IhsAdke.com

कैश फ्लो क्वाड्रांत संकल्पना को लागू करना

हम सभी, एक तरह से या किसी अन्य में, आर्थिक सुरक्षा की इच्छा रखते हैं और हमारे कई लोग वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने का सपना देखते हैं। पुस्तक और बोर्ड खेल "कैश फ्लो क्वाड्रंट (रिच डैड, पीड डैड)

"रॉबर्ट कियोसाकी द्वारा, आय, परिसंपत्तियों और नकदी प्रवाह की मूल बातें सिखें। विभिन्न तरीकों को समझना जिसके द्वारा आय या धन उत्पन्न होते हैं और उनका उपयोग कैसे किया जाता है, यह मूल रूप से नकदी प्रवाह का चक्र का आधार है।

चरणों

आईआईटी जेईई चरण 1 के लिए अध्ययन रसायन शास्त्र शीर्षक
1
चार व्यक्तियों की अवधारणा के बारे में जानें पुस्तक श्रृंखला का मूल आधार "रिच डैड गरीब पिताजी"क्या यह तथ्य है कि व्यापारिक दुनिया मूल रूप से चार प्रकार के लोगों से बना है:
  • कर्मचारी (और): एक नौकरी है
  • स्वयं कार्यरत (): आपके पास नौकरी है
  • व्यवसाय के स्वामी (डी): एक व्यापार प्रणाली है
  • निवेशक (मैं): यह उसके लिए पैसे का काम करता है
  • चित्र शीर्षक एक संपत्ति कर अटार्नी का चयन करें चरण 6
    2
    अपनी वर्तमान स्थिति को पहचानें आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपकी आय में से अधिकतर कहां से आता है, यह देखकर आप कैश फ्लो क्वाड्रंट में कहां हैं। हमारे व्यक्तिगत सिद्धांतों, रुचियों, दृष्टिकोणों, जीवन अवस्थाओं आदि में आंतरिक मतभेदों की वजह से हमारे आय के स्रोत के रूप में हम किस चतुर्भुज को पसंद करते हैं, इसके बारे में हमारा निर्णय क्या प्रभावित करता है।
  • एक अच्छा कथा लघु फिल्म चरण 3 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    3
    तय करना कि आप कहां रहना चाहते हैं पारंपरिक शिक्षा प्रणाली हमें कर्मचारियों बनने के लिए प्रोत्साहित करती है (और) या अच्छी तरह से भुगतान किया स्व-नियोजित (), जैसे डॉक्टर, वकील, या लेखाकार हालांकि इस विचार में कुछ भी गलत नहीं है, अगर हमारा मुख्य लक्ष्य वित्तीय आजादी हासिल करना है तो यह एक समस्या बन जाती है। यह आजादी शायद ही कभी इन चौदहियों में पाई जाती है।
  • पिक्चर शीर्षक से रेसले राइट्स के साथ मनी ऑनलाइन बनाएँ
    4



    निर्धारित करें कि वित्तीय स्वतंत्रता आपके लिए है या नहीं। शब्द `वित्तीय` और `स्वतंत्रता` हाथ में हाथ जाना आप जिस मायने में आधुनिक दुनिया में रहते हैं, आप वास्तव में "मुक्त" नहीं हो सकते हैं जब तक कि यह आर्थिक रूप से स्वतंत्र नहीं है। जीवन का पूरा उद्देश्य जीवन को अधिक उत्पन्न और अनुभव करना है। धन आप इस जीवन के और अधिक "जीना" करने की अनुमति देता है। इस प्रकार, वित्तीय स्वतंत्रता उस क्षण का प्रतिनिधित्व करती है जब आपके पास पर्याप्त धन (परिसंपत्तियां और नकदी प्रवाह) होता है ताकि आप जीवन को और अधिक स्थायी रूप से जीने के लिए सक्षम कर सकें।
    • चतुर्भुज बदलना एक परिवर्तनकारी अनुभव है और अक्सर व्यक्ति के सिद्धांतों में प्रकट होने के लिए मौलिक परिवर्तन की आवश्यकता होती है।
    • इसके लिए व्यक्तिगत कार्रवाई और परिवर्तन की एक विशाल राशि की आवश्यकता है आपको अपने आराम क्षेत्र से परे एक कदम उठाने की आवश्यकता होगी। एक बार जब आप उस रूपक नदी को पार कर गए हैं या "चतुर्भुज के बायीं तरफ दाहिनी ओर से पारित कर दिया है," आमतौर पर वापस नहीं लौटते हैं
  • हॉलोकॉस्ट स्टेप 4 याद रखें
    5
    वित्तीय बुद्धि प्राप्त करें वित्तीय आजादी हासिल करने के लिए वित्तीय खुफिया के उच्च स्तर की आवश्यकता होती है आपको नौकरी सुरक्षा से परे जाने के लिए तैयार रहना चाहिए और) वित्तीय स्वतंत्रता की ओर यात्रा शुरू करने के लिए लेकिन धोखा मत बनो - यह एक ऊबड़ और तूफानी सड़क है, जो जोखिमों से भरे हुए हैं जिन्हें लगातार प्रबंधित किया जाना चाहिए। वह मत करो आपके लिए अगर आपकी इच्छा एक सुरक्षित और सामान्य जीवन है हालांकि, अगर आप उस छलांग को तैयार करने के लिए तैयार हैं, तो उस विशेष यात्रा के अंत में पुरस्कार वित्तीय स्वतंत्रता होगा
  • सर्वीव मेडिकल स्कूल स्टेप 1 शीर्षक वाला चित्र
    6
    जोखिमों से अवगत रहें यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सफलता कुछ गारंटी नहीं है उदाहरण के लिए, व्यापार क्षेत्र में शुरूआती 80% अपनी 5 वीं वर्षगांठ मना नहीं करते। और, जिन्होंने सफलता हासिल की है, उनमें से कई डी कंपनियों में गोपनीय निवेश पर पैसा खो दिया है मैं. वित्तीय आजादी के लिए मार्ग हताहतों की संख्या और लोगों से भरा हुआ है जो डर के कारण अपने लक्ष्यों पर अपनी पीठ बदलते हैं।
  • कैश फ्लो क्वाड्रंट कन्सेप्ट चरण 7 को लागू शीर्षक वाली छवि
    7
    आवश्यक कौशल विकसित करें व्यवसाय स्वामी के रूप में सफलता के लिए आवश्यक कई कौशल (डी) या निवेशक (मैं) स्कूल में नहीं सिखाया जाता है वास्तव में, सफल उद्यमियों की संख्या जो शुरुआती स्कूल छोड़ दी थी और खुद को व्यापार की तीव्र और व्यस्त दुनिया में शिक्षित कर रहे थे, कुख्यात है। अधिकांश व्यापार मालिक जिन्होंने सफलता हासिल की है वे स्वाभाविक रूप से उत्सुक हैं, ज्ञान के लिए प्यास हैं, और लक्ष्यों का पीछा करने में दृढ़ हैं। वे सलाहकारों से सीखते हैं, मोटे तौर पर पढ़ते हैं, और उस ज्ञान को कार्रवाई में बदलने के लिए शैक्षिक पाठ्यक्रम और सेमिनार में भाग लेते हैं।
    • खेल के नियम प्रत्येक क्वांट्रंट्स में पूरी तरह से भिन्न होते हैं। वे अलग-अलग दुनिया हैं जिन्हें विभिन्न मनोदशा, उपकरण, कौशल और व्यवहार की आवश्यकता होती है। निरंतर सीखने और शिक्षा एक सर्वव्यापी कंपनी होगी, जो आपको प्रत्येक चतुर्भुज के माध्यम से उस यात्रा में मदद करेगी।
  • युक्तियाँ

    • अगर आप चाहें तो आप एक साथ चार क्वॉर्टरों से आय अर्जित भी कर सकते हैं, लेकिन उनमें से अधिकांश केवल उनमें से एक से आने की संभावना है।
    • हालांकि, वित्तीय सुरक्षा को किसी भी चतुर्भुज में पाया जा सकता है, क्वाड्रंट्स में ऐसा करने के लिए आवश्यक कौशल और टूल डी या मैं वित्तीय स्वतंत्रता को अधिक तेज़ी से प्राप्त करने में आपकी सहायता करेगा
    • क्वाड्रंट में आय अर्जित करें और जब आप क्वाड्रांत में निवेश करते हैं मैं कड़ी मेहनत करके और अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलने से यह संभव हो सकता है इस परिदृश्य में, आपको धन के बारे में ठोस निर्णय लेने की आवश्यकता है, क्योंकि यह लगातार निरंतर बह रहा है जब तक आप चतुर्भुज छोड़ नहीं सकते और (आपका काम)

    चेतावनी

    • सफलता की गारंटी कभी नहीं होती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com