IhsAdke.com

श्रम के बाद कैसे पुनर्प्राप्त करें

एक बच्चे को जन्म देना एक महिला के जीवन में एक महत्वपूर्ण घटना है, दोनों शारीरिक और भावनात्मक रूप से। गर्भावस्था के नौ महीनों के दौरान शारीरिक व्यर्थ, प्रसव के अनुभव के साथ समापन और अंत में बच्चे का जन्म महिला बहुत थक गया हो सकता है। यहां तक ​​कि अगर नई मां को नवजात शिशु की मांगों से निपटना पड़ता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि वह प्रसव के लंबे और थकाऊ अनुभव से उबरने के लिए स्वयं का ख्याल रखे। बच्चा होने के बाद कैसे ठीक हो जाए यह जानने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

बेबी चरण 1 होने के बाद शीर्षक को चित्रित करें
1
समझें कि आपके शरीर में महत्वपूर्ण अनुभव है, जिसमें बच्चे के जन्म से उत्पन्न कई शारीरिक बदलाव शामिल हैं। यह समझने में पहला कदम है कि बच्चा पैदा होने के बाद आपकी वसूली कैसे हुई।
  • बेबी चरण 2 होने के बाद शीर्षक को चित्रित करें
    2
    प्राकृतिक प्रसव के बाद योनि क्षेत्र की देखभाल करने के बारे में जानें।
    • प्राकृतिक प्रसव के दौरान, योनि को शिशु के सिर को समायोजित करने के लिए पर्याप्त रूप से फैलने की जरूरत होती है। कुछ मामलों में, इस क्षेत्र में त्वचा टूट जाती है या एक चीरा (एपीसीओटॉमी) को प्रसूति-चिह्न द्वारा किया जाना चाहिए ताकि बच्चा को पास के लिए और अधिक कमरे में जाने की अनुमति मिल सके। शिशु के पैदा होने के बाद, चिकित्सक उस क्षेत्र को बदलता है जिसमें एपीसीओटमी किया जाता था, चीरा को बंद करने में मदद करता था। इस चिकित्सा सहायता के लिए, आप क्षेत्र संक्रमण को रोकने के साफ रखना चाहिए। वह अवशोषण का उपयोग कर सकती है, लेकिन यह भी सिफारिश की जाती है कि महिला चुड़ैल हेज़ल के एंटीसेप्टिक समाधान में भिड़ने वाले कपास की गेंद के साथ क्षेत्र को पोंछे। औरत भी इस क्षेत्र में बर्फ पैक आवेदन कर सकते हैं, उपचार में मदद करने के लिए। कुछ हफ्तों में क्षेत्र को स्वाभाविक रूप से ठीक करना चाहिए।
  • बेबी चरण 3 के बाद हील शीर्षक चित्र
    3
    पता है कि प्रसवोत्तर वजन घटाने का पहला चरण स्वाभाविक रूप से होता है
    • गर्भवती महिलाओं को स्वाभाविक रूप से गर्भावस्था के दौरान वजन में वृद्धि होती है, और शरीर के वजन में यह वृद्धि आम तौर पर 9 से 18 किलोग्राम या उससे अधिक होती है। इस वजन में से कुछ को डिलीवरी के तुरंत बाद समाप्त हो जाएगा (लगभग 5 किलोग्राम, जिसमें बच्चे के वजन, गर्भ से बाहर आने वाले नाल और रक्त शामिल होता है)। जन्म देने के अगले कुछ हफ्तों में, मां को कुछ वजन कम होता है, क्योंकि गर्भावस्था के दौरान होने वाली पानी की अवधारण के कारण प्रसवोत्तर तरल पदार्थों में कमी होती है। बहुत इस स्तर पर मूत्र और पसीने की मात्रा बढ़ने: नई माताओं, प्रचुर मात्रा में और पसीने के रूप में दो बार पेशाब इतनी के रूप में अतिरिक्त पानी कि गर्भावस्था के दौरान बनाए रखा दूर करने के लिए। इस प्रक्रिया के अंत के बाद, कई माताओं गर्भावस्था के दौरान अतिरिक्त वजन प्राप्त करने के लिए आहार और व्यायाम शुरू करते हैं।
  • बेबी चरण 4 के बाद हील शीर्षक चित्र
    4



    प्राकृतिक गर्भाशय के संकुचन और रक्त के नुकसान के लिए तैयार हो जाओ, जिसे बुलाया जाता है प्रसव के बाद यह वसूली के लिए एक और कदम है।
    • प्रसव के बाद सामान्य आकार (लगभग 57 ग्राम) प्राप्त करने के बाद गर्भाशय लगातार संकोचनों से गुजरता है और यह प्रक्रिया लगभग चार सप्ताह तक रहता है। इस समय के दौरान, रासायनिक परिवर्तन जो स्त्री के शरीर में होती हैं, गर्भाशय की आंतरिक परत को अलग करती हैं, जिसके परिणाम स्वरूप लाल रक्त में बुलाया जाता है जिसे बुलाया जाता है।
  • बेबी कदम के बाद हील शीर्षक चित्र
    5
    एक व्यायाम कार्यक्रम शुरू करें व्यायाम गर्भावस्था के दौरान अतिरिक्त वजन अर्जित करने में मदद करते हैं और एंडोर्फिन के उत्पादन में वृद्धि करते हैं, जिससे नवजात शिशु की देखभाल के साथ आने वाले तनाव को कम करके नई मां के मनोदशा में सुधार करने में मदद मिलती है।
  • बेबी चरण 6 के बाद हील शीर्षक चित्र
    6
    अपने परिवार, दोस्तों या नन्नियों का समर्थन प्राप्त करें एक नवजात शिशु की देखभाल शारीरिक और भावनात्मक रूप से जल रही है- और एक महिला को यह स्वयं नहीं करना चाहिए नई माँ के आराम के दौरान डायपर और फीडिंग के साथ मदद करने के लिए किसी पर भरोसा करना, उसके बाद में प्रसवोत्तर पुनर्प्राप्ति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है
  • बेबी चरण 7 के बाद हील शीर्षक चित्र
    7
    अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह लें और यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित जांच करें कि आप अच्छी तरह से ठीक हो रहे हैं।
    • जन्म देने के बाद योनि क्षेत्र में प्राप्त अंक से उबरने के अलावा, नई मां भी भावनात्मक रूप से ठीक करने के लिए ध्यान रखना चाहिए। एक नवजात शिशु की देखभाल की मांगों को विनाशकारी और थकाऊ हो सकता है, खासकर जब हार्मोनल परिवर्तन के साथ संयुक्त, और जानते हैं कि कैसे contralar इन सभी पहलुओं को बच्चे के जन्म के बाद ठीक करने के लिए कैसे जानने की प्रक्रिया से संबंधित है। नई मां, जो जन्म देने के दो सप्ताह से अधिक समय तक उदास हो जाती है, को एक पेशेवर द्वारा जांच करनी चाहिए कि उसे पोस्टपेतूम अवसाद है या नहीं। पोस्टपार्टम अवसाद एक गंभीर और बहुत ही सामान्य स्थिति है जिसे आमतौर पर एंटीडिपेंटेंट्स और मनोचिकित्सा के साथ इलाज किया जाता है
  • बेबी चरण के बाद हील शीर्षक चित्र
    8
    अन्य नवजात माताओं के संपर्क में जाओ किसी ऐसे व्यक्ति के चल रहे समर्थन और दोस्ती का अनुभव करना जिसके पास वही अनुभव था जैसा आप अपनी वसूली प्रक्रिया में सहायता कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com