IhsAdke.com

गर्भावस्था में ऑक्सीजन फ्लो कैसे बढ़ाएं

गर्भावस्था जीवन में एक हर्षपूर्ण समय हो सकती है, लेकिन यह शरीर को भी पहनने में सक्षम है और काफी मुश्किल हो सकती है। आपके शरीर को गर्भावस्था के दौरान 20% अधिक ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है और ऑक्सीजन के प्रवाह में वृद्धि से बच्चे के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है रक्त शर्करा बढ़ाने के लिए गहन साँस लेने के व्यायाम और क्रियाकलापों के माध्यम से, आप गर्भावस्था के दौरान ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाने में सक्षम हैं।

चरणों

विधि 1
गहरी साँस लेने की तकनीक का उपयोग करना

प्रेगनेंसी के दौरान ऑक्सीजन फ्लो बढ़ाएं चरण 1
1
साँस लेने के दौरान डायाफ्राम का अधिक उपयोग करें बहुत से लोग रोज़मर्रा की जिंदगी में जल्दी और उथले साँस लेते हैं, लेकिन ऐसा करने से शरीर की ऑक्सीजन खपत कम हो जाती है। शरीर में ऑक्सीजन का सेवन बढ़ाने के लिए, ध्यान दें कि आप कैसे सांस लेते हैं। यदि आप देखते हैं कि आप जल्दी से और कंधे से सांस लेते हैं, तो यह संकेत है कि आप डायाफ्राम का उपयोग नहीं कर रहे हैं गहरी सांस लेने और अधिक ऑक्सीजन खींचने के लिए नीचे की तकनीक का पालन करें।
  • ऐसा करने के लिए, सांस पर ध्यान केंद्रित करें। अपने कंधों को ऊपर उठाने के बजाय श्वास लेने के बजाय, उन्हें नीचे रखें। अपने श्वास को अपनी नाक या मुंह से खींच कर अपने डायाफ्राम का उपयोग कर। नतीजतन, आपका पेट फूलना चाहिए।
  • गर्भावस्था चरण 2 के दौरान ऑक्सीजन फ्लो बढ़ाएं
    2
    गहरी साँस लेने का प्रयोग करें यदि आप ऑक्सीजन की खपत में वृद्धि करना चाहते हैं, तो विभिन्न प्रकार की श्वास लेने की कोशिश करें। आरंभ करने के लिए, अपनी घुटनों और गर्दन के नीचे तकिया के साथ आराम से रहने के लिए अपनी पीठ पर झूठ बोलें। अपने हाथों को पेट पर रखें, रिब पिंजरे के नीचे, हथेलियों नीचे और उंगलियों को एक साथ। एक गहरी साँस लें और अपने पेट की मांसपेशियों का विस्तार करें, अपनी उंगलियों को खींचकर अलग करें जैसे कि आपका पेट हवा के साथ भर जाता है एक पल के लिए अपनी सांस पकड़ो, ऑक्सीजन को अवशोषित करें और धीरे धीरे श्वास छोड़ें
    • लगभग पांच मिनट के लिए व्यायाम दोहराएं।
    • अतिरिक्त आक्सीजन की वजह से पहली बार थोड़ी सी चक्कर महसूस करना सामान्य है। यदि ऐसा होता है, तो सामान्य रूप से साँस लें और बेहतर होने पर व्यायाम करें।
    • जैसे-जैसे गर्भावस्था की प्रगति होती है, व्यायाम के लिए आपके हाथों का उपयोग करना अधिक मुश्किल होगा। जब ऐसा होता है, तो अपने हाथों को जगह दें जहां आराम से और गहरा साँस लें, पेट देखिए।
  • गर्भावस्था के दौरान ऑक्सीजन फ्लो बढ़ाएं चरण 3
    3
    साँस लेने के दौरान हूड की कोशिश करो यह उपरोक्त अभ्यास की एक भिन्नता है जो डायाफ्राम को मजबूत करती है, जिससे आपको गहन सांस लेने में मदद मिलेगी और गर्भावस्था के दौरान ऑक्सीजन के प्रवाह में वृद्धि होगी। ऊपर दिए गए चरणों का पालन करके शुरु करें, लेकिन थोड़े से गाओ इस प्रकार, आप डायाफ्राम की मांसपेशियों को काम करेंगे
    • यदि आप व्यायाम के साथ चक्कर महसूस करते हैं, तुरंत बंद करो
  • गर्भावस्था के दौरान ऑक्सीजन फ्लो बढ़ाएं चरण 4
    4
    एक चीनी साँस लेने की कोशिश करो व्यायाम व्यायाम एक बार में बहुत अधिक हवा को अवशोषित करने में मदद करेगा। शुरुआत के लिए, एक कुर्सी या बिस्तर पर बैठो जब तक वे कंधे की ऊंचाई पर नहीं होते तब तक अपने हथियार उठाते हुए जल्दी से साँस लें फिर तेजी से श्वास, बिना हवा के बिना शव को एक ही ऊंचाई पर शरीर के किनारे ले आओ। अंत में, जल्दी से श्वास, बिना हवा में दे, और अपनी बाहों को ऊपर उठाएं। समाप्त करने के लिए हवा को रिलीज करें
    • 10 से 12 बार दोहराएं
    • यदि आप किसी भी समय चक्कर महसूस करते हैं, तुरंत बंद करो और सामान्य रूप से फिर से साँस लें।
  • विधि 2
    व्यायाम के साथ संचलन बढ़ाना

    गर्भावस्था के दौरान ऑक्सीजन फ्लो बढ़ाएं चरण 5
    1
    अपने मछलियां मजबूत करें मांसपेशियों का प्रयोग करके, आप उन्हें आराम से जब तक रक्त से अधिक ऑक्सीजन आकर्षित करने की अनुमति देते हैं। चूंकि शरीर को गर्भावस्था के दौरान 20% अधिक ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है, मांसपेशियों की दक्षता में वृद्धि फायदेमंद होती है क्योंकि इससे रक्त प्रवाह से अधिक ऑक्सीजन अवशोषित हो जाता है। गर्भावस्था के दौरान हाथ की मांसपेशियों को काम करना बहुत अच्छा है, क्योंकि इस तरह के व्यायाम आम तौर पर कम प्रभाव होते हैं। शरीर के किनारों से अपने हथियार को शुरू करने के लिए वजन कम करके आधे से एक पौंड का वजन लें। कमर पर अपनी कोहनी मोड़ो और छाती की ओर एक हाथ ले आओ, पांच सेकंड के लिए स्थिति को पकड़ कर। धीरे धीरे अपना हाथ कम करें, और फिर अपने दूसरे हाथ से इस प्रक्रिया को दोहराएं।
    • प्रत्येक पक्ष पर दस बार दोहराएं व्यायाम।
    • समय के साथ वजन बढ़ाएं, लेकिन इसे ज़्यादा मत करो यदि आप बहुत अधिक पहनते हैं तो यह अच्छा नहीं है
  • गर्भावस्था के दौरान ऑक्सीजन फ्लो बढ़ाएं चरण 6
    2
    कंधे के विस्तार की कोशिश करें व्यायाम एक ही समय में मछलियां, तनेजा और कंधों का काम करेगा। प्रत्येक हाथ में एक वजन ले लो और शरीर के सामने सीधे हथियारों के साथ शुरू करें धीरे धीरे उन्हें उठाएं और उन्हें शरीर के सामने दस सेकंड तक पकड़ लें। फिर अपने सिर को अपने सिर के ऊपर बढ़ाएं और उन्हें दस सेकंड तक पकड़ लें। अपनी बाहों और आराम कम करें
    • व्यायाम दो से दो बार दोहराएं
  • गर्भावस्था के दौरान ऑक्सीजन फ्लो बढ़ाएं चरण 7
    3
    ट्रिसप्स एक्सटेंशन करें व्यायाम शुरू करने के लिए, दोनों हाथों से आधे से एक पाउंड का वजन लें। अपनी बाहों को अपने सिर से ऊपर उठाएं और उन्हें गुना लें, अपने हाथों को अपने सिर के नीचे कम करें। दस सेकंड तक पकड़ो और अपने हाथ खींचो। आठ बार अभ्यास दोहराएँ
    • इसे कम करने पर सिर पर वजन नहीं मारना सावधान रहें।
  • गर्भावस्था के दौरान ऑक्सीजन फ्लो बढ़ाएं चरण 8



    4
    पैर एक्सटेंशन करना गर्भावस्था के दौरान पैरों और पैरों के लिए यह काफी सामान्य है संचलन को बनाए रखने से, आप सूजन कम कर देते हैं और शरीर में ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ा देते हैं। एक पाउंड पर आधे वजन रखकर और एक कुर्सी पर बैठकर शुरू करो। अपने पैरों को धीरे धीरे ऊपर उठाएं और शरीर के सामने उन्हें खिंचा लें, दस सेकंड तक की स्थिति को पकड़ लें। उन्हें मंजिल की ओर ले जाएं और दस बार दोहराएं।
    • व्यायाम के साथ अपने धड़ को मजबूत करने के लिए, एक बिस्तर या अन्य आरामदायक सतह पर अपनी पीठ पर झूठ। एक पैर को जितना ऊंचा हो उतना ऊंचा कर सकते हैं, और इसे हवा में पांच से दस सेकंड के लिए सीधे चलो। अपना पैर धीरे धीरे कम करें और व्यायाम को दस बार दोहराएं। फिर दूसरे चरण के साथ प्रक्रिया को दोहराएं।
    • एक श्रृंखला में, एक ही समय में दोनों पैरों को बढ़ाएं और उन्हें पांच से दस सेकंड तक हवा में पकड़ लें। आठ से दस बार दोहराएं
    • यदि आप अपने कूल्हों को काम करना चाहते हैं, तो अपनी तरफ झुकाएं और जब तक आप कर सकें तब तक अपना पैर उठा लें। पांच से दस सेकंड के लिए पकड़ो और धीरे धीरे धीरे धीरे आठ से दस बार दोहराएं और पक्ष को पलटना।
  • गर्भावस्था के दौरान ऑक्सीजन फ्लो बढ़ाएं चरण 9
    5
    तैराकी की कोशिश करो गर्भावस्था के दौरान शरीर परिसंचरण को बनाए रखने के लिए तैरना बहुत अच्छा है क्योंकि आप गर्भावस्था के अतिरिक्त वजन के कारण थोड़ा प्रभाव डाल सकते हैं। अपने पूल में तैरिये, अगर आपके पास एक है या पार्क जाना
    • एक अन्य विकल्प एक जिम के लिए देखना है जो गर्भवती महिलाओं के लिए तैराकी शिक्षा प्रदान करता है
  • गर्भावस्था के दौरान ऑक्सीजन फ्लो बढ़ाएं चरण 10
    6
    बनाना जन्मपूर्व योग. यह एक उत्कृष्ट कम प्रभाव व्यायाम है जो प्रचलन को बढ़ावा देने में मदद करता है। आखिरकार, योग में छूट का अतिरिक्त लाभ होता है
    • कई योग स्टूडियो में गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष कार्यक्रम हैं एक विशेष वर्ग की तलाश करें जो आपके शेड्यूल में फिट बैठता है।
  • गर्भावस्था के दौरान ऑक्सीजन फ्लो बढ़ाएं चरण 11
    7
    अपने आप को और अधिक बढ़ाएं रक्त के प्रवाह को बढ़ावा देने के लिए, खींचना आवश्यक होना चाहिए, लेकिन इसे अतिरंजित या विस्तृत करना नहीं है शरीर के सभी हिस्सों को स्थानांतरित करने और सभी मांसपेशियों को फैलाने के लिए आवश्यक है - अपने चिकित्सक से बात करें, जिसके बारे में अभ्यास गर्भावस्था के चरण के लिए आदर्श हैं।
  • गर्भवती चरण 12 के दौरान आक्सीजन फ्लो बढ़ाएं
    8
    सक्रिय रहें गर्भावस्था के दौरान, एक आसीन जीवन शैली में आत्मसमर्पण करना महत्वपूर्ण नहीं है। जितना ज्यादा उसे भारी व्यायाम या चमत्कार नहीं करना चाहिए, उतना ही प्रकाश व्यायाम रक्त ऑक्सीजन संचलन में सुधार को बढ़ावा देने में मदद करता है। व्यायाम के दौरान बहुत सांस लेना याद रखें!
    • अपने पैरों को तह करना और खींचने जैसी सरल चीजें करें, और अपनी ऊँची एड़ी के जूते घुमाएं अपनी उंगलियों फ्लेक्स और एक बहुत चलना!
  • विधि 3
    गर्भावस्था के दौरान ऑक्सीजन की जरूरत को समझना

    गर्भावस्था के दौरान ऑक्सीजन फ्लो बढ़ाएं चरण 13
    1
    ध्यान दें कि ऑक्सीजन कितना बढ़िया है। गर्भावस्था के दौरान, आपके स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि बच्चे को स्वस्थ होता है गर्भावस्था में ऑक्सीजन का एक बड़ा प्रवाह चक्कर आना और आपकी थकान को कम करने में मदद करेगा।
    • ऑक्सीजन का अच्छा प्रवाह बनाए रखना आपके बच्चे के स्वस्थ विकास को सुनिश्चित करेगा।
  • गर्भावस्था के दौरान ऑक्सीजन फ्लो बढ़ाएं चरण 14
    2
    रक्त प्रवाह बढ़ने के लाभों को पहचानें ऑक्सीजन के अतिरिक्त, गर्भ के दौरान रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देना महत्वपूर्ण है - जैसे शरीर में ऑक्सीजन रक्त के रूप में ले जाता है, संचलन शरीर में ऑक्सीजन के प्रवाह को भी बढ़ाता है।
    • गर्भावस्था के दौरान अच्छा रक्त प्रवाह सूजन और रक्त के थक्कों को कम करने में मदद कर सकता है।
  • गर्भावस्था के दौरान ऑक्सीजन फ्लो बढ़ाएं चरण 15
    3
    अपने चिकित्सक से बात करें गर्भावस्था के दौरान अभ्यास या संशोधित व्यवहार करने से पहले, एक डॉक्टर से बात करें यह महत्वपूर्ण है कि आप ऐसी गतिविधियां करने के लिए पर्याप्त स्वस्थ हैं।
    • यहां तक ​​कि जब गर्भवती महिलाओं के अभ्यास का अभ्यास करते हैं, तो प्रत्येक मामले का मामला है। अपने जीवन या शिशु के जीवन को जोखिम न लें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com