IhsAdke.com

कैश फ्लो स्टेटमेंट कैसे तैयार करें I

प्रत्येक लेखांकन अवधि के अंत में निगम द्वारा तैयार किए गए चार प्रमुख वित्तीय स्टेटमेंट में नकदी प्रवाह का एक बयान है। नकदी प्रवाह का उद्देश्य लेखा उपचार के कवरेज के बिना किसी कंपनी के वित्तीय स्वास्थ्य की सटीक तस्वीर प्रदान करना है। बयान केवल मूल आय आधारित लेनदेन को शामिल करने के लिए आय स्टेटस को समायोजित करके अनिवार्य रूप से तैयार किया गया है। नकदी प्रवाह के एक बयान को तैयार करने के लिए सीखना आय विवरण की सावधानीपूर्वक परीक्षा और कुछ सरल गणनाओं के लिए आवश्यक है।

चरणों

कैश फ्लो का एक विवरण तैयार करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
कंपनी नकदी के शुरुआती शेष का निर्धारण करें। नकदी प्रवाह विवरण में संपूर्ण लेखा अवधि शामिल है, और इसलिए अवधि की शुरुआत में नकद शेष के साथ शुरू होता है। यह मान नकदी प्रवाह की पिछली अवधि (जहां इसे अंतिम शेष के रूप में प्रस्तुत किया जाएगा) के बयान में पाया जा सकता है। बैलेंस शीट से भी गणना की जा सकती है
  • बैलेंस शीट से नकदी के उद्घाटन के शेष की गणना करने के लिए, सभी नकदी और इसके समतुल्य को बढ़ाएं। समकक्षों को "वर्तमान" के अंतर्गत सूचीबद्ध किया जाएगा और इसमें धन बाजार खातों, बचत खातों और जमा प्रमाणपत्र शामिल हो सकते हैं।
  • कैश फ्लो का स्टेटमेंट तैयार करें शीर्षक चरण 2
    2
    अपने परिचालन के माध्यम से कंपनी द्वारा बनाई गई धन की राशि निर्धारित करें कैश फ्लो स्टेटमेंट का पहला खंड "ऑपरेटिंग गतिविधियों से नकदी प्रवाह" का हकदार है और कंपनी को अपने मुख्य परिचालन के माध्यम से उत्पन्न सभी पैसे का प्रतिनिधित्व करता है - आमतौर पर अपने उत्पादों की बिक्री। इस खंड को पैसे के बिना किए लेनदेन को बाहर करने के लिए कंपनी की शुद्ध आय (आय स्टेटमेंट से प्राप्त) का समायोजन करके बनाया जा सकता है।
    • शुद्ध आय से परिचालन नकद प्रवाह पर पहुंचने के लिए बुनियादी सूत्र निम्नानुसार है:
    • अवमूल्यन व्यय को शुद्ध आय में जोड़ा जाना चाहिए क्योंकि वे धन के वितरण का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं। प्राप्य खातों में वृद्धि घटाई जानी चाहिए क्योंकि वे ऐसे पैसे का प्रतिनिधित्व करते हैं जो अभी तक एकत्र नहीं किए गए हैं (क्रेडिट में कमी की जानी चाहिए) देय खातों में बढ़ोतरी को जोड़ा जाना चाहिए क्योंकि वे पैसे का प्रतिनिधित्व करते हैं जो अभी तक भुगतान नहीं किए गए हैं।
  • कैश फ्लो का स्टेटमेंट तैयार करें शीर्षक 3 शीर्षक
    3



    कंपनी अपने निवेश गतिविधियों के माध्यम से खर्च की गई राशि का निर्धारण करें जब कोई कंपनी बड़ी संपत्ति खरीदती है, जैसे कि मशीनरी का टुकड़ा, या जब वह अन्य कंपनियों के शेयर खरीद लेता है, तो पैसा भी दिया जाता है, भले ही संपत्ति के खर्च के रूप में आय स्टेटमेंट में तुरंत प्रस्तुत न हों। कैश फ्लो स्टेटमेंट का दूसरा शीर्षक "निवेश गतिविधियों से नकदी प्रवाह" का हकदार है और इन प्रकार की संपत्तियों को समायोजित करता है।
    • निवेश नकदी प्रवाह तक पहुंचने के लिए, बस उस लेखा अवधि से सभी पूंजीकृत खरीद जोड़ें। नकद के साथ खरीदे गए किसी भी सामान और जो बैलेंस शीट (जैसे भवनों और उपकरणों) पर रखा जाता है, साथ ही किसी भी स्टॉक खरीद को जोड़ा जाना चाहिए। यह राशि आम तौर पर नकारात्मक होगी क्योंकि यह पैसे के वितरण का प्रतिनिधित्व करती है
  • कैश फ्लो का एक स्टेटमेंट तैयार करें शीर्षक शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    कंपनी ने अपने वित्तीय गतिविधियों के माध्यम से (या इस्तेमाल किया) धन की राशि का निर्धारण नकदी प्रवाह के बयान पर तीसरे और अंतिम शीर्षक "वित्तपोषण गतिविधियों से नकदी प्रवाह" का हकदार है इस खंड में डेबिट या शेयर जारी करने से, नकदी का मोचन और शेयरधारकों को दिए गए लाभांश से सभी नकदी प्रवाह की जानकारी मिलती है।
    • वित्तपोषण से नकदी प्रवाह पाने के लिए, शेयर या ऋण (जैसे बांड) जारी करने से प्राप्त धन जोड़ें। लंबी अवधि के ऋण को रिडीम करने के लिए भुगतान किए गए किसी भी धन को घटाएं और शेयरधारकों को लाभांश के रूप में भुगतान किए गए धन को घटाना।
  • कैश फ्लो का एक स्टेटमेंट तैयार करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    नकदी प्रवाह के बयान को संकलित करें दस्तावेज शीर्षक के बाद, नकदी प्रवाह के विवरण में 6 प्रमुख वस्तुएं हैं, इस क्रम में: नकदी संतुलन, परिचालन गतिविधियों से नकदी प्रवाह, निवेश गतिविधियों से नकद प्रवाह, वित्तीय गतिविधियों से नकदी प्रवाह, नकद शेष अंतिम और पूरक जानकारी। नकदी प्रवाह बयान को पूरा करने के लिए प्रत्येक अनुभाग में ऊपर की गणना की गई राशि को प्रस्तुत करें
    • "अतिरिक्त जानकारी" अनुभाग में किसी भी प्रमुख नकदी लेनदेन पर नोट्स (उदाहरण के लिए, प्रतिभूतियों के लिए कंपनी के शेयर का आदान-प्रदान) होना चाहिए। इस अनुभाग में ब्याज की रकम और आयकर का भुगतान भी किया जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • नकदी प्रवाह के बयान को तैयार करने की उपरोक्त विधि को अप्रत्यक्ष रूप कहा जाता है और यह सबसे आम है। प्रत्यक्ष आय में कमी आय में शुद्ध आय के अनुसरण की बजाय सभी श्रेणियों में नकदी के भुगतान और रसीद की रिपोर्ट करना आवश्यक है।

    आवश्यक सामग्री

    • कैलकुलेटर
    • आय का विवरण
    • बैलेंस शीट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com