IhsAdke.com

जमा मूल्यह्रास कैसे पोस्ट करें

संचित अवमूल्यन के लिए समझना और लेखा लेखांकन विज्ञान का एक अनिवार्य हिस्सा है। हालांकि यह प्रक्रिया थोड़ा चुनौतीपूर्ण लग सकती है, लेकिन आप कुछ सरल चरणों का पालन करके यह कैसे सीख सकते हैं। नतीजतन, आपको एक अच्छा चक्र के जीवन चक्र की बेहतर समझ होगी और इसे वित्तीय विवरण में कैसे दिखाया जाएगा।

चरणों

विधि 1
संचित अवमूल्यन को समझना

संचित अवमूल्यन चरण 1 के लिए खाता शीर्षक वाला चित्र
1
मूल्यह्रास की मूल बातें जानें अवमूल्यन को समझने के बिना संचित अवमूल्यन को समझना असंभव है यह अवधारणा किसी निश्चित अवधि के समय की अवधि के मूल्य में कमी को दर्शाता है। उदाहरण के लिए, एक मशीन के एक हिस्से की कीमत जिसे 10,000 डॉलर में खरीदा गया था, वह दस साल से प्रति वर्ष $ 1000 तक कम हो सकता है।
  • एक निश्चित संपत्ति क्या है? यह शब्द आय के उत्पादन में प्रयुक्त व्यवसाय के स्वामित्व को संदर्भित करता है जिसका मूल्य कम से कम एक वर्ष के लिए नकद में परिवर्तित नहीं किया जाएगा। इसमें अचल संपत्ति, कार्यालय उपकरण, मशीनरी, वाहन, फर्नीचर और अधिक शामिल हो सकते हैं
  • एक परिसंपत्ति मूल्य कम है, तो आप लागत को पता होना चाहिए (के रूप में इसके लिए भुगतान किया गया था), जीवन (कितना समय उत्पादक होना चाहिए) के लिए, उबार मूल्य (कितना जीवन के अंत में इसके लायक हो जाएगा) और मूल्यह्रास यह विधि (दर जिस पर अच्छा इसके उपयोगी जीवन पर घिस जाता है)।
  • मूल्यह्रास से पता चलता है कि समय के साथ अच्छे का मूल्य कितना खर्च किया गया है।
  • संचित अवमूल्यन चरण 2 के लिए खाता शीर्षक वाला चित्र
    2
    पोस्ट अवमूल्यन अवमूल्यन का उद्देश्य उत्पन्न होने वाली आय के साथ अच्छे के व्यय का हिस्सा होना है। नतीजतन, प्रत्येक अवधि के दौरान मूल्यह्रास को बैलेंस शीट में एक व्यय के रूप में दर्ज किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपका मशीन प्रति वर्ष 1,000 डॉलर घटा देता है, तो इसका मतलब होगा कि आपके वित्तीय वक्तव्य में $ 1,000 की वार्षिक व्यय है।
    • वित्तीय शेष में $ 1,000 की इस खर्ची को जोड़ना आपको उत्पन्न होने वाली आय के साथ अच्छे की लागत को संतुलित करने की अनुमति देता है।
    • यदि आप किसी अच्छे के मूल्यह्रास को पोस्ट कर रहे हैं, तो मूल्यह्रास व्यय खाते में शुल्क के रूप में उस राशि को रिकॉर्ड करें।
  • संचित अवमूल्यन चरण 3 के लिए खाता शीर्षक वाला चित्र
    3
    जानें कि संचित अवमूल्यन क्या है यह अवधारणा केवल एक अच्छा लागत की कुल राशि को संदर्भित करती है जो खरीद के बाद से घिस गई है। दूसरे शब्दों में, यह कुछ अच्छी चीजों की लागत का प्रतिनिधित्व करता है जिस पर खर्च किया गया था क्योंकि इसे खरीदा गया था।
    • उदाहरण के लिए, एक $ 10,000 मशीन जो दस साल के लिए 1,000 डॉलर प्रति वर्ष की दर से गिरावट लाती है। पांचवें वर्ष के बाद, संचित अवमूल्यन आर $ 5000 के बराबर होगा, जो अवमूल्यन वर्कशीट में, संपत्ति के मूल्य पर आर $ 1,000 के संग्रह के साथ पांच साल को दर्शाता है।
    • परिसंपत्ति (खरीद मूल्य) की मूल लागत और संचित अवमूल्यन को घटाकर, आप संपत्ति के "सैद्धांतिक मूल्य" या "आंतरिक मूल्य" प्राप्त करेंगे
    • संचित अवमूल्यन को "ऋण और ऋण" के रूप में भी जाना जाता है। इसका मतलब है कि यह एक क्रेडिट बैलेंस के साथ एक परिसंपत्ति खाते का प्रतिनिधित्व करता है। दूसरे शब्दों में, जब मशीन की कीमत अच्छी तरह से सूचीबद्ध होती है, तो संचित अवमूल्यन में एक क्रेडिट शेष राशि होती है जो समय के साथ बढ़ती है और इसलिए अच्छे की लागत से अधिक हो जाती है इस अवधारणा को "नकारात्मक मूल्य" के एक प्रकार के रूप में समझा जा सकता है
  • संचित अवमूल्यन चरण 4 के लिए खाता शीर्षक वाला चित्र
    4
    पता लगाएं कि संचित अवमूल्यन क्या नहीं है। यह महत्वपूर्ण है कि आपको याद है कि एक अच्छे का मूल्यांकन करने के लिए संचित अवमूल्यन का उपयोग करना संभव नहीं है। दूसरे शब्दों में, अगर आपने $ 10,000 के लिए अच्छा खरीदा है और 6,000 डॉलर का संचयी मूल्यह्रास है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि यह 4,000 डॉलर मूल्य का हो गया। इसका कारण यह है कि उस परिसंपत्ति का मान निर्धारित किया जाता है कि बाजार इसके लिए क्या भुगतान करने के लिए तैयार है (बाजार अवधारणा के रूप में भी जाना जाता है)।
    • दूसरे शब्दों में, एक अच्छा (मूल्य कम जमा मूल्यह्रास) का आंतरिक मूल्य इसकी कीमत का प्रतिनिधित्व नहीं करता है यह कीमत वह राशि के बराबर होगी जिसके द्वारा इसे खुले बाजार में बेचा जा सकता है।
  • विधि 2
    संचित अवमूल्यन के लिए लेखांकन

    संचित अवमूल्यन चरण 5 के लिए खाता शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने वार्षिक मूल्यह्रास व्यय निर्धारित करें इंटरनेट पर तालिकाओं को यह निर्धारित करने में आपकी मदद करने के लिए कि कितना अच्छा होगा उपयोगी होगा और किसी निश्चित अवधि के बाद आपके बचाव का मूल्य क्या होगा। वह समय जिसके द्वारा एक अच्छा उपयोगी हो सकता है और वार्षिक मूल्यह्रास व्यय के माध्यम से बचाव मूल्य (या अवधि के अंत में शेष मूल्य) का निर्धारण किया जा सकता है।
    • उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आपकी कंपनी ने $ 10,000 के लिए एक मशीन का टुकड़ा खरीदा है। माना जाता है कि मशीन को दस साल तक रहना चाहिए और इसमें कोई बचाव मूल्य नहीं होगा। सीधी रेखा के मूल्यह्रास (सबसे सामान्य विधि) का उपयोग करना, ये वार्षिक खर्च आर $ 10,000 / 10 या आर $ 1,000 के बराबर होगा।
    • सीधे-रेखा मूल्यह्रास बस परिसंपत्ति के उपयोगी जीवन में प्रति वर्ष एक निश्चित राशि को कम करती है। यह राशि संपत्ति के उपयोगी जीवन से विभाजित साल्वेज मूल्य से कम खरीद मूल्य के बराबर होगी।
  • संचित अवमूल्यन चरण 6 के लिए खाता शीर्षक वाला चित्र
    2



    मूल्यह्रास व्ययों से संबंधित राशि रिकॉर्ड करें प्रत्येक लेखा अवधि (इस उदाहरण में एक वर्ष) के अंत में, आप एक सामान्य जर्नल में प्रविष्टियां बनाना शुरू कर सकते हैं जो मूल्यह्रास व्यय शुल्क को वित्तीय वक्तव्य में जोड़ने के लिए कर सकते हैं।
    • ऐसा करने के लिए, आपको अपनी पसंद के लेखांकन कार्यक्रम खोलने की आवश्यकता है। इसके बाद, आप मूल्यह्रास व्यय कार्यपत्रक खुल जाएगा (या अगर यह पहले से ही उपलब्ध नहीं है यह, बनाने के कार्यक्रम द्वारा की पेशकश उपकरणों के साथ) और आर $ 1,000 तक के ऋण डालें। तब आप संचित अवमूल्यन कार्यपत्रक खोलेंगे और 1,000 डॉलर का क्रेडिट जोड़ देंगे
    • ऐसा करने में, आपने आर $ 1000 को परिसंपत्ति के मूल्यह्रास के बराबर के रूप में रिकॉर्ड किए जाने के कारण बैलेंस शीट में खर्चे के रूप में दर्ज किया है। इसके अलावा, आप $ 1,000 से संचित अवमूल्यन बढ़ा रहे हैं।
    • इसका मतलब यह है कि परिसंपत्ति का आंतरिक मूल्य अब आर $ 9,000 के बराबर होगा (आर $ 10,000 का खरीद मूल्य, अच्छा, कम आरक्षित $ 1,000 का अवमूल्यन के रूप में सूचीबद्ध)
  • संचित अवमूल्यन चरण 7 के लिए खाता शीर्षक वाला चित्र
    3
    मूल्यह्रास व्यय कार्यपत्रक को बंद करें खर्च कार्यपत्रक अस्थायी हैं और इसलिए प्रत्येक लेखा अवधि के अंत में बंद होना चाहिए।
    • ऐसा करने के लिए, मूल्यह्रास व्यय कार्यपत्रक से $ 1,000 की शेष राशि कमाई सारांश वर्कशीट में पास करें वहां से, इसे बनाए रखा कमाई कार्यपत्रक में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।
  • संचित अवमूल्यन के लिए खाता शीर्षक वाली तस्वीर चरण 8
    4
    कार्यपत्र में परिसंपत्ति की संचित अवमूल्यन बनाए रखें, भले ही परिसंपत्ति स्वयं ही पहले से ही पूरी तरह से वंचित हो। हालांकि यह कार्यपत्रक में है, संचित अवमूल्यन भी होना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, दस वर्षों के बाद, पिछली उदाहरण में परिसंपत्ति अभी भी आर $ 10,000 की लागत पर बैलेंस शीट में दर्ज की जाएगी। अब अच्छा पूरी तरह से घिस रहा है और यह मात्रा वर्कशीट में अपने उपयोगी जीवन के अंत तक तय की जानी चाहिए।
  • विधि 3
    सेवानिवृत्ति या अच्छे को छोड़ दें

    संचित अवमूल्यन के लिए खाता शीर्षक वाली तस्वीर चरण 9
    1
    अच्छा हटाने को समझें भौतिक संपत्ति हमेशा के लिए नहीं है, और जब एक अच्छा बेचा या सेवानिवृत्त है, तो आप लेखा अभिलेखों की एक संख्या लगता है कि दोनों अच्छे और संचित मूल्यह्रास पूरी तरह से बैलेंस शीट में निपटाया जाता है बनाने के लिए बनाने की जरूरत है।
    • अगर ऐसा नहीं किया जाता है, निश्चित परिसंपत्ति समय के साथ संचित हो जाती है, साथ ही जमा मूल्यह्रास भी।
  • संचित अवमूल्यन के लिए खाता शीर्षक वाली तस्वीर चरण 10
    2
    उचित पंजीकरण न करें जब बिना किसी बचाव योग्य मूल्य सेवानिवृत्त हो। यह पंजीकरण काफी सीधा है, लेकिन बिक्री के सामान की मात्रा और बिक्री का समय के आधार पर अलग होगा।
    • पिछले उदाहरण में, बस सोचें कि प्रश्न में अच्छा दस साल या उससे ज्यादा के बाद छोड़ दिया जाएगा रजिस्टर करने के लिए, संचयित मूल्यह्रास में आर $ 10,000 का डेबिट और उपकरण में आर $ 10,000 का क्रेडिट।
    • यह वर्कशीट से मशीन के मूल्य को घटाता है, क्रेडिट और डेबिट में संचयी अवमूल्यन को निकालता है। अंतिम परिणाम यह इंगित करेगा कि संपत्ति को बैलेंस शीट से हटा दिया गया है।
  • संचित अवमूल्यन के लिए खाता शीर्षक वाली तस्वीर चरण 11
    3
    समुचित पंजीकरण करें जब बचत राशि के साथ अच्छे सेवानिवृत्त किया गया हो। कल्पना कीजिए कि $ 500 के लिए दस साल या उससे अधिक के बाद अच्छा बेचा गया था। उस मामले में, आप संचित अवमूल्यन में 10,000 डॉलर डेबिट करेंगे और उपकरण में 10,000 डॉलर का क्रेडिट करेंगे। आपको $ 500 के लिए वर्किंग कैपिटल शीट में डेबिट और 500 डॉलर में अच्छे सेवानिवृत्ति पर क्रेडिट आय की आवश्यकता होगी।
    • यदि आप पूर्ण मूल्यह्रास से पहले अच्छा बेचा तो क्या होगा? कल्पना कीजिए कि आपने इसे 6,000 डॉलर के बाद 4,000 डॉलर में बेच दिया रजिस्टर करने के लिए, आप संचित अवमूल्यन में आर $ 6,000 का डेबिट करेंगे, बिक्री से आर $ 4,000 डेबिट और उपकरण में R $ 10,000 का क्रेडिट करें।
    • अंत में, कल्पना कीजिए कि आपने अपने पूर्ण मूल्यह्रास से पहले अच्छी तरह से त्याग दिया - उदाहरण के लिए, सात वर्ष। यह पंजीकरण करने के लिए, आर $ 7,000 की संचित अवमूल्यन, आर $ 3,000 हानि और अच्छे सेवानिवृत्ति पर उपकरणों में $ 10,000 का डेबिट।
  • युक्तियाँ

    • भूमि मूल्यह्रास के माध्यम से नहीं जाती है इसके बजाय, अनुमानित बाजार मूल्य के अनुसार वे उच्च या निम्न मूल्य पर मूल्यवान हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • लेखांकन कार्यक्रम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com