IhsAdke.com

कैसे गर्भावस्था के दौरान गैसों को कम करने के लिए

गैसें गर्भावस्था से जुड़े कुछ सबसे शर्मनाक और असुविधाजनक साइड इफेक्ट हैं I गर्भकालीन हार्मोन, जैसे प्रोजेस्टेरोन, गर्भावस्था के पहले त्रिमितीय के बारे में पाचन चक्र को धीमा करना शुरू करते हैं। ऐसा इसलिए है कि भ्रूण अच्छी तरह से पोषित है हालांकि, भोजन को महिला की आंतों में लंबे समय तक रहने से समाप्त होता है, जिससे गैसों का उत्पादन बढ़ता जा रहा है। इसके अलावा, गर्भावस्था हार्मोन बच्चों के जन्म के लिए तैयारियों में मांसपेशियों को आराम करने के लिए काम करते हैं, जिसका मतलब है कि जब माँ दिखाई देगी, तब तक यह गैस को पकड़ने के लिए अधिक कठिन हो जाएगा। गर्भाशय फैलता है, अन्य पेट के अंगों पर दबाव डालने के कारण इन हार्मोन संबंधी समस्याएं बढ़ जाती हैं। सौभाग्य से, अतिरिक्त गैस के उत्पादन को कम करने के लिए विभिन्न रणनीतियों को अपनाना संभव है।

चरणों

विधि 1
आहार पर ध्यान देना

चित्र शीर्षक में मदद गर्भावस्था के दौरान गैस को आसान बनाने चरण 3
1
दैनिक खाने के सभी भोजन लिखें यह उन खाद्य पदार्थों का मूल्यांकन करने में सहायता करता है जो विशेष पाचन समस्या पैदा कर रहे हैं। प्रत्येक व्यक्ति को एक अलग भोजन से अधिक ग्रस्त है, लेकिन उन है कि इस तरह सेम, मटर, साबुत अनाज, फूलगोभी, ब्रोकोली, शतावरी, प्याज और गोभी के रूप में गैसों का उत्पादन करने के लिए जाना जाता है के लिए और अधिक ध्यान देते हैं।
  • यदि डेयरी उत्पाद गैस की मात्रा में वृद्धि कर रहे हैं, तो उन्हें लैक्टोज-मुक्त दूध या अन्य कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों की जगह लेने की कोशिश करें। एक अन्य विकल्प डेयरी उत्पादों को सक्रिय संस्कृतियों जैसे दही या केफिर के साथ उपभोग करना है ऐसी संस्कृतियां पाचन में सहायता करती हैं
  • तला हुआ, फैटी या मीठे भोजन खाने से बचें
  • आहार के लिए किण्वित भोजन को जोड़ने पर विचार करें, जैसे कि किम्मी या सायरक्राट। ऐसे खाद्य पदार्थों में जीवाणु फायदेमंद होते हैं, बेहतर पाचन को बढ़ावा देते हैं।
  • याद रखें कि यह सभी खाद्य पदार्थों को खत्म करने का एक अच्छा विचार नहीं है जो आहार गैस के उत्पादन में वृद्धि करते हैं। गर्भावस्था के दौरान फाइबर की पर्याप्त मात्रा और पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थों का उपभोग करना महत्वपूर्ण है। ध्यान दें कि खाद्य पदार्थ हैं जो आहार को संतुलित करने के लिए सबसे अधिक समस्याएं पैदा करते हैं। उदाहरण के लिए, जब आप सार्वजनिक या किसी महत्वपूर्ण मीटिंग से पहले ऐसे खाद्य पदार्थों से बचने के लिए चुनें।
  • चित्र शीर्षक के साथ पानी खोना चरण 1
    2
    बहुत पानी पीना अच्छी हाइड्रेटेड रहने से कब्ज को खत्म करने में मदद मिलती है, जिससे सूजन और गैस प्रतिधारण हो सकती है।
    • एक गिलास से पी लो और किसी भी अधिक हवा को निगलने के लिए पुआल का उपयोग न करें।
    • शीतल पेय की खपत को कम करें
  • चित्र शीर्षक में मदद गर्भावस्था के दौरान गैस को आसान बनाने चरण 4
    3
    छोटे भोजन अधिक बार खाओ हालांकि यह गर्भावस्था के दौरान अधिक खाने के लिए आवश्यक है, धीमी गति से पाचन तंत्र औरत है कि आम तौर पर प्रयोग किया जाता है भोजन की एक ही राशि बर्दाश्त नहीं कर सकते हो सकता है। छोटे और अधिक बार भोजन यह "अतिभारित" होने से रोकने में मदद करते हैं
  • चित्र शीर्षक में मदद गर्भावस्था के दौरान गैस को आसान बनाने चरण 6
    4
    धीरे धीरे खाओ और खाना अच्छी तरह से चबाओ। बड़ी मात्रा में गैस का उत्पादन होता है जब बड़ी आंत में बैक्टीरिया पेट के एंजाइम्स द्वारा पचाने वाले पदार्थों को तोड़ते नहीं हैं। चयापचय के दौरान भोजन को तोड़ने से आंतों के बैक्टीरिया का काम का बोझ कम हो जाता है, जिससे गैस उत्पादन कम हो जाता है।
  • विधि 2
    एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना

    शीर्षक वाला चित्र बेबी वजन प्राप्त करने से बचें चरण 6
    1
    नियमित शारीरिक गतिविधि करें व्यायाम पाचन को प्रोत्साहित करने में मदद करता है, जिसका अर्थ है कि भोजन आंतों के मार्ग से तेजी से गुजरता है, जिससे कम गैस होती है। एक नया व्यायाम दिनचर्या शुरू करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना भी महत्वपूर्ण है



  • चित्र शीर्षक में मदद गर्भावस्था के दौरान गैस को आसान बनाने चरण 9
    2
    ढीले कपड़ों पहनें विशेष रूप से कमर पर तंग कपड़े, पाचन तंत्र पर दबाव डालता है, जो पहले से ही गर्भाशय के विकास से प्रेरित हो रहा है। यदि स्कर्ट या पतलून त्वचा पर झाड़ना छोड़ रहे हैं, तो घटिया भागों का उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक गर्भावस्था के साथ सहल असुविधाजनक कदम 7
    3
    योग करने के बारे में सोचें तीन योग आसन, विशेष रूप से, गैस को कम करने में सहायता करते हैं और गर्भावस्था के दौरान किया जा सकता है। सभी तल पर घुटनों और हाथों से बने होते हैं:
    • बिल्ली की मुद्रा, एक श्रोणि ऊपर, एक बिल्ली की तरह, उठाना चाहिए, और यह धीरे-धीरे कम दे उसे वापस धनुषाकार और पेट नीचे का निर्देश दिया।
    • आसन "कंधे से कंधा मिलाकर", एक, एक तरफ उसके सिर और नितंबों कर देना चाहिए, जैसे कि शरीर के पीछे देख रही है और विपरीत दिशा में ट्रंक झुकने। दोहराएँ, इस बार, दूसरी तरफ सिर, कूल्हों और धड़ खेलने के आंदोलन की नकल "पूंछ हिलाना।"
    • "परिपत्र पत्थर" की मुद्रा में, एक श्रोणि के रूप में यदि आप एक बेली डांसर क्या कर रहे थे संतुलन है, लेकिन करना होगा उसके हाथ और फर्श पर घुटने, जबकि।
  • विधि 3
    हर्बल और दवा उपचार का उपयोग करना

    जब आप इसे चरण 05 पर आ रहे हैं, तो चित्र को एक ठंडा करें शीर्षक
    1
    टकसाल की कोशिश करो टकसाल उत्पादों का इस्तेमाल लंबे समय तक गैसों से प्राकृतिक उपचार के रूप में किया जाता है। पेपरमिंट कैप्सूल के लिए आंतिक कोटिंग है, जो कि, पेट और आंतों से गुजरती है, इससे पहले कि वे भंग हो जाएं। टकसाल का प्रभाव होगा जहां यह सबसे ज़रूरी है
    • एक अन्य विकल्प पाचन तंत्र को शांत करने के लिए टकसाल के पत्तों के साथ चाय बनाना है।
  • छवि का शीर्षक, एक अल्सर चरण 6 से बचें
    2
    सिमटेथीन युक्त एक अति-काउंटर दवा का उपयोग करें सिमेटीचोन उत्पादों का उपयोग गर्भावस्था के दौरान किया जा सकता है, लेकिन यह अभी भी बुद्धिमान है कि वे डॉक्टर से परामर्श करें ताकि वे गैस के खिलाफ लड़ाई में सहायता कर सकें। ओवर-द-काउंटर की दवाइयां का प्रयोग करें, यद्यपि आहार परिवर्तन के लक्षणों के संबंध में ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता है।
  • छवि का शीर्षक, एक अल्सर कदम 1 से बचें
    3
    यदि लक्षण खराब हो जाते हैं तो एक चिकित्सक से परामर्श करें एक डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें या यदि गैसों की वजह से परेशानी को तेज और दर्द का कारण, या मल में दस्त या खून की मौजूदगी नोट करने के लिए आपातकालीन कक्ष में जाते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com