IhsAdke.com

कैसे गर्भावस्था के दौरान योनि खून बह रहा बंद करो

कई महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान कुछ बिंदु पर योनि खून बह रहा है, खासकर पहले त्रैमासिक में। कई मामलों में, जब यह कम होता है, यह पूरी तरह से सामान्य है हालांकि, निरंतर खून बह रहा चिंता का प्रतीक हो सकता है, खासकर अगर यह दर्द, पेट का दर्द, बुखार, चक्कर आना या बेहोशी के साथ होता है इस मामले में, एक चिकित्सक का मूल्यांकन महत्वपूर्ण है। इस समस्या से निपटने और नियंत्रण करने के तरीके जानना महत्वपूर्ण है और निश्चित रूप से, एक चिकित्सा नियुक्ति करने का सही समय पता है।

चरणों

विधि 1
रक्तस्राव का आकलन और नियंत्रण

गर्भावस्था के दौरान चरण योनि रक्त स्राव के नाम से चित्र चरण 1
1
मॉनिटर खून बह रहा है इस तरह के एक प्रकरण के दौरान कितने खून को निकाला जा रहा है इसके बारे में नजर रखना महत्वपूर्ण है यह डॉक्टर की समस्या का निदान करने में मदद करेगा और एक इलाज का काम करेगा। जैसे ही आप स्थिति को देखते हुए निगरानी शुरू करें
  • एक टिप बाहरी शोषक को लगाने और गीला होने के लिए इंतजार करना है। 24 घंटों के भीतर, गणना करें कि आपने कितने शोषक का इस्तेमाल किया - सुबह से 8 बजे सुबह से एक से दूसरे सुबह 8 बजे तक, उदाहरण के लिए। नोट्स बनाओ ताकि आप सही संख्या को भूल न जाएं और फिर उस जानकारी को डॉक्टर को दें।
  • अन्य खून बह रहा विशेषताओं की भी जांच करें क्या आप दर्द में हैं? क्या यह आंतरायिक या स्थिर है? निदान के समय किसी भी जानकारी, हालांकि छोटी, चिकित्सक को बहुत मदद की हो सकती है।
  • रक्त क्या है? गुलाबी, लाल या भूरा? क्लॉट या अन्य "ऊतकों" के लिए भी जांचें। यदि आप खून के बगल में किसी भी ऊतक को देखते हैं, तो टिप को चिकित्सक को दिखाने के लिए इसे कंटेनर के अंदर जमा और संग्रहीत करना है।
  • गर्भवती चरण 2 के दौरान स्टेज योनि ब्लडिंग शीर्षक वाला चित्र
    2
    बहुत सारे आराम करो गर्भावस्था की शुरुआत में, और यदि खून बह रहा न्यूनतम है, तो यह टिप मूल्य की कीमत है डॉक्टर गर्भवती महिला को सलाह देते हैं कि एपिसोड के कुछ दिनों बाद बिस्तर पर सोखें।
    • यदि खून बहना कम नहीं होता है, तो एक अधिक विस्तृत निदान प्राप्त करने के लिए पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।
  • गर्भावस्था के दौरान चरण योनि रक्त स्राव चरण 3
    3
    भारी काम से बचें चिकित्सक निश्चित रूप से आपको तगड़ी गतिविधियों जैसे कि शरीर सौष्ठव, लगातार चढ़ाई, दौड़ने, साइकिल चलाने आदि से दूर रहने की सलाह देगा। ये अभ्यास गर्भाशय के बोलबाल करते हैं और नाल में नवगठित रक्त वाहिकाओं के टूटने का कारण बन सकता है। याद रखें कि ऐसी गतिविधियों से बचने अत्यंत आवश्यक है, भले ही खून बह रहा छोटा हो।
    • शारीरिक व्यायाम को सीमित करें और एपिसोड के अंत के बाद कम से कम दो सप्ताह के लिए भारी उठाने से बचें।
  • गर्भवती चरण 4 के दौरान रॉक योनि ब्लडिंग नामक चित्र
    4
    थोड़ी देर के लिए सेक्स करने से बचें अक्सर, संभोग योनि से रक्तस्राव बढ़ सकता है।
    • रक्तस्राव के मामले में, डॉक्टर के रिलीज होने तक पैठ के साथ संभोग से बचें। आम तौर पर, आपको दो से चार सप्ताह इंतजार करना होगा।
  • गर्भावस्था के दौरान चरण योनि रक्त स्राव चरण शीर्षक
    5
    टैम्पोन का प्रयोग न करें या योनि शावर की कोशिश करें।कभी भी योनि में कुछ भी न डालें और रक्तस्राव के तुरंत बाद। आंतरिक टैम्पोन और योनि डूव से बचें, क्योंकि दोनों गर्भाशय ग्रीवा या योनि की दीवारों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इससे भी अधिक रक्तस्राव हो सकता है। योनि डौश शरीर में बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्मजीवों को पेश कर सकते हैं, जिससे संक्रमण हो सकता है।
  • गर्भवती चरण 6 के दौरान बंद योनि खून बह रहा चित्र
    6
    खुद को हाइड्रेट करें एक प्रकरण के दौरान, यह महत्वपूर्ण है कि आप पर्याप्त मात्रा में द्रव पी रहे हैं यदि खून बह रहा गंभीर है, यह आवश्यक है
    • एक दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पी लें। खून बह रहा तरल पदार्थों के नुकसान से संबंधित है, इसलिए आपको खोए गए तरल पदार्थों की भरपाई करने के लिए बहुत सारे पानी पीना चाहिए।
    • शिशु के स्वास्थ्य की वजह से हाइड्रेटेड रहना भी महत्वपूर्ण है
  • शीर्षक शीर्षक चित्र गर्भावस्था Trimesters के बारे में अधिक जानें चरण 1 9
    7
    गर्भावस्था के दौरान योनि खून बहने के कारणों से अवगत रहें। यह विशेष रूप से आपके साथ क्या हो रहा है, यह अंतर करने की कुंजी है
    • किसी भी गर्भावस्था के पहले त्रैमासिक (पहले 12 सप्ताह) में एक रक्तस्राव बहुत आम है और 20 से 30% महिलाओं के साथ होता है। इनमें से कई मामलों में सौम्य हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें चिंता का विषय नहीं होना चाहिए। आम तौर पर, जब गर्भाशय गर्भाशय की दीवार में खुद को प्रत्यारोपित करता है, तो महिला को थोड़ी मात्रा में खून आ सकता है। अन्य शारीरिक कारक भी इस परिवर्तन का कारण हो सकते हैं।
    • हालांकि, अगर खून बह रहा है बहुत बड़ी है और औरत को दर्द में है, समस्या और अधिक गंभीर हो सकता है। निदान हो सकता है "अस्थानिक गर्भावस्था" (बच्चे गर्भाशय के बजाय एक फैलोपियन ट्यूब में विकसित कर रहा है), "दाढ़ गर्भावस्था" (एक दुर्लभ शर्त है जो असामान्य ऊतक, और नहीं एक भ्रूण गर्भाशय में बढ़ता है) या गर्भपात भी
    • गर्भावस्था के पहले 20 हफ्तों में योनि से रक्तस्राव के आधे मामलों में गर्भपात होने वाला है।
    • दूसरे या तीसरे तिमाही में रक्त स्राव चिंता का कारण है। कारणों नाल से जुड़ी समस्याओं गर्भाशय (विशेष रूप से अगर आप किसी भी सीजेरियन ऊपर किया है) के साथ समय से पहले जन्म जन्म से ही समस्याओं,, (पहले 37 सप्ताह के गर्भ) या, ज़ाहिर है, (यदि आप बच्चे को जन्म देने के करीब हैं शामिल )।
    • कारण गर्भावस्था से संबंधित नहीं (है कि कैंसर के विकास के लिए नेतृत्व कर सकते हैं असामान्य कोशिकाओं) "आघात" (या घावों योनि दीवारों पर) संभोग की वजह से, गर्भाशय ग्रीवा जंतु (वृद्धि भी है कि गैर गर्भवती महिलाओं में प्रदर्शित कर सकते हैं), गर्भाशय ग्रीवा dysplasia शामिल और / या गर्भाशय ग्रीवा (महिलाओं में अग्रणी कैंसर जो पैप स्मीयर नियमित रूप से ऐसा नहीं करते हैं में से एक) में कैंसर।
  • गर्भावस्था के दौरान चरण योनि रक्त स्राव चरण 8
    8
    जन्म की अपेक्षित तिथि की गणना करें और देखें कि क्या खून बह रहा श्रम से संबंधित हो सकता है। आमतौर पर एक गर्भावस्था 40 सप्ताह या 280 दिनों तक रहता है। प्रसव की तारीख का अनुमान लगाने के लिए इस जानकारी का उपयोग करें - पिछले माहवारी चक्र का पहला दिन लें और नौ महीने से सात दिन तक जोड़ दें उदाहरण के लिए, मान लें कि 2014 में एक महिला गर्भवती है। यदि उनकी आखिरी मासिक धर्म 1 जनवरी को शुरू हुई, तो वितरण 8 अक्टूबर को होने का अनुमान है।
    • प्रसव के अनुमानित समय के निकट एक खून बह रहा है सिर्फ एक संकेतक हो सकता है जो इसे शुरू कर दिया गया है। इसके लिए, पहले की गणना की तारीख के दस दिन पहले और दस दिन पहले विचार करें। यदि आपको संदेह है कि आप श्रम में हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक को फोन करें
  • एक एक्टोपिक गर्भधारण चरण 5 के बारे में जानें



    9
    पता है कि डॉक्टर को कब देखें सबसे पहले: गर्भावस्था के दौरान किसी भी खून बहना के बारे में एक पेशेवर के साथ चर्चा की जानी चाहिए। अगर समस्या नीचे दिए गए किसी भी लक्षण के साथ आती है, तो तेजी से देखभाल करने के लिए आपातकालीन कमरे में जाना सबसे अच्छा है:
    • गंभीर या पेटी-
    • चक्कर आना या बेहोशी (रक्तस्राव के संकेत) -
    • योनि में मौजूद रक्त (गर्भस्राव का संकेत हो सकता है) -
    • बुखार और / या ठंड लगना (संक्रमण का संकेत हो सकता है) -
    • खून बह रहा है जो कम या बंद नहीं करता है
  • विधि 2
    एक डॉक्टर की तलाश में समय जानने के लिए

    गर्भावस्था के दौरान चरण योनि रक्त स्राव का शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    1
    यदि खून बहना बहुत छोटा है, तो इसे अनदेखा किया जा सकता है। यदि आप बहुत कम रक्तस्राव (केवल कुछ बूंदों) से खून बह रहा है, तो रक्त भूरा है, समस्या एक या दो दिन से कम होती है, और दर्द या ऐंठन से जुड़ा नहीं है, आप संभवत: इसे अनदेखा कर सकते हैं। कारणों में भ्रूण के आरोपण या रक्त वाहिकाओं को खींचने का परिणाम भी शामिल हो सकता है।
    • रक्तस्राव की तीव्रता के बावजूद, कुछ दिनों के लिए बहुत अधिक प्रयास करने से बचें। इसी तरह, आपको रक्त की मात्रा को अच्छी तरह से मॉनिटर करना चाहिए
  • गर्भवती चरण 10 के दौरान रॉक योनि ब्लडिंग शीर्षक वाला चित्र
    2
    यदि आप खून से पीड़ित हैं, तो तुरंत चिकित्सा सलाह लें किसी भी प्रकार के खून बह रहा है जो अधिक प्रचुर मात्रा में है, उन्हें आपातकाल के रूप में देखा जाना चाहिए। "प्रचुर मात्रा में खून बह रहा" का अर्थ है कि मासिक धर्म के दौरान आप जो आदी हो, उससे ऊपर कोई भी राशि।
  • गर्भावस्था के दौरान चरण योनि रक्तस्राव रोकने के चरण 11
    3
    किसी भी ऐंठन या दर्द पर नजर रखें यदि दर्द आता है और जाता है, तो गर्भाशय करार हो सकता है, जिसका अर्थ है कि वह भ्रूण को निकालने की कोशिश कर रहा है। किसी भी गर्भावस्था की शुरुआत में, दर्द और ऐंठन गर्भपात का संकेत हो सकता है तीसरे तिमाही में, वे श्रम की शुरुआत का संकेत दे सकते हैं। इसलिए, यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो तत्काल एक डॉक्टर से संपर्क करें
    • प्रसव का दर्द नियमित होता है और अंतराल पर होता है। यह धीरे-धीरे बढ़ता है, तीव्रता और अवधि दोनों में, और रक्त के साथ मिश्रित बलगम के निष्कासन के साथ जुड़ा हुआ है।
  • गर्भवती चरण 12 के दौरान रॉक योनि खून बह रहा शीर्षक वाला चित्र
    4
    यदि आप चक्कर आना या बेहोश महसूस करते हैं, तो चिकित्सा सहायता प्राप्त करें दोनों लक्षण रक्त का एक महत्वपूर्ण नुकसान का संकेत देते हैं
  • गर्भवती चरण 13 के दौरान बंद योनि खून बह रहा चित्र
    5
    अपना तापमान जांचें अगर रक्तस्राव एक बुखार के साथ होता है, तो यह आम तौर पर एक संक्रमण को इंगित करता है - जैसे एक गर्भाशय गर्भपात के गर्भपात के बाद प्रस्तुत करता है। बुखार के मामले में, तत्काल एक डॉक्टर से परामर्श करें।
  • गर्भवती चरण 14 के दौरान रॉक योनि ब्लडिंग शीर्षक वाला चित्र
    6
    यदि आप योनि के माध्यम से कुछ ऊतक निकाल रहे हैं, तो तत्काल सहायता प्राप्त करें यह गर्भपात का एक बहुत गंभीर संकेत है यदि ऐसा होता है, तो डॉक्टर के पास जाओ। यदि आवश्यक हो, तो यह गर्भाशय को खाली करेगा और परिणामस्वरूप रक्तस्राव को नियंत्रित करेगा।
  • गर्भवती चरण 7 के दौरान पीड़ादायक मांसपेशियों के छुटकारा पाने वाला चित्र
    7
    अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें योनि खून बह रहा (गर्भपात, अस्थानिक गर्भधारण, संक्रमण, श्रम) के कारण के बावजूद, शरीर को भुगतना होगा। इसलिए, डॉक्टरों के लिए बहुत बाकी आराम, थोड़ी सी कोशिश और कुछ समय के लिए कोई सेक्स नहीं करना आम बात है। इसके अलावा, बहुत से पानी पीना महत्वपूर्ण है अधिक शीघ्रता से पुनर्प्राप्त करने के लिए सभी निर्देशों का पालन करें और किसी अन्य जटिलता को रोकें।
  • चेतावनी

    • यदि आपके पास रक्तस्राव ऋणात्मक रक्त के साथ रक्त है, तो डॉक्टर को किसी भी खून बह रहा के बारे में बता देना महत्वपूर्ण है। इस मामले में, Rhogam का एक इंजेक्शन आवश्यक हो सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com