IhsAdke.com

नवजात शिशुओं में पीलिया को कैसे रोकें

पीलिया या हाइपरबिलीरुबिनमिया एक ऐसी स्थिति है जो नवजात शिशुओं में जीवन के 4 वें दिन के 4 दिन तक विकसित हो सकती है। यह रक्त में बिलीरूबिन या पित्त के उच्च स्तर के कारण होता है। पूरी तरह से बनने वाले जिगर, बिलीरूबिन को फ़िल्टर कर सकते हैं और खत्म कर सकते हैं, लेकिन कई नवजात शिशुओं की तरह खराब रूप से बनाई गई पीलिया के विकास के लिए जिम्मेदार हो सकता है। अभी भी इसे पूरी तरह से बचने का कोई रास्ता नहीं है, लेकिन जोखिम कारक जानने से मदद मिल सकती है। अधिकांश जोखिम कारक अपरिहार्य हैं, लेकिन गर्भावस्था में अपने अस्तित्व के बारे में जागरूक होने से नवजात पीलिया को रोकने के लिए और तैयार होने वाले उपायों को निर्धारित करने में मदद मिल सकती है।

चरणों

नवजात शिशुओं के चरण 1 में प्रीवेंन्ट जंडिस नामक चित्र
1
गर्भावस्था के दौरान रक्त परीक्षण करें खून की कुछ असंगतियां और अधिक कोशिकाओं के टूटने का कारण बन सकती हैं, इस प्रकार बिलीरूबिन की अधिक मात्रा में उत्पादन होता है
  • आरएच नकारात्मक या सकारात्मक रक्त वाले माताओं को अपने बच्चों के लिए अतिरिक्त रक्त बैग की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि आरएच या एबीओ प्रकार की असंगति प्रमुख जोखिम कारक हैं।
  • आनुवंशिक एंजाइमिक कमी, जैसे कि ग्लूकोज -6-फॉस्फेट डिहाइड्रोजनेज, रक्त कोशिका के विनाश के जोखिम को भी बढ़ा सकते हैं।
  • नवजात शिशुओं के चरण 2 में पेंट्स को रोकें
    2
    प्रीटरम डिलीवरी के जोखिम को कम करें समय से पहले बच्चे का जिगर सामान्य बच्चे की तुलना में भी कम विकसित होता है, जो कि बिलीरूबिन के उन्मूलन की गड़बड़ी करता है। समय से पहले डिलीवरी वाले कुछ जोखिम कारक मां की उम्र या गुणकों का जन्म हैं, और ये सही नहीं हो सकते। दूसरी ओर, पर्यावरण जोखिम भी हो सकते हैं।
    • जन्म से पहले की तारीख को रखें। गर्भावस्था के प्रारंभ से लगातार अनुवर्ती यह सुनिश्चित करेगा कि आप और आपका बच्चा हर महीने जितना संभव हो उतना स्वस्थ हो।
    • रासायनिक प्रदूषण से बचें तम्बाकू, शराब, ड्रग्स और कुछ दवाएं एक समय से पहले जन्म की संभावना बढ़ा सकती हैं। पर्यावरण प्रदूषण भी एक जोखिम हो सकता है
    • जितना शांत हो सके उतना शांत रहें तनाव प्रारंभिक जन्मों में एक शक्तिशाली कारक है सामाजिक सहायता का अभाव, काम करने के लिए शारीरिक या भावनात्मक, घरेलू हिंसा से अधिक की आवश्यकता होती है, इसे शारीरिक या मनोवैज्ञानिक होना चाहिए, इस में योगदान कर सकते हैं।
  • नवजात शिशुओं में चरण 3 के बारे में चित्रित करें
    3
    गर्भावस्था के दौरान दवाओं के इस्तेमाल को कम करें कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि गर्भावस्था के दौरान दवाओं के उपयोग से बच्चे को पीलिया के विकास की संभावना बढ़ सकती है, हालांकि इस तरह के अध्ययन अनिर्णीत हैं। भले ही, उन्हें पूरी तरह से बचें
    • कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि आक्सीटोसिन के साथ प्रेरण में इस्तेमाल किए गए IV ग्लूकोज / डेक्सट्रोज, श्रम को गति देने की प्रक्रिया, पीलिया की बढ़ती घटनाओं के लिए दोषी ठहराया जाता है।
    • एपिड्यूरल एनेस्थेसिया का एक प्रकार, बूपिकाइन का पीलिया के विकास के साथ कुछ संबंध भी हो सकते हैं, लेकिन यह अभी भी चर्चा कर रहा है और सिद्ध नहीं हुआ है।
  • नवजात शिशुओं के चरण 4 में प्रीमंट जंडिस नामक चित्र



    4
    जितनी जल्दी हो सके स्तनपान शुरू करें जिन माताएं बच्चे के जीवन के पहले घंटे में स्तनपान शुरू करती हैं वे उन लोगों की तुलना में अधिक सफल होते हैं, जो अधिक समय लेते हैं। बच्चे के नवजात वजन बढ़ने से जिगर का काम आसान बनाकर विकास में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, माता द्वारा शुरूआत में पेश किए जाने वाले कोलोस्ट्रम को अवशेषों को समाप्त करने के लिए बच्चे की पाचन तंत्र की आवश्यकता होगी, जो आंतों के माध्यम से अधिक बिलीरूबिन को निकालने में मदद करता है।
  • नवजात शिशुओं में चरण 5 के बारे में चित्रित करें
    5
    बच्चे को बार-बार फ़ीड करें दूध की एक नियमित आपूर्ति आपको वजन बढ़ाने और विकसित करने में मदद करेगी, जिसमें यकृत शामिल है। यह बच्चों के लिए एक नियम है जो स्तनपान कर रहे हैं और बच्चों के लिए भी। आदर्श रूप से, नवजात शिशुओं को जीवन के पहले कुछ दिनों के लिए प्रति दिन 8 से 12 बार स्तनपान करना चाहिए, विशेषकर यदि वे पीलिया के विकास के जोखिम में हैं।
    • यदि आप स्तनपान करने का निर्णय लेते हैं, तो अपने स्तनपान तकनीक को बेहतर बनाने के लिए लैक्टेशन विशेषज्ञ से संपर्क करें। इन पेशेवरों को नौसिखिए की मां सीखने में मदद कर सकते हैं कि नवजात शिशुओं को स्तनपान कराने के लिए कैसे प्रोत्साहित किया जाए ताकि वे पर्याप्त दूध पा सकें।
  • नवजात शिशुओं के चरण 6 में प्रीमंट जंडिस नामक चित्र
    6
    अपने बच्चे को प्रकाश में प्रकट करें प्रकाश बिलीरूबिन के साथ प्रतिक्रिया करता है, इसके आकार को बदलता है ताकि यह जिगर को समाप्त करने के लिए संसाधित करने की आवश्यकता न हो, इस प्रकार पीलिया के जोखिम को कम किया जा सकता है। नग्न बच्चे को प्रतिदिन 5 मिनट से अधिक की धूप में सूर्य के प्रकाश का खुलासा करें, दिन में एक या दो बार। इस समय से अधिक न हो, क्योंकि सूरज से लंबे समय तक संपर्क में आसानी से बच्चा जला सकता है, अन्य जटिलताओं को पैदा कर सकता है।
    • एक अन्य विकल्प पर्दे के साथ एक धूप खिड़की के निकट बच्चे के पालना को रखा जाता है पर्दे यूवी किरणों में से कई को फिल्टर करने में मदद करते हैं, जिससे समस्याएं पैदा हो सकती हैं, जिससे आपके बच्चे को जला दिया बिना धूप सेंकने की अनुमति मिलती है।
  • युक्तियाँ

    • स्तनपान वाले बच्चों की तुलना में पीलिया स्तनपान वाले बच्चों में अधिक आम है हालांकि, स्तनपान कराने को अस्वीकार करने के लिए यह अकेले कारण नहीं है बोतल के पेशेवरों और विपक्ष के साथ-साथ स्तन भी हैं अपने चिकित्सक से चर्चा करें कि आपके और बच्चे के लिए सबसे अच्छा विकल्प क्या है

    चेतावनी

    • कभी-कभी, पीलिया के विकास को रोकने के लिए सभी दुनिया के निवारक उपाय पर्याप्त नहीं हैं। उसे पहले लक्षणों पर महसूस करने से बाल रोग विशेषज्ञ उससे पहले का इलाज करने की अनुमति दे सकते हैं, उसके साथ जुड़े कई जटिलताओं को रोकना त्वचा और पीले आंखें सबसे स्पष्ट संकेत हैं नवजात शिशु के पहले तीन से पांच दिनों के जीवन के लिए डॉक्टर द्वारा जांच की जानी चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com