IhsAdke.com

अपने खुद के बारे में जानें कैसे करें

लेखा, वित्तीय लेनदेन का एक सावधानीपूर्वक रिकॉर्ड, दोनों बड़े और छोटे व्यवसायों की सफलता के लिए एक अनिवार्य प्रक्रिया का प्रतिनिधित्व करता है। जबकि बड़ी कंपनियां आम तौर पर कई कर्मचारियों के साथ बड़े लेखा विभाग को किराए पर लेती हैं (अलग ऑडिट कंपनियों के साथ व्यापार करने के अलावा), छोटे व्यवसायिक क्लर्क की नियुक्ति के लिए विकल्प चुन सकते हैं एक व्यक्ति के व्यवसाय में, एक पेशेवर की सहायता के बिना, प्रभारी व्यक्ति को अपने स्वयं के सभी लेखांकन से निपटना पड़ सकता है चाहे आप अपने खुद के वित्तीय प्रबंधन का प्रबंधन करना चाहते हों या किसी अन्य व्यवसाय के लिए क्लर्क के रूप में काम करने में दिलचस्पी लेना, लेखा की मूल बातें सीखना आपको आरंभ करने में मदद कर सकता है।

चरणों

विधि 1
वित्तीय विवरणों के बारे में सीखना

  1. 1
    पैसे और अतिरिक्त के बीच का अंतर पता है एक नकद लेनदेन उस व्यवसाय के प्रकार को दर्शाता है जो तब होता है जब आप किसी स्टोर पर जाते हैं और चबाने वाली गम खरीदते हैं: आप एक ही समय में स्टोर का भुगतान करते हैं और बदले में यह आपको चबाने वाली गम देता है दूसरी ओर, प्राप्तियां, लेनदेन के समय प्रत्यक्ष भुगतान न केवल क्रेडिट, बिल और बिलिंग जैसे खाते मदों में लेती हैं, साथ ही प्रतिष्ठा जैसी अमूल्य संपत्ति भी
  2. 2
    जानें कि आय विवरण कैसे करें आय स्टेटमेंट लेखांकन के सबसे बुनियादी सिद्धांत का प्रतिनिधित्व करता है। यह लाभ मुनाफे का रिकॉर्ड करता है जो किसी कंपनी की एक विशिष्ट लंबाई से अधिक थी, यह एक सप्ताह या एक साल हो। यह कथन दो कारकों द्वारा निर्धारित किया जाता है: व्यवसाय की आय और इसके खर्च
    • आय समय के साथ सामानों और सेवाओं के बदले में दिए गए धन का प्रवाह दर्शाता है - हालांकि इसका यह मतलब नहीं है कि यह अवधि के दौरान कंपनी को भुगतान किया गया था। इसमें नकद लेनदेन, और यहां तक ​​कि अतिरिक्त शामिल हो सकते हैं अगर संचय आय विवरण में शामिल किए गए हैं, तो दिए गए सप्ताह या महीना के लिए आय उस चालान और बिलों को ध्यान में रखता है, जो उस समय के दौरान भेजा गया था, भले ही अगले बयान अवधि तक धन एकत्र नहीं किया गया हो। इस प्रकार, ये बयानों का प्रदर्शन करने के इरादे से किया जाता है कि समीक्षाधीन अवधि के दौरान किसी दिए गए व्यवसाय को कितना लाभदायक रहा है, जरूरी नहीं कि यह कितना पैसा बना रहा है
    • व्यय में कंपनी द्वारा किसी भी धन का उपयोग होता है, चाहे वह सामग्री और आपूर्ति या मजदूरी और मजदूरी की लागत के कारण हो। जैसा कि आय के मामले में, उस अवधि के दौरान व्यय दर्ज किया जाता है, जिसमें वे प्रतिबद्ध थे, जरूरी नहीं कि जब कंपनी ने उस राशि को डेबिट कर दिया था।
    • लेखा तुल्यता के सिद्धांत के लिए यह अपेक्षा की जाती है कि किसी कंपनी को किसी भी समय की वास्तविक लाभप्रदता निर्धारित अवधि के मुकाबले यह निर्धारित करने के लिए आय और व्ययों की एक साथ तुलना करते हैं। एक सफल कंपनी में, वह व्यावहारिक रूप से एक कारण और प्रभाव रिश्ता है, जिसमें, उदाहरण के लिए, बिक्री भी अपनी आय बढ़ाने के लिए और व्यापार से संबंधित खर्च उठाना वृद्धि हुई पता चलता है: वहाँ के लिए कच्चा माल खरीदने के लिए एक वृद्धि की जरूरत हो जाएगा स्टोर खर्च और बिक्री प्रभार खर्च, यदि लागू हो
  3. 3
    वित्तीय वक्तव्य के लिए एक स्प्रेडशीट बनाएं ऊपर वर्णित आय विवरण के अलावा, जो कुछ समय के साथ काम करता है, बैलेंस शीट, या वित्तीय, एक विशिष्ट समय पर आपके उद्यम की तस्वीर के रूप में माना जा सकता है। इस स्प्रैडशीट में तीन महत्वपूर्ण घटक हैं: कंपनी की परिसंपत्तियां, इसकी देनदारियां और किसी निश्चित अवधि में उसके शेयरधारकों या मालिकों की राजधानी। इस तुलना के बारे में सोचना उपयोगी हो सकता है जैसे कि कंपनी की संपत्ति मालिकों या शेयरधारकों की राजधानी में जोड़े जाने वाले देनदारियों के बराबर मूल्य होती है। दूसरे शब्दों में, आपके द्वारा जो कुछ भी आपकी जिम्मेदारी के अधीन है, उसके द्वारा निर्धारित किया गया है।
    • संपत्ति वह सब है जो कंपनी की है किसी भी समय कंपनी द्वारा खरीदे गए वाहन, पैसा, कच्चे माल और उपकरण: उनके बारे में उन सभी संसाधनों के बारे में सोचना उपयोगी हो सकता है जो उनके पास हैं। संपत्ति ठोस (पौधे, उपकरण, आदि) या अमूर्त (पेटेंट, कॉपीराइट, ट्रेडमार्क संपत्ति, आदि) हो सकती है।
    • देनदारियां, कार्यपत्रक बनाने के समय दूसरों की वजह से सब कुछ दर्शाती हैं। वे उन ऋणों को शामिल कर सकते हैं जिन्हें लौटा जाना चाहिए, क्रेडिट के रूप में कच्चे माल के लिए बकाया राशि और उन सभी कर्मचारियों को बकाया मजदूरी शामिल हो सकती है जो अभी तक भुगतान नहीं किए गए हैं।
    • पूंजी में संपत्ति और देनदारियों के बीच का अंतर होता है। कभी-कभी इसे किसी कंपनी या व्यवसाय के "सैद्धांतिक मूल्य" के रूप में माना जाता है। जब यह एक बड़े निगम की बात आती है, तो वह पूंजी शेयरधारकों से हो सकती है - अगर व्यापार का एक मालिक है, तो वह पूंजी पूरी तरह से उसके लिए है।
  4. 4
    आय स्ट्रीम का बयान लें अनिवार्य रूप से, आय स्ट्रीम का बयान निर्दिष्ट करता है कि किसी व्यवसाय द्वारा कितना पैसा बनाया और उपयोग किया गया था और अभी भी एक निश्चित समय अवधि में इसके निवेश और वित्तीय गतिविधियों को शामिल किया गया है। यह मुख्य रूप से बैलेंस शीट स्प्रैडशीट्स और आय वाले वक्तव्य से संबंधित अवधि में संबंधित है।

विधि 2
लेखांकन की मूल बातें जानें

  1. 1
    लेखांकन के विहित सिद्धांतों का पालन करें लेखांकन अभ्यास के मार्गदर्शक सिद्धांत सभी व्यापार लेनदेन में पारदर्शिता और अखंडता सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किए गए बयानों के एक सेट पर आधारित होते हैं।
    • आर्थिक इकाई की धारणा कहा गया है कि एक एकाउंटेंट एक स्टैंडअलोन व्यापार (केवल एक ही स्वामी के साथ) के लिए काम व्यापार लेनदेन है कि खर्चों या व्यक्तिगत मालिक लेन-देन शामिल नहीं है के लिए एक अलग खाता रखना चाहिए।
    • मुद्रा की धारणा यह दर्शाती है कि देश में आर्थिक गतिविधियों को स्थानीय मुद्रा (ब्राजील, ब्राजील के वास्तविक) में मापा जाना चाहिए और इसलिए, केवल उस क्रियाकलापों को उस मुद्रा में अनुवाद किया जा सकता है।
    • समय अवधि की धारणा यह बताती है कि सभी व्यवसाय लेन-देन अलग-अलग समय के अंतराल पर प्रदर्शित किए जाएंगे और उन समयावधिओं को सही ढंग से रिकॉर्ड किया जाएगा। वे काफी कम होते हैं: कम से कम एक वार्षिक रिपोर्ट की जानी चाहिए, लेकिन अक्सर यह मामला है कि कई कंपनियां साप्ताहिक रिपोर्ट पेश करती हैं इस रिपोर्ट को यह भी निर्दिष्ट करना चाहिए कि अवधि कब शुरू और समाप्त हो गई है। दूसरे शब्दों में, सिर्फ तारीख को शामिल न करें - लेखाकार को रिपोर्ट में स्पष्ट करना चाहिए कि क्या यह एक सप्ताह, एक महीने, एक चौथाई या एक वर्ष से मेल खाती है।
    • लागत सिद्धांत मुद्रास्फीति के संबंध में किसी विशेष लेनदेन के समय खर्च किए गए धन की राशि का उल्लेख करता है
    • कुल पारदर्शिता सिद्धांत के लिए लेखाकारों को किसी भी इच्छुक पार्टियों को विशेष वित्तीय जानकारी का खुलासा करना होगा, विशेष रूप से निवेशकों और लेनदारों में इन आंकड़ों को वित्तीय विवरण के रूप में या रिपोर्ट में फुटनोट के रूप में प्रदान किया जाना चाहिए।
    • वर्तमान मुद्दे सिद्धांत यह मानता है कि कंपनी निकट भविष्य के लिए संचालन में रहेगी और खातेदार को भविष्य की जोखिमों या असफलताओं की संभावनाओं के बारे में किसी भी जानकारी का खुलासा करना होगा। दूसरे शब्दों में, अगर वह मानता है कि भविष्य में कंपनी दिवालिया हो जाएगी, तो वह इस जानकारी को निवेशकों और किसी भी अन्य इच्छुक पार्टियों को प्रकट करने के लिए बाध्य है।
    • समानता सिद्धांत इंगित करता है कि व्यय सभी वित्तीय रिपोर्टों में आय के साथ-साथ रखा जाएगा
    • राजस्व मान्यता सिद्धांत एक समझौते का संकेत है कि आय जिस तरह से यह समय लेनदेन पूरा कर लिया गया पर प्राप्त हुई थी, पैसा वहाँ कंपनी के लिए भुगतान किया गया जब नहीं दर्ज किया जाएगा है।
    • भौतिकता एक दिशानिर्देश दर्शाती है जो एकाउंटेंट को कुछ स्तर के प्रोफेशनल फैसले में यह निर्धारित करती है कि रिपोर्ट के लिए दी गई राशि बहुत कम है या नहीं। इसका मतलब यह नहीं कि वह वास्तव में precisão- बिना कुछ रिपोर्ट करने की अनुमति है, इस बिंदु निश्चित मूल्य, उदाहरण के लिए, निकटतम पूर्णांक तक पूर्णांक बनाना जब किसी खास व्यवसाय के वित्तीय लेन-देन की रिपोर्ट करने के रूप में एक लेखाकार के निर्णय को दर्शाता है।
    • रूढ़िवाद एक सिद्धांत है जो इंगित करता है कि लेखाकार को संभावित घाटे को उद्यम में रिपोर्ट करना चाहिए (वास्तव में, इन घाटे की रिपोर्ट करना उनका दायित्व है), लेकिन लाभ के रूप में संभावित लाभों पर विचार नहीं करें। यह निवेशकों को कंपनी की वित्तीय स्थिति की अपर्याप्त तस्वीर विकसित करने से रोकने के लिए मौजूद है।
  2. 2
    वित्तीय लेखा मानक बैंक के नियमों और मानकों का पालन करें एफएएसबी ("वित्तीय लेखा मानक बोर्ड") नियमों और यह सुनिश्चित करें कि हितधारकों सटीक और विश्वसनीय जानकारी है क्रम में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस्तेमाल मानकों का एक बहुत निर्धारित, और यह भी कि एकाउंटेंट नैतिकता की दृष्टि से काम करते हैं और पारदर्शी रिपोर्टिंग करते हैं।



  3. 3
    आम तौर पर स्वीकृत उद्योग प्रथाओं का पालन करें इन प्रथाओं में उद्योगों की मार्गदर्शिका में सहायता करने के लिए उम्मीदवारों को उसी क्षेत्र में अन्य पेशेवरों के होने वाले उम्मीदवारों के होते हैं। इसमें शामिल हैं:
    • विश्वसनीयता, सत्यापन, और निष्पक्षता के सिद्धांतों को लेखाकारों को उन मूल्यों का खुलासा करने की आवश्यकता होती है जो अन्य पेशेवरों से सहमत हैं। यह लेखाकार की गरिमा को बनाए रखने और भविष्य के लेनदेन की सत्यता और पारदर्शिता की गारंटी के लिए दोनों ही मौजूद है।
    • एकाउंटेंट को एक वित्तीय रिपोर्ट में विभिन्न प्रथाओं और प्रक्रियाओं को कैसे लागू करते हैं, इसके बारे में सुसंगत होना आवश्यक है। यदि, उदाहरण के लिए, किसी विशेष व्यवसाय में लागतों के प्रवाह में बदलाव होता है, तो लेखाकार को इस बदलाव की रिपोर्ट करना आवश्यक है।
    • तुलनात्मकता की आवश्यकता है कि एकाउंटेंट कुछ मानकों के अनुरूप हों, जैसे कैनोनिकल अकाउंटिंग सिद्धांत, ताकि एक फर्म की वित्तीय रिपोर्टिंग आसानी से दूसरे की तुलना में हो सके।

विधि 3
अच्छे लेखा कौशल विकसित करना

  1. 1
    खुद के साथ परिचित करें स्प्रेडशीट निर्माण. माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल और अन्य सभी स्प्रैडशीट प्रोग्राम अकाउंटेंट्स के लिए एक अमूल्य उपकरण का प्रतिनिधित्व करते हैं क्योंकि वे आपको अपने लेखांकन रिकॉर्ड को रेखांकन बनाए रखने में मदद करते हैं या वित्तीय स्प्रैडशीट बनाने के लिए गणना करते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप मूल बातें जानते हैं, तो स्प्रेडशीट्स, आरेख और चार्ट बनाने के लिए मध्यवर्ती या उन्नत ज्ञान सीखने का प्रयास करना हमेशा संभव होता है।
  2. शीर्षक से चित्र अपने खुद के चरण 1 पर लेखांकन जानें
    2
    लेखांकन पुस्तकें पढ़ें लेखांकन पुस्तकों को खोजने के लिए स्थानीय पुस्तकालय पर जाएं या अपनी पसंद के बुकस्टोर से एक प्राप्त करें। अकाउंटिंग साइंस के अनुभवी लेखकों द्वारा शुरुआती लोगों के लिए लिखी गई खिताबों की खोज करें, क्योंकि इन किताबों में अच्छी तरह से स्थापित जानकारी होने की अधिक संभावना होगी।
    • लेखा का परिचय (प्रू मैरियट, जेआर एडवर्ड्स, और हॉवर्ड जे मेललेट द्वारा "लेखा का परिचय", एक व्यापक रूप से प्रयुक्त परिचयात्मक पाठ्यपुस्तक है और दोनों शैक्षणिक और शुरुआती उद्देश्यों के लिए उत्कृष्ट प्रतिलिपि माना जाता है जो कि विशेषज्ञता चाहते हैं लेखांकन विज्ञान
    • कॉलेज लेखा: एक कारर दृष्टिकोण (कैथरी जे स्कॉट द्वारा "उच्च शिक्षा के लिए लेखांकन: एक व्यावसायिक दृष्टिकोण", लेखांकन और वित्तीय प्रबंधन पाठ्यक्रमों में एक लोकप्रिय पाठ्यपुस्तक है। इसमें सीडी-रॉम के साथ आने का विकल्प भी है, जिसमें छोटे अकाउंटिंग गाइड होते हैं जो शुरुआती लोगों के लिए बहुत मूल्यवान हो सकते हैं।
    • वित्तीय विवरण: वित्तीय विवरणों को समझने और बनाने के लिए एक कदम-दर-चरण मार्गदर्शिका (थॉमस आर। इटलसन द्वारा "वित्तीय विवरण: वित्तीय विवरणों को समझना और बनाने के लिए एक कदम-दर-चरण गाइड") एक बेस्टसेलर है जो पाठक को तुलन पत्र में प्रस्तुत करता है और इसके लिए एक उत्कृष्ट पढ़ा जा सकता है लेखा शाखा में प्रवेश करने में इच्छुक शुरुआती
  3. अपने खुद के चरण 4 पर अकाउंटिंग जानें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक लेखा पाठ्यक्रम ले लो। आप हमेशा स्थानीय विश्वविद्यालय में पाठ्यक्रमों की खोज कर सकते हैं या मुफ्त में ऑनलाइन कक्षाएं ले सकते हैं। जैसे पृष्ठों का इस्तेमाल करने की कोशिश करें Veduca या अन्य शिक्षण प्लेटफार्मों को प्रसिद्ध लेखा पेशेवरों द्वारा सिखाया मुफ्त पाठ्यक्रमों को पूरा करने के लिए।

युक्तियाँ

  • पता है कि ब्राज़ील में प्रमाणित एकाउंटेंट बनने के लिए, आपको अकाउंटिंग साइंस या इसी तरह के पाठ्यक्रम में उच्च शिक्षा पूरी करनी चाहिए और क्षेत्रीय लेखा परिषद में पंजीकृत किया गया है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com