IhsAdke.com

कैसे लैक्टोज असहिष्णुता के साथ सौदा करने के लिए

अगर आपके पास लैक्टोज असहिष्णुता है, दूध पीने या डेयरी उत्पाद खाने से दस्त, गैस या ब्लोटिंग हो सकता है - असुविधाजनक लेकिन आमतौर पर हानिरहित लक्षण। यह इसलिए है क्योंकि आपका शरीर दूध, लैक्टोज, में चीनी को अच्छी तरह से पचाने में सक्षम नहीं है। आप शायद सभी दूध उत्पादों को छोड़कर समस्या का प्रबंधन करने में सक्षम होंगे, जो आदर्श समाधान है, क्योंकि वे कैल्शियम और विटामिन डी के उत्कृष्ट स्रोत हैं। यह पुष्टि करने के बाद कि आप लैक्टोस असहिष्णु हैं, इस समस्या को ध्यान में रखते हुए समस्या का ख्याल रखना सीमित खाद्य पदार्थ और लक्षणों को कम करने के लिए डेयरी उत्पादों से कैसे निपटना है

चरणों

विधि 1
डेयरी उत्पादों को खाने के दौरान लक्षणों को कम करना

चित्र डैल विद लैक्टोज असोलरेंस चरण 1
1
विशिष्ट उत्पादों के लिए टेस्ट सहिष्णुता कई दिनों तक डेयरी के बिना रहने के द्वारा शुरू करें। इसके बाद, केवल एक की खपत का अनुभव करने के लिए एक दिन चुनें (उदाहरण के लिए, उस दिन, डेरी का उपयोग किया जाएगा, लेकिन कोई दूसरा नहीं) और दिखाई देने वाले लक्षणों के लिए देखें। इस तरह, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि क्या कुछ ऐसे उत्पाद हैं जो आपके स्वास्थ्य को परेशान नहीं करते हैं। बहुत कम लोग इतने गंभीर असहिष्णुता हैं क्योंकि किसी भी दूध आधारित उत्पाद का उपभोग करने में असमर्थ हैं।
  • स्विस, छेददार और अन्य कठिन पनीर कम लैक्टोज हैं और रिफ्कोटा और ब्री जैसे नरम प्रकार की तुलना में कम लक्षण उत्पन्न कर सकते हैं।
  • लैक्टोज असहिष्णुता वाले कुछ लोग दही बिना समस्याओं के ले सकते हैं, इसमें मौजूद बैक्टीरिया के लिए धन्यवाद।
  • कम या वसा रहित उत्पादों, जैसे आइसक्रीम, कड़ी चीज, पनीर कुटिया और दही शुद्ध दूध की सेवा से कम लैक्टोज युक्त होता है। कुछ लोग जो इसका समर्थन नहीं करते हैं वे इन अन्य उत्पादों को मामूली रूप से सहन कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील लैक्टोज असहिष्णुता चरण 2
    2
    डेयरी के छोटे हिस्से को प्रतिबंधित करें। अपने आप को बहुत अधिक लैक्टोज संसाधित करने के लिए मजबूर न करें: एक समय में 120 मिली या उससे कम दूध की खपत को कम करने की कोशिश करें। पूरी तरह से दूध के बजाय कम या कोई वसा वाले पदार्थ पीना
    • यह संभावना है कि आप छोटी सी डेयरी उत्पादों को निगलना करने में सक्षम होंगे, केवल आपकी सीमा की खोज के लिए एक छोटे से हिस्से से शुरू करें और अगर कोई लक्षण विकसित नहीं हो, तो अगले दिन एक बड़ा खपत करें। इस परीक्षण और त्रुटि विधि के साथ, आप पता लगा सकते हैं कि आप क्या खा सकते हैं, और कितना, कोई भी लक्षण के बिना
  • चित्र शीर्षक से डैल विद लैक्टोज असोलरेंस चरण 3
    3
    धीरे-धीरे डेयरी खपत में वृद्धि लैक्टोज असहिष्णुता के लिए कोई "इलाज" नहीं है, लेकिन आप लक्षणों को आसानी से सहन कर सकते हैं या उन्हें गायब भी कर सकते हैं। आहार से डेयरी को समाप्त करें और धीरे-धीरे उन्हें पुन: शुरू कर दें। इस प्रकार, आप अपने शरीर को पदार्थ के बढ़ते स्तरों के अनुरूप बनाने में मदद करेंगे।
  • चित्र डैल विद लैक्टोज असोलरेंस चरण 4
    4
    भोजन के साथ डेयरी उत्पाद खाएं यदि आप अन्य खाद्य पदार्थों के साथ डेयरी का उपभोग करते हैं, तो आपको लक्षणों से पीड़ित होने की संभावना कम होती है यह शरीर को पाचन को पूरा करने के लिए आसान बनाता है और संभवतः शुद्ध सेवन की तुलना में कम लक्षण लाएगा।
  • चित्र शीर्षक से डैल विद लैक्टोज असोलरेंस चरण 5
    5
    लैक्टोज की कमी के साथ उत्पाद खरीदें क्योंकि लैक्टोज असहिष्णुता काफी आम है, बहुत कम या कोई लैक्टोज वाले उत्पादों के साथ कई बाजार हैं। सामान्यतया, वे परंपरागत डेयरी उत्पादों से अलग नहीं स्वाद लेंगे। लैक्टोज के बिना वे किसी भी पेट में परेशान नहीं होनी चाहिए - इन उत्पादों के साथ आपके लक्षण होने चाहिए या नहीं उन पर पूरी तरह निर्भर होगा और उनमें से प्रत्येक में लैक्टोज कितना मौजूद है।
    • ऐसे ब्रांड हैं जो विभिन्न प्रकार के लैक्टोज-फ्री डेयरी उत्पादों, जैसे दूध, आइसक्रीम, कॉटेज पनीर और अंडेनॉग बेचते हैं।
  • चित्र शीर्षक से डैल विद लैक्टोज असोलरेंस चरण 6
    6
    भोजन में एंजाइम लैक्टोज शामिल करें यह शरीर में लैक्टोज को तोड़ने के लिए जिम्मेदार एंजाइम है (ज्यादातर लोग इसके असहिष्णु हैं क्योंकि वे पर्याप्त लैक्टोज नहीं करते हैं) नजदीकी दवा की दुकान पर, आप लैक्टस की गोलियां या बूँदें खरीद सकते हैं, आमतौर पर ओवर-द-काउंटर ये उत्पाद विभिन्न स्वरूपों में आते हैं। कुछ लोगों को लैक्टोज के घूस से पहले लिया जाना चाहिए - अन्य तरल हैं या पाउडर डेयरी उत्पादों में शामिल किए गए हैं।
    • बाजार में कई ब्रांड उपलब्ध हैं, जैसे पेर्लैट, लैक्टोसिइल और अन्य दूध के कुछ ब्रांडों में लेबल पर उस संकेत के लिए लैक्टोज की मात्रा को कम करने के लिए उत्पाद में लैक्टोज भी शामिल है।
    • इन उत्पादों का उपयोग करना उपयोगी हो सकता है यदि आप भोजन में मौजूद लैक्टोज के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, जैसे रेस्तरां में खा रहे हैं
    • ये उत्पाद सभी लैक्टोस असहिष्णुता में मदद नहीं करते हैं कुछ लोगों को लैक्टस की कमी के अलावा किसी अन्य कारण के लिए यह समस्या है
  • चित्र शीर्षक में डैल विद लैक्टोज असोलरेंस चरण 7
    7
    प्रोबायोटिक्स की कोशिश करो अपने प्राकृतिक अवस्था में, प्रोबायोटिक्स छोटे जीव हैं जो जठरांत्र संबंधी मार्ग में रहते हैं और आपको भोजन को पचाने और अपने शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। आप उन्हें फार्मेसी में कैप्सूल में भी प्राप्त कर सकते हैं (आमतौर पर ओवर-द-काउंटर)। प्रोबायोटिक्स लेने से दस्त और लैक्टोज असहिष्णुता के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है, जो कि कुछ अन्य तरीकों से अप्रभावी होने पर साबित हो सकता है।
    • प्रोबायोटिक्स आमतौर पर सुरक्षित माना जाता है, लेकिन यह अभी भी एक चिकित्सक से सलाह लेने से पहले ही योग्य है ताकि वे अन्य स्वास्थ्य समस्याओं या दवाओं के उपयोग में दखल न करें।
  • विधि 2
    डेयरी उत्पादों को पहचानना

    चित्र शीर्षक से डैल विद लैक्टोज असोलरेंस चरण 8
    1
    लेबल पढ़ें जिन उत्पादों में आप दूध पाने की उम्मीद नहीं करेंगे, अक्सर डेयरी की तरह हो सकते हैं या लैक्टोज, मट्ठा या अन्य अवयवों को असहिष्णुता के लक्षण पैदा करने में सक्षम होते हैं। प्रत्येक उत्पाद के लेबल पर सामग्री की सूची को पढ़ें, यह जानने के लिए कि आपने क्या खाया है।
    • सामग्री में शब्द "लैक्टोज" शामिल करने वाली किसी भी चीज़ से बचें या सीमित करें लेबल उत्पादों जैसे कि margarines, सलाद ड्रेसिंग, कॉफी फोम, बेक या बेक्ड माल, और वसा की जाँच करें।
  • चित्र डैल विद लैक्टोज असोलरेंस चरण 9
    2
    डेक्ट्री उत्पादों को लैक्टोज-फ्री विकल्प के साथ बदलें बाजार पर कई उत्पाद हैं जो दूध के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किए जा सकते हैं। सबसे आम हैं सोया, चावल और बादाम milks, आमतौर पर पारंपरिक विकल्प और मिश्रित जायके में आ रहे हैं। आप कॉन्ट्रैफ़ फोम जैसे लैक्टोज-फ्री विकल्प भी इस्तेमाल कर सकते हैं (लेकिन लैक्टोज की उपस्थिति की जांच के लिए लेबल पढ़ें)।
    • अन्य डेयरी उत्पादों से दूर रहें जैसे क्रीम, छाछ, माल्टेड दूध, वाष्पीकृत और गाढ़ा दूध, और केफिर दूध।
    • लैक्टोज पूरी तरह से बचने के लिए, निम्नलिखित खाद्य पदार्थों को अपने आहार से अलग करें: पनीर (रिकोटा सहित), कॉटेज पनीर, आइसक्रीम, व्हीप्ड क्रीम, शर्बत, मक्खन, क्रीम पनीर, चॉकलेट, खट्टा क्रीम, दही, पुडिंग, फ्लैन और मट्ठा।



  • चित्र शीर्षक के साथ डील विद लैक्टोज असोलरेंस चरण 10
    3
    पता है कि स्टार्च में क्या मौजूद है बेकरी और स्टार्च उत्पाद आमतौर पर लैक्टोज-फ्री नहीं होते हैं यदि उन्हें ताजा और बिना योजक बनाया गया है। हालांकि, प्रीफैब्रिकेट किए गए उत्पादों से बचने के लिए वैध है जैसे कि प्यूरी या फ्रोजन तैयार भोजन के त्वरित मिश्रणों - या कम से कम सामग्री की सूची को सावधानीपूर्वक पढ़ें।
    • बेक किए गए माल (कुकीज़, केक, पाई आदि) और पके हुए माल में दूध शामिल नहीं हो सकता है या हो सकता है, और ऐसे मामलों में सावधानी बरतने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • चित्र शीर्षक से डैल विद लैक्टोज असोलरेंस चरण 11
    4
    छिपे हुए डेयरी सामग्री के साथ सावधान रहें दूध, पनीर और लैक्टोज वाले अन्य उत्पाद कभी-कभी अप्रत्याशित भोजन और स्नैक्स के अंदर हो सकते हैं। लैक्टोज युक्त उत्पादों को छिपे हुए तरीके से देखें:
    • सॉस, जैसे पालक या आटिचोक के स्नैपशॉट्स, आमतौर पर पनीर होते हैं इसके बजाय साल्सा या बुखार का उपयोग करना पसंद करते हैं
    • क्रीम (मटर, मकई आदि) और मलाईदार सूप में कुचल सब्जियां।
    • दही युक्त विटामिन
    • पोल्मा में लेपित सब्जियां और मांस, जैसे कि तला हुआ।
    • पिज्जा, ब्रीट्रोस, कैसरोल और सलाद जैसे खाद्य पदार्थों पर पनीर
    • टोफ़ी कैंडीज, कारमेल और मक्खन कैंडीज जैसी मिठाई
    • आलू के चिप्स जैसी संसाधित नाश्ता।
  • चित्र शीर्षक वाली डैल विद लैक्टोज असोलरेंस चरण 12
    5
    अपने डॉक्टर से उन दवाइयों के बारे में पूछें जो आप लेते हैं। यहां तक ​​कि कुछ उपचारों में लैक्टोज शामिल हो सकता है कुछ उदाहरणों में गर्भनिरोधक गोलियां और गैस और एसिड भाटा के इलाज के लिए ओवर-द-काउंटर दवाएं हैं। यदि आपके पास गंभीर लैक्टोज असहिष्णुता है और इस प्रकार की दवा ले ली है, तो अपने डॉक्टर से बात करें कि क्या आपको दूसरा विकल्प लेना है या नहीं।
  • विधि 3
    समस्या का निदान और डीबगिंग

    चित्र डैल विद लैक्टोज असोलरेंस चरण 13
    1
    एक रखें भोजन डायरी. डेरी उत्पादों के अपने दैनिक खपत के साथ-साथ अपने दैनिक जीवन में आने वाले लक्षणों को भी लिखें। डेरी उत्पादों का सेवन (दूध, दही, आइसक्रीम, पनीर, आदि) को रिकॉर्ड करें, उस समय के अंश जिन्हें वे खाए गए थे और उनके साथ क्या हुआ। एक अन्य कॉलम में, ध्यान दें कि लक्षण किस प्रकार दिखाई देते हैं, वे क्या थे, और कितने समय तक चले गए। इससे आपको और डॉक्टर दोनों को निदान करने और यह पता लगाने में सहायता मिल सकती है कि कौन से खाद्य पदार्थों को मनाया लक्षणों के बारे में अधिक जानकारी मिल सकती है।
    • एक नोटबुक, डायरी, एक्सेल या Google शीट जैसे एक ऑनलाइन उपकरण या एक दीवार भित्ति का प्रयोग करें - जो भी अच्छी तरह से संगठित रहने के लिए लेता है। यदि आप इन लक्षणों को गुप्त रखने चाहते हैं, तो पोर्टेबल कुछ उपयोग करें जो केवल आप ही पहुंच सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से डैल विद लैक्टोज असोलरेंस चरण 14
    2
    दूध संयम के साथ प्रयोग अगर आपको लगता है कि आप लैक्टोज असहिष्णु हो सकते हैं, तो डेयरी खपत को कुछ दिनों के लिए या यहां तक ​​कि एक से दो सप्ताह के दौरान भी टालने का प्रयास करें। देखें कि लक्षण कम हो या गायब हो जाएं। यदि वे लैक्टोज की अनुपस्थिति में सुधार करते हैं, तो अपने डॉक्टर को बताएं
  • चित्र शीर्षक से डैल विद लैक्टोज असोलरेंस चरण 15
    3
    परीक्षण के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करें खाने के बाद सूजन, ऐंठन, गैस, दस्त या पेट लगना लैक्टोज असहिष्णुता से शुरू हो सकता है। हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि लक्षणों को किस प्रकार से शुरू किया गया है और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधा के अन्य संभावित स्रोतों को समाप्त करने की आवश्यकता है। परीक्षण करने के लिए एक नियुक्ति करें और इस असहिष्णुता के संभावित कारणों के बारे में बात करें। कुछ अलग-अलग प्रकार के परीक्षण हैं जो किए जा सकते हैं:
    • पर लैक्टोस सहिष्णुता परीक्षण, आप इस तरल में बड़ी मात्रा में एक तरल श्वास लेते हैं और दो घंटे बाद रक्त परीक्षण करते हैं।
    • पर श्वसन सांस परीक्षण की अवधि समाप्त हो गई, आप एक लैक्टोज-युक्त तरल भी डालते हैं, और फिर डॉक्टर नियमित अंतरालों पर उपाय करते हैं कि आपकी सांस में कितना हाइड्रोजन मौजूद है
    • पर fecal अम्लता परीक्षण, एक मल नमूना एकत्र और जांच की जाती है - यह अक्सर शिशुओं या बच्चों में प्रयोग किया जाता है जो अन्य रूपरेखाएँ नहीं कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से डील विद लैक्टोज असोलरेंस चरण 16
    4
    दूसरों के लिए लैक्टोज असहिष्णुता समझाओ यह आपके आहार को बदलने के लिए थकाऊ लग सकता है और आप दूसरों के बारे में क्या सोच सकते हैं, इस बारे में चिंता हो सकती है। सौभाग्य से, कई लोग विशिष्ट आहार का उपभोग करते हैं और यदि आप चाहें, तो आप समस्या को आज़ादी से समझा सकते हैं अस्पष्ट रहो, एक सरल स्पष्टीकरण प्रदान करें या - यदि आप चाहें - अपने वैज्ञानिक ज्ञान से हर किसी को प्रभावित करें
    • यह बस कहना ठीक है "दूध मुझे पेट से बीमार बना देता है और इसलिए मैं दूर रहने की कोशिश करता हूं"या फिर"यदि आप बहुत सारे दूध पीते हैं, तो मुझे बुरा लगता है"।
    • आप विशिष्ट भी हो सकते हैं यदि आप दूसरों को शिक्षित करना चाहते हैं कुछ कहो "मैं लैक्टोज के लिए असहिष्णु हूं क्योंकि मेरे पास पर्याप्त मात्रा में एंजाइम नहीं है जो दूध की चीनी, लैक्टोज को तोड़ता है"।
  • चित्र शीर्षक से डैल विद लैक्टोज असोलरेंस चरण 17
    5
    सही मिथकों और गलतफहमी कुछ लोग सोचते हैं कि अगर आप दूध की घूंट लेते हैं या दही लेते हैं, यह एक सुराग है कि आप लैक्टोज असहिष्णुता के बारे में झूठ बोल रहे हैं। बहुत से लोग समस्या को नहीं समझते हैं समझाएं कि अधिकतर असहिष्णु लोग कुछ डेयरी उत्पादों का उपभोग कर सकते हैं - या कुछ हद तक - और कुछ नहीं।
    • आप उदाहरणों के माध्यम से व्याख्या करने का प्रयास कर सकते हैं जैसे "आप शायद आधा कप कॉफी पीने से प्रभावित नहीं होंगे, लेकिन शायद चार आपको हिलेंगे, है ना? दूध मेरे साथ एक ही तरीके से काम करता है - थोड़ा मुझे परेशान नहीं करता है, लेकिन बहुत मुझे नुकसान पहुंचा सकता है"।
    • आप यह भी समझाने की कोशिश कर सकते हैं कि यह नहीं है एलर्जी दूध करने के लिए और इसलिए, पीने, यह एक खतरा नहीं है टिप्पणी करें कि इसमें मौजूद शक्कर मौजूद है जो आपके जठरांत्र संबंधी मार्ग को परेशान करता है और अन्य उत्पादों (सामान्य और कठिन पनीर में डेयरी उत्पाद) की तुलना में कुछ उत्पादों में अधिक या कम लैक्टोज होता है (जैसे पूरे दूध)।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको डेयरी खपत में कटौती की आवश्यकता हो तो अन्य कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ खाएं। ब्रोकोली, संतरे, कैरिएका सेम, पालक, रेबर्ब, सोया या चावल के दूध, कैन्ड सैल्मन और कैल्शियम समृद्ध उत्पाद जैसे ब्रेड और जूस, बहुत अच्छे विकल्प हैं।
    • पर्याप्त विटामिन डी निगलना भी बहुत महत्वपूर्ण है अंडे, जिगर और दही में इस विटामिन की बड़ी मात्रा होती है धूप सेंकना याद रखें - जब त्वचा को धूप में उजागर किया जाता है तो शरीर विटामिन डी का उत्पादन करता है यदि आप निश्चित नहीं हैं कि क्या आप पर्याप्त कैल्शियम या विटामिन डी प्राप्त कर रहे हैं तो एक चिकित्सक से परामर्श करें।

    चेतावनी

    • कोई दवा लेने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करें
    • डेयरी उत्पादों खाने के बाद यदि आप गंभीर लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो एक नियुक्ति करें, खासकर अगर आप कम खपत के बारे में चिंतित हैं।
    • से बचें और संसाधित उत्पादों जैसे "मिठाई मट्ठा पाउडर" या "मट्ठा पाउडर" से सावधान रहें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com