IhsAdke.com

गर्भवती होने पर स्तनपान कैसे करें

कई महिलाओं का गलती से विश्वास है कि अगर वे स्तनपान कर रहे हैं तो वे गर्भधारण नहीं कर सकते। यह केवल सच नहीं है यद्यपि स्तनपान गर्भावस्था के खिलाफ हार्मोनल परिवर्तन के कारण कुछ सुरक्षा प्रदान करता है, कई महिलाओं को अभी भी स्तनपान कराने के दौरान गर्भ धारण करने में सक्षम हैं। इसका कारण यह है कि जन्म के छठे हफ्ते के अंतराल के दौरान ओव्यूलेशन स्तनपान कराने वाली महिलाओं में भी हो सकता है। दुर्भाग्य से, कई महिलाओं का मानना ​​है कि अगर वे इस समय गर्भवती हो जाते हैं, तो उन्हें तुरंत स्तनपान रोकना होगा यह पूरी तरह गलत है वास्तव में, गर्भावस्था के दौरान स्तनपान जारी रखने से आपके स्वास्थ्य के लिए जोखिम नहीं होता है, जो नवजात शिशु या विकासशील बच्चे का है, जब तक आप भोजन और पोषण संबंधी निर्देशों का पालन करते रहें कई डॉक्टर, दाइयों और ला लेशे लीग ने कहा है कि गर्भावस्था के दौरान स्तनपान जारी रखना सुरक्षित है। यदि आप स्तनपान के दौरान गर्भवती हो जाते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ सरल कदम उठा सकते हैं कि आप सभी आवश्यक सावधानी बरतें

चरणों

विधि 1
अपना ख्याल रखना

गर्भवती चरण 1 में स्तनपान कराने वाला शीर्षक
1
आपके द्वारा आराम पर खर्च किए जाने वाले समय की मात्रा बढ़ाएं एक सामान्य गर्भावस्था थकान का कारण बनती है गर्भावस्था के दौरान स्तनपान के कारण आपकी थकान भी बढ़ जाएगी।
  • थकान का सामना करने के लिए, एक स्वस्थ आहार लेने के अलावा, पर्याप्त आराम करने के लिए महत्वपूर्ण है इसका मतलब यह है कि रात में अच्छी तरह सो नहीं बल्कि दिन के दौरान समय निकालने के लिए जब आवश्यक हो तो आराम से ब्रेक लेना चाहिए।
  • गर्भवती चरण 2 में स्तनपान कराने वाली छाती शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    पौष्टिक खाद्य पदार्थों से भरा एक अच्छी तरह संतुलित भोजन करें अपने दूध की आपूर्ति और गर्भावस्था दोनों को समर्थन देने के लिए पोषक तत्वों का पर्याप्त सेवन सुनिश्चित करें।
  • गर्भवती चरण 3 में छाती वाला स्तनपान
    3
    अपने निपल्स की देखभाल के लिए अतिरिक्त ध्यान दें। प्रारंभिक गर्भावस्था के दो सबसे आम लक्षण स्तन कोमलता और निपल्स की सूजन हैं यदि आप अपने निपल्स में संवेदनशीलता का अनुभव करते हैं, तो आपके बच्चे को स्तनपान करने से पहले आपको गर्भवती होने से पहले और अधिक कठिन हो सकता है
    • अपने निपल्स पर साबुन, क्रीम और लोशन का उपयोग करने से बचें वे आपके निपल्स को परेशान कर सकते हैं और सूजन बढ़ा सकते हैं।
    • नहाने के बाद तौलिया के साथ निपल्स को सूखा न लें। उन्हें जब भी संभव हो स्वाभाविक रूप से सूखने की अनुमति दें अगर आपको उन्हें सूखना पड़ता है, तो नरम तौलिया का इस्तेमाल करें।
    • सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा नींद की खुर और सूजन को रोकने के लिए, हर बार उचित रूप से दूध चूस रहा है।
    • यदि आप देखते हैं कि आपके निपल्स टूट गए हैं, तो स्थिति खराब होने से ठीक पहले उनको इलाज के लिए उचित उपाय करें। फटाग्रस्त निपल्स का इलाज लैनोलिन क्रीम के साथ किया जा सकता है, निपल्स के लिए सभी प्रकार के प्राकृतिक बटरर्स और उन्हें स्तनपान के साथ कवर किया जा सकता है और उन्हें स्वाभाविक रूप से सूखे दे सकते हैं।
  • गर्भवती चरण 4 में स्तनपान कराने वाली छाती शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    आपके स्वास्थ्य को अनुकूलित करने के लिए जन्म के पूर्व के विटामिन लें। कई गर्भवती महिलाओं स्तनपान कराने के दौरान अपने जन्म के पूर्व विटामिन जारी करते हैं।
    • यदि आपने ऐसा नहीं किया है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें अपने दैनिक दिनचर्या में वापस जोड़ दें।
  • गर्भवती चरण 5 में स्तनपान कराने वाला शीर्षक
    5
    अपने कैल्शियम सेवन में वृद्धि
    • यद्यपि आपका बच्चा उसे चाहिए सभी कैल्शियम प्राप्त कर रहा है, हालांकि उसका शरीर नहीं हो सकता है स्तनपान के दौरान, शरीर इतना काम करता है कि आपके बच्चे की पोषक तत्वों की जरूरत हमेशा आपके सामने आती है इस कारण से, कम कैल्शियम का सेवन आपके बच्चे की हड्डियों को प्रभावित नहीं करेगा, लेकिन यह आपके बहुत अच्छे से प्रभावित हो सकता है।
    • आप अपने कैल्शियम सेवन में अधिक कम वसा वाले डेयरी उत्पादों, कच्ची सब्जियां और बादाम का उपभोग कर सकते हैं। कैल्शियम में समृद्ध आहार के साथ भी, आपको कैल्शियम की खुराक लेने की आवश्यकता पड़ सकती है
  • स्प्रिंट चरण 6
    6
    निर्जलीकरण से बचने के लिए बहुत सारे पानी पीने से प्रतिदिन 3 लीटर पानी का उपभोग करें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले बहुत सारे पानी का उपयोग दूध बनाने और स्वस्थ गर्भावस्था को बनाए रखने के लिए किया जाता है।
  • गर्भवती चरण 7 में स्तनपान कराने वाली छाती शीर्षक वाली तस्वीर
    7
    मादक पेय से बचें हालांकि अल्कोहल की थोड़ी सी मात्रा में आपके लिए हानिकारक नहीं हो सकता है, और केवल आपके नवजात शिशु के लिए संभावित रूप से हानिकारक हो सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से आपके बच्चे को किसी भी शराब के प्रशिक्षण के लिए बेनकाब करने के लिए निश्चित रूप से जोखिम भरा है।
  • गर्भवती चरण 8 में स्तनपान कराने वाला चित्र शीर्षक
    8
    समुद्री भोजन खाने पर सावधान रहें प्रतिदिन 340 ग्राम पकाए गए मछली का सेवन और प्रति सप्ताह 120 ग्राम कैन्ड मछली को सीमित करें। टूना, तलवार मछली, मैकेरल, शार्क या अन्य मछली से पारा के उच्च स्तर से बचें।
  • स्प्रैसेंट चरण 9
    9
    अपने संपूर्ण कैलोरी सेवन को केवल स्वस्थ भोजन के साथ बढ़ाएं और अपने आप को खाली कैलोरी से पोषण के महत्व के साथ भरने से बचें। स्वस्थ और पौष्टिक खाद्य पदार्थ चुनें
    • बहुत सारे प्रोटीन और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाएं
    • अस्वास्थ्यकर कैलोरी से बचें, जैसे मिठाई और जंक फूड में पाए गए
    • किसी भी भोजन से बचें जिससे आपको या आपके बच्चे को पाचन समस्याएं पैदा हो सकती हैं, जैसे मिर्च
  • गर्भवती चरण 10 के दौरान छाती वाला स्तनपान शीर्षक वाला चित्र
    10
    तंबाकू का उपयोग करने से बचें यह आपके लिए हानिकारक है, नवजात और आपके विकासशील बच्चे
  • गर्भवती चरण 11 में स्तनपान कराने वाली छाती शीर्षक वाली तस्वीर
    11
    कीटनाशकों जैसे प्रदूषकों से सावधान रहें, जो आसानी से आपके शरीर से अवशोषित हो सकते हैं और आपके बच्चों को भेज सकते हैं।
  • विधि 2
    क्या उम्मीद है पता है




    कुछ कारक हैं जो गर्भावस्था के दौरान स्तनपान के परिणामस्वरूप हो सकते हैं। ये सामान्य घटनाएं हैं और आम तौर पर खतरे की जरूरत नहीं है।

    गर्भवती चरण 12 में स्तनपान कराने वाली छाती शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    समझे कि स्तनपान कराने से एक हार्मोन जारी होता है जो गर्भाशय के संकुचन का कारण बनता है। यह एक सामान्य घटना है और एक समस्या नहीं होनी चाहिए। स्तनपान के परिणामस्वरूप यदि आप संकुचन विकसित करते हैं तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • स्प्रिंट चरण 13
    2
    अपने दूध में संभवतः तीसरी तिमाही के दौरान और / या अपने दूध के स्वाद में परिवर्तन की संभावना कम होने की अपेक्षा करें। अगर आपके बच्चे को नया स्वाद अप्रिय लगता है तो इस बिंदु पर आत्म-दांत उत्पन्न हो सकता है
  • विधि 3
    सामान्य स्तनपान समस्याओं के बारे में जागरूक रहें

    यहां तक ​​कि सर्वोत्तम परिस्थितियों में, स्तनपान आपके शरीर और स्तनों को प्रभावित कर सकता है, खासकर यदि आप गर्भवती हैं कई चीजें हैं जो आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके स्तन अच्छे आकार में हैं।

    गर्भवती चरण 14 में स्तनपान कराने वाली छाती शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    स्तनपान के पहले 60 सेकंड के बाद जारी निपल्स की सूजन, क्रैकिंग या खून बह रहा है। निपल्स की क्षति के कारण त्वचा या स्तन संक्रमण हो सकता है।
  • गर्भवती चरण 15 में स्तनपान कराने वाली छाती शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    स्तनों की रुकावट पर ध्यान दें स्तन ऊतक फुर्तीला के रूप में बहुत मजबूत और गले हो सकते हैं। वे स्पर्श के लिए गर्म हो सकते हैं और हल्के बुखार को विकसित कर सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो गर्म कॉम्पैक्ट लगाने और अतिरिक्त दूध निकालने का प्रयास करें।
  • गर्भवती चरण 16 में स्तनपान कराने वाली छाती शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    स्तनों में कोमलता या लाल ढक्कन के लिए देखो, वे इंगित करते हैं कि एक दूध वाहिनी भरा हुआ है। यह स्तनों का एक क्षेत्र है जो नलिका में अवरोध के कारण सामान्य रूप से दूध का प्रवाह नहीं करता है। यदि ऐसा होता है, तो यह आमतौर पर एक समय में एक स्तन होता है। यह आम तौर पर समय के साथ विकसित होता है और हल्के असुविधा पैदा कर सकता है। सबसे प्रभावी उपचार नियमित रूप से स्तनपान जारी रखने के लिए है
  • गर्भवती चरण 17 में स्तनपान कराने वाली छाती शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    पता है कि साइनस में एक लाल, सूजन और निविदा क्षेत्र में एक संक्रमण हो सकता है जिसे स्तन सांस के रूप में जाना जाता है संवेदनशीलता के अतिरिक्त, आपको ठंड लगना, तेज बुखार और मांसपेशियों में दर्द हो सकता है। इस स्थिति में चिकित्सा उपचार की आवश्यकता है आपका डॉक्टर आपको गर्भावस्था के दौरान एक सुरक्षित एंटीबायोटिक के बारे में सलाह देगा।
  • स्प्रैसेंट चरण 18
    5
    अगर आपको दूध में खून मिलते हैं तो चिकित्सा ध्यान रखना रक्त गहरे लाल से गुलाबी हो सकता है या आपके बच्चे की मल में दिखाई पड़ सकता है दूध में रक्त स्तन कैंसर का संकेत कर सकते हैं, और मूल्यांकन की आवश्यकता है।
  • विधि 4
    पेशेवर मार्गदर्शन खोजें

    गर्भवती चरण 1 9
    1
    अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने बच्चे को स्तनपान जारी रखने के लिए पर्याप्त स्वस्थ हैं।
    • कभी-कभी, जो बच्चे नर्सिंग कर रहे हैं उनमें कुछ महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों की कमी हो सकती है, जैसे कि कैल्शियम और लौह यह उन महिलाओं के लिए विशेष रूप से सच है जो गर्भावस्था के दौरान और जिन लोगों ने अत्यधिक मितव्ययिता और उल्टी से पीड़ित हैं उनके लिए एक अच्छी तरह संतुलित आहार नहीं था। एक सरल रक्त परीक्षण किसी भी कमी का संकेत देगा। यदि पहचाना जाता है, तो आपका डॉक्टर एक उपयुक्त पूरक लिख देगा
  • गर्भवती चरण 20 के दौरान स्तनपान कराने वाली छाती शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    एक योग्य पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें जो आपकी सभी खाद्य जरूरतों को पूरा करने में आपकी सहायता कर सकता है। यदि आपको लगता है कि आपका आहार कम है, यदि आप स्वस्थ भोजन विकल्पों के बारे में पूछना चाहते हैं या सिर्फ अपने स्वस्थ भोजन समूहों को अपने आहार में शामिल करने के लिए रचनात्मक तरीके जानना चाहते हैं, तो एक पोषण विशेषज्ञ सहायता कर पाएगा।
  • स्प्रैसेंट चरण 21 में स्तनपान कराने वाला शीर्षक चित्र
    3
    एक लैक्टेशन विशेषज्ञ खोजें जो आपको आपकी पोषण संबंधी आवश्यकताओं के साथ सहायता कर सकता है। बड़े अस्पतालों में अक्सर प्रमाणित लैक्टेशन सलाहकार होते हैं और बहुत से लोग निजी तौर पर अभ्यास करते हैं स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए सभी स्तनपान सलाहकारों को उचित आहार पर प्रशिक्षित किया जाता है, तथापि, कुछ गर्भावस्था की अवधि में स्तनपान कराने वाली माताओं के पोषण संबंधी आवश्यकताओं पर अतिरिक्त प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं।
  • चेतावनी

    • गर्भावस्था के दौरान स्तनपान कराने वाली महिलाओं को उचित पोषण को प्राथमिकता देने की आवश्यकता होती है। यदि आपको लगता है कि आपको अपने आहार से पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिल रहे हैं या आपके आहार में अतिरिक्त पोषक तत्वों को शामिल करने के बारे में अनिश्चित हैं, सहायता के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com