IhsAdke.com

स्तनपान के लिए अपने स्तनों को तैयार करना

स्तनपान आपके बच्चे को खिलाने का सबसे अच्छा और सबसे स्वाभाविक तरीका है स्तनपान शुरू करना, हालांकि, पहली बार में डराकर, डरावना और यहां तक ​​कि दर्दनाक भी हो सकता है जानते हैं कि कैसे जन्म देने से पहले स्तनपान के लिए तैयार करने के लिए स्तनों और स्तनपान के शुरुआती दिनों में आपकी मदद करेगा कम करने के लिए या यहां तक ​​कि फटा निपल्स और थका हुआ की दर्द से बचने, और अंत में संभव के रूप में सुखद रूप में अपने स्तनपान अनुभव कर देते हैं।

चरणों

स्टेस्ट फीडिंग चरण 1 के लिए स्तन तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
1
स्तनों को अधिकतम करने के लिए उन्हें हेरफेर करने के लिए इस्तेमाल करने के लिए मालिश, क्योंकि जब स्तनपान करना आवश्यक हो जाएगा सिफारिश की तकनीकों के बारे में अपनी प्रसूति, नर्स, या दूध बैंक टीम से पूछें मालिश सीखना भी उसे मैन्युअल रूप से या पंप के साथ दूध वापस लेने के लिए तैयार करने में मदद करेगा।
  • स्टेस्ट फीडिंग चरण 2 के लिए स्तन तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    निर्धारित करें कि आपके पास फ्लैट या उल्टे निपल्स हैं स्तनपान कराने तक कई महिलाएं अपने निपल्स पर करीब ध्यान नहीं देती हैं। हालांकि स्तनपान करने के लिए उल्टे या फ्लैट निपल्स थोड़े से अधिक मुश्किल हो सकते हैं, लेकिन यह निश्चित रूप से असंभव नहीं है
    • आप ब्रा संरक्षक को पहनने का चयन कर सकते हैं जिसमें एक अंगूठी है जो निपल के चारों ओर हल्के दबाव पर लागू होती है जिससे उन्हें बाहर जाने में मदद मिलती है
    • उल्टे या सपाट निपल्स को प्रकट होने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए "होफ़मैन" तकनीक का प्रयास करने के योग्य हो सकता है। निप्पल के दोनों तरफ अपने अंगूठे रखने, तो निप्पल ऊतक दबाने जबकि अपनी उंगलियों से थोड़ा आगे बढ़ कर आरंभ करें।
  • स्टेस्ट फीडिंग चरण 3 के लिए स्तन तैयार करें शीर्षक वाला चित्र



    3
    आपके त्वचा पर साबुन और moisturizers का उपयोग करने पर ध्यान देकर गर्भावस्था के अंतिम महीनों से शुरू होने वाले निपल की त्वचा और पित्ती का ख्याल रखें।
    • महिला स्तन स्तन ग्रंथियों में एक विशेष तिलहन का उत्पादन करते हैं, जो स्वाभाविक रूप से उन्हें साफ करते हैं, इसलिए साबुन आवश्यक नहीं है यदि आप साबुन का उपयोग करते हैं, तो अच्छी तरह कुल्ला या संवेदनशील त्वचा के लिए एक साबुन पसंद करते हैं जो त्वचा की मात्रा को दूर कर सकती है जो त्वचा को परेशान कर सकती है।
    • वही साबुन पाउडर पर लागू होता है स्तनों के संपर्क में आने वाले किसी भी ऊतक को धो लें - ब्रा, स्वेटर, और स्तनपान करने वाले ब्रा में संवेदनशील त्वचा के लिए स्तनपान करते हुए, त्वचा से परेशानियों को दूर रखने के लिए
    • यदि आपको निप्पल क्षेत्र से पहले जाना चाहिए, तो लानोलिन आधारित क्रीम का प्रयास करें। मातृत्व, बेबी उत्पादों और फार्मेसी स्टोरों में महिलाओं को स्तनपान कराने के लिए डॉक्टरों द्वारा सुझाए गए क्रीम मौजूद हैं।
  • स्टेस्ट फीडिंग चरण 4 के लिए स्तन तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक अच्छे पंप में निवेश करें, भले ही आप केवल स्तनपान करने की योजना बना रहे हों स्तनपान कराने के पहले कुछ हफ्तों में आप संभवतः अधिक दूध निकालने के लिए पंप का उपयोग करना चाह सकते हैं। इसके लिए, बच्चे को नर्सिंग खत्म करने के तुरंत बाद दोनों स्तनों को पंप करने के लिए आवश्यक हो सकता है, क्योंकि वे आमतौर पर उस समय सोते हैं। एक पंप के साथ स्तनों को खाली करना समाप्त करें और रेफ्रिजरेटर या फ्रीजर में दूध को स्टोर करें।
    • शुरुआत में जितना संभव हो उतना दूध उत्पादन करना दूध पैदा करने की क्षमता को बढ़ाता है - यह आपके शरीर की आपूर्ति और मांग का अपना संस्करण है, जो आपको और आपके बच्चे को जारी रखना चाहते हैं जब तक सफल स्तनपान कराने के लिए शरीर को बनाने में मदद करता है।
  • स्टेस्ट फीडिंग चरण 5 के लिए स्तन तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    चोट या फटा हुआ निपल्स के लिए गर्म सूजन और सूजन के स्तनों के लिए कुछ कोमल ऊतकों और टीबैग खरीदें
    • यह काफी संभावना है कि आपके स्तन स्तनपान करने वाले अनुभव में कुछ समय पहले टूट गए थे। हालांकि स्तन देखभाल क्रीम दर्द से छुटकारा पाने में मदद करते हैं, प्राकृतिक तरीके भी काम करते हैं निपल्स पर कुछ दूध डालें और इसे सूखा दें या गर्म पानी में एक चाय बैग को गीला कर लें, अतिरिक्त पानी निकाल दें और निप्पल और ऊतक के बीच ब्रा में रखें। चाय फटा हुआ निपल को धोता है और इसे ठीक करने में मदद करता है।
    • यदि स्तन बहुत पूर्ण या सूजन हो जाते हैं, तो आप सूजन या कड़ी मेहनत वाले नलिकाओं के चारों ओर एक गर्म, नम ऊतक रख सकते हैं, जिससे थोड़ा नरम हो जाये। बेशक, राहत का सबसे अच्छा तरीका बच्चे को स्तनपान कराने के लिए रखा जाना है यह बच्चा पहली बार बेकार है, लेकिन जल्द ही दर्द हो सकता है, लेकिन जल्द ही दूध शुरू हो जाएगा और आप बहुत राहत का अनुभव करेंगे
  • युक्तियाँ

    • अस्पताल या प्रसूति वार्ड में एक स्तनपान कक्षा में दाखिला करें। इस प्रकार की कक्षा आपको स्तनपान कराने के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार करने में मदद करेगी, और आपके प्रश्नों के वर्गों के विशेषज्ञों को सबसे ज्यादा जवाब देने में सक्षम होंगे, यदि सभी नहीं।
    • यदि आपके स्तन प्रत्यारोपण, कमी या किसी विशेष सुझाव के लिए निपल्स को शामिल करने में सर्जरी हुई हो तो अपने चिकित्सक से जांच लें कि उन्हें स्तनपान के लिए अपने स्तनों को तैयार करना पड़ सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com