IhsAdke.com

कैसे चलना शुरू कर रहा है एक बच्चे को स्तनपान रोकने के लिए

आम तौर पर, जब बच्चा चलने की कोशिश करना शुरू करता है, तो उसकी मां ने स्तनपान करने को रोकने के लिए कई बार सोचा। हो सकता है कि वह सफलता के बिना इसे एक से अधिक बार करने की कोशिश कर रही है ज्यादातर मामलों में, एक बच्चे को स्तनपान रोकना आसान नहीं है, लेकिन एक बच्चे के लिए जो पहले से ही चलना शुरू कर रहा है, प्रक्रिया अधिक कठिन हो सकती है हालांकि, आप प्रयास और दृढ़ता से कुछ सरल चरणों का पालन करके इसे प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
शिक्षित हो जाओ

  1. 1
    जब आप स्तनपान रोकते हैं तो क्या उम्मीदें सीखने से शुरू करें यदि आप जानते हैं कि वे संभवतः प्रक्रिया के दौरान दिखाई देंगे तो आप कठिनाइयों से निपटने के लिए बेहतर तैयार होंगे।
  2. 2
    पता लगाएँ कि प्रक्रिया के दौरान आपके शरीर से क्या अपेक्षा करें। प्राकृतिक परिवर्तन दिखाई देंगे और यदि आप इसके बारे में बेहतर समझते हैं, तो आप उनसे निपटने में सक्षम होंगे, क्योंकि वे स्तनपान के अंत की सामान्य प्रतिक्रिया होगी।
  3. 3
    समझे कि आपको भावनात्मक परिवर्तन से गुज़रना होगा। हार्मोनल बदलाव सिर्फ शारीरिक लक्षण नहीं दिखाते हैं, लेकिन वे आम तौर पर भावनाओं और मूड को भी प्रभावित करते हैं। आपके शरीर के अनुकूल होने तक भावनाओं की रोलर कोस्टर की प्रतीक्षा करें।
  4. 4
    स्वीकार करें कि आपका बच्चा इस प्रक्रिया से प्रभावित होगा इससे निपटना मुश्किल हो सकता है समझें कि वह एक मजबूर संक्रमण से गुजरता है जिसे वह समझ नहीं सकता।
  5. 5
    अपने बच्चे को सब कुछ चलाएं अपने बच्चे के लिए और अधिक कठोर चीजों से बचने के लिए, उसे रोकने का फैसला करना सबसे अच्छा होगा। आदत को रोकने में उसे मदद करना आवश्यक हो सकता है, लेकिन अगर वह पहले फैसला करता है कि यह रोकने का समय है तो उसे स्वीकार कर लें। आप देखेंगे कि जब भी नर्सिंग बंद हो जाता है, आपके स्तन अभी भी दूध से भरा होंगे।

विधि 2
धीरे से दूध पिलाना

  1. 1
    धीमा और नियोजित तरीके से स्तनपान रोकने के लिए शुरू करें। एक धीमी और क्रमिक रुकावट बच्चे और मां के लिए सबसे अच्छा है अचानक, रोकथाम दोनों के लिए दर्दनाक हो सकता है, इसके अलावा महिला को साइनस, सूजन और एक बहुत ही दर्दनाक संक्रमण में बाधा विकसित करने के लिए और अधिक संवेदी बनाने के अलावा स्तन कैंसर कहा जाता है।
  2. 2
    समय के साथ, धीरे-धीरे स्तनपान को कम करना यदि आपका बच्चा दोपहर के भोजन के बाद हर दिन स्तनपान करने के लिए आदी हो गया है, तो कटौती से एक सप्ताह के लिए स्तनपान करना इसके बाद, शुरुआती शाम या किसी अन्य समय में स्तनपान रोकें। तो आप अपने बच्चे के दो सत्र ले गए तब तक कटाई रखें जब तक कि आप इसे पूरी तरह से वंचित न कर दें।

विधि 3
अपने बच्चे को स्तनपान याद रखने से बचें

  1. 1
    बच्चे को अपने स्तनों को देखने न दें। उसके सामने पोशाक मत करो इसके साथ स्नान से बचें यदि वह देखता है, तो वह दूध को याद करेगा और दूध पिलाने की कोशिश करेगा।
  2. 2
    अपने बच्चे को अलग तरह से पकड़ो इसे इसे स्तनपान करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले स्थिति में रखने से बचें। इस तरह, आप उसे विचलित करने में सक्षम होंगे
  3. 3
    आपको स्तनपान कराने की याद दिलाने वाली किसी भी चीज़ से भागो कुर्सी पर बैठे रहने से बचें जहां आप स्तनपान करते हैं या जब तक आप उस कमरे में बच्चा न हो जहां आप स्तनपान करते थे अपनी रूटीन बदलें ताकि वह भूल सके।

विधि 4
व्याकुलता रणनीति का प्रयोग करें

  1. 1
    अपने बच्चे को विचलित करें, आप इसे आसानी से कर सकेंगे एक सवारी के लिए उसके साथ बाहर जाओ एक गीत गाएं जिसे वह पसंद करते हैं या किसी व्यंग्य के रूप में कुछ भोजन का उपयोग करने की कोशिश करते हैं। फ़ोकस बदलने के लिए क्रिएटिव रहें और आप क्या कर सकते हैं



  2. 2
    इसे व्यस्त रखें एक व्यस्त बच्चा को रोकने के लिए कम होने की संभावना होगी, जो कि उसे दूध पिलाने के लिए कर रही है। जैसे वे बड़े हो जाते हैं, वे आम तौर पर नैपिंग रोकना चाहते हैं। वे खेलना पसंद करते हैं और नींद से लड़ते हैं
  3. 3
    उसके लिए सोने के लिए अलग-अलग तरीकों का पता लगाएं सवारी लें या गाड़ी के साथ चलें ताकि वह सोए और उसे दूध पिलाने की जरूरत न हो। यह भी काम कर सकता है अगर डेडी बच्चे को उसके साथ झुंझलाना में सोता है।

विधि 5
उपनिवेश का उपयोग करें

  1. 1
    अन्य गर्म चीजों के साथ स्तनपान की जगह याद रखें कि स्वस्थ खाद्य पदार्थ स्वादिष्ट भी हो सकते हैं और अस्वास्थ्यकर विकल्प से बच सकते हैं। याद रखें कि स्तन के दूध के साथ, बच्चे को पोषण और रोगक्षमता की आवश्यकता होती है और अब इसे अधिक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है।
  2. 2
    अपना दूध निकालो और उसे बोतल में डाल दिया। शिशुओं अक्सर बोतल से इंकार कर देते हैं कई बार ऑफ़र करें स्तनपान कराने के बाद बच्चे को मां के हथियारों में सोते रहने की आशंका है और अपनी मां को एक बोतल के साथ बदलना पसंद नहीं करता। प्रस्ताव जब वह कुछ और के साथ व्यस्त है, जैसे जब आप सवारी के लिए जाते हैं तो वह ज्यादा ध्यान नहीं देंगे
  3. 3
    स्तन के दूध को बदलने के लिए ठोस आहार का प्रयोग करें अगर वह अच्छी तरह से खिलाया जाता है, तो वह अपनी छाती में दूध पिलाने के लिए कम तैयार महसूस करेगा। याद रखें कि खाद्य पदार्थों को स्वस्थ होने की आवश्यकता है
  4. 4
    उसे स्वस्थ नाश्ता प्रदान करें वह विचलित हो जायेगा और भूल सकता है कि वह उस पल में चूसना चाहता था।

विधि 6
जटिलताओं विज्ञान है

  1. 1
    कुछ बेचैनी के लिए तैयार रहें पता है कि स्तन सूजन और पीड़ादायक हो सकता है क्योंकि दूध को पहले की तरह नहीं हटाया जाएगा। स्तन से कुछ दूध खींचकर दबाव को राहत दें बहुत ज्यादा मत लो, क्योंकि शरीर समझ जाएगा कि इसे और अधिक उत्पादन करने की आवश्यकता है। शरीर को दूध की मात्रा को धीरे-धीरे कम करने की आवश्यकता होती है जो बच्चे की जरूरतों को समझती है।
  2. 2
    चैनलों को भरा हुआ होने की अनुमति न दें। अपने स्तनों को धीरे से मालिश करने से रोकने के लिए चैनल को छूने या छोटे गांठों को बनाने से रोकना स्नान में मालिश करना आसान है और कम दर्द का कारण होगा, भले ही स्तन सूज गए हों।
  3. 3
    स्तनों पर ठंडा दबाव डालें अगर वे आग लग जाएं एक और विकल्प कुछ गोभी के पत्तों को डाल दिया है। वे दर्द से राहत और दूध की समाप्ति की प्रक्रिया में सहायता करते हैं।
  4. 4
    उचित ब्रा पहनें कोई रिम के साथ एक फर्म परिधान पहनना या अधिक असुविधाजनक महसूस करना सबसे अच्छा है
  5. 5
    दोषी महसूस न करें जब बच्चा रोता है, तो आप बुरा, स्वार्थी और निराश महसूस कर सकते हैं ध्यान रखें कि वह अपने नए भोजन के लिए उपयोग किया जाएगा
  6. 6
    पता है कि आप इस प्रक्रिया से थोड़ी दुखी होंगे। स्तनपान से मां और बच्चे के बीच एक विशेष बंधन पैदा होता है। इस चरण के बारे में उदासीन होना सामान्य है, लेकिन यह पारित होगा।

चेतावनी

  • यदि उच्च संवेदनशीलता है या यदि आपके इस समय के दौरान बुखार है तो पेशेवर मदद लें।
  • एक पेशेवर से बात भी करें यदि आपके पास इस स्तर पर बहुत मजबूत अवसाद है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com