IhsAdke.com

कैसे आपका शरीर संरेखित करें

कई हस्तियों के अनुसार, टीवी डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञ, एक स्वस्थ जीवन शैली की कुंजी आपके शरीर को छोड़ रही है क्षार

-- वह है, एसिड के विपरीत हालांकि, विज्ञान के अनुसार, सच थोड़ा अधिक जटिल है। जबकि आपके शरीर की क्षारता को बढ़ाने के लिए सुझाए गए कदम अन्य कारणों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, वे जिस तरह से विज्ञापित किए जाते हैं, उन्हें काम करने की संभावना नहीं है। फिर भी, इस आहार और जीवन शैली विकल्पों के साथ गलती करना कठिन है, इसलिए उनके साथ प्रयोग शुरू करने से डरो मत!

चरणों

विधि 1
एक क्षार आहार का अनुभव

चित्र शीर्षक अल्कालीइज आपका बॉडी चरण 1
1
बहुत सारे फलों, सब्जियों और पौधों के उत्पादों को खाएं किसी भी क्षारीय आहार का सबसे महत्वपूर्ण मांस, डेयरी, अंडे और कार्बोहाइड्रेट के बजाय फलों और सब्जियों पर जोर दिया जाता है। एक सामान्य नियम के रूप में, फल और सब्जियों जैसे सब्जियों के उत्पाद, आमतौर पर क्षारीय में विभाजित होते हैं, जबकि अन्य खाद्य पदार्थों को आमतौर पर एसिड में विभाजित किया जाता है। तो, अपने आहार में सब्जियों पर बल देना एक अतुलनीय तरीका है जिससे आपके क्षारीय सेवन में वृद्धि शुरू हो सकती है।
  • अल्कालीन फल और सब्जियां शामिल हैं: सेब, ब्रोकोली, asparagus, केला, आर्टिचोक, बीट्स, गोभी, पालक, अंगूर, कैंटोलॉप, फूलगोभी और कई और अधिक। । एक पूरी सूची के लिए, क्षारीय भोजन (जैसे एसिडलकलिनेटेड वेबसाइट) पर एक स्रोत देखें।
  • चित्र अल्कालीज़ आपका बॉडी चरण 2
    2
    प्रोटीन प्राप्त करने के लिए सब्जियां और सेम खाएं जैसा कि ऊपर बताया गया है, क्षारीय आहार में प्रोटीन के कई पारंपरिक स्रोतों जैसे मीट, अंडे और डेयरी उत्पादों पर रोक लगाई जाती है। प्रोटीन शारीरिक प्रक्रियाओं की एक विशाल विविधता के लिए आवश्यक एक आवश्यक पोषक तत्व है, जिसका अर्थ है कि एक क्षारीय आहार में सब्जी प्रोटीन की अच्छी मात्रा प्राप्त करना बहुत महत्वपूर्ण है। सौभाग्य से, सेम और फलियां पर्याप्त प्रोटीन प्रदान करती हैं (और बोनस के रूप में, वे मांस, अंडे आदि से कम अम्लीय होते हैं)
    • पूरी तरह से प्रोटीन को समाप्त करने के लिए परीक्षा न करें- यह एक महत्वपूर्ण विविधता के रूप में आवश्यक पोषक तत्व है, जैसे कि स्वस्थ हड्डियों के निर्माण, विकास को उत्तेजित करना, मांसपेशियों के कार्यों को सुगम बनाना और स्वस्थ वजन बनाए रखना।
  • चित्र शीर्षक अल्कालीज आपका बॉडी चरण 3
    3
    डेयरी उत्पादों के बजाय सोया या बादाम का दूध पीना चूंकि सामान्य डेयरी उत्पादों को उनके एसिडिफाइंग गुणों के लिए अनुमति नहीं दी जाती है, उन्हें उन विकल्पों के साथ प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता है जो डेयरी नहीं हैं। पारंपरिक डेयरी उत्पादों की एसिड बनाने वाली संपत्ति के मालिक नहीं होने के अलावा, सोया और बादाम के पौष्टिक पौष्टिक पौष्टिक हो सकते हैं क्योंकि इन दोनों में गाय के दूध में कोलेस्ट्रॉल और कैलोरी की कमी है।
  • चित्र शीर्षक अल्कालीज आपका बॉडी चरण 4
    4
    क्षारीय पानी पीने पर विचार करें यद्यपि बहुत सारे सादा पानी पीने से स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा अक्सर सिफारिश की जाती है, लेकिन क्षारीय आहार में पेशेवर अक्सर ऐसे पानी की सलाह देते हैं जिनके उपचार में क्षारीय गुण होते हैं। जबकि साक्ष्य है कि क्षारीय पानी की हड्डी का नुकसान कम करने में मदद करता है सीमित है, इस संपत्ति न तो सटीक और विशेष रूप से अच्छी तरह से अध्ययन किया है।
    • हालांकि, क्षारयुक्त पानी चोट नहीं होगा, इसलिए यदि आप थोड़ा आगे जाने में रुचि रखते हैं, तो यह निवेश इसके लायक हो सकता है।
  • चित्र अल्कालीज आपका बॉडी चरण 5
    5
    अन्य क्षारकारी खाद्य पदार्थों की एक विस्तृत विविधता का आनंद लें। उपरोक्त अनुशंसाएं उन विकल्पों में से कुछ का प्रतिनिधित्व करती हैं, जो एक क्षारीय आहार पर एक व्यक्ति हैं। इसके अलावा कि ऊपर की सिफारिश की गई थी, अक्सर क्षार आहार में शामिल खाद्य पदार्थ हैं:
    • पागल और बीज: बादाम, नट, अखरोट, कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज।
    • प्रोटीन के कुछ स्रोत: टोफू, सोया, मक्का, टेम्पेह, मट्ठा प्रोटीन
    • कुछ मसालों और मसाले: समुद्री नमक, काली मिर्च, करी, सरसों, अदरक, दालचीनी, स्टीविया
    • चीनी के बिना कुछ सूखे फल: तिथियाँ, किशमिश, अंजीर
  • चित्र अल्कालीज आपका बॉडी चरण 6
    6
    जब भी संभव हो तब एसिड बनाने के खाद्य पदार्थों से बचें। यद्यपि मांस, डेयरी उत्पाद और अंडे ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो अधिकांश लोगों को अल्कोलीन आहार शुरू करने के बाद सबसे अधिक याद आते हैं, वे बचने के लिए केवल एक चीज नहीं हैं। मांस, डेयरी और अंडे के अलावा, अन्य खाद्य पदार्थ जो कि alkaline आहार अक्सर से बचने की सलाह देते हैं:
    • अनाज और अनाज उत्पादों: पास्ता, चावल, रोटी, अनाज, पटाखे, वर्तनी आदि।
    • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ: शक्कर / फैटी स्नैक्स, सॉफ्ट ड्रिंक्स, प्रीपेकेज भोजन, सबसे डेसर्ट, जाम और जेली आदि।
    • फलों और सब्जियां चुनें: कृत्रिम रूप से मीठे रस, ब्लूबेरी, सूखे नारियल, मसालेदार जैतून, प्लम
  • चित्र शीर्षक अल्कालीज आपका बॉडी चरण 7
    7
    80/20 संतुलित नियम का पालन करने पर विचार करें एक क्षारीय आहार के लिए आहार होना जरूरी नहीं है जिससे सभी या कुछ भी नहीं मिल सके। कुछ भोजन की मात्रा जो कि एसिड उत्पन्न करती है - यहां तक ​​कि अगर आपकी खपत आपको आहार जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करती है एक सामान्य रणनीति "80/20" नियम का अभ्यास करना है: अपने आहार में 80% खाना खाने की कोशिश करें, जो आपको अपने आहार में खाती है, लेकिन "प्रतिबंधित" खाद्य पदार्थों के लिए शेष 20% रखें
    • ऐसा करने का कोई "सही" तरीका नहीं है, इसलिए आपके पास एक ऐसी योजना के साथ आने की आजादी है जो आपकी विशेष स्थिति के लिए आसान है। उदाहरण के लिए, आप अपने भोजन की योजना बनाने की कोशिश कर सकते हैं ताकि उनमें से प्रत्येक के लगभग 20% कैलोरी गैर-अल्कलीन खाद्य पदार्थ से हो। वैकल्पिक रूप से, आप लगभग हर समय भोजन को पूरा करने की कोशिश कर सकते हैं, जिससे प्रत्येक पांच भोजन "ब्रेक" दे सकते हैं।
  • चित्र का शीर्षक अल्कालीज़ आपका बॉडी चरण 8
    8



    नकली आहार में विश्वास मत करो अल्कोलीन आहार पर किसी भी स्रोत से सावधान रहें, जो तर्क देती है कि आहार का सही तरीके से पालन करने का एकमात्र तरीका विशेष रूप से तैयार (और आम तौर पर महंगा) खाद्य पदार्थ खरीदने से होता है ये लगभग बिना अपवाद के, धोखे के हैं सिर्फ उपरोक्त तत्वों की सूची को देखकर यह पता होना चाहिए कि सुपरमार्केट से सामान्य उत्पादों को खरीदकर आपको सभी आहार को खाने के लिए आवश्यक सभी खाद्य पदार्थों को प्राप्त करना संभव है, इसलिए संदिग्ध विकल्पों पर अपना पैसा बर्बाद मत करो।
  • विधि 2
    क्षारीयता में अमीर जीवन जी रहे

    चित्र अल्कालीज आपका बॉडी चरण 9
    1
    तनाव को कम करने की कोशिश करें अल्क्लीन आहार ग्रंथों में अक्सर कहा जाता है कि तनाव या तो एक कारण या शरीर के एसिड स्तर का प्रभाव है जो बहुत अधिक है। तनाव और अम्लता के बीच सटीक कड़ी विज्ञान द्वारा पुष्टि नहीं हुई है। हालांकि, क्या हुआ यह है निश्चित रूप से ज्ञात है कि कम तनाव जीवन शैली स्वस्थ है। तनाव को कम करना गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कि हृदय रोग की कम दर से जुड़ी होती है, इसलिए तनाव को कम करने का एक अच्छा विचार है, चाहे आप जिस आहार का पालन कर रहे हों, उसके बावजूद।
    • तनाव को नीचे रखना एक आजीवन चुनौती हो सकती है हालांकि सभी की जरूरतें अलग हैं, यहां कुछ ऐसे समाधान दिए गए हैं जो डॉक्टर अक्सर तनाव के लिए निर्धारित करते हैं:
    • बहुत ज्यादा व्यायाम
    • शांत हो जाओ और गहरी साँस लें
    • जब आप पर बल दिया जाता है तो दोस्तों और परिवार से बात करें
    • खर्च समय बाहर
    • हँसने के लिए
    • ध्यान
  • चित्र शीर्षक अल्कालीज़ आपका बॉडी चरण 10
    2
    व्यायाम के बाद बहुत सारे आराम प्राप्त करें स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त व्यायाम करना महत्वपूर्ण है हालांकि, अगर जिम में कुछ घंटों के बाद आपको कभी भी मांसपेशियों में दर्द होता है, तो सावधान रहें कि तीव्र व्यायाम आपकी मांसपेशियों में लैक्टिक एसिड का दर्दनाक निर्माण हो सकता है। एसिड के इस निर्माण को कम करने के लिए, इस तरह आपके शरीर को तनाव के बाद ठीक करने के लिए समय ले लो। आपके शरीर को इस एसिड को तोड़ने और क्षतिग्रस्त ऊतकों के पुनर्निर्माण के लिए समय चाहिए - अगर ऐसा नहीं हो सकता है, तो आपको दर्दनाक ऐंठन लग सकता है।
    • अगर आपके पास गहन कसरत रूटीन है, तो वैकल्पिक समूह पर अलग-अलग मांसपेशी समूहों को काम करने का प्रयास करें ताकि प्रत्येक समूह को आराम करने का मौका मिल सके। उदाहरण के लिए, यदि आप सोमवार को अपने ऊपरी शरीर को बुनते हैं, मंगलवार को नीचे काम करते हैं।
  • चित्र अल्कालीज आपका बॉडी चरण 11
    3
    अल्कोहल, तम्बाकू, कैफीन, और नशीली दवाओं के उपयोग की सीमा। अल्कालीन आहार अक्सर किसी भी प्रकार के पदार्थ के उपयोग के खिलाफ होगा जो दावा करते हुए मन और शरीर को बदलता है कि वे अम्लीकरण कर रहे हैं। वास्तव में, कैफीन के संबंध में कम से कम, यह दावा संदिग्ध है। हालांकि, यह अभी भी बुद्धिमान सलाह है इन प्रकार के पदार्थों में कई नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभाव होते हैं जो अच्छी तरह से प्रचारित होते हैं।
    • यहां तक ​​कि कैफीन, जो कि इन पदार्थों के कम से कम हानिकारक हैं, कभी-कभी दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं, खासकर यदि आप पहले से ही कुछ समस्याओं जैसे कि हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, चिंता, आदि के लिए संवेदनशील हैं।
  • विधि 3
    सामान्य गलतियों को साफ करना

    चित्र का शीर्षक अल्कालीज आपका बॉडी स्टेप 12
    1
    समझें कि मानव शरीर का पीएच स्तर समायोजित नहीं किया जा सकता है। आरोप है कि एक क्षारीय आहार और जीवनशैली आपके शरीर को अधिक क्षारीय बना देगा झूठी हैं। वास्तव में, शरीर में रक्त के पीएच स्तर को 7.35 और 7.45 के बीच अपेक्षाकृत संकीर्ण सीमा में बनाए रखने के लिए कई जटिल तंत्र हैं यद्यपि अन्य तरल पदार्थ (जैसे कि मूत्र और पेट की सामग्री) में भिन्न पीएच स्तर हो सकते हैं, वे अपने समग्र स्वास्थ्य के लक्षण नहीं हैं।
    • ध्यान रखें कि इस संकीर्ण सीमा के बाहर रक्त पीएच का स्तर खतरनाक स्थितियों का कारण बन सकता है जिसे एसिडोसिस कहा जाता है (यदि पीएच बहुत कम हो जाता है) और एल्कालोसिस (यदि पीएच बहुत अधिक हो जाता है) सामान्य तौर पर, स्वस्थ लोगों को आहार और जीवनशैली में परिवर्तन के माध्यम से इन शर्तों में से कोई भी प्राप्त करना असंभव है।
  • चित्र का शीर्षक अल्कालीज आपका बॉडी चरण 13
    2
    इस दावे पर विश्वास मत करो कि क्षारीयता रोग का इलाज है। दुर्भाग्य से, कुछ स्रोतों का दावा है कि एक क्षारीय आहार कैंसर जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से सुरक्षा प्रदान करता है। न करें इन दावों के लिए वैज्ञानिक आधार है यदि आपको एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्या है, मत करो उचित चिकित्सा देखभाल पर एक क्षारीय आहार को प्राथमिकता दें
    • जो लोग दावा करते हैं कि क्षारीय आहार का इलाज कैंसर में मदद करता है, कुछ अध्ययनों के आधार पर यह दिखाया जाता है कुछ कैंसर की कोशिकाओं अम्लीय समाधान में तेजी से बढ़ सकता है। हालांकि, ये अध्ययन परीक्षण ट्यूबों में किया गया - मानव शरीर में नहीं। वास्तव में, एक परीक्षण ट्यूब और मानव शरीर में स्थितियों के बीच का अंतर इतनी बढ़िया है कि कोई यह सुनिश्चित नहीं कर सकता कि एक वास्तविक आहार की स्थिति में क्षारीय भोजन हानिकारक नहीं होगा।
  • चित्र अल्कालीज आपका बॉडी चरण 14
    3
    एल्कोलोसिस के खतरे को समझें जैसा कि ऊपर बताया गया है, एक हानिकारक हालत जिसे एल्कालोसिस कहा जाता है, जब रक्त के पीएच बहुत अधिक होता है। यह लगभग हमेशा कुछ बीमारी का कारण होता है, एक अंग को नुकसान, ऊंचाई की बीमारी या जहर। चूंकि क्षारमयता इतना खतरनाक है, यह महत्वपूर्ण है कृत्रिम रूप से रक्त पीएच स्तर सीधे बढ़ाने के लिए प्रयास (इंजेक्शन के माध्यम से, एक मजबूत क्षारीय घोल पीने, आदि) कभी नहीं यह त्रुटि घातक हो सकती है।
    • एल्कालोसिस के लक्षण मस्तिष्क, भ्रम, सिरदर्द, मांसपेशियों की ऐंठन, चक्कर आना और चेहरे या अंगों में सुन्नता शामिल हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने रेफ्रिजरेटर पर लटका करने के लिए अम्लीय या क्षारीय खाद्य पदार्थों की सूची को मुद्रित करने का प्रयास करें। यदि आपके पास एक आसान अनुस्मारक है जो कि अनुमति है या नहीं खाया है, तो आपके आहार में रहना आसान होगा।
    • मूत्र या लार पीएच परीक्षणों के बारे में चिंता न करें - इन तरल पदार्थों में पीएच स्तर होते हैं जो आपके समग्र स्वास्थ्य से संबंधित नहीं हैं आपके शरीर के पीएच को निश्चित तौर पर बताएं कि एक रक्त परीक्षण का उपयोग कर। चूंकि आपका खून 7.4 के आसपास होगा (जब तक कि आप गंभीर रूप से बीमार न हों), यह आपके समय बर्बाद करने के लायक नहीं है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com