IhsAdke.com

Hypererventilation से बचने के लिए कैसे करें

Hyperventilation चिकित्सा शब्द असामान्य रूप से त्वरित श्वास को संदर्भित करने के लिए प्रयोग किया जाता है जो आमतौर पर तनाव, चिंता या आतंक हमलों से उत्पन्न होता है बहुत तेजी से साँस लेने से रक्त में कार्बन डाइऑक्साइड का स्तर कम होता है, जिससे चक्कर आना, बेहोशी, कमजोरी, भ्रम, आंदोलन, आतंक और / या सीने में दर्द हो सकता है। यदि आप अक्सर इस समस्या का अनुभव करते हैं (व्यायाम के कारण तेजी से श्वास के साथ भ्रमित नहीं करते हैं), तो आपको हाइपरटेंटीलेशन सिंड्रोम हो सकता है इस तरह के एक सिंड्रोम घर में कुछ उपयोगी रणनीतियों के साथ बहुतेरे समय पर काबू पा सकता है, लेकिन कुछ मौकों पर यह आवश्यक है कि वे चिकित्सा सहायता प्राप्त करें।

चरणों

भाग 1
घर पर हाइपरेंटिलेशन से बचाव

चित्र को रोकें Hyperventilation चरण 1
1
नाक के माध्यम से साँसें नाक के माध्यम से साँस लेना एक प्रभावी तकनीक है जो आपके मुंह के मुकाबले कम नाक के माध्यम से कम हवा को अवशोषित करके हाइपरटेंटीलेशन से निपटने की है। इस तरह, नाक के माध्यम से श्वास श्वसन दर घट जाती है। आपके लिए इसका उपयोग करने में थोड़ी देर लग सकती है और पहले वायुमार्ग को साफ करने के लिए आवश्यक हो सकता है। हालांकि, यह श्वास मुंह की सांस लेने की तुलना में धूल और अन्य हवाई कणों को फ़िल्टर करने के लिए बेहतर और अधिक कुशल है।
  • नाक के माध्यम से श्वास भी हाइपरवेन्टिलेशन सिंड्रोम के कुछ सामान्य पेट लक्षणों को समाप्त करने में मदद करता है, जैसे कि फुंकली, दबंग और गैस की भावना।
  • इसके अलावा, मुंह में साँस लेने और पुरानी हाइपरेंटिलेशन से जुड़े मुंह और बुरा सांस का मुकाबला करना संभव है।
  • चित्र को रोकें Hyperventilation चरण 2
    2
    "पेट में एक गहरी सांस लें. जो लोग पुरानी हाइपरटेंटीलेशन से पीड़ित हैं आम तौर पर मुंह के माध्यम से उथले से साँस लेते हैं और इनहेलंग करते समय केवल फेफड़े के ऊपरी क्षेत्र को भरते हैं। यह मोड प्रभावी नहीं है और रक्त को पर्याप्त ऑक्सीजन प्रदान नहीं करता है, जिससे श्वसन दर बढ़ जाती है। स्थिर उथले श्वास अभी भी व्यक्ति को बहुत अधिक कार्बन डाइऑक्साइड को समाप्त करने का कारण रखता है, जो नकारात्मक दुष्चक्र पैदा करता है और हाइपरटेंटीलेशन के ट्रिगर को बढ़ाता है। इसके बजाय, नाक के माध्यम से श्वास और डायाफ्राम का उपयोग करने की कोशिश करें, जिससे हवा कम फेफड़ों में जाकर रक्त में अधिक ऑक्सीजन की आपूर्ति कर सके। इस तकनीक को "पेट की सांस लेने" (या डायाफ्रामिक श्वास) के रूप में जाना जाता है क्योंकि डायाफ्राम का उपयोग करते समय निचली पेट फैलता है।
    • नाक के माध्यम से एक गहरी साँस लेने की कोशिश करो और छाती का विस्तार होने से पहले पेट बढ़ने को देखें। आपको छूट की भावना होगी और श्वसन दर कुछ मिनटों के बाद घट जाएगी।
    • इसके अलावा फेफड़े में हवा को थोड़ी अधिक पकड़ने का प्रयास करें - यह लगभग तीन सेकंड या थोड़ी अधिक के लिए करने का प्रयास करें
  • चित्र रोकथाम Hyperventilation चरण 3
    3
    व्यापक कपड़े पहनें व्यावहारिक पक्ष को देखते हुए, यदि कपड़े बहुत तंग हैं, तो गहरी साँस लेना मुश्किल है, इसलिए बेल्ट को ढीला करें और आरामदायक पैंट पहनें- विशेष रूप से पेट की सांस लेने में सहायता के लिए। इसके अलावा छाती और गर्दन पर ढीले वस्त्र पहनें, शर्ट और ब्रा सहित अगर आपके पास हाइपरेंटिलेशन का इतिहास है, तो नेकटाईज़, स्कार्फ और ओलिंपिक गर्दन से बचें क्योंकि ये आइटम आपको घुटन महसूस कर सकते हैं और संकट को ट्रिगर कर सकते हैं।
    • कठोर कपड़े संवेदनशील लोगों (या डब्ल्यूबीआईआईएस) के साथ घुटन की भावना को बढ़ा सकते हैं, इसलिए ढीले वस्त्र पहनना कुछ के लिए एक महत्वपूर्ण रणनीति है।
    • नरम तंतुओं (कपास, रेशम) से बने कपड़े ऊंचे जैसे चमड़े के कपड़े के रूप में उपयोगी हो सकते हैं, कुछ लोगों में त्वचा की जलन, बेचैनी, अति ताप और बेचैनी का कारण बन सकता है।
  • चित्र को रोकें Hyperventilation चरण 4
    4
    विश्राम तकनीक का उपयोग करने का प्रयास करें जैसे तनाव और चिंता पुराने हाइपरसेनेशन सिंड्रोम के मुख्य कारण होते हैं और तीव्र एपिसोड के प्रसिद्ध ट्रिगर होते हैं, एक समझदार रणनीति तनाव की प्रतिक्रिया को बेहतर नियंत्रण रखना है। तनाव, ताई ची और योग जैसे तनाव-मुक्त गतिविधियों से सभी को छूट देने और भावनात्मक स्वास्थ्य में सुधार के लिए सभी उपयोगी होते हैं। योग, विशेष रूप से, न केवल शरीर को विभिन्न पदों पर लगाया जाता है, बल्कि उन श्वास अभ्यासों का अभ्यास भी करता है जो हाइपरटेंटीलेशन से मुकाबला करने में बहुत महत्वपूर्ण हैं। इसके अलावा, सकारात्मक विकल्प बनाने और / या काम, वित्त, या चिंता के कारण संबंधों के बारे में विचारों को नियंत्रित करने का प्रयास करते हुए जीवन के तनाव से निपटने की कोशिश करें।
    • अत्यधिक चिंता और तनाव हार्मोन जारी कर सकते हैं जो शरीर को "लड़ने या पलायन" के लिए तैयार करते हैं, हृदय की दर और श्वास दर को बदलते हैं
    • तनाव के साथ बेहतर व्यवहार करने में गुणवत्ता नींद आने के लिए महत्वपूर्ण है नींद की पुरानी अनुपस्थिति प्रतिरक्षा प्रणाली को हानि पहुँचाती है और अक्सर चिंता और अवसाद की भावना पैदा करती है।
  • पिक्चर हाइपरवाइन्टिलेशन चरण 5 को रोकें
    5
    एरोबिक व्यायाम करो एरोबिक व्यायाम की एक दैनिक दिनचर्या, जैसे कि त्वरित चलना, एक अन्य तरीका है जो हाइपरेंटिलेशन रोकने में मदद करता है क्योंकि यह व्यक्ति को गहरी साँस लेने के लिए मजबूर करता है, जिससे श्वास की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है। नियमित एरोबिक व्यायाम भी वजन कम करने, हृदय स्वास्थ्य में सुधार, फिटनेस में सुधार और अतिसंवेदनशीलता में योगदान करने वाली चिंता को कम करने में सहायता करते हैं। एरोबिक व्यायाम किसी भी लंबे समय तक आंदोलन है जो दिल की दर और साँस लेने की गति को भाषण में बिगाड़ने के बिंदु तक बढ़ा देता है।
    • स्वस्थ एरोबिक व्यायाम के अन्य उदाहरण तैराकी, साइकिल चलाना या चल रहे हैं
    • एरोबिक (गहरी साँस रक्त ऑक्सीजन बढ़ जाती है) की वजह से वृद्धि हुई श्वसन दर अतिवातायनता साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए, उथले साँस लेने में जो चिंता से सक्रिय और रक्त में कार्बन डाइऑक्साइड के निम्न स्तर से बनाए रखा है की विशेषता।



  • चित्र को रोकें Hyperventilation चरण 6
    6
    कैफीन सेवन कम करें कैफीन कॉफी, चाय के पत्ते, शीतल पेय, चॉकलेट, ऊर्जा पेय, कुछ दवाइयों और कुछ उत्पादों को वजन कम करने के लिए पाया गया तंत्रिका तंत्र का उत्तेजक है। कैफीन मस्तिष्क की गतिविधियों को (जो नींद को बाधित) और चिंता का कारण है और सांस पर नकारात्मक प्रभाव के कारण हो सकता बढ़ जाती है - यह अतिवातायनता और स्लीप एपनिया (नींद के दौरान सांस लेने में एक रुकावट) से संबंधित है। इसलिए, यदि आपके पास हाइपरेंटिलेशन के कारण होता है तो कैफीन को कम करना या समाप्त करना।
    • सोने के रुख के जोखिम और स्तर को कम करने के लिए, दोपहर के भोजन के बाद कैफीन वाले सभी उत्पादों का सेवन करने से बचें। सो अभाव चिंता पैदा करता है, जो बदले में, हाइपरेंटिलेशन शुरू कर सकता है। कुछ लोग कैफीन को दूसरों की तुलना में धीरे धीरे चयापचय करते हैं जो लोग इसे धीरे-धीरे चयापचय करते हैं वे कैफीन भी नहीं ले सकते हैं और जो लोग इसे जल्दी से चयापचय करते हैं वे सोफ़ाइट से कुछ घंटों पहले कैफीन पीने में सक्षम हो सकते हैं।
    • कैफीनयुक्त पेय पदार्थों की दैनिक और निरंतर खपत में श्वसन पर बहुत प्रभाव पड़ता है (क्योंकि शरीर में मात्रा में आदत होता है) कभी-कभी और अत्यधिक खपत की तुलना में।
    • ताज़ा कॉफी कैफीन का सबसे अधिक केंद्रित स्रोत है यह शीतल पेय, ऊर्जा पेय, चाय और चॉकलेट में भी पाया जाता है
  • भाग 2
    हाइपरेंटिलेशन के लिए इलाज की मांग

    चित्र को रोकें Hyperventilation चरण 7
    1
    एक चिकित्सक से परामर्श करें तनाव और चिंता को hyperventilation के मुख्य अंतर्निहित कारणों में माना जाता है, लेकिन कुछ बीमारियों के पीछे भी हो सकता है। तो, डॉक्टर के पास जाना है और इस तरह दिल की विफलता, यकृत रोग, फेफड़ों में संक्रमण, अस्थमा, क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी), फेफड़ों का कैंसर, पुराने दर्द और के रूप में और अधिक गंभीर कारण, बाहर शासन करने के लिए एक जांच और एक शारीरिक परीक्षा मिलता है दवा से अधिक
    • परीक्षण है कि डॉक्टर आवेदन कर सकते हैं शामिल हैं: रक्त के नमूने, फेफड़ों की छाती के सीटी स्कैन की एक्स-रे, इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (हृदय समारोह सत्यापित करने के लिए), सिन्टीग्राफी (ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड का स्तर जांचने के लिए)।
    • दवाएं हैं, जो सीधे अतिवातायनता से जुड़े हुए हैं में से कुछ isoproterenol (दिल दवा), Seroquel (एक मनोरोग प्रतिरोधी) और कुछ antianxiety अल्प्राजोलम और lorazepam के रूप में ऐसी दवाओं रहे हैं।
    • महिलाओं की तुलना में पुरुषों की तुलना में हाइपरटेंटीलेशन के एपिसोड होने की अधिक संभावना है - उनका जोखिम सात गुना अधिक है
  • पिक्चर हाइपरवाइन्टिलेशन चरण 8 को रोकें
    2
    एक मनोचिकित्सक के पास जाओ अगर चिकित्सक हाइपरटेंटीलेशन के कारण गंभीर बीमारी से बाहर निकलता है, और अगर चिंता और आतंक हमलों पर संदेह होता है, तो समस्या का इलाज करने के लिए एक मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक से नियुक्ति प्राप्त करें। थेरेपी (जिसमें विभिन्न दृष्टिकोण और तकनीक शामिल हैं) आपको तनाव, चिंता, घबराहट, अवसाद और यहां तक ​​कि पुरानी दर्द के साथ सामना करने में मदद करने में प्रभावी हो सकता है। उदाहरण के लिए, सहायक मनोचिकित्सा आपको आराम कर सकता है और आपको याद दिलाता है कि आप संकट के दौरान पर्याप्त ऑक्सीजन प्राप्त कर रहे हैं यह अंतहीन अनुचित आशंकाओं को भी मदद कर सकता है जो आतंक हमले को ट्रिगर करता है।
    • संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी के बारे में चिकित्सक से पूछें क्योंकि इससे नियंत्रण में मदद मिलती है और नकारात्मक विचारों, चिंताओं, और झूठी धारणाओं को दूर करने में मदद मिलती है जो तनाव पैदा कर देते हैं और सोते हैं।
    • आतंक सिंड्रोम वाले लगभग 50% लोग हाइपरटेंटीलेशन के लक्षणों से पीड़ित हैं, जबकि लगभग 25% लोगों में हाइपरटेंशन सिंड्रोम है जो आतंक हमलों से ग्रस्त हैं।
  • पिक्चर हाइपरवाइन्टिलेशन चरण 9 को रोकें
    3
    दवाइयों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें यदि अंतिम मनोवैज्ञानिक विकार अकेले उपचार के साथ सही ढंग से इलाज नहीं किया जा सकता है और यदि हाइपरटेंटीलेशन संकट अधिक ध्यान देने योग्य भौतिक और / या सामाजिक समस्याएं पैदा कर रहे हैं तो दवा का अंतिम निषेचन होना चाहिए। anxiolytics, शामक, बीटा ब्लॉकर्स और ट्राइसाइक्लिक एंटीडिप्रेसेन्ट्स कुछ लोगों के लिए उपयोगी हो सकता है, लेकिन सावधानी के साथ और केवल समय की एक छोटी अवधि के लिए के रूप में वहाँ कई साइड इफेक्ट है कि (मुख्य रूप से मानसिक व्यवहार) हो सकता है कर रहे हैं इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
    • दवाओं का अल्पकालिक उपयोग जो प्रभाव के विचारों, भावनाओं और व्यवहार को आम तौर पर कुछ हफ्तों से छह महीने तक नहीं टिकता है।
    • अधिकांश लोग दवा के बिना हाइपरेटिलेशन (और एक चिकित्सक की मदद से) को नियंत्रित करने के लिए सीख सकते हैं, जबकि दूसरों को नशीली दवाओं के अल्पावधि उपयोग से लाभ प्राप्त होता है। हालांकि, मस्तिष्क में कुछ रासायनिक असंतुलन के लिए दीर्घकालिक (कई सालों तक) दवा की देखभाल की आवश्यकता हो सकती है
  • युक्तियाँ

    • एक गंभीर सिर की चोट के बाद Hyperventilation भी हो सकता है
    • ये लक्षण आम तौर पर प्रति प्रकरण 20 से 30 मिनट तक रहता है।
    • 1800 मीटर से ऊपर की ऊंचाई पर स्थित स्थानों की यात्रा के लिए हाइपरवेन्टिलेशन शुरू किया जा सकता है।
    • ज्यादातर लोग जो hyperventilation सिंड्रोम से पीड़ित हैं 15 से 55 साल पुराना है।

    चेतावनी

    • एक पेपर बैग में श्वास लेने की तकनीक रक्त में कार्बन डाइऑक्साइड के स्तर को बढ़ाती है और हाइपरटेंटीलेशन के चक्र को तोड़ सकती है, लेकिन फेफड़े या हृदय रोग वाले लोगों के लिए यह अनुशंसित नहीं है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com