IhsAdke.com

लैक्टोज असहिष्णुता होने से वजन में वृद्धि कैसे करें

लैक्टोज असहिष्णुता होने से वजन कम हो सकता है, खासकर युवा बच्चों में या कम खाने वाले लोगों के लिए। अपने आहार से स्वस्थ, कैलोरी और पौष्टिक खाद्य पदार्थों को जोड़ने के तरीके को जानने से आप जल्दी और सुरक्षित रूप से अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
डेयरी सबस्टिट्यूट का उपभोग करें

पनीर और डेयरी उत्पाद वसा और कैलोरी के स्रोतों की पेशकश कर सकते हैं। यदि आपके लैक्टोज असहिष्णुता हैं, तो आप अपनी कैलोरी और वसा का सेवन करने के लिए गैर डेयरी उत्पादों का उपभोग कर सकते हैं। कई मामलों में, प्रतिस्थापन तुलनीय कैलोरी के साथ स्वस्थ विकल्प हो सकते हैं, जब एक संतुलित आहार के भाग के रूप में खाया जाता है, वजन बढ़ाने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों को प्रदान करने में सहायता कर सकता है।

यदि आपको लैक्टोज असहिष्णुता चरण 1 है
1
वैकल्पिक दूध पीना नारियल का दूध, सोया दूध और बादाम दूध लैक्टोज के बिना स्वस्थ कैलोरी प्रदान कर सकते हैं। गायों के दूध के लिए कुछ विकल्प अधिक वसा और कैलोरी हो सकते हैं, नियमित डेयरी उत्पादों की तुलना में अधिक तेजी से वजन बढ़ा सकते हैं।
  • यदि आपको लैक्टोज असहिष्णुता चरण 2 है तो लाभ का वजन शीर्षक वाला चित्र
    2
    गैर-डेरी चीज और डेसर्ट खरीदें जमे हुए दही, शर्बत, पाई, पनीर के विकल्प और अन्य कैलोरी विकल्प आपको डेसर्ट को लैक्टोज उपभोग के असुविधा के बिना कैलोरी प्राप्त करने के लिए स्वाद ले सकते हैं।
  • यदि आपको लैक्टोज असहिष्णुता चरण 3 है तो लाभ का शीर्षक शीर्षक चित्र
    3
    वनस्पति तेल या मक्खन विकल्प का उपयोग करें सब्जियों और अन्य खाद्य पदार्थों को तेल या मक्खन के विकल्प के साथ तैयार करना, उन्हें टोस्ट पर फैलाना और उन्हें बेक किए गए सामानों में इस्तेमाल करना वसा कैलोरी जोड़ सकता है जो आपको तेज़ी से अपना वजन बढ़ाने में मदद करेगा
  • विधि 2
    उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थ खाओ

    कई स्वस्थ, उच्च कैलोरी, पोषक खाद्य पदार्थ लैक्टोज-मुक्त और वजन के लिए उपयोगी होते हैं। कई स्वस्थ और कैलोरी खाद्य पदार्थों का सेवन करके आप अपना वजन जल्दी और सुरक्षित रूप से बढ़ा सकते हैं वजन बढ़ाने के लिए, आपको दैनिक व्यायाम और क्रियाकलापों के माध्यम से जलाए जाने की तुलना में प्रति दिन और अधिक कैलोरी निगलना होगा, इसलिए हर भोजन या स्नैक में अत्यधिक कैलोरी और घनी पौष्टिक खाद्य पदार्थों को शामिल करना सुनिश्चित करें।

    यदि आपको लैक्टोज असहिष्णुता चरण 4 है तो लाभ का शीर्षक वाला चित्र
    1
    हर भोजन में प्रोटीन चुनें मांस, मुर्गी पालन, मछली, सेम और नट जैसे प्रोटीन के स्रोत, स्वस्थ वसा और कैलोरी प्रदान करते हैं जो मांसपेशियों के निर्माण में मदद कर सकते हैं और वजन कम कर सकते हैं।
  • यदि आपको लैक्टोज का असहिष्णुता चरण 5 है तो लाभ वजन का शीर्षक चित्र
    2



    हर नुस्खा या नाश्ता करने के लिए सब्जियों या फलों को जोड़ें। फलों और सब्जियां स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और कैलोरी प्रदान करती हैं, और बड़ी मात्रा में उपभोग की जा सकती हैं। यद्यपि वे उच्चतम कैलोरी खाद्य पदार्थ नहीं खा सकते हैं, वे अपने मूल्यवान पोषक तत्वों का सेवन सुनिश्चित करते हैं जो आपके शरीर को ठीक से काम करने की आवश्यकता होती है। इसमें आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं, और कैलोरी बढ़ाने के लिए किसी भी भोजन में जान-बूझकर जोड़ा जा सकता है।
    • स्ट्रॉबेरी, केला, संतरे का रस और जमे हुए दही के साथ एक सुबह की चिकन बनाने की कोशिश करें।
    • पौष्टिक और उच्च कैलोरी उपचार के लिए सूखे फल के साथ पूरे अनाज स्नैक्स तैयार करें।
  • यदि आपको लैक्टोज का असहिष्णुता चरण 6 है तो लाभ वजन का शीर्षक चित्र
    3
    बहुत जटिल कार्बोहाइड्रेट खाएं स्वस्थ अनाज और जटिल कार्बोहाइड्रेट कैलोरी में उच्च होते हैं और महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो वजन में सहायता करते हैं।
    • किशमिश या शहद के साथ कवर नाश्ते के लिए अनाज की कोशिश करें, या बादाम और लाल जामुन के साथ दलिया।
    • रात के खाने के मुख्य पाठ्यक्रम के रूप में पास्ता खाओ कुछ हफ्ते में एक रात। टमाटर सॉस और जैतून का तेल या लैक्टोज से मुक्त मक्खन विकल्प में sauteded कई सब्जियों के साथ कवर
  • विधि 3
    लैक्टोज के बिना स्वस्थ मसालों का उपयोग करें

    मसाले दर्जनों से लेकर सैकड़ों कैलोरी अपने दैनिक सेवन के लिए थोड़ा प्रयास कर सकते हैं। दूध उत्पादों के विकल्प के बिना सॉस, पैट्स और टोपिंग, अपने दैनिक वज़न में वसा और कैलोरी बढ़ाने के आसान उपाय हैं।

    यदि आपको लैक्टोज का असहिष्णुता चरण 7 में प्राप्त हुआ है, तो इसका वजन कम होगा
    1
    कॉफी या चाय के लिए लैक्टोज-फ्री क्रीम जोड़ें। उच्च-कैलोरी मिलाकर, गैर-लैक्टोज युक्त खट्टा क्रीम सुबह पेय के साथ वजन में मदद कर सकता है।
  • यदि आपको लैक्टोज असहिष्णुता चरण 8 है
    2
    लैक्टोज के बिना मेयोनेज़ का उपयोग करें मसाले जैसे मेयोनेज़, सरसों और जाम में कई उपयोगी पोषक तत्वों के अतिरिक्त कैलोरी के बहुत सारे होते हैं उनके पास अक्सर उच्च स्तर की चीनी और संतृप्त वसा होता है, इसलिए उन्हें अपने दैनिक कैलोरी सेवन के पर्याप्त स्रोत के रूप में उपयोग न करें।
    • मूंगफली का मक्खन और अन्य अखरोट बटर लोकप्रिय हैं और लैक्टोज-फ्री का उपयोग सब्जियों की डुबकी या नाश्ते के लिए एक टोस्ट के रूप में भी किया जा सकता है। ये बटुए वसा और कैलोरी में समृद्ध हैं लेकिन इसमें महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं और लैक्टोज-मुक्त भोजन पर वजन हासिल करने के लिए स्वस्थ तरीके होते हैं।
  • यदि आपको लैक्टोज का असहिष्णुता चरण 9 है, तो इसका लाभ लें
    3
    प्रत्येक पकवान के लिए फ्लेवर और सॉस जोड़ें। काली मिर्च सॉस, बारबेक्यू सॉस, सलाद ड्रेसिंग, शहद, रस और केचप लैक्टोज के बिना बेक्ड आलू, पास्ता सलाद, बर्गर, सेफ्टेड, नमकीन और साइड डिश जैसे व्यंजनों के लिए बहुत स्वाद दे सकते हैं। इन मसालों को प्रत्येक भोजन में कम से कम एक डिश में मिलाकर स्वादिष्ट कैलोरी मिलाएं जिससे आपको वजन में मदद मिलेगी।
  • युक्तियाँ

    • बड़ा हिस्सा खाओ यदि आप कम वजन वाले और लैक्टोज असहिष्णु हैं, तो केवल भाग का आकार बढ़ाना आपके दैनिक कैलोरी का सेवन बढ़ा सकता है, जिससे आपको थोड़े समय में वजन कम करने में मदद मिलती है।
    • अधिक प्रयास के बिना अपने दैनिक खपत में कैलोरी जोड़ने के लिए अधिक बार खाएं दिन के दौरान खाने के लिए अतिरिक्त नाश्ते तैयार करें, जैसे ग्रेनोला बार या तैयार-खाने वाली सब्जियां।
    • डेयरी उत्पादों स्वस्थ आहार का एक आवश्यक हिस्सा नहीं हैं। यदि आपके बच्चे में लैक्टोज असहिष्णुता है और आप अपने आहार से डेयरी हटाने से डरते हैं, तो एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से संपर्क करें यह आपके बच्चे के लिए एक संतुलित आहार की योजना बनाने में मदद कर सकता है, जिसमें कैल्शियम सहित सभी आवश्यक पोषक तत्वों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है, जबकि डेयरी उत्पादों को छोड़कर।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com