IhsAdke.com

यदि आप टेस्ट लेना बिना गर्भवती हैं तो कैसे पता करें

जो सभी महिलाओं को गर्भावस्था के बारे में संदेह है, वे घर पर परीक्षा लेने और 100% निश्चितता के साथ निर्धारित करने के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ नियुक्ति करना महत्वपूर्ण है। इससे पहले, हालांकि, कई संकेत हैं जो गर्भावस्था का संकेत कर सकते हैं - उनमें से कुछ गर्भाधान के एक सप्ताह के भीतर दिखाई देते हैं, इसलिए उन्हें डिंब के निषेचन के तुरंत बाद समझने का मौका मिलता है। प्रत्येक महिला का एक अलग शरीर होता है, अर्थात् प्रत्येक व्यक्ति के लक्षण अलग होते हैं (कुछ उनमें से कुछ अनुभव कर सकते हैं, जबकि अन्य के पास केवल कुछ या कोई साइड इफेक्ट नहीं है)। सवाल साफ करने के लिए डॉक्टर के पास जाओ

चरणों

विधि 1
हार्मोनल परिवर्तनों का विश्लेषण करना

चित्र शीर्षक से बताएं अगर आप` class=
1
मासिक धर्म चक्र पर ध्यान दें गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था के दौरान मासिक धर्म नहीं करती हैं, लेकिन अन्य कारणों से चक्र में देरी हो सकती है, जैसे तनाव या अत्यधिक व्यायाम
  • यदि आपके पास पहले से ही नहीं है, तो मासिक धर्म में होने वाली देरी का अधिक सटीक रूप से पता लगाने के लिए मासिक धर्म चक्र को रिकॉर्ड करने की आदत करें।
  • ऐसा करने के लिए, बस कैलेंडर पर मासिक धर्म की शुरुआत और अंत को चिह्नित करें इस प्रकार, मासिक धर्म चक्र का आकलन करना संभव होगा आजकल, व्यावहारिक अनुप्रयोग भी हैं जो महिलाओं को प्रक्रिया का पालन करने में सहायता करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बताएं अगर आप` class=
    2
    स्तनों को महसूस करना और नोटिस अगर वे सूजन या पीड़ादायक हैं प्रारंभिक गर्भावस्था में जारी हार्मोनों के कारण, उनमें थोड़ा अधिक सूज आना या कुछ दर्द पैदा होने पर उन्हें संक्रमण से गुजरना पड़ सकता है
    • यह संभव है कि स्तन अधिक "पूर्ण" या भारी है, जबकि निपल्स सूजन, दर्द या झुनझुनी की छाप भी दे सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बताएं अगर आप` class=
    3
    योनि खून बह रहा या मुक्ति के लिए जांचें। नवजात निषेचित अंडे के गर्भाशय की दीवार को संलग्न होने के बाद स्पॉट दिखाई दे सकते हैं। यह आम तौर पर निषेचन के बाद लगभग एक हफ्ते और आधा होता है। यह लक्षण लगभग तीन महीने तक रह सकता है।
    • मासिक धर्म के खून से स्पॉट का हल्का रंग है
  • चित्र शीर्षक से बताएं अगर आप` class=
    4
    ऐंठन के लिए जाँच करें प्रारंभिक गर्भावस्था में, महिला मासिक धर्म के दौरान अनुभवी लोगों की तरह कम या ज्यादा कुछ ऐंठन देख सकती है। हालांकि, यदि आप देखते हैं कि वे मजबूत हैं या शरीर के एक तरफ स्थित हैं, तो यह कुछ जटिलता का संकेत हो सकता है। अपने चिकित्सक को कॉल करें यदि वे अचानक दिखाई देते हैं
  • चित्र शीर्षक से बताएं अगर आप` class=
    5
    ध्यान दें कि थकान सामान्य से अधिक है गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में कई महिलाएं थकावट महसूस करती हैं, गर्भधारण के एक महीने बाद शुरू होती हैं यह लक्षण प्रोजेस्टेरोन के उच्च स्तर या भ्रूण की उपस्थिति के कारण शरीर के रक्त के तेजी से उत्पादन के कारण होता है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं अगर आप` class=
    6
    ध्यान दें कि आप कितनी बार पेशाब करेंगे। अक्सर पेशाब गर्भावस्था का एक और संकेत है। जब एक महिला गर्भवती हो जाती है, तो उसका शरीर अधिक मानव कोरियोनिक गोनैडोट्रॉफ़िन पैदा करता है - एक हार्मोन जो गर्भावस्था के पहले हफ्तों के दौरान उच्च स्तर तक पहुंचता है, गहरे इलाक़े में अधिक रक्त लाता है। इससे महिला को पेशाब करने की अधिक इच्छा होती है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं अगर आप` class=
    7
    ध्यान दें कि मूड स्विंग हैं I हार्मोन मां के मनोदशा, साथ ही साथ मासिक धर्म में काफी हस्तक्षेप कर सकते हैं। यदि आप कोई स्पष्ट कारण के लिए थोड़ा सा frowning हैं, यह गर्भावस्था का संकेत हो सकता है, एक लक्षण है जो गर्भाधान के दो से तीन सप्ताह के बाद पैदा हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं अगर आप` class=
    8
    प्रारंभिक गर्भावस्था में चक्कर आना एक और सामान्य अभिव्यक्ति है यह आमतौर पर हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होता है, लेकिन शरीर द्वारा निर्मित रक्त में अंतर के कारण भी दिखाई दे सकता है।



  • चित्र शीर्षक से बताएं अगर आप` class=
    9
    सिर दर्द पर ध्यान दें। ज्यादातर समय, वे केवल यही होते हैं: सिरदर्द, बिना किसी परिणाम के। हालांकि, यदि आवृत्ति और दर्द की तीव्रता बढ़ जाती है, तो यह प्रारंभिक चरण की गर्भावस्था का संकेत हो सकता है, जो शरीर में हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होता है।
  • विधि 2
    अन्य लक्षणों का पता लगाने

    चित्र शीर्षक से बताएं अगर आप` class=
    1
    सुबह की बीमारी इस प्रकार की मतली आमतौर पर गर्भावस्था के समय पहले प्रकट होती है और नाम के बावजूद, सुबह में हमेशा नहीं होता है। उल्टी की संभावना के साथ व्यक्ति के पेट दिन के किसी भी समय चिड़चिड़े हो सकते हैं। गर्भाधान के बाद यह लगभग दो सप्ताह प्रतीत होता है
  • चित्र शीर्षक से बताएं अगर आप` class=
    2
    यह देखने की कोशिश करें कि कुछ गंध या भोजन आपको परेशान करते हैं। ऐसा हो सकता है कि अचानक, कुछ व्यंजन या गंध गर्भवती महिला को एक अप्रिय सनसनी देना शुरू करते हैं। यह अचानक होता है, भले ही वे हाल ही में मतली का कारण न हो।
  • चित्र शीर्षक से बताएं अगर आप` class=
    3
    गर्भावस्था के दौरान भूख बढ़ जाती है यदि आप देखते हैं कि आप बहुत अधिक खा रहे हैं और अभी भी भोजन करना चाहते हैं, तो यह गर्भावस्था का एक साइड इफेक्ट हो सकता है। कुछ महिलाएं इस लक्षण को "लगातार भूख" के रूप में बताती हैं।
  • चित्र शीर्षक से बताएं अगर आप` class=
    4
    कुछ महिलाओं को उनके मुंह में "धातु का स्वाद" लगता है। गर्भावस्था के पहले महीनों में यह लक्षण बहुत आम है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं अगर आप` class=
    5
    भोजन के लिए "इच्छा" की तलाश करें गर्भावस्था के दौरान, कुछ खाद्य पदार्थों के प्रति घृणा के अलावा, अन्य खाद्य पदार्थों की इच्छा भी प्रकट होती है बेशक, सभी लोगों को समय-समय पर कुछ अलग खाने की इच्छा है, लेकिन गर्भावस्था में "इच्छा" अधिक तीव्र है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं अगर आप` class=
    6
    ध्यान दें कि श्वास के साथ कोई समस्या है। कुछ महिलाओं को देखा जा सकता है कि श्वास कम है और प्रारंभिक गर्भावस्था में अधिक तेज़ी से समाप्त होता है। लक्षण आम तौर पर हल्का होता है, लेकिन जब आप इसे देखते हैं, तो डॉक्टर को देखने के लिए यह एक अच्छा विचार है।
  • चेतावनी

    • यदि इन लक्षणों में से कोई भी गर्भधारण के दौरान असहनीय हो, तो यह निर्धारित करने के लिए कि क्या माता या बच्चे को नुकसान पहुंचाए बिना उन्हें आराम से किया जा सकता है, अपने डॉक्टर से बात करें
    • इन लक्षणों में से कई अन्य चिकित्सा शर्तों को भी संकेत कर सकते हैं, इसलिए उनके कारणों को निर्धारित करने के लिए उपचार की तलाश करना महत्वपूर्ण है।
    • सभी गर्भवती महिलाओं में सभी लक्षण नहीं होंगे गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में, गर्भवती महिला के प्रभाव को भी महसूस नहीं हो सकता है परीक्षा निष्पादित करना यह निर्धारित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि गर्भपात क्या है या नहीं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com