IhsAdke.com

कैसे एक Episiotomy से बचने के लिए

Episiotomy एक छोटी सी चीरा है, आमतौर पर परिश्रम के अंतिम चरण के दौरान बनाई गई - योनि और गुदा के बीच का क्षेत्र, जो श्रम के दौरान फैला और कभी-कभी टूटता है। अभी तक तक, प्रक्रिया लगभग सभी महिलाओं पर नियमित रूप से निष्पादित की गई थी जिन्होंने अस्पताल में अपने बच्चों को जन्म दिया था, इस धारणा के तहत शल्य चिकित्सा चीरा एक अनियमित लापरवाही के लिए बेहतर था। आज, हालांकि, कई प्रसूतिवादी मानते हैं कि एपीसीओटॉमी आम तौर पर अनावश्यक है और एपीसीओटमी की दर गिर रही है, हालांकि उतनी जल्दी नहीं जितनी जल्दी होनी चाहिए। अनावश्यक कटौती के बिना जन्म देने की संभावना बढ़ाने के लिए चरण 1 पर जाएं।

चरणों

भाग 1
सही देखभाल ढूँढना

एक Episiotomy चरण 1 से बचें शीर्षक चित्र
1
एक दाई को जन्म देने के विचार पर विचार करें जबकि ज्यादातर महिलाएं प्रसवोत्तरों की देखभाल में जन्म देती हैं, अध्ययनों से पता चलता है कि दाई का उपयोग करने से बिना हस्तक्षेप के अपने बच्चे को प्राप्त करने की संभावना बढ़ जाती है। मिडवाइव्स कुछ मामलों में एपीसीओटमी कर सकते हैं - जब, उदाहरण के लिए, एक आपातकालीन स्थिति होती है जिसके लिए तेजी से वितरण की आवश्यकता होती है - लेकिन वे आमतौर पर उन्हें अनावश्यक रूप से नहीं करते हैं
  • यदि आपके पास उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था या कुछ जटिलताओं हैं, तो आपको एक विशेषज्ञ को भेजा जाना होगा। इसलिए अगर आप अपने प्रदाता के रूप में दाई का चयन करते हैं तो इस प्रक्रिया के बारे में चर्चा करना सुनिश्चित करें। अधिकांश दाई अस्पतालों और दाई-दाँय संघों से संबद्ध हैं और आसानी से एक प्रसूति-संबंधी के ध्यान में रख सकते हैं।
  • एक एपिसीओटॉमी चरण 2 से बचें छवि का शीर्षक
    2
    अपने बच्चे को सामान्य जन्म केंद्र में जीतने की संभावना देखें पार्थियन केन्द्रों, जो आम तौर पर दाइयों द्वारा बनाई हैं, अस्पतालों की तुलना में कटान की बहुत कम दर है। दाइयों, प्रसूति के रूप में करने का विरोध किया - - और आंशिक रूप से तथ्य यह है कि सामान्य जन्म केन्द्रों न्यूनतम संभव हस्तक्षेप के साथ प्राकृतिक प्रसव को बढ़ावा देने के लिए करते हैं करने के लिए यह शायद जन्म सामान्य केन्द्रों की सेवा प्रदाताओं के कारण है।
  • एक एपिसीओटॉमी चरण 3 से बचें चित्र का शीर्षक
    3
    आप का समर्थन करने के लिए एक प्रसूति विशेषज्ञ खोजें यदि आप एक अस्पताल में जन्म देने के लिए एक अस्पताल का चयन करते हैं (चाहे चिकित्सा की जरूरत है या निजी प्राथमिकता के लिए), एक एपीसीओटमी से बचने की अपनी इच्छा का समर्थन करने वाला एक ढूंढें कितने एपिसिओटॉमीज एक विशेष प्रसूति-प्रजनन करता है, इस बारे में कई प्रश्न पूछें कि किस परिस्थिति में उन्होंने उन्हें प्रदर्शन किया और उनके व्यवहार क्या हैं, जैसे कि संदंश के उपयोग के अन्य हस्तक्षेपों के लिए।
    • सामान्य तौर पर, 15% या उससे कम की एपीसीओटमी दर एक अच्छा संकेत है - इससे यह पता चलता है कि चिकित्सक नियमित या अनावश्यक रूप से इस प्रक्रिया का पालन नहीं करता है।
  • एक Episiotomy चरण 4 से बचें शीर्षक चित्र
    4
    अतिरिक्त समर्थन किराए पर लें यदि आप मिडवाइफ़ या प्रसूति-निवारक चुनते हैं, या यदि आप अपने बच्चे को एक जन्म केंद्र या अस्पताल में ले जाना चाहते हैं, तो आप डौला के समर्थन पर भी भरोसा कर सकते हैं - एक पेशेवर जो श्रम में महिलाओं की सहायता करने में माहिर हैं। हालांकि डौलस चिकित्सा देखभाल प्रदान नहीं करते हैं, वे अक्सर महिलाओं को कम दर्द और कम हस्तक्षेप वाले बच्चों को देने में मदद करते हैं। अपने दुलाई को पता है कि एपीसीओटॉमी से बचने से आपके लिए महत्वपूर्ण है ताकि वह आपका वकील हो।
    • यदि आप डूला नहीं चाहते हैं या आपसे बर्दाश्त नहीं कर सकते, तो सहायक भूमिका आपके साथी या किसी अन्य विश्वसनीय व्यक्ति द्वारा किया जा सकता है। सांस लेने और मालिश तकनीक सहित - - और एक episiotomy से बचने के लिए अपनी इच्छा को समझने लें कि यह व्यक्ति संभव के रूप में दर्द और श्रम के तनाव के साथ उसके सौदा मदद करने के लिए के रूप में करने में सक्षम है सुनिश्चित करें।
  • एक Episiotomy चरण 5 से बचें शीर्षक चित्र
    5
    पानी में प्रसव के बारे में पूछें कुछ बच्चे के जन्म केंद्र और अस्पताल पानी में जन्म देने का विकल्प देते हैं, आमतौर पर गर्म टब या पूल में। यदि आपके पास यह विकल्प है, तो विचार करें! पानी की डिलीवरी एपिसीओटॉमी दर काफी कम करती है और यह भी आपकी दर्द को कम करने और वितरण को तेज़ी से करने की प्रवृत्ति है।
  • भाग 2
    बच्चे के जन्म के लिए तैयारी

    एक Episiotomy चरण 6 से बचें शीर्षक चित्र
    1
    नियमित जन्मपूर्व देखभाल प्राप्त करें स्वस्थ गर्भधारण के परिणामस्वरूप अधिक सीधी प्रसव होते हैं। अपनी दाई या प्रसूति-पत्र नियमित रूप से देखें और आपको और आपके बच्चे को सुरक्षित और स्वस्थ रखने के बारे में उसकी सलाह का पालन करें।
  • छवि शीर्षक से एक episiotomy चरण से बचें 7
    2
    अच्छा खाओ एक संतुलित आहार एक स्वस्थ गर्भावस्था के लिए महत्वपूर्ण है और यह भी एपीसीओटमी को रोकने में मदद कर सकता है। इसका कारण यह है कि अच्छे पोषण में स्वस्थ त्वचा और ऊतकों में योगदान होता है - जिसमें आपके पेरिनेम की त्वचा और ऊतक भी शामिल है, जो जन्म के दौरान काफी समय तक फैलाना होगा।
  • एक Episiotomy चरण 8 से बचें छवि शीर्षक
    3
    केगल व्यायाम करो एक केगल व्यायाम करने के लिए, मूत्र के प्रवाह को रोकने के लिए बस अपनी मांसपेशियों को कस लें। दस सेकंड के लिए पकड़ो, फिर रिलीज करें। हर बार जब आप याद करते हैं तो 10-20 पुनरावृत्ति करें ये अभ्यास आपके श्रोणि फर्श की मांसपेशियों को मजबूत और अधिक प्रभावी बना देगा
    • कैगेल व्यायाम गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि इससे बच्चे के जन्म के बाद मूत्र असंयम की संभावना कम हो सकती है।
  • एक Episiotomy चरण 9 से बचें शीर्षक चित्र
    4



    पेरिनेल मालिश की कोशिश करें कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि पेरिनेम की मालिश करने से इसे फाड़ने से रोकने में मदद मिलेगी या आपको एपीसीओटमी की आवश्यकता होगी - अन्य अध्ययनों से यह पता चलता है कि ऐसा नहीं होता है। अपने प्रसूति या स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें यदि आप पेरीनिक मसाज की कोशिश करने का निर्णय लेते हैं, तो अपने प्रतिमिनियम पर विटामिन ई तेल या कोकोआ मक्खन के रूप में स्नेहक लगाने से शुरू करें अपनी अंगूठे को अपनी योनि में डालें और बग़ल में खींचो और नीचे दबाएं, अपने पेरिनेम को बहुत धीरे खींचें योनि के निचले हिस्से को मालिश करें और कई मिनट के लिए पेरिनेम लें। आप प्रसव के दिन तक गर्भावस्था के 34 वें सप्ताह से दैनिक इस मालिश को दोहरा सकते हैं।
    • यदि आप चाहें, तो आप अपने साथी को एक ही तकनीक का इस्तेमाल करने की मालिश कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि वह देखभाल के साथ आय करता है, हालांकि - सावधान रहना महत्वपूर्ण है
  • छवि शीर्षक से एक episiotomy चरण से बचें 10
    5
    निशान hiperico मरहम गुजरती हैं। यदि आपके पास पिछले जन्म में एक एपिसीओटमी या लापरवाह था, तो डिलीवरी से पहले सप्ताह के दौरान नियमित रूप से निशान से मरने के लिए सलालिसिस मलहम लगाने पर विचार करें। इससे एक ही लाइन पर लापरवाह को रोकने में मदद मिल सकती है या किसी दूसरी एपीसीओटमी की आवश्यकता हो सकती है
  • भाग 3
    एक Episiotomy के बिना जन्म देना

    एक एपिसीओटॉमी चरण 11 से बचें चित्र का शीर्षक
    1
    अपने देखभाल करने वालों को याद रखें कि आप एपीसीओटमी से बचने के लिए चाहते हैं एक बार जब आप परिश्रम में होते हैं, तो चीजें जल्दी से हो सकती हैं, और - विशेष रूप से बहुत भीड़ भरे अस्पतालों में - श्रम की मां की इच्छाओं की उपेक्षा की जा सकती है। अपने देखभाल करने वालों को याद दिलाना सुनिश्चित करें कि एक एपीसीओटमी से बचने के लिए आपके लिए महत्वपूर्ण है
  • एक Episiotomy चरण 12 से बचें शीर्षक चित्र
    2
    एक एपिड्यूरल लेने से बचें अध्ययनों से पता चलता है कि श्रमिकों के दौरान दर्द दवा लेने वाली महिलाओं में उच्च रक्तचाप और एपीसीओटमी की दर होती है, और एपिड्यूरल सबसे अधिक एपिसिओटॉमीज का परिणाम लगता है। यह हो सकता है क्योंकि epidurals असंभव वितरण पदों का सबसे अच्छा के कई बनाने के लिए, और यह भी सच है कि epidurals, उनके प्राकृतिक भावनाओं को खत्म करने, ताकि आप एक प्रयास करेंगे जब कोई आपको बताता है कि क्या करना है जब आपके शरीर नहीं से संबंधित हो सकता तैयार रहें
  • एक Episiotomy चरण 13 से बचें शीर्षक चित्र
    3
    श्रम के दौरान गर्म पानी में भिगोएँ। आप पानी में अपने बच्चे को चाहे या नहीं, श्रम के दौरान विसर्जन फायदेमंद हो सकता है। गर्म पानी आराम कर रहा है- यह आपके दर्द को कम कर सकता है और आपको अधिक आरामदायक महसूस कर सकता है। इसके अलावा, यह आपकी पेरिनेम को आराम और खिंचाव में मदद कर सकता है।
  • एक एपिसिओटॉमी चरण 14 से बचें चित्र
    4
    डिलीवरी के लिए एक आदर्श स्थिति चुनें। उसकी पीठ पर झूठ बोलना संभवतः एक स्तनपान या एपीसीओटमी से बचने की सबसे खराब स्थिति है। इसके बजाय, अपने घुटनों पर उतरने की कोशिश करें, फर्श पर अपने हाथों और घुटनों से दबाएं या अपनी तरफ झूठ बोलें। अपने घुटनों को कंधे की चौड़ाई से अधिक अलग न रखें और उन्हें आगे बताएं (बग़ल में नहीं)। ये स्थिति आपके पेरिनेम को आराम और फैलाने में मदद करेगी क्योंकि आप बच्चे को कम करते हैं।
  • एक Episiotomy चरण 15 से बचें शीर्षक चित्र
    5
    अपने perineum के लिए अतिरिक्त समर्थन के लिए पूछें हॉट संपीड़न आपके perineum को स्वाभाविक रूप से फैलाने में मदद कर सकता है और प्रसव के दौरान अखंड रह सकता है, साथ ही जैतून का तेल या अन्य चिकनाई तेल के साथ कोमल मालिश
  • एक एपिसीओटॉमी चरण 16 से बचें चित्र
    6
    ताकत बढ़ाने की अपनी इच्छा को नियंत्रित करें कुछ महिलाओं को बहुत अधिक बल बनाने की इच्छा महसूस होती है, जैसे ही वे पूरी तरह से फैली हो जाएं, लेकिन वितरण को धीरे-धीरे करने के लिए सबसे अच्छा होता है धीमी गति से नियंत्रित, नियंत्रित, सावधान, आपके पेरिनेम को फैलाने के लिए समय देगा। जब बच्चा मुकुट होता है, तो आप कुछ संकुचन के लिए भी दबाव डालना बंद कर सकते हैं। अपनी दाई या प्रसूतिवादी को पता है कि आप धीमी गति से चलना चाहते हैं, और फिर, जब आप तैयार होते हैं, फिर से खुद को मजबूर करते हैं आपको इस तरह से पेरिनेम बरकरार के साथ जन्म लेने की अधिक संभावना होगी।
  • एक एपिसीओटॉमी चरण 17 से बचें चित्र
    7
    अपनी उम्मीदों को नियंत्रित करें एक एपीसीओटमी कभी-कभी जरूरी होता है, क्योंकि अन्य हस्तक्षेप हैं। कोई दाई या दाई इस बात की गारंटी नहीं दे सकते कि आपके पास एक बरकरार डिलीवरी होगी। समझे कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप और आपका बच्चा श्रम के माध्यम से सुरक्षित रूप से जाना
  • युक्तियाँ

    • यदि आपका बच्चा समयपूर्व है, तो हो सकता है कि आप एपीसीओटमी से बचने में सक्षम न हों। समयपूर्व बच्चों में नरम खोपड़ी होती है और उन्हें प्रसव के दौरान अतिरिक्त दबावों से बचा जाना महत्वपूर्ण होता है।
    • अगर आपकी पेरिनेम टूट जाती है या आप को समाप्त होता है तो आपको एपिसीओटमी की आवश्यकता होती है, आपको शायद कुछ टाँके की आवश्यकता होगी। इन बिंदुओं को अपने आप पर भंग कर दिया जाएगा, लेकिन ध्यान रखें कि आपको कुछ समय के लिए पुनर्प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। ज्यादातर महिलाएं एक सप्ताह के बाद बेहतर महसूस करती हैं, लेकिन कुछ महीनों या बाद में कुछ दर्द महसूस हो रहा है। अपने चिकित्सक की सिफारिशों का पालन करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com