IhsAdke.com

रक्त गैस परीक्षण के परिणामों की व्याख्या कैसे करें

एक धमनीय रक्त गैस विश्लेषण कार्बन डाइऑक्साइड, ऑक्सीजन के आंशिक स्तर और रक्त के नमूने के पीएच को मापने के लिए डॉक्टरों द्वारा उपयोग किया जाता है। यह परीक्षा विभिन्न स्थितियों को मॉनिटर करने में मदद कर सकती है जो गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं का कारण बन सकती है। यह लेख आपको बताएगा कि परीक्षा के परिणामों की व्याख्या कैसे करें।

चरणों

चित्र का शीर्षक रक्त गैस परिणाम 1 का अर्थ है
1
अपने परिणामों में पीएच संख्या को देखो स्वस्थ मानव में पीएच स्तर 7.35 और 7.45 के बीच होना चाहिए। आपका शरीर पीएच को संतुलन रखने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है
  • पीएच 7.35 से नीचे है, तो हालत एसिडोसिस वर्तमान, रक्त में कार्बोनिक एसिड का एक संग्रह का संकेत देती है।
    चित्र का शीर्षक रक्त गैस परिणामों की व्याख्या चरण 1 बुलेट 1
  • यदि पीएच 7.45 से ऊपर है, तो एल्कालोसिस की स्थिति मौजूद है, जो रक्त में कार्बोनेट का एक संग्रह दर्शाती है।
  • चित्र का शीर्षक रक्त गैस परिणाम का अनुमानित चरण 2
    2
    अपनी रिपोर्ट में पीसीओ 2 की संख्या देखें यह संख्या रक्त में कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा है यह एसिड-बेस बैलेंस में श्वसन घटक है। यह पारा के मिलीमीटर (मिमी एचजी) में मापा जाता है। पीसीओ 2 का सामान्य स्तर 35 और 45 मिमी एचजी के बीच है।
    • यदि पीसीओ 2 की संख्या 35 एमएमएचजी से कम है तो श्वसन क्षारीयता की स्थिति मौजूद है। इसका मतलब है कि रक्त में बहुत कम कार्बन डाइऑक्साइड होता है। इस स्थिति के साथ एक व्यक्ति बहुत तेजी से (हाइपरेंटिलेशन) श्वास ले सकता है।
    • अगर पीसीओ 2 की संख्या 45 एमएमएचजी से अधिक है तो श्वसन निकालने की स्थिति मौजूद है। रक्त में बहुत कार्बन डाइऑक्साइड है इस स्थिति के साथ एक व्यक्ति भ्रमित या उत्तेजित हो सकता है और निम्न हृदय गति हो सकती है।
      पिक्चर का शीर्षक, रक्त गैस परिणामों का विवरण, चरण 2 बुलेट 2
  • चित्र का शीर्षक रक्त गैस परिणाम की व्याख्या चरण 3



    3
    बिकारबोनिट (एचसीओ 3) के लिए अपनी रिपोर्ट देखें यह एसिड-बेस बैलेंस में गुर्दे का घटक है। इन आयनों के लिए सामान्य स्तर 24 और 26 मिलियन प्रति घंटे प्रति लीटर (एमईएसी / एल) के बीच है
    • 24 एमईएसी / एल के नीचे एचसीओ 3 का स्तर चयापचय एसिडोसिस दर्शाता है। रक्त में कार्बोनिक एसिड के साथ संतुलित करने के लिए शरीर पर्याप्त बिकारबोनेट नहीं बना सकता है। निर्जलीकरण और किडनी रोग सहित कई स्थितियों के कारण यह हो सकता है
    • 26 एमईसी / एल के ऊपर एक एचसीओ 3 का स्तर चयनात्मक क्षारोग दर्शाता है। रक्त में बहुत ज्यादा बिकारबोनिट है एक सामान्य कारण हाइपरटेंटीलेशन है, लेकिन यह कई अन्य परिस्थितियों में भी मौजूद है, जिसमें कुशिंग का रोग भी शामिल है और लंबे समय तक स्टेरॉयड चिकित्सा पर रोगियों में।
  • 4
    निर्धारित करें कि पीएच असंतुलन के लिए मुआवजा क्या है। आम तौर पर, फुफ्फुसीय और गुर्दे की व्यवस्थाएं पीएच को सामान्य होने के लिए एक-दूसरे की भरपाई करती हैं। फेफड़े चयापचय अस्थिरता के लिए CO 2 उत्सर्जन को बदलकर क्षतिपूर्ति करेगा और गुर्दा श्वसन अस्थिरता के लिए बायकार्बोनेट प्रतिधारण और एच + उत्सर्जन को बदलकर क्षतिपूर्ति करेगा।
    • श्वसन एसिडोसिस (↓ पीएच, सीओ 2) में मुआवजे की तलाश के लिए, एचसीओ 3 मूल्यों को देखें। एचसीओ 3 के स्तर में वृद्धि होने पर मुआवजा होता है (बिकारबोनिट आयनों के बदले में अतिरिक्त हाइड्रोजन मूत्र में उत्सर्जित किया जाता है जिससे रक्त अधिक क्षारीय होता है)। हालांकि, श्वसन क्षारीयता (पीएच, ↓ सीओ 2) में, मुआवजा होता है जब एचसीओ 3 स्तर कम हो जाता है (हाइड्रोजन आयनों को बनाए रखने के लिए बाइकार्बोनेट बढ़ने के लिए गुर्दे का उत्सर्जन कम होता है जिससे रक्त अधिक अम्लीय होता है)।
      पिक्चर का शीर्षक, रक्त गैस परिणाम का अनुमानित करें चरण 4 बुलेट 1
    • चयापचय अम्लरक्तता (पीएच ↓, ↓ HCO3) में मुआवजा की तलाश करने के लिए, PaCO2 के स्तर को देखो। पोको 2 का स्तर कम हो जाने पर मुआवजा होता है (हाइपरेंटिलेशन के कारण, जिससे खून के पीएच मूल्य बढ़ाना, इसे अधिक क्षारीय बनाकर) हालांकि, चयापचय क्षारीयता (पीएच, ↑ एचसीओ 3) में, मुआवजा होता है जब पाको 2 का स्तर बढ़ जाता है (हाइपोवेन्टिलेशन के कारण, खून के पीएच मूल्य को कम करते हुए, इसे अधिक अम्लीय बनाकर)
  • चित्र का शीर्षक रक्त गैस परिणाम की व्याख्या चरण 5
    5
    अपने परीक्षा परिणामों में पीओ 2 नंबर की जांच करें यह ऑक्सीजन की मात्रा है जो रक्त में भंग होता है। सामान्य पीओ 2 स्तर 80 और 100 मिमी एचजी के बीच होना चाहिए। यदि यह सीमा से कम है, तो हाइपोमोमीआ का कोई सबूत नहीं है, इसलिए, पीएच संतुलन को पुनर्स्थापित करने के लिए कोई मुआवजा नहीं किया जाता है।
  • चित्र का शीर्षक रक्त गैस परिणाम की व्याख्या चरण 6
    6
    अंत में, अपने पढ़ने के निदान का मूल्यांकन करें
  • चेतावनी

    • आपको हमेशा अपने चिकित्सक के साथ परीक्षण के परिणामों पर चर्चा करनी चाहिए परिणाम वास्तव में इस आलेख में वर्णित के रूप में यदि रोगी के शरीर कुछ स्वास्थ्य की स्थिति की वजह से क्षतिपूर्ति करता है नहीं हो सकता। यह लेख चिकित्सा सलाह को प्रतिस्थापित नहीं करता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com