IhsAdke.com

बाइनरी विकल्प को समझना

एक द्विआधारी विकल्प एक प्रकार का विकल्प होता है जिसमें व्यापारी एक वित्तीय परिसंपत्ति की कीमत के अनुसार "हां" या "नहीं" होता है इस सुविधा के कारण, अधिक परंपरागत विकल्पों की तुलना में इन विकल्पों को समझना और उनका निपटारा करना बहुत आसान हो सकता है।

बाइनरी विकल्प यूरोपीय शैली के नकदी में तय किए गए हैं - ये है कि उनका उपयोग केवल समाप्ति तिथि पर ही किया जा सकता है। यदि यह "नकद" में तय किया गया है, तो खरीदार या विक्रेता को पूर्व-निर्धारित राशि प्राप्त होती है इसी तरह, यदि विकल्प "बिना पैसे" का निपटारा किया जाता है, तो ऐसे खरीदार या विक्रेता को कुछ नहीं मिलता है यह सकारात्मक जोखिम प्रबंधन (लाभ के साथ) या नकारात्मक (नुकसान) जोखिम प्रबंधन को अनुमति देता है। पारंपरिक विकल्पों के विपरीत, बायनेरिज़ पूरी भुगतान प्रदान करते हैं - परिसंपत्ति की कीमत और इसकी स्ट्राइक प्राइस के बीच का कोई फर्क नहीं पड़ता।

"सभी या कुछ भी नहीं" समय के बावजूद, व्यापार मंच के आधार पर, "कुछ नहीं" का मतलब "कुछ" हो सकता है। इसका मतलब यह है कि विकल्प के स्वामी की समाप्ति के पास कुछ भुगतान हो सकता है भले ही विकल्प "न पैसा" समाप्त हो गया हो।

आप अक्सर अन्य नामों के साथ द्विआधारी विकल्प पा सकते हैं अंतरराष्ट्रीय शेयर बाजार में, उन्हें अक्सर डिजिटल विकल्प कहा जाता है।

चरणों

एक क्रेडिट स्कोर से चित्र हटाया चरण 1
1
दो संभावित परिणामों को जानें एक द्विआधारी विकल्प व्यापारी को "महसूस" करना चाहिए और प्रश्न में परिसंपत्ति के मूल्य आंदोलन की दिशा की अपेक्षा करनी चाहिए। अधिकांश प्लेटफार्मों पर, दो विकल्प "पुट" और "कॉल" कहा जाता है। यह भविष्यवाणी है कि मूल्य में गिरावट आएगी, जबकि यह वृद्धि के लिए प्रदान करेगी। पारंपरिक विकल्पों के विपरीत, मूल्य आंदोलन की परिमाण की भविष्यवाणी आवश्यक नहीं है। इसके बजाय, केवल भविष्य की किसी विशेष अवधि में चुना गया परिसंपत्ति का मूल्य स्ट्राइक मूल्य से अधिक या कम होगा या नहीं, यह सही ढंग से अनुमान लगाने में सक्षम होना चाहिए। यदि निवेशक को संपत्ति में कोई राय है और वह एक प्रस्ताव बनाना चाहता है, तो आप इसे द्विआधारी विकल्प के साथ खरीद सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से सुशोभित होना चरण 2 होना चाहिए
    2
    अपनी स्थिति चुनें चुने हुए संपत्ति के लिए मौजूदा बाजार की स्थितियों का मूल्यांकन करें और निर्धारित करें कि मूल्य में वृद्धि या कमी आती है या नहीं। यदि आपकी पूर्वानुमान समाप्ति की तारीख पर सही है, तो भुगतान अनुबंध की राशि होगी। प्रत्येक सफल व्यवसाय की वापसी की दर ब्रोकर द्वारा निर्धारित की जाती है और अग्रिम में सूचित की जाती है
  • चित्रा शीर्षक से ऑटो दुर्घटनाओं में तुलनात्मक लापरवाही का निर्धारण चरण 1
    3
    जानें कि अनुबंध की कीमत कैसे निर्धारित होती है। द्विआधारी विकल्प अनुबंध की कीमत अपेक्षाकृत उस स्थान की संभावना के बाजार की धारणा के बराबर होती है। उदाहरण के लिए, यदि कोई संविदा $ 300.00 का समझौता मान है और इस अनुबंध का अंतिम सौदा $ 288.00 था, तो यह दर्शाता है कि बाजार का लगभग 96% का मानना ​​है कि ऐसा कोई ईवेंट होगा और प्रश्न में अनुबंध खत्म हो जाएगा "नकद में"
  • नाइजीरिया के कॉर्पोरेट मामलों के साथ आपका व्यवसाय नाम पंजीकृत शीर्षक छवि 2
    4
    पारंपरिक विकल्पों के बजाय द्विआधारी विकल्पों के लिए व्यापार के फायदे जानें।
    • द्विआधारी विकल्प आमतौर पर सरल होते हैं, क्योंकि उन्हें अंतर्निहित परिसंपत्ति की कीमत के आंदोलन की दिशा में केवल एक भाव की आवश्यकता होती है - जबकि पारंपरिक विकल्पों को गति और आंदोलन की तीव्रता की आवश्यकता होती है। कोई परिसंपत्ति वास्तव में खरीदी या बेची नहीं है - इस प्रकार, शेयरों की बिक्री और जैसी प्रक्रिया प्रक्रिया का हिस्सा नहीं है।
    • बाइनरी विकल्पों में हमेशा एक "जोखिम और इनाम" दर होती है-ये है कि इन मूल्यों का निर्धारण तब किया जाता है जब अनुबंध हासिल हो जाता है पारंपरिक विकल्पों में इन विशेषताओं पर कोई परिभाषित सीमा नहीं होती है - इस प्रकार, नुकसान और लाभ असीमित हो सकते हैं।
    • बाइनरी विकल्पों में पारंपरिक विकल्प के समान मार्केटिंग और रणनीतियों का इस्तेमाल शामिल हो सकता है। मौलिक और तकनीकी विश्लेषण रणनीतियों का उपयोग मूल्य आंदोलन पूर्वानुमानों की सटीकता बढ़ाने के लिए किया जा सकता है।
    • पारंपरिक विकल्प के विपरीत, भुगतान की राशि उस राशि का आनुपातिक नहीं है जिसके द्वारा इस विकल्प को "कैश में" समाप्त होता है। जब तक द्विआधारी विकल्प इस तरीके से तय किया जाता है (भले ही संक्षेप में हो), विजेता सभी भुगतान प्राप्त करता है
    • बाइनरी ऑप्शन कॉन्ट्रैक्ट मिनटों से महीनों तक किसी भी लम्बाई के लिए कर सकते हैं। कुछ दलालों ने 30 सेकंड तक अनुबंध पेश किए हैं। अन्य लोग एक साल तक रह सकते हैं। यह लाभ के लिए महान लचीलापन और लगभग असीमित अवसर प्रदान करता है (और धन की हानि)। मार्केटर्स को पता होना चाहिए कि वे क्या कर रहे हैं। नीचे "चेतावनियां" देखें



  • 5
    जानें कि जहां द्विआधारी विकल्प का विपणन होता है। वे यूरोप में बहुत लोकप्रिय हैं, जहां वे अक्सर उपयोग किए जाते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में कुछ जगहें भी हैं जो उनका इस्तेमाल करती हैं। उदाहरण:
    • शिकागो बोर्ड ऑफ ट्रेड (सीबीओटी), जो विशिष्ट व्यापार विकल्प प्रदान करता है। केवल सदस्यों के लिए काम करता है प्रत्येक अनुबंध का मूल्य यूएस $ 1,000.00 है (लगभग $ 3,000.00)
    • "नडेक्स" एक और विकल्प है यह समाप्ति के अवसर प्रदान करता है (हर घंटे, दिन या सप्ताह) जो मार्केटर्स को बाज़ार के विकास के साथ एक स्थिति में लेने की इजाजत देता है। विकल्प विशाल हैं प्रत्येक दिन, 2,400 से अधिक अनुबंध किए जाते हैं। वे मुद्रा जोड़े (जैसे पाउंड और डॉलर) और वस्तुओं (जैसे सोने और ईंधन) के बीच भिन्न होते हैं। विशिष्ट नियमों के मुताबिक, सदस्यों के निधियां किसी विशिष्ट बैंक खाते में आयोजित की जाती हैं।
      चित्र शीर्षक सेगमेंट ग्राहक चरण 1
  • 6
    एक द्विआधारी विकल्प के निहित लेनदेन लागत को सत्यापित करें। इन विकल्पों के दलाल हर बिक्री पर शुल्क नहीं लेते हैं और कमीशन जमा नहीं करते हैं।
  • 7
    प्रतिशत समझें आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे द्विआधारी विकल्प से मुनाफा बनाने के लिए कितने बार आप सही होना चाहते हैं?
  • 8
    शर्तें जानते हैं रिवर्स साइड की तुलना में बिक्री के एक तरफ कितनी अलग शर्तें हैं (जैसे स्ट्राइक प्राइस)? अगर यह अंतर रिश्तेदार है, तो खरीदार को मूल्य आंदोलन की परिमाण और दिशा की भविष्यवाणी करने की स्थिति में खड़े होने के लिए मजबूर किया जाएगा।
  • एक क्रेडिट स्कोर से चित्र हटाया गया चरण 8
    9
    लेनदेन की लागत अग्रिम में जानें यह निरंतरता के साथ बाजार को दूर करने के लिए अत्यंत दुर्लभ और मुश्किल है। इसका मतलब यह है कि विकल्प के उपयोगकर्ताओं को अक्सर लाभांश स्थिति में समाप्त होने के लिए कई लेन-देन करना पड़ते हैं। नतीजतन, एक व्यापारी उच्च लागत और कम मुनाफा कमा सकता है
  • युक्तियाँ

    • हमेशा प्रत्येक लेनदेन से पहले बाजार विश्लेषण करें। किसी भी परिसंपत्ति की कीमत किसी निश्चित अवधि में बढ़ जाती है या घटती है या नहीं, यह निर्णय लेने के लिए कई चर पर विचार किया जाता है। इस विश्लेषण के बिना, पैसे खोने का जोखिम बहुत बढ़ गया है।
    • द्विआधारी विकल्प की कीमत की व्याख्या कैसे करें। यह कीमत "नकदी में" या "पैसे नहीं" समाप्त होने वाले अनुबंध की संभावना का एक संकेतक है।
    • निर्णय लेने से पहले कई दलालों का परीक्षण करें प्रत्येक का अपना प्लैटफ़ॉर्म, अनुबंध शर्तों, संपत्तियां, रिटर्न दर और शैक्षिक संसाधन होंगे। इन तत्वों का कुल लाभ क्षमता पर असर पड़ता है
    • जोखिम और इनाम के बीच संबंध को समझें वे व्यापार में द्विआधारी विकल्पों के साथ मिलकर काम करते हैं कम एक विशेष परिणाम, अधिक से अधिक आपकी पसंद से जुड़े इनाम। एक स्मार्ट निवेश किसी भी कार्रवाई करने से पहले इन दो मैट्रिक्स पर प्रत्येक अनुबंध को समझता है और समझता है।

      उदाहरण के लिए, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा आंदोलनों के बाद उत्तर अमेरिकी निवेशक का मानना ​​है कि अमेरिकी डॉलर जापानी येन के मुकाबले मजबूत बना रहा है और अपने जोखिम को सीमित करना चाहता है और जापान में मूल्य खोने से इसके निवेश को रोकने की कोशिश करता है। वह इसे "नडेक्स" में 10,000 बाइनरी कॉन्ट्रैक्ट्स खरीदने के द्वारा कर सकते हैं जो कहते हैं कि अगले दिन 4:00 बजे "डोलर और येन 358.50 से ऊपर" होगा। यदि आपका विश्लेषण सही है और येन के मुकाबले डॉलर के मुनाफे (358.50 से अधिक से बढ़कर), 10,000 अनुबंध "कैश में" समाप्त हो जाएंगे, जो कि आर $ 3 मिलियन से अधिक का भुगतान करेगा। अगर उसने प्रत्येक अनुबंध में $ 230.00 का निवेश किया है, तो उसका प्रति यूनिट आर $ 75.00 का लाभ होगा - जो कि आर $ 750,000 का कुल मुनाफा होगा - निवेश पर 33% रिटर्न। हालांकि, यदि येन 358.50 से अधिक तक नहीं बढ़ता, तो 10,000 अनुबंध "नो पैसे" की अवधि समाप्त हो जाएंगे। उस मामले में, व्यापारी बायनेरीज़ में अपने प्रारंभिक निवेश को खो देंगे - लेकिन अपने जापानी निवेशों पर लाभ में मूल्य की भरपाई की जाएगी।
    • पता है कि कब एक निश्चित स्थिति छोड़नी है एक सहज ज्ञान युक्त व्यापारी तुरंत काम करता है जब उन्हें लगता है कि उसकी बाइनरी अनुबंध की समाप्ति पर "पैसे से बाहर" का अंत होता है। उदाहरण: आपके पास $ 225.00 का अनुबंध है और लगता है कि यह "नकद" में समाप्त नहीं होगा। इसे उस तारीख तक रखने के बजाय, इसे 90.00 डॉलर में बेचकर और अपनी रुचि को निष्क्रिय करने से आपको नुकसान का बेहतर प्रबंधन करने में मदद मिलेगी ($ 225 के बजाय $ 135 खोने)।
    • अंतर्निहित परिसंपत्ति को जानें इस प्रकार की संपत्ति से प्राप्त द्विआधारी विकल्प का वित्तीय मूल्य निवेश करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप इसके बारे में समझते हैं। अपने आप को प्रासंगिक वित्तीय बाजारों से परिचित कराएं जिसमें लेनदेन किया जाएगा
    • बाइनरी "एक स्पर्श" विकल्प विदेशी विकल्प का प्रकार है जो कमोडिटी और संबंधित बाज़ारों में व्यापारियों के बीच अधिक से अधिक लोकप्रिय हो रहा है। वे उन लोगों के लिए उपयोगी होते हैं जो मानते हैं कि अंतर्निहित परिसंपत्ति की कीमत भविष्य में एक निश्चित स्तर से अधिक होगी - लेकिन उच्च कीमत की सामर्थ्य के बारे में निश्चित नहीं है। वे सप्ताहांत पर उपलब्ध होते हैं जब बाज़ार बंद हो जाते हैं और बड़े भुगतान प्रदान करते हैं।

    चेतावनी

    • "दलाल" बोनस को स्वीकार करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें। ये बोनस बहुत उच्च दंड हैं - जो आपके पैसे के भविष्य के उपयोग को प्रभावित करेगा।
    • यदि उपर्युक्त विवरण द्विआधारी विकल्प "शर्त" से अधिक प्रतीत होता है, तो उनका उपयोग न करें। ये विकल्प कैसीनो के दौरे के समान हैं मुनाफा बनाना संभव है, लेकिन "खेल" में ज्ञान, कौशल, अनुभव और नियंत्रण की आवश्यकता होती है। वैसे भी: यदि आपको यह आलेख पढ़ना पड़ता है, तो इसका मतलब है कि आपके पास द्विआधारी या पारंपरिक विकल्पों के मुकाबले लाभ बनाने के लिए पर्याप्त अनुभव नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com