैध 30 दिनों बन जाएगा बताते हुए एक सरल पत्र प्रयोग करने के लिए औपचारिक रूप से रद्द शामिल लिख सकते हैं।
  • एक अनुबंध चरण 8 को समाप्त करने वाला चित्र
    2
    दिखाएँ कि अनुबंध धोखाधड़ी है। कुछ अनुबंधों को कानूनी आवश्यकताओं को पूरा करना होगा, जैसे कि नोटरीकरण, मान्य माना जाना चाहिए। इनमें अचल संपत्ति और शादी के अनुबंधों को दूसरों के बीच में शामिल करना शामिल है। आप ऐसे अनुबंध को समाप्त कर सकते हैं जो इन आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है, क्योंकि यह कानूनी रूप से बेकार है।
  • एक अनुबंध चरण 9 को समाप्त करने वाला चित्र
    3
    बिना रद्द किए जाने वाले खंड के साथ डील करें यदि आपके अनुबंध में यह खंड नहीं है, तो वकील से संपर्क करें या सार्वजनिक डिफेंडर को ढूंढें, यह जानने के लिए कि क्या आप रद्दीकरण अवधि के भीतर हैं। कुछ राज्य और संघीय कानूनों को विशिष्ट अनुबंधों की आवश्यकता होती है ताकि कानून के आधार पर अलग-अलग समय के भीतर रद्दीकरण की अनुमति मिल सके।
    • उदाहरण के लिए, कानून 11 सितंबर की संख्या 8078, 1990 (उपभोक्ता संरक्षण संहिता) ठेके कि विनियमित उपभोक्ता संबंधों हस्ताक्षर या उत्पाद की प्राप्ति से 7 दिनों के भीतर दूर किया जाता रद्द करने की अनुमति देता है।
    • आप अपने राज्य के लिए सार्वजनिक डिफेंडर की वेबसाइट पर संसाधनों की खोज भी कर सकते हैं।
    • वैकल्पिक रूप से, आप अपने अधिकार क्षेत्र में न्यायालय के अभिलेखों को देख सकते हैं कि बिना रद्दीकरण के अन्य अनुबंधों का समाधान कैसे किया गया है।
  • एक अनुबंध चरण 10 को समाप्त करने वाले चित्र का शीर्षक
    4
    रद्दीकरण रद्द करना अनुबंध एक समाप्ति खंड नहीं है, तो और राज्य या संघीय कानूनों द्वारा रद्द नहीं किया जा सकता है, तो आप दूसरे पक्ष को ही रद्द करने के लिए बातचीत करने, क्योंकि आप किसी भी समय अनुबंध रद्द करने के लिए सहमत कर सकते हैं, कोशिश कर सकते हैं, भले ही स्वयं दस्तावेज़ कहते हैं कि इसे रद्द नहीं किया जा सकता। यदि आप अन्य पार्टियों के साथ संपर्क में रह सकते हैं और समझौते को रद्द कर सकते हैं, तो नया समझौता लिखें और सभी पार्टियां इस पर हस्ताक्षर करें।
  • एक अनुबंध चरण 11 को समाप्त करने वाला चित्र
    5
    दावा धोखाधड़ी का दावा धोखाधड़ी के मामले में आप एक अनुबंध रद्द कर सकते हैं। धोखाधड़ी के दो प्रकार के धोखाधड़ी, प्रभावी और प्रभावी, पहली बार उत्पन्न होने पर, जब किसी एक पक्ष ने धोखाधड़ी की मंशा के बिना कुछ के बारे में झूठा दावा किया है, लेकिन इस दावे को दूसरे के द्वारा कुछ सच के रूप में समझा जाता है। परिणाम उस व्यक्ति को नुकसान पहुंचाता है जो दावे पर निर्भर था।
    • उदाहरण के लिए, एक रियाल्टार गलती से एक खरीदार को बता सकता है कि वांछित संपत्ति वास्तव में उससे अधिक है इस जानकारी के आधार पर, खरीदार घर खरीदता है अदालत यह तय कर सकती है कि दलाल ने एक धोखाधड़ी की है, भले ही उसने इस उद्देश्य पर ऐसा नहीं किया हो। यदि यह मामला है, तो ब्रोकर को खरीदार की वजह से नुकसान के लिए भुगतान करना होगा, और अनुबंध अब मान्य नहीं होगा।



  • एक अनुबंध चरण 12 को समाप्त करने वाला चित्र
    6
    प्रभावी धोखाधड़ी की घोषणा करें यह तब होता है जब कोई व्यक्ति किसी चीज़ के उद्देश्य के लिए निहित होता है जिसमें अनुबंध का हिस्सा होता है - अगर दूसरे व्यक्ति का मानना ​​है कि यह झूठ है और इसका नुकसान हुआ है, तो वास्तविक धोखाधड़ी हुई है। धोखाधड़ी का उद्देश्य कुछ सामग्री होना चाहिए जिसे साबित किया जा सकता है।
    • उदाहरण के लिए, एक चित्रकार का कहना है कि वह एक विशिष्ट स्याही चिह्न का उपयोग करके भूरे रंग के अपने कमरे को रंगेगा - भले ही वह जानता है कि वह दूसरा प्रयोग करेगा, झूठ सामग्री नहीं है, क्योंकि अंत में उसके कमरे में भूरे रंग का रंग बदल जाएगा। यदि रंग चलता है और भूरा है, तो चित्रकार का गलत निशान इस्तेमाल करने का तथ्य कोई फर्क नहीं पड़ेगा। अगर इसके बजाय उन्होंने कमरे में लाल रंग की, तो उन्होंने वास्तविक धोखाधड़ी की है।
  • एक अनुबंध चरण 13 को समाप्त करने वाला चित्र
    7
    क्षमता की कमी साबित करें ऐसे कुछ लोग हैं जो स्वयं को कुछ निर्णय लेने में असमर्थ हैं और इसलिए कानूनी अनुबंधों में प्रवेश नहीं कर सकते। आयु, मानसिक अक्षमता या मादकता एक व्यक्ति की क्षमता contratos.Se पर हस्ताक्षर करने के साथ हस्तक्षेप कर सकते क्षमता ऐसा करने के लिए बिना एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए है, तो आप है- रद्द कर सकते हैं यदि आप क्षमता के बिना किसी अन्य व्यक्ति के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं, यह कर सकते हैं इसे किसी भी समय समाप्त करें
    • उदाहरण के लिए, 17 वर्षीय मेलिसा ने अपने माता-पिता की अनुमति के बिना मोबाइल सेवा के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। चूंकि वह एक नाबालिग है, इसलिए वह अनुबंध के साथ नहीं फंस सकती।
  • एक अनुबंध चरण 14 को समाप्त करने वाला चित्र
    8
    प्रकट करें कि आपने दबाव में अनुबंध के तहत प्रवेश किया अगर आपको अनुबंध में प्रवेश करने के लिए दबाव डाला या ब्लैकमेल किया गया है, तो यह शून्य हो जाएगा। आप वैध होने के लिए अपने स्वयं के स्वतंत्र इच्छा के समझौते में प्रवेश कर चुके होंगे।
  • चित्र शीर्षक अनुबंध अनुबंध 15 समाप्त करें
    9
    अवैधता साबित करें कुछ अवैध के लिए बनाई गई एक अनुबंध शून्य है यानी, शामिल किसी भी समय इसे समाप्त कर सकता है कानून की आँखों, वहाँ कोई अनुबंध है, क्योंकि उन में से किसी एक। उदाहरण के लिए, एडम $ 500,000 के लिए बारबरा द्वारा एक वेश्यालय खरीदने के लिए सहमत है क्योंकि वेश्यालय अवैध हैं, दोनों एडम और बारबरा को अनुबंध समाप्त करने का कानूनी अधिकार है।
    • यदि हस्ताक्षर करने के बाद कोई अनुबंध गैरकानूनी बनाता है, तो यह भी आवाज उठाई जाएगी। एडम एक व्यावसायिक उद्देश्य के लिए बारबरा के लिए किसी प्रॉपर्टी किराए पर करने के लिए सहमत हैं, और हस्ताक्षर के बाद, केवल आवासीय उपयोग के लिए शहर rezonear क्षेत्र, अनुबंध अवैध हो जाएगा, और यदि दोनों एडम बारबरा के रूप में यह समाप्त करने के लिए कानूनी अधिकार होगा।
  • चित्र शीर्षक से एक अनुबंध चरण 16 को समाप्त करें
    10
    तय करें कि यह एक आपसी गलती थी। म्युचुअल गलतियां तब होती हैं जब पार्टियां खराब से संवाद करती हैं और वास्तव में किसी भी चीज़ पर कभी भी सहमत नहीं होती क्योंकि उन्हें यह समझ नहीं आया कि वे क्या सहमत थे। यदि आप और दूसरे पक्ष दोनों अनुबंध के ब्योरे में एक वास्तविक गलती करते हैं, तो यह स्पष्ट हो सकता है कि अगर दूसरे व्यक्ति ने अभी तक अपना हिस्सा पूरा नहीं किया है एक बार जब आप में से कोई त्रुटि को समझ लेता है, तो अनुबंध ओवरराइड किया जा सकता है।
    • उदाहरण के लिए, आप एक कम कीमत पर मवेशियों का एक टुकड़ा खरीदते हैं क्योंकि आप और विक्रेता मानते हैं कि जानवर अनुपयोगी है। फिर आप समझते हैं कि मवेशी वास्तव में उपजाऊ हैं, जो इसकी कीमत बढ़ेगी। उस मामले में, आपने दोनों एक आपसी गलती की थी जो अनुबंध को निष्पादन योग्य नहीं बना सके।
  • विधि 3
    अनुबंध के उल्लंघन के साथ काम करना

    एक अनुबंध चरण 17 को समाप्त करने वाला चित्र
    1
    अनुबंध का उल्लंघन पहचानें ऐसा तब होता है जब कोई पार्टी पर्याप्त कानूनी बहाने के बिना अपनी संविदात्मक दायित्वों को निष्पादित करने में विफल हो जाती है और प्रदर्शन विफलता या शब्दों या कार्यों से भविष्य के निष्पादन विफलता को दर्शाती है।
  • एक अनुबंध चरण 18 को समाप्त करने वाला चित्र
    2
    अपनी सामग्री को पुनर्प्राप्त करें यदि आप किसी आइटम की बिक्री जैसे सामग्री से जुड़े अनुबंध में शामिल हैं, तो आप पूरी तरह से अपनी सामग्रियों को ठीक कर सकते हैं यदि अन्य पक्ष समझौते का पालन नहीं करता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने पड़ोसी को नाव बेचते हैं और उसे एक वित्तपोषण योजना देते हैं, लेकिन वह भुगतान करने के लिए बंद हो जाता है, तो आप कुल राशि से पहले ही भुगतान की गई राशि की परवाह किए बिना, नाव को पुनर्प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक अनुबंध चरण 19 को समाप्त करने वाला चित्र
    3
    अपने नुकसान को कम करें यदि आप पार्टी हैं जो अनुबंध को तोड़ नहीं रहे हैं, तो आप दूसरे पक्ष के अनुबंध के उल्लंघन के कारण हुए नुकसान को कम करने की कोशिश कर सकते हैं, जिसे विकल्प वस्तुओं या सेवाओं (कहलाते हैं) की मांग कर रहे हैं। अगर कवरेज से आप अपने मूल अनुबंध की तुलना में एक ही या कम पैसे खर्च करते हैं, तो आप क्षतिपूर्ति के लिए अर्हता प्राप्त नहीं कर सकते। हालांकि, यदि वे अधिक खर्च करते हैं, तो आप उन पार्टी से पूछ सकते हैं जो नुकसान का भुगतान करने के लिए अनुबंध तोड़ दिया, जो मूल लागत और कवरेज के बीच का अंतर है।
    • अनुबंध के उल्लंघन के लिए जितनी जल्दी हो सके कवरेज ढूंढना आपको अदालत को दिखाने में मदद कर सकता है कि आपने काम करने की अपनी असमर्थता के कारण परिणामस्वरूप क्षति या अतिरिक्त खर्चों से बचने के लिए आप क्या किया है।
    • उदाहरण के लिए, आपके पास शादी फोटोग्राफर के साथ एक अनुबंध हो सकता है अगर पेशेवर शादी से एक हफ्ते पहले अनुबंध छोड़ता है, तो आपको एक और आखिरी मिनट के फोटोग्राफर को ढूंढने की आवश्यकता हो सकती है यदि यह दूसरा पेशेवर शुल्क पहले जैसा है, तो कोई नुकसान नहीं है - हालांकि, अगर वह नोटिस की कमी के लिए अतिरिक्त $ 500 का शुल्क लेता है, तो आपको उस अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करने के लिए पूर्व फोटोग्राफर की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक अनुबंध चरण 20 समाप्त होने वाला चित्र
    4
    अनुबंध को पूरा करने से इनकार करते हैं यदि आप अनुबंध के अपने हिस्से को समाप्त नहीं कर सकते, तो आप अपने दायित्वों का पालन करने से इनकार कर सकते हैं। यह इशारा अनुबंध के उल्लंघन का गठन होगा और आपको एक प्रक्रिया में दिखा सकता है, इसलिए इस विकल्प को चुनने से पहले, एक वकील से सलाह लें कि आप अपने फैसले के सभी परिणामों को समझें।
  • एक अनुबंध चरण 21 को समाप्त करने वाला चित्र
    5
    अनुबंध को तोड़ने वाली पार्टी पर मुकदमा करें। यदि अन्य पार्टी अनुबंध को तोड़ता है, तो आप ऐसे उल्लंघन के परिणामस्वरूप होने वाले नुकसान के लिए मुकदमा कर सकते हैं। समझौते की एक प्रति है, यह विशेष रूप से पहचानता है कि उल्लंघन कब हुआ और कब हुआ और सभी क्षति, वित्तीय या अन्यथा, जो उल्लंघन के परिणामस्वरूप जमा हुए थे, दस्तावेज़ करें।
    • आप वकील को मामले को खोलने के लिए या स्थानीय सिविल छड़ी पर अपने आप कर सकते हैं।
    • ब्रेक के बाद जितनी जल्दी हो सके प्रक्रिया को खोलें। बहुत देर तक प्रतीक्षा करने से आप अन्य पार्टी के खिलाफ कानूनी स्टैंड लेने से रोक सकते हैं।
  • एक अनुबंध चरण 22 को समाप्त करने वाला चित्र
    6
    वैकल्पिक विवाद समाधान पर विचार करें। एक बार अनुबंध टूट जाता है, इसमें शामिल पार्टियां विवादों को हल करने के लिए एक उपकरण के रूप में एक वैकल्पिक विवाद समाधान का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं। इसमें, अनुबंध में शामिल सभी लोग एक तटस्थ मध्यस्थ को काम पर रखने की लागत का हिस्सा होते हैं जो जीत-जीत के परिणाम के लिए काम करने में मदद करेंगे। रिज़ॉल्यूशन प्रक्रिया में एक निष्पक्ष तृतीय पक्ष द्वारा मूल्यांकन किया गया है जो वकील नहीं है और बातचीत और मध्यस्थता भी है
    • मध्यस्थता वैकल्पिक प्रस्ताव का एक और रूप है जिसे आप अदालत में जाने के बिना समस्या से निपटने के लिए अनुमति देते हैं और जटिल मामलों के लिए अच्छा है या जब नुकसान की गणना करना आसान नहीं है
  • चेतावनी

    • यह लेख केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है, न कि कानूनी सलाह प्रदान करने के लिए किसी भी कार्रवाई करने से पहले एक लाइसेंस प्राप्त वकील से परामर्श करें जो आपके कानूनी अधिकारों और दायित्वों को प्रभावित कर सकता है, और अगर आपको अधिक मार्गदर्शन की आवश्यकता है, तो अपने राज्य के ओएबी का उपयोग कर वकील खोजें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com