IhsAdke.com

गैस कैसे खत्म करें

पेट की सूजन, उबकाई और पेट फूलना पाचन प्रक्रिया के प्राकृतिक लक्षण हैं और हवा का सेवन करके या पाचन के दौरान भोजन की सड़न के कारण उत्पन्न कर रहे हैं। हालांकि गैसों को समाज द्वारा वर्जित माना जाता है, ये पूरी तरह से सामान्य हैं और किसी भी स्वस्थ व्यक्ति द्वारा दैनिक उत्पादन करते हैं। यदि आपके पास बहुत अधिक गैस है, तो यह एक अप्रिय और दर्दनाक स्थिति बन सकती है। आंतों के गैस के उत्पादन को रोकने या रोकने के लिए इन युक्तियों का पालन करें और उनके कारण होने वाली ऐंठन का पालन करें।

चरणों

चित्र का नाम गैस चरण 1 से छुटकारा पाएं
1
अपनी आदतों को बदलें अधिकांश आंत्र गैस बहुत अधिक हवा को निगलने के कारण होता है यह तब हो सकता है जब आप बहुत तेज़ खाना, शराब पीना, चबाने वाली कैंडी और चबाने वाली गम और धूम्रपान करें। अगर आप इन आदतों को अक्सर अभ्यास करते हैं, तो गैस के उत्पादन को रोकने के लिए इन वस्तुओं का सेवन करने की कोशिश करें।
  • चित्र का शीर्षक गैस चरण 2 से छुटकारा मिलता है
    2
    एक जर्नल बनाएं और आप जिस चीज का उपभोग करते हैं उसे रिकॉर्ड करें। यहां तक ​​कि अगर यह सच है कि इस तरह के सेम के रूप में कुछ खाद्य पदार्थ,, अत्यधिक गैस का उत्पादन हो सकता है, वहाँ कुछ खाद्य पदार्थ जो करने के लिए अपने शरीर को विशेष रूप से संवेदनशील है हो सकता है। एक सप्ताह के लिए हर दिन आप हर चीज को खाएं। यह भी ध्यान दें कि एक दिन आप कितनी बार गैस जारी करते हैं आप जल्दी से अपने खाने की आदतों और आप की रिहाई गैस की मात्रा के बीच संबंध की खोज करेंगे।
  • चित्र का नाम गैस चरण 3 से छुटकारा पाएं
    3
    एक दवा लें जिसमें सिम्मिथिकोन शामिल है यह एक नुस्खे के बिना बेचा जाता है और गैस के बुलबुले को नष्ट करने में मदद करता है। इस सक्रिय संघटक युक्त दवाएं विभिन्न प्रकारों में उपलब्ध हैं जिनमें गोलियां, चबाने वाली गोलियां और तरल पदार्थ शामिल हैं। एक विकल्प के लिए, अन्य अति-काउंटर वाली दवाइयां देखें जो अत्यधिक गैस उत्पादन से लड़ते हैं।
  • चित्र का नाम गैस चरण 4 से छुटकारा मिलता है
    4
    सक्रिय कोयला गोलियां देखें आप दवाएं खरीद सकते हैं जो कि कुछ खाद्य पदार्थों के उत्पादन की मात्रा को कम करते हैं। सक्रिय लकड़ी का कोयला भी गंध की गंध को कम करने में मदद करेगा जो कभी-कभी पेट फूलना के साथ होती है
  • चित्र से छुटकारा पायें गैस चरण 5
    5
    अभ्यास का हल्का व्यायाम जब आपको लगता है कि आप बहुत अधिक गैस का उत्पादन कर रहे हैं, तो पाचन की गति बढ़ाने और आंतों में सूजन (गैस) को रोकने के लिए हल्की शारीरिक गतिविधि या किसी प्रकार का व्यायाम करें। प्रत्येक भोजन के बाद 10 मिनट की पैदल चलने से पाचन प्रक्रिया बहुत सहायता मिलती है।
  • चित्र से छुटकारा पाएं गैस चरण 6
    6



    खाद्य पदार्थ खाने से बचें जो गैस का कारण बनते हैं अतिरिक्त गैस और पेट की सूजन कम करने के लिए, गैस का उत्पादन करने वाले खाद्य पदार्थों की खपत को कम करना। यह उन्हें अपने आहार से पूरी तरह से हटाने और, के लिए वास्तव में, यदि आप ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि आम तौर पर इन खाद्य पदार्थों आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं आवश्यक नहीं है। बस खपत को कम करें
    • ऐसे जैसे सेब, केले, आड़ू और नाशपाती, कैंडी और आलू वृद्धि के रूप में पके हुए सेम, ऐसे ब्रोकोली, गोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और फूलगोभी के रूप में cruciferous सब्जियों, कार्बोनेटेड पेय के साथ, गम चबाने (विशेष रूप से उन युक्त सोर्बिटोल), फल के रूप में खाद्य पदार्थ आंत्र गैस का उत्पादन
    • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के उपभोग से बचें इन उत्पादों के निर्माण में उपयोग किए गए रसायनों को शरीर द्वारा अच्छी तरह से पचाना नहीं है और अक्सर गैस का कारण बनता है।
    • बहुत अधिक गैस भोजन के मलैबॉस्ट्रॉशन के कारण भी हो सकते हैं, जैसा कि लैक्टोज असहिष्णुता वाले लोगों के साथ होता है।
  • चित्र से छुटकारा पायें गैस चरण 7
    7
    भोजन को अच्छी तरह चबा लें और धीरे-धीरे खाएं यदि आप बहुत तेजी से खाती हैं तो आप अधिक हवा निगल लेंगे, जो गैसों का कारण बनता है भोजन को धीरे-धीरे आप आराम से भोजन और अधिक आसानी से भोजन पचाने में मदद करता है
  • चित्र से छुटकारा पाएं गैस चरण 8
    8
    दिन के दौरान पानी पीना पानी के कम से कम आठ गिलास एक दिन सूजन और कब्ज की रोकथाम करेगा पीने, लेकिन कई घूंट को पीने का पानी गैस और सूजन हो सकती है। भोजन और पूरे दिन के दौरान अपने पानी का सेवन ध्यान केंद्रित करें
  • चित्र का नाम गैस चरण 9 से छुटकारा पाएं
    9
    चाय पीने से विभिन्न प्रकार की चाय गैस को कम करने और खत्म करने में काफी मदद कर सकती हैं। टकसाल चाय, ताजा अदरक या नींबू चाय पीने से एक बार और परिणाम देखें। आप निर्जलित या ताजे सामग्री का उपयोग कर सकते हैं
  • चित्र का नाम गैस चरण 10 से छुटकारा पाएं
    10
    कुछ बीज चबाओ अनिसिड या जीरा आंतों के गैस को दूर करने में मदद करते हैं। यदि आप स्वाद को सहन करते हैं, तो दिन के दौरान इन दो पौधों में से एक से एक मुट्ठी भर के बीज चबाओ और परिणामों का निरीक्षण करें।
  • चित्र का नाम गैस चरण 11 से छुटकारा पाएं
    11
    चिंता कम करें जब आप चिंतित या तनावग्रस्त हो जाते हैं, तो आप अपनी श्वास की दर बढ़ाते हैं, जिससे इसे अधिक हवा निगलने का कारण बनता है जब भी आप उत्तेजित या चिंतित होते हैं, तो वृद्धि हुई गैस की संभावना से बचने के लिए गहन साँस लेने की तकनीक का अभ्यास करें।
  • युक्तियाँ

    • मासिक धर्म चक्र के दौरान महिलाओं द्वारा पेट की सूजन और वृद्धि हुई गैस प्राकृतिक दुष्प्रभाव महसूस करती है
    • कब्ज या दस्त के साथ भी बढ़ गैस से ग्रस्त हो सकता है।
    • अपने पेट पर उतरने से गैस को खत्म करने में मदद मिल सकती है।

    चेतावनी

    • भले ही गैस सामान्य और सामान्य हो, अगर आपकी समस्याएं निरंतर और अत्यधिक हो तो एक डॉक्टर से परामर्श करें। अगर आपको आपकी आंत की आदतों में कोई महत्वपूर्ण बदलाव दिखाई देता है या यदि आप बिना किसी तरह के वजन घटाने का अनुभव करते हैं, तो चिकित्सा सलाह लें। पुराने दर्द या के कारण गैसों ऐसे Crohn रोग या चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के रूप में अन्य समस्याओं का संकेत हो सकता।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com