IhsAdke.com

मठ की गर्भावस्था को कैसे रोकें

एक दाढ़ी गर्भावस्था तब होती है जब निषेचित अंडे असामान्य ऊतकों और पानी से भरने वाले थैलों के समूह में विकसित होता है। यह आमतौर पर शुक्राणु या अंडे के आनुवंशिक मेकअप में कुछ विसंगतियों के कारण होता है यद्यपि एक दाढ़ी गर्भावस्था गर्भावस्था के प्रारंभिक लक्षण पेश कर सकती है, लेकिन यह हमेशा गर्भपात का परिणाम है। यद्यपि दाढ़ी गर्भधारण के सटीक कारण अज्ञात रहते हैं, फिर भी ऐसे कुछ कदम हैं जो आप इस घटना की संभावना को कम करने के लिए ले सकते हैं। और जानने के लिए नीचे दिए गए पहले चरण के साथ शुरू करें।

चरणों

भाग 1
पहली गर्भावस्था से पहले एक मूलार् गर्भ को रोकना

चित्र शीर्षक से रोकें गर्भधारण चरण 1
1
विटामिन ए का सेवन बढ़ाएं कुछ अध्ययनों से यह पता चलता है कि विटामिन ए (कैरोटीन) की कमी के साथ महिलाओं को पूर्ण मूलाधार गर्भावस्था के विकास की संभावना है। इसलिए, जब महिलाओं को गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हैं तो महिलाओं को पर्याप्त विटामिन ए लेना चाहिए।
  • विटामिन ए एक एंटीऑक्सिडेंट है जो शरीर को मुक्त कणों से बचाता है। ये मुक्त कण ऑक्सीकरण प्रक्रिया के माध्यम से कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं। इन मुक्त कणों से छुटकारा पाने के द्वारा, विटामिन ए प्रतिरक्षा में सुधार करने में मदद करता है और दाढ़ गर्भावस्था, कैंसर और पुराने रोगों को रोकता है।
  • आप भस्म विटामिन ए के अपने सेवन को बढ़ा सकते हैं इन खाद्य पदार्थों दैनिक के कम से कम चार सर्विंग्स: गाजर, खुबानी, शतावरी, ब्रोकोली, हरी प्याज, चीनी गोभी, पत्ता सिंहपर्णी सिंहपर्णी, गोभी, प्याज, मटर, मिर्च, मिर्च पाउडर, अजवायन की पत्ती, लाल शिमला मिर्च, अजमोद, आलूबुखारा, पालक, स्क्वैश और मीठे आलू।
  • पिक्चर मॉलर गर्भावस्था चरण 2 को रोकें
    2
    प्रोटीन और फोलिक एसिड में समृद्ध और अधिक भोजन खाएं महिलाओं के गर्भवती बनने के लिए योजना बना रहा फोलिक एसिड और अपने आहार में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा में पीना चाहिए, क्योंकि इन आवश्यक पोषक तत्वों एक दाढ़ गर्भावस्था होने के जोखिम को कम करने में मदद मिलेगी।
    • फोलिक एसिड को पूरक के रूप में लिया जा सकता है या भोजन के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। फोलिक एसिड की कुछ स्रोतों में शामिल हैं, (जैसे पालक और ब्रोकोली के रूप में) पत्तेदार सब्जियों, छोला, दाल और सेम।
    • प्रोटीन के अच्छे स्रोतों में, दूसरी तरफ, दुबला मांस, मछली, अंडे और पोल्ट्री शामिल हैं
  • पिक्चर मॉलर गर्भावस्था चरण 3 को रोकें
    3
    गर्भनिरोधक प्रयोग करने से पहले दो साल का गर्भनिरोधक उपयोग करने पर विचार करें। अब गर्भनिरोधकों का लंबे समय तक उपयोग असुरक्षित माना गया है। कुछ अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि इन गोलियों के दीर्घकालिक उपयोग से दाढ़ी गर्भधारण का खतरा बढ़ सकता है।
    • ये गोलियां मूलतः ओव्यूलेशन को रोकने के लिए आपके हार्मोन के साथ हस्तक्षेप करती हैं। नतीजतन, गर्भनिरोधक बंद होने के बाद आपके शरीर को अपने सामान्य कार्यों में वापस आने के लिए यह थोड़ा कठिन हो सकता है। इसलिए, कुछ गर्भनिरोधक, कंडोम या आईयूडी जैसे अन्य तरीकों के लिए चुनना सबसे अच्छा है, अपनी गर्भावस्था की योजना के कुछ साल पहले।
    • हालांकि, जन्म नियंत्रण की गोलियां और दाढ़ी गर्भधारण के बीच की कड़ी अभी तक पुष्टि नहीं हुई है, और कई अध्ययनों ने इस विषय पर अलग-अलग परिणाम दिखाए हैं। इस के बावजूद, सावधानी बरतने और लंबे समय तक गर्भनिरोधक की इस पद्धति का उपयोग करने से बचने के लिए सबसे अच्छा है। उन विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें जो आपके लिए सही हैं
  • भाग 2
    एक दूसरे दाढ़ी गर्भावस्था को रोकना

    पिक्चर मॉलर गर्भावस्था चरण 4 नामक चित्र
    1
    समझें कि अगर आपके पास कभी दाढ़ी गर्भावस्था होती है, तो आपको एक और वृद्धि करने की संभावना है। दुर्भाग्य से, दाढ़ी गर्भावस्था का इतिहास आमतौर पर 1% से बढ़कर एक महिला को भविष्य में एक और विकसित करने की संभावना बढ़ाता है। और इसके कारण अभी भी अपेक्षाकृत अज्ञात हैं, कोई निश्चित निवारक उपाय नहीं हैं। हालांकि, अभी भी कुछ चीजें हैं जो आप दूसरे दाढ़ी गर्भधारण के विकास की संभावना को कम करने के लिए कर सकते हैं - बस नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
  • पिक्चर मॉलर गर्भावस्था चरण 5
    2
    अपने वर्तमान समय के बारे में किसी से बात करें आपकी गर्भावस्था के नुकसान के साथ आपको क्रोध, दुख और अपर्याप्तता की भावना हो सकती है अपने साथी से बात कर और परिवार और दोस्तों के समर्थन पर भरोसा करके इस पीड़ा को व्यक्त करने की कोशिश करें। इसके अलावा, आप एक मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक के साथ एक नियुक्ति बनाने के लिए, अगर अपनी भावनाओं को भारी होते जा रहे हैं और अपने दैनिक जीवन में दखल दे संकोच नहीं करना चाहिए।
  • पिक्चर मॉलर गर्भावस्था चरण 6
    3



    एक दाढ़ी गर्भावस्था के बाद कम से कम एक वर्ष के लिए गर्भवती होने से बचें यह अवधि गर्भावस्था को पिछली गर्भावस्था के बाद से किसी भी दाढ़ के निशान या असामान्य ऊतक से छुटकारा पाने के लिए पर्याप्त समय देता है। यह आपके शरीर को फिर से शुरू करने के लिए पर्याप्त समय देता है।
  • पिक्चर मॉलर गर्भावस्था चरण 7 को रोकें
    4
    अपने एचसीजी स्तरों की निगरानी करें आपके एचसीजी स्तरों का विश्लेषण सामान्यतः हर 1 से 2 सप्ताह तक किया जाना चाहिए। एचसीजी के स्तर में गिरावट बताती है कि कोई जटिलता नहीं है हालांकि, एक पंक्ति में तीन बार उच्च स्तर का सुझाव है कि कुछ गलत हो सकता है।
  • पिक्चर मॉलर गर्भावस्था चरण 8 को रोकें
    5
    जब आप फिर से गर्भवती हो जाएं तो जल्दी अल्ट्रासाउंड लें यह सुनिश्चित करने के लिए ऐसा करें कि दाढ़ी गर्भपात फिर से नहीं होता है। आपको तत्काल नियमित जन्मपूर्व देखभाल भी प्राप्त करनी चाहिए ताकि किसी भी अंतर्निहित समस्याओं की पहचान हो सके।
  • भाग 3
    मूला गर्भावस्था को समझना

    पिक्चर मॉलर गर्भावस्था चरण 9 को रोकें
    1
    ध्यान रखें कि दो प्रकार के दाढ़ी गर्भावस्था हैं एक पूर्ण दाढ़ी गर्भधारण सबसे सामान्य प्रकार है यह तब होता है जब अंडे का निषेचन होता है, लेकिन नाभिक खो जाता है सीधे शब्दों में कहें, खाली अंडे निषेचित किया गया था और मां के गुणसूत्रों को दोहराया गया था।
    • यह दोहरीकरण आम तौर पर सफेद अंगूरों का एक गुच्छा जैसा होता है, जिसके परिणामस्वरूप पानी से भरी हुई छलनी के तेजी से फैल जाता है। बदले में, इन vesicles तेजी से बढ़ता है, एक खतरनाक दर पर गर्भाशय वृद्धि करने के लिए पूर्ण दाढ़ी गर्भावस्था में, कोई भ्रूण, प्लेसेंटा, एमनियोटिक द्रव या झिल्ली नहीं है। रैपिड फॉस्सिकल प्रफिफ़्रेशन गोनैडोट्रॉफ़िन कार्सिनोमा को जन्म दे सकती है।
    • आंशिक दाढ़ी गर्भावस्था में, भ्रूण मौजूद नहीं है, लेकिन विली में भ्रूण का रक्त मौजूद हो सकता है वहाँ 69 triploid वर्तमान गुणसूत्रों गठन होता है कि जब वहाँ तीन गुणसूत्रों के बजाय प्रत्येक जोड़ी (अंडे अर्धसूत्रीविभाजन या कमी विभाजन के दौरान एक शुक्राणु से निषेचित द्वारा प्रदान की एक सेट) के लिए दो हैं की वजह से कर रहे हैं।
  • पिक्चर मॉलर गर्भावस्था चरण 10 रोकें
    2
    एक दाढ़ी गर्भावस्था के लक्षण जानें बीमारी के प्रारंभिक दौर के दौरान, लक्षण और लक्षण सामान्य गर्भावस्था के समान होते हैं हालांकि, पहले त्रिमितीय के अंत में, योनि खून बह रहा है। रक्तस्राव गहरा लाल या गहरे भूरा हो सकता है, और गहरे भूरे योनि खून बह रहा हो सकता है या तीव्र प्रवाह के रूप में पेश कर सकता है। अन्य लक्षणों में शामिल हैं:
    • गर्भाशय तेजी से बढ़ता है और सामान्य से ज्यादा बड़ा हो जाता है। यह ट्रॉफ़ोब्लास्ट कोशिकाओं के तेजी से प्रसार के कारण है।
    • पेट में ऐंठन
    • भ्रूण की धड़कन की आवाज़ नहीं सुनाई जाती क्योंकि कोई भ्रूण नहीं है
    • मतली और उल्टी भी मानव कोरियोनिक गोनाडोट्रफ़िन (एचसीजी) के बढ़े हुए स्तरों के कारण होते हैं।
    • गर्भकालीन उच्च रक्तचाप के लक्षण (बढ़े हुए रक्तचाप, एडिमा, प्रोटीनटीरिया) आमतौर पर 20 सप्ताह से पहले दिखाई देते हैं।
  • पिक्चर मॉलर गर्भावस्था चरण 11 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    जोखिम कारक समझें मूलाधार गर्भावस्था महिलाओं में कम होती है जो कम प्रोटीन का सेवन करते हैं इसके अलावा, मूलाधार गर्भावस्था में अधिक आम है:
    • युवा महिलाओं (जो 18 वर्ष से कम उम्र के हैं) और पुरानी महिलाओं (35 वर्ष से अधिक आयु) में अक्सर दाढ़ी गर्भधारण होती है
    • एशियाई विरासत महिलाओं की स्थिति अधिक विकसित होने की संभावना है।
    • मूला गर्भावस्था के पिछले इतिहास वाले लोग भी जोखिम में हैं।
  • युक्तियाँ

    • गर्भनिरोधक विकल्पों के बारे में अपने प्रसूति-संबंधी से बात करें जो आपके लिए सही हैं।
    • आपके द्वारा गर्भवती होने की योजना की तारीख से कुछ महीने पहले विटामिन ए लो।
    • पता करने के लिए कोई परीक्षण नहीं है कि क्या आपके पास दाढ़ी गर्भावस्था होगी। हालांकि, एक बार ऐसा हुआ है, यह रक्त परीक्षण, β-HCG के स्तर और पेट के अल्ट्रासाउंड के माप के साथ पता लगाया जा सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com