IhsAdke.com

श्रम के लक्षण पहचानने के लिए

दिन पहले बच्चे के जन्म के लिए, अपने शरीर है कि वह श्रम में जाने के लिए तैयारी कर रहा है कई संकेत दे सकता है। इस चरण में या तो तीन सप्ताह दो सप्ताह के बच्चे के पूर्ण विकास के बाद के रूप में जन्म की अनुमानित तारीख से पहले हो सकता है। श्रम की शुरुआत माताओं के बीच एक आम चिंता का विषय है, लेकिन सटीक शुरुआत अनुमान लगाना मुश्किल है। फिर भी, श्रम के संकेतों की पहचान करने के कई तरीके हैं।

चरणों

श्रृंगार के चिन्हों को पहचानें चित्र चरण 1
1
जब बच्चा नीचे आना शुरू होता है तब देखें जब आपके गर्भाशय के निचले हिस्से को नरम और फैलता है, तो बच्चा का सिर आपके श्रोणि पर उतर जाएगा। यह चरण पेट पेट के रूप में जाना जाता है, और पहली गर्भावस्था में यह श्रम से दो से चार सप्ताह पहले पहुंच सकता है। इस स्तर पर मां के लिए थोड़ा असुविधा होती है, क्योंकि बच्चे अपनी मां के मूत्राशय और आंत को दबाते हैं, उसके हाथों और पैरों की सूजन, साथ ही साथ पीठ दर्द भी होता है।
  • चित्र शीर्षक श्रम के संकेतों को पहचानें चरण 2
    2
    श्लेष्म कैप की रिलीज जब गर्भाशय ग्रीवा नरम हो जाता है, तो यह छोटा होता है और फैलाना शुरू कर देता है, श्लेष्म प्लग जो इसे बंद कर देता है। यह परिश्रम के असंतुलन का एक और लक्षण है।



  • श्रृंगार के चिन्हों को पहचानें शीर्षक चरण 3
    3
    संकुचित पहचानें
    • नियमित संकुचन की शुरुआत पर नजर डालें यह सबसे निश्चित संकेत है कि श्रम शुरू हो गया है। अगर वे 5 मिनट की नियमितता के साथ आ रहे हैं और मजबूत और मजबूत हो रहे हैं, तो श्रम वास्तव में शुरू हो गया।
    • यदि वे अनियमित हैं और तेज नहीं हैं, तो वे शायद ब्रेक्सटन हिक्स के संकुचन हैं। इस प्रकार के संकुचन, जिसे चिकित्सक द्वारा पहले खोजा गया, नामक संकुचन का "प्रशिक्षण" है जो बेसिन में बच्चे की स्थापना के दौरान होता है। यह असामान्य नहीं है कि झटके इन संकेतों का पालन करें, क्योंकि तनाव हार्मोन के उच्च स्तर की वजह से। प्रोस्टाग्लैंडिंस की रिहाई के कारण दस्त भी होता है।
  • श्रृंगार के संकेतों को पहचानें शीर्षक चरण 4
    4
    एम्निओटिक थैली का टूटना एक महत्वपूर्ण क्षण है। श्रम के दौरान कुछ बिंदु पर अम्मोनियोटिक पाउच टूट जाएगा। यह संकुचन शुरू होने के 24 घंटों के भीतर हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • कुछ महिलाओं को पीठ में मजबूत संकुचन का अनुभव होता है, दूसरों को गर्दन के तेज फैलाव के साथ तीव्र श्रम होते हैं, जो कुल में तीन घंटे या उससे कम समय में जन्म देता है।
    • सीधे शब्दों में कहें, यह अस्पताल जाने का समय होगा जब संकुचन एक घंटे से अधिक समय तक रहता है और उनकी तीव्रता इतनी बढ़िया है कि गर्भवती महिला बोल भी नहीं सकती है। अस्पताल उन लोगों को स्वीकार नहीं करते हैं जो 3 सेंटीमीटर से कम गर्भाशय ग्रीवा और 2 मिनट से अधिक समय तक संकुचन अंतराल का फैलाव करते हैं।
    • परिश्रम के दौरान जटिलता उनकी अवधि बढ़ा सकती है, खासकर अगर यह पहली गर्भावस्था है इन प्रकार की स्थितियों में, जहां लंबे समय से अव्यक्त अवस्था होती है, क्षेत्र में पेशेवरों को आमतौर पर गर्भवती महिला को आराम या चलना पड़ता है - आराम से श्रम के सक्रिय चरण के लिए आवश्यक ऊर्जा की बचत होती है, और चलने से बच्चे को बेहतर स्थिति मिल सकती है। यह लम्बे चरण एक गैर-विस्तारित गर्भाशय ग्रीवा के कारण हो सकता है, बच्चा की गलत स्थिति या मां को दिए जाने वाले सैटेक्टिव्स से ज्यादा हो सकता है।
    • युक्तियों को पकड़ो और दर्द पर पकड़, गर्म स्नान, घूमना या गहराई से श्वास लेना। श्रम के पहले भाग में कई घंटे लग सकते हैं और एक आरामदायक वातावरण में घर पर रहने के लिए सबसे अच्छा है, खासकर अगर यह पहली बार गर्भावस्था है यदि आप संदेह में हैं या बहुत बेचैनी महसूस कर रहे हैं, तो डॉक्टर या मिडवाइफ से सहायता प्राप्त करें
    • श्रम के दर्द को सहन करना एक ऐसी समस्या है जिसे स्वास्थ्य सेवा पेशेवर के साथ पहले ही चर्चा करनी चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप एक प्राकृतिक जन्म करना चाहते हैं, दर्द अप्रत्याशित और यहां तक ​​कि असहनीय हो सकता है। दर्द की दवा, एपीड्यूरल संज्ञाहरण, सांस लेने की तकनीक और वैकल्पिक चिकित्सा के विकल्प पहले से के बारे में सोचना है।

    चेतावनी

    • Preterm श्रम कई कारकों के कारण हो सकता है और 37 हफ्तों से पहले हो सकता है, जब बच्चे को अकेले जीवित रहने के लिए पर्याप्त विकसित नहीं किया गया है। समयपूर्व संकुचन सामान्य लोगों के रूप में मजबूत हो सकते हैं, हालांकि कुछ महिलाएं उन्हें लंबर में लगातार या लयबद्ध दर्द के रूप में या श्रोणि पर दबाव के रूप में महसूस कर सकती हैं। कुछ महिलाएं मासिक धर्म के ऐंठन या कमर के विचलन के समान दर्द का वर्णन करती हैं, और साथ में योनि स्राव बढ़ सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com