IhsAdke.com

कैसे एक एकाउंटेंट बनने के लिए

सभी कंपनियों के पास एक अच्छा लेखाकार होना चाहिए छोटे व्यवसायों के लिए, लेखाकार मालिक हो सकता है, लेकिन व्यवसाय बड़ा है, अधिक व्यस्त लेखाकार - या लेखाकारों की एक टीम की आवश्यकता है। लेखाकार सभी व्यवसायों में आने वाले सभी पैसे और सभी चीजों को ट्रैक करते हैं, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या व्यवसाय लाभ कमा रहा है। लेखाकार, कई कार्यों के लिए जिम्मेदार हैं, जिसमें पेरोल का प्रबंधन, ऋण पर नज़र रखने और कर रिटर्न तैयार करना शामिल है।

चरणों

एक बुकिपर चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
स्कूल में प्रासंगिक वर्ग देखें, यदि उपलब्ध हो। कई स्कूल अकाउंटिंग में वैकल्पिक पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं, जो आपको मूलभूत ज्ञान और लेखांकन सॉफ्टवेयर का उपयोग कैसे करेंगे। टाइपिंग सबक, गणित और अन्य कार्यालय कौशल भी सहायक होते हैं।
  • एक बुकिपर चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    यदि आप एक पेशेवर स्कूल, कॉलेज या विश्वविद्यालय और लेखा में स्नातक में दाखिला लिया। हालांकि लेखाकार काम सीख सकते हैं, इन दिनों, लगभग सभी नियोक्ताओं द्वारा 2 साल की उच्च शिक्षा की आवश्यकता होती है
  • चित्रित होना एक बुककीपर चरण 3
    3
    लेखांकन, टाइपिंग और 10-कुंजी संख्यात्मक कीपैड के साथ अपनी प्रवीणता बढ़ाने के लिए कंप्यूटर प्रयोगशालाओं का लाभ उठाएं। 10-कुंजी संख्यात्मक कीपैड का इस्तेमाल करते हुए स्पीड टाइपिंग नंबर बुककीपर के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल है।
  • पिक्चर शीर्षक से एक बहीखाता चरण 4
    4
    काम करने का अनुभव हासिल करने के लिए स्थानीय कंपनी में एकाउंटेंट के रूप में इंटर्नशिप के लिए पूछें, जो आपकी डिग्री के साथ मिलकर आपको नौकरी के बाजार में प्रतिस्पर्धी बना देगा। यह आपको उस क्षेत्र का पता लगाने में भी मदद करेगा जो आप में रुचि रखते हैं।



  • एक बुकिपर के चरण 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    एक प्रविष्टि स्तर की नौकरी लें और जितना आप कर सकें उतनी सीखें। आपको संभवतः नियोक्ता की पुस्तकों के केवल एक हिस्से को संभालने के लिए सचिव के रूप में नौकरी मिल जाएगी। जैसा कि आप अनुभव प्राप्त करते हैं, आपको अधिक जिम्मेदारियों को सौंपा जाएगा, और आखिरकार दूसरों की देखरेख करेंगे
  • एक बुकिपर के चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने देश में अपने एकाउंटेंट संस्थान से प्रमाण पत्र प्राप्त करें एक प्रमाणित लेखाकार होने के नाते नियोक्ता को भरोसा दिलाते हैं कि आपके पास लेखांकन में संपूर्ण ज्ञान है।
  • एक बुकिपर के चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    अर्हता प्राप्त करने के लिए, आपको 2 साल का कार्य अनुभव चाहिए आपको एक लिखित परीक्षा भी लेनी चाहिए और नैतिकता के एक कोड का पालन करने के लिए सहमत हूं। आप ऑनलाइन पाठ्यक्रमों को ले कर परीक्षा के लिए तैयार कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से एक बुककीपर चरण 8
    8
    सीखना जारी रखें जितना अधिक कौशल आप प्राप्त करेंगे, उतने ही आपको नियोक्ता द्वारा सक्षम एकाउंटेंट की तलाश में उतना अधिक मिलेगा। आप स्कूल में वापस जाने और लेखा विज्ञान में अपनी स्नातक की डिग्री अर्जित करने के लिए भी चुन सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आंकड़े पुष्टि करते हैं कि, प्रत्येक कंपनी के लिए लेखाकारों की आवश्यकता होती है, वहां हमेशा बहुत से नौकरियां उपलब्ध रहेंगी।
    • कई एकाउंटेंट्स लेखांकन फर्मों में काम करते हैं। वे कई छोटे व्यवसायों के लेखांकन कार्यों को संभालते हैं जिन्हें टीम में पूर्णकालिक एकाउंटेंट की आवश्यकता नहीं होती है।

    चेतावनी

    • लेखाकार आमतौर पर शिकायत करते हैं कि अन्य टीम के सदस्यों ने उन्हें अपनी गतिविधियों के बारे में जानकारी नहीं दी है, इसलिए वे कंपनी की वित्तीय स्थिति की सही तस्वीर रख सकते हैं। इस कारण से, कई नियोक्ताओं को सभी टीम के सदस्यों को उनकी गतिविधियों के लिए लेखांकन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने की आवश्यकता होती है, और लेखाकार समीक्षा के लिए कर्मचारियों की रिपोर्टों को माउंट करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com