IhsAdke.com

बेबी बोतलों के साथ एक बच्चा स्तनपान कैसे करें

यदि आप स्तनपान नहीं कर सकते या अपने बच्चे को दूध के दूध के साथ खिला नहीं सकते हैं, तो आप अभी भी अपने बच्चे की बोतलों को खिलाने के द्वारा स्तनपान के कुछ अनुभवों को पुनर्निर्माण कर सकते हैं। अन्य लोग इस पद्धति का उपयोग अपने बच्चे के साथ कर सकते हैं यदि वे उसकी देखभाल कर रहे हैं, लेकिन अगर आप स्तनपान कर रहे हैं तो यह उसके लिए दूध का मुख्य स्रोत है, तो सबसे अच्छा है।

चरणों

बॉटल नर्स एक बेबी चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
इन दिनों प्रचलित रुचियों के बावजूद, आपके बच्चे को बोतलों के साथ खिलाने में कोई शर्म नहीं है। स्तनपान न करने का विकल्प चुनना एक व्यक्तिगत निर्णय है और इसे किसी के साथ हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए। स्तनपान की अपनी पसंद के बारे में सकारात्मक होना
  • बॉटल नर्स एक बेबी चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    यदि आप स्तनपान कर रहे थे तो उसी स्थिति में अपना बच्चा पकड़ लें, जो आप इस्तेमाल करेंगे। जितना संभव हो सके जितना संभव हो, त्वचा से त्वचा संपर्क प्रदान करें। आपके बच्चे को आपकी गर्म त्वचा, आपके श्वास और हृदय की दर से लाभ की जरूरत है जब आप बच्चे को दूध नहीं खिला रहे तो पूरे दिन में इस प्रत्यक्ष संपर्क को शामिल करना याद रखें
  • बॉटल नर्स एक बेबी चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    जितना समय आपको चाहिए उतना समय का उपयोग करें और तकिए के साथ एक आरामदायक स्थिति प्राप्त करें, जैसे कि आप स्तनपान कर रहे थे। आप अपने बच्चे को आराम से एक तकिया या कुशन पर भी सहारा सकते हैं ताकि यह आपकी ओर मुड़ सके और आपके पास इसे छूने के लिए एक स्वतंत्र हाथ हो। उसे अपने हाथ, उसकी उंगलियां, उसका चेहरा, साथ खेलना चाहिए। धीरे से बोतल के साथ खेलने से इसे रोक दें और आपकी त्वचा नरम और गर्म पेशकश करें।
  • बॉटल नर्स एक बेबी चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    हमेशा सही कोण पर बोतल को पकड़ना याद रखें - प्रत्येक बोतल अलग है, इसलिए पैकेजिंग के निर्देशों का पालन करें।
  • बॉटल नर्स एक बेबी चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    चीजें जल्दी मत करो अपनी खुद की गति से बच्चे को नर्स दें कभी-कभी आपको बच्चे के मुँह से चोंच बाहर निकलने की ज़रूरत होती है और इसे ठीक से निगलने के लिए इंतजार करना पड़ता है, जैसे स्तनपान के साथ किसी को भी करना चाहिए बच्चे को दूध पिलाने के लिए मजबूर न करें वह खुद से शुरू और बंद हो जाएगा धीरज रखो जब आपका काम पूरा हो जाए तो आपका बच्चा आपको बताएगा
  • बॉटल नर्स एक बेबी चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    यह बहुत महत्वपूर्ण है कि बच्चे को स्तनपान करने का तरीका पता है, जैसे स्तनपान करना। स्तनपान वाले बच्चे जबड़े, जीभ, चेहरे की मांसपेशियों को विकसित करते हैं, और दूध पिलाने के कार्य के माध्यम से समन्वय करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा भी इसे प्राप्त करता है। आपके होंठ को बाहर की तरफ बोतल की पूरी निप्पल को छूना चाहिए, ताकि हवा आपके मुँह में प्रवेश न करे। अधिक जानने के लिए शिशुओं के स्तनपान की छवियां देखें
  • बॉटल नर्स एक बेबी चरण 7 शीर्षक वाला चित्र



    7
    प्रत्येक बच्चा अद्वितीय है और उसका स्तनपान तकनीक है आपके बच्चे के लिए सही खोज करने से पहले आपको विभिन्न प्रकार की बोतलें और निपल्स की जांच करनी पड़ सकती है। बच्चे के आराम के स्तर पर ध्यान दें जब वह दूध पिलता है - क्या वह धीरे-धीरे दूध पिलता है? बहुत तेज़? चोंच बहुत व्यापक या बहुत पतली है? क्या वह बहुत ज्यादा हवा (माने और गैस के कारण) को खा रहा है? क्या आप बस अपने चोंच काट रहे हैं और प्रभावी ढंग से दूध पिलाने में सक्षम नहीं हैं? (इसके अलावा, याद रखें कि आपके बच्चे की स्तनपान शैली बदलती रहती है जैसे कि यह बढ़ती है)।
  • बॉटल नर्स एक बेबी चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    8
    अपने बच्चे की आँखों में देखो, उससे बात करो और उसे गाएं एक कमाल की कुर्सी पर झांकना बिस्तर पर उसे घोंसला रोशनी नीचे बारी, किसी भी विकर्षण को दूर करें और अपने बच्चे पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करें - जैसा कि बोतल आपके और उसके बीच है, आपको स्तनपान के अनुभव के करीब होने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होगी।
  • बोतल नर्स एक बेबी चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    9
    हमेशा शरीर के करीब तापमान पर दूध की पेशकश करें। कुछ बच्चे कमरे के तापमान या ठंड में बोतलों को पीते हैं, लेकिन याद रखें, उन्हें बोतलों के साथ भोजन करते समय, आपको और आपके बच्चे के बीच बोतल होने के लिए क्षतिपूर्ति की आवश्यकता होती है।
  • बॉटल नर्स एक बेबी चरण 10 शीर्षक वाली तस्वीर
    10
    इस माह को स्कॉऊट न करें। कभी। यह खतरनाक है इसके अलावा, क्योंकि बोतल आपके और आपके बच्चे के बीच रहता है, आप प्यार से बोतलों को खिलाने से शारीरिक संबंधों की कमी के लिए क्षतिपूर्ति कर सकते हैं। बोतल लंगर करना जिससे कि शिशु की मां व्यावहारिक रूप से अकेले भोजन की समस्याएं पैदा कर सकें, संभावित घुट और दंत समस्याओं, और माता-पिता और बच्चे दोनों में दूरी बना सकते हैं।
  • बॉटल नर्स एक बेबी चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    11
    अपनी बच्ची की बोतल सार्वजनिक करते हुए स्तनपान कराने वाली माताओं के रूप में ऐसा करने की कोशिश करें: एक शांत जगह मिल जाए, आराम से स्थिति पाएं और कंधे और बच्चे को कंबल के साथ भी कवर करें जिससे कि यह एक सुखद, आरामदायक और बिना विक्षेपण के लिए जहां खाएं
  • बॉटल नर्स एक बेबी चरण 12 शीर्षक वाला चित्र
    12
    यदि आप निराश महसूस करते हैं, तो याद रखें कि आप इसे क्यों कर रहे हैं: आप और बच्चे दोनों के लिए स्तनपान का अनुभव पुन: तैयार करने के लिए
  • युक्तियाँ

    • जैसे ही वह बढ़ता है, आपके बच्चे की स्तनपान तकनीक बदलती है, इसलिए अपनी तकनीकों को भी बदल दें। उदाहरण के लिए, एक बच्चा जिसने अभी क्रॉल या चलना सीख लिया है, वह बहुत व्यस्त हो सकता है, इसलिए आप उसे खिलाने या कंबल का इस्तेमाल करने के लिए विचलित कर सकते हैं।
    • जब भी आपका कोई प्रश्न या प्रश्न होता है, तो अपने आप से पूछिए "स्तनपान कराने वाली महिला क्या करेगी?"
    • स्तनपान कराने वाली माताओं से बात करें और बच्चों को छवियों को देखने के लिए विचारों को प्राप्त करने के लिए इंटरनेट पर स्तनपान करें।
    • कभी-कभी, आप अपनी खुद की ठोड़ी के साथ बोतल धारण कर सकते हैं यदि आपको बच्चे को समायोजित करने या कुछ ऊपर उठाए जाने की ज़रूरत है, लेकिन इसे लगातार अभ्यास न करें (नोटिस अनुभाग देखें)।

    चेतावनी

    • बोतल की गिनती मत करो, कभी. यह खतरनाक है बोतल लंगर करना जिससे कि शिशु की मां व्यावहारिक रूप से अकेले भोजन की समस्याएं पैदा कर सकें, संभावित घुट और दंत समस्याओं, और माता-पिता और बच्चे दोनों में दूरी बना सकते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • आपके बच्चे के स्तनपान शैली के लिए उपयुक्त एक बोतल (आपको सही प्रकार खोजने से पहले कई प्रकार की कोशिश करनी पड़ सकती है)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com