IhsAdke.com

गैस्ट्रो कारण दर्द का इलाज कैसे करें

आंतों (सूजन) गैसों को आमतौर पर बड़ी आंत में "फायदेमंद" बैक्टीरिया द्वारा अपवृत पदार्थों के किण्वन के कारण होता है। किण्वन गैसों का उत्पादन करती है, जो आंतों को फेंकने और बढ़ जाती है और परेशानी पैदा करती है। पाचन तंत्र द्वारा पूर्ण कठिन विघटन के कुछ घटक इस प्रकार हैं: अघुलनशील फाइबर के अलावा फ्रुक्टोस, लैक्टोज और ग्लूटेन की बड़ी मात्रा। आहार में परिवर्तन करना, कुछ दवाओं का सेवन करना और गैसों को निकालने से आंत्र सूजन और दर्द कम हो जाएगा।

चरणों

विधि 1
गैस की वजह से दर्द से छुटकारा

गैज रीड ऑफ गैस पेनस स्टेप 1 नामक छवि का शीर्षक
1
गैसों को निष्कासन करने से डरो मत। शायद पेट की दर्द को दूर करने के लिए सबसे आसान तरीका गुदा (पेट फूलना) द्वारा उन्हें समाप्त करना है। दुनिया भर में अधिकांश संस्कृतियां शिक्षा की कमी पर विचार करती हैं, जब कोई व्यक्ति सार्वजनिक रूप से गुदा से गैस निकालता है, तो एक को बहुत बुद्धिमान होना चाहिए और खुद को राहत देने के लिए बाथरूम जाना चाहिए। पेट को कम करने के लिए, पैदल चलना या पेट को हल्के ढंग से मालिश करना, आंदोलनों को नीचे की ओर निर्देशित करना और बड़ी आंत में फंसे गैस को समाप्त करने में मदद करना।
  • गैसों बड़ी आंत में बैक्टीरिया उबाल द्वारा नाइट्रोजन, कार्बन डाइआक्साइड, मीथेन से मिलकर बनता है और सल्फर यौगिकों अप्रिय विशिष्ट गंध और पेट फूलना के लिए योगदान करते हैं।
  • इस तरह से गैसों को समाप्त करना आम तौर पर पाचन एंजाइमों के कम उत्पादन के कारण उम्र बढ़ने के साथ अधिक सामान्य हो जाता है।
  • 2
    दर्द से छेड़छाड़ करना Windiness निष्कासित करने का एक अन्य तरीका है, लेकिन एक और तरीके से, belching है। निचले आंत में गैसों को प्रभावित नहीं किया जाता है, लेकिन फिर भी, पेट और ऊपरी आंत में अतिरिक्त पेट फूलना समाप्त हो जाएगा। पेट में हवा का निर्माण तब हो सकता है जब तरल पदार्थ को निगलने या जल्दी से खाने के साथ-साथ भूसे, चबाने वाली गम और धूम्रपान के माध्यम से पीने के साथ-साथ जल्दी और बिना दर्द के इस संचय को समाप्त करने के लिए, उतार-चढ़ाव सबसे उपयुक्त तरीका है। कार्बोनेटेड तरल पदार्थ पीने से अतिसंवेदनशील आंतों में सूजन हो जाती है, लेकिन कुछ कार्बोनेटेड कार्बन के दो या तीन प्रकार से गैसों के उन्मूलन को बढ़ावा देने में मदद मिलती है।
    • अदरक, नींबू पानी, पपीता और टकसाल उकसाने के लिए प्रोत्साहित करने के कुछ प्राकृतिक उपाय हैं।
    • बहुरंगी, कई संस्कृतियों की तरह - लेकिन सभी नहीं - यह सार्वजनिक रूप से बेल्ट के लिए अनुचित है। सावधान रहें
  • 3
    उन खाद्य पदार्थों से बचें जो गैस का कारण बनते हैं कुछ खाद्य पदार्थों के क्रम में लागू करने के लिए ठीक से मुख्य रूप से घटक है कि पेट या आंतों में जलन पैदा की उपस्थिति के कारण, पाचन तंत्र द्वारा तोड़ा जा कठिनाई के कारण आंत्र गैस बनाने के लिए एक प्रवृत्ति है। खाद्य पदार्थ है कि और अधिक सूजन और पेट फूलना कारण से कुछ हैं: सेम, मटर, मसूर, प्याज, ब्रोकोली, फूलगोभी, बेर, गोभी और मशरूम। और लस (सभी फलों, खासतौर पर मिठाई में मौजूद) फ्रुक्टोज कई अघुलनशील फाइबर ले लो (सबसे सब्जियों में पाया जाता है और कुछ फल छील), (जो इस तरह के गेहूं, जौ और के रूप में सबसे अनाज में है राई) न केवल आंतों का सूजन और पेट फूलना, बल्कि दस्त भी पैदा करता है। आप कच्चे सब्जियों और फलों को खाने के लिए, छोटे भागों निगलना, उन्हें धीरे-धीरे चबाने, पाचन के लिए और अधिक समय की अनुमति देता है पसंद है।
    • सेलीक रोग वाले लोग लस के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं, जो आंतों को परेशान करते हैं और पेट में दर्द और सूजन सक्रिय करते हैं।
    • चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस), अल्सरेटिव कोलाइटिस और Crohn रोग अन्य आंत्र विकार है कि सबसे संवेदनशील पाचन सूजन लोग छोड़ सकते हैं कर रहे हैं।
    • कृत्रिम चीनी और एस्पेरेटम या सोर्बिटोल युक्त कॉफी, उच्च-फ्रुक्टोज पेपर, बीयर और शीतल पेय भी अतिरिक्त गैस उत्पादन के "ट्रिगर" हो सकते हैं।
  • 4
    ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जो गैस और दर्द में वृद्धि नहीं करते हैं। अदरक, शहद, टकसाल, कैमोमाइल, दालचीनी, ककड़ी, केला, अनानास, सौंफ़ और अलसी बीज, प्रोबायोटिक दही और काली।
  • 5
    डेयरी उत्पादों से बचें यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हो लैक्टोज असहिष्णुता एंजाइम लैक्टोज की पर्याप्त मात्रा का उत्पादन करने में असमर्थता है, जो लैक्टोज को पचाने और टूटने की कुंजी है। जब लैक्टोज पच नहीं है, यह बड़ी आंत में संग्रहीत किया जाता है, बैक्टीरिया "लाभदायक", जो इसे भोजन के रूप में उपयोग करते हैं, जिससे गैस का निर्माण करके किण्वित होने की इजाजत दी। लैक्टोज असहिष्णुता के लक्षणों में शामिल: आंतों की सूजन, पेट फूलना, पेट दर्द और दस्त। इसके अलावा, कम करने या से बचने के डेयरी उत्पादों के सेवन लैक्टोज असहिष्णुता की समस्याओं का संदेह है, विशेष रूप से गोजातीय दूध में, चीज, chantilis, आइसक्रीम और मिल्क शेक करने के लिए।
    • बचपन के बाद लैक्टस का उत्पादन करने की क्षमता काफी कम हो जाती है, जिसका अर्थ है कि समय के साथ लैक्टोज असहिष्णु के विकास का जोखिम बढ़ जाता है।
    • यदि आप गैस और पेट में दर्द के जोखिम के बिना डेयरी खाने के लिए जारी रखना चाहते हैं, तो फार्मेसी या हेल्थ फूड स्टोर में कुछ लैक्टस कैप्सूल प्राप्त करें। ऐसे कैप्सूल - जो लैक्टस के एंजाइम होते हैं - डेयरी उत्पादों खाने से पहले का उपयोग किया जाना चाहिए।
  • 6
    थोड़ा पानी में पाक सोडा के 1 या 2 चम्मच मिक्स करें। दर्द पेट में बहुत अधिक एसिड के कारण हो सकता है। बेकिंग सोडा मूल है, जिससे यह स्थान संतुलन और दर्द को दूर करने में सक्षम होता है।



  • विधि 2
    उपचार के माध्यम से दर्द से छुटकारा

    1
    एक डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें उपभोग करने वाले खाद्य पदार्थों के अलावा जो गैस का उत्पादन करते हैं और लैक्टोज असहिष्णु होते हैं, कई चिकित्सा शर्तों होती हैं जो सूजन और पेट में दर्द का कारण होती हैं। तो अगर वह गैस की वजह से बार-बार दर्द है, एक gastroenterologist के साथ एक नियुक्ति किसी भी गंभीर स्वास्थ्य समस्या से इनकार है। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण आंतों की सूजन और पेट में ऐंठन के प्रमुख कारणों में कर रहे हैं और, परजीवी वायरल या जीवाणु मूल है, साथ ही पेट के अल्सर, आंत्र रुकावट, अल्सरेटिव कोलाइटिस, सीलिएक रोग, पित्ताशय की थैली रोग, खाद्य एलर्जी, पेट के कैंसर या आंत्र हो सकता है , एसिड भाटा, और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस)।
    • यदि दर्द किसी संक्रमण या भोजन की जहर के कारण होता है, तो आपका डॉक्टर एंटीबायोटिक दवाओं के इस्तेमाल की सिफारिश कर सकता है जिनके अल्पकालिक प्रभाव होता है। हालांकि, एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग अतिरंजित आंत्र बैक्टीरिया पर हमला करता है और अधिक गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं पैदा कर देता है।
    • कुछ दवाएं, प्रतिकूल प्रभाव आंतों की सूजन और पेट फूलना, कोई विरोधी भड़काऊ दवाओं (ibuprofen और नेपरोक्सन), जुलाब, ऐंटिफंगल दवाओं और स्टैटिन (उच्च कोलेस्ट्रॉल के लिए) के रूप में है, तो सबसे अच्छा विकल्प है, तो पता लगाने के लिए डॉक्टर से बात करने के लिए है कुछ दवा ऐसी समस्याओं के कारण हो सकता है
    • वह खून और मल परीक्षण के लिए सेलीक बीमारी और एक समाप्त हो चुके हाइड्रोजन टेस्ट की जांच के लिए यह निर्धारित कर सकता है कि क्या लैक्टोज असहिष्णुता है। कुछ मामलों में, एक्स-रे परीक्षा या कॉलोनोस्कोपी आवश्यक है
  • 2
    हाइड्रोक्लोरिक एसिड के घूस के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें सामान्य भोजन पाचन - विशेष रूप से प्रोटीन युक्त भोजन - पेट की एसिड की एक बड़ी मात्रा का उपयोग करता है, जो हाइड्रोक्लोरिक एसिड (एचसीएल) से बना है। पेट में एसिड (बुढ़ापे के साथ कुछ आम) का असर प्रोटीन के अपर्याप्त पाचन के कारण हो सकता है, जो आंतों में उत्पन्न हो जाते हैं और गैस का उत्पादन करते हैं। चिकित्सक को पेट के एसिड के उत्पादन की जांच करनी चाहिए और हाइड्रोक्लोरिक एसिड के साथ पूरक तैयार करना चाहिए यदि स्वाभाविक रूप से उत्पादित राशि अब पर्याप्त नहीं है।
    • प्रोटीन की पाचन में सहायता के लिए, मछली या मुर्गी मांस पर खाने से ब्रेड या सलाद लेने से पहले जैसे ही व्यक्ति भोजन को खाती है, पेट को हाइड्रोक्लोरिक एसिड डंप करने के लिए जाते हैं, लेकिन कार्बोहाइड्रेट को पचाने के लिए बहुत कम समय की आवश्यकता होती है (प्रोटीन की तुलना में)
    • एक ज्ञात एचसीएल पूरक, हाइड्रोक्लोराइड है, जिसे प्राकृतिक उत्पादों के भंडार पर खरीदा जा सकता है। खाना खाने के तुरंत बाद गोलियों का उपभोग करने के लिए मत भूलें या भोजन के पहले या नहीं।
  • 3
    अल्फा-गैलाकाटोसिडास एंजाइम की खुराक लेने पर विचार करें। जैसा कि ऊपर कहा, कुछ खाद्य पदार्थों को शरीर की (जैसे अघुलनशील फाइबर oligosaccharides और शर्करा के रूप में) कुछ जटिल चीनी यौगिकों को पचाने में असमर्थता के कारण आंत्रवायु आंत होता है। द-काउंटर (Digeliv ब्रांड, VitaCost और अन्य) अल्फा-galactosidase एंजाइम युक्त उत्पादों का सेवन इस समस्या को ठीक कर सकते हैं, क्योंकि यह जटिल शर्करा टूट जाती है इससे पहले कि वे आंतों तक पहुँचने और किण्वन के लिए शुरू करते हैं। सही फाइबर वाले खाद्य पदार्थ खाने (सब्जियों और फलों, उदाहरण के लिए) गैस और पेट दर्द के गठन को रोकने के लिए पहले अल्फा-galactosidase साथ एक गोली खपत करते हैं।
    • चीनी एंजाइम को एपरगिलस नाइजर नामक एक कवक से लिया गया है, जिससे पेनिसिलिन और मोल्ड के प्रति संवेदनशील लोगों को एलर्जी प्रतिक्रिया हो सकती है।
    • अल्फा-गैलाकाटोसिडास को ग्लूकोज में प्रभावी रूप से टूट गया है, लेकिन मधुमेह दवाओं के साथ हस्तक्षेप हो सकता है। मधुमेह वाले लोगों को एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए अगर वे एंजाइम युक्त पूरक लेने की सोच रहे हैं।
  • 4
    प्रोबायोटिक्स की कोशिश करो प्रोबायोटिक खुराक में स्वस्थ जीवाणुओं के तनाव होते हैं, जो आमतौर पर बड़ी आंत में पाए जाते हैं। उन्हें एंटीबायोटिक दवाओं, जुलाब, शराब, भारी धातुओं और कोलोोनोस्कोपी द्वारा अत्यधिक उपयोग से नष्ट किया जा सकता है। स्वस्थ आंत्र बैक्टीरिया की असंतुलन में पाचन समस्याओं और जठरांत्र संबंधी लक्षण होते हैं। अगर आपको लगता है कि आंतों में जीवाणु असंतुलन का खतरा है, गैस दर्द से छुटकारा पाने के लिए प्रोबायोटिक पूरक आहार का उपयोग करें। वे सुरक्षित हैं और प्राकृतिक उत्पादों के स्टोर में बिक्री के लिए हैं।
    • प्रोबायोटिक्स पाउडर, टैबलेट या कैप्सूल में उपलब्ध हैं और बड़ी आंत में "फायदेमंद" बैक्टीरिया की पर्याप्त एकाग्रता बनाए रखने के लिए नियमित रूप से लिया जाना चाहिए। जो भी चुना पूरक - या microencapsulated अंत्र कोटिंग - पेट में अम्ल द्वारा पाचन के दौरान "जीवित रहने के लिए", यह आंतों तक पहुँचने और प्रभाव में लेना चाहिए।
    • किण्वित खाद्य पदार्थ ऐसे जीवाणुओं के अच्छे स्रोत हैं, जैसे कि प्राकृतिक दही, केफिर, किण्वित सोया उत्पादों (टोफू, मिसो सूप और नात्तो), साउरकराट, मट्ठा और यहां तक ​​कि अप्रयुक्त बीयर।
  • 5
    जुलाब कब्ज का इलाज कर सकते हैं छोटे मल त्याग और शौच कठिनाई कब्ज, जो फाइबर से अधिक खिला (या कोई फाइबर) या नहीं तरल पदार्थ के पर्याप्त मात्रा में पीने के कारण हो सकता है। कब्ज होती है जब मल त्याग कम से कम तीन सप्ताह में एक भी बार, एक कुछ हफ्तों या महीनों के लिए होते हैं, लेकिन कब्ज के अधिकांश मामलों केवल कुछ ही दिनों के लिए रहता है। यह पेट में दर्द के समान आंत्र दर्द और एक प्रकार का पेट का कारण बनता है, लेकिन असुविधा का कारण आम तौर पर काफी अलग होता है। कब्ज के कुछ औषधीय उपचार में आमाशय की गति को बढ़ावा देने के लिए जुलाब की खपत शामिल होती है। इन दवाओं और अधिक सुसंगत मल (Agiolax और Metamucil) बनाने के लिए काम करते हैं, मुलायम मल छोड़ रहा है, पेट के (मैग्नीशिया के दूध) से तरल पदार्थ ले जाने में सहायता या बृहदान्त्र (खनिज तेल, कॉड लिवर तेल) चिकनाई।
    • वृद्ध लोग जो गलत तरीके से खाते हैं, आमतौर पर फाइबर में आहार कम होने के कारण कब्ज से पीड़ित होते हैं, फलों या खारा रस की खपत की सिफारिश करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, गाजर या सेब के माध्यम से, एक समय में खपत फाइबर से अधिक होने के कारण ज्यादातर मामलों में, बच्चों और किशोरावस्था में कब्ज का कारण होता है।
    • यदि अत्यधिक फाइबर की खपत के कारण कब्ज होती है, तो बैक्टीरिया के किण्वन के कारण गैस उत्पादन और आंत्र सूजन भी हो सकती है। इसलिए, पेट में दर्द से छुटकारा पाने के लिए उपरोक्त सुझावों में से अधिकांश इसके लायक होंगे।
  • युक्तियाँ

    • खाने के प्रकार की परवाह किए बिना बहुत कम भोजन से फुफ्फुस और पेट में दर्द हो सकता है तो प्रत्येक काटने के लिए भोजन की थोड़ी मात्रा का उपभोग करें और धीरे धीरे चबाएं
    • गम चबाओ या हार्ड कैंडी चूसना न करें, क्योंकि निगलने वाली हवा की मात्रा सामान्य से अधिक होगी।
    • यदि डेन्चर का उपयोग करना है, तो सुनिश्चित करें कि उन्हें सुरक्षित रूप से बांधा गया है अन्यथा, खाने और पीने के दौरान बहुत हवा खा जाएगी

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com