IhsAdke.com

प्रीक्लम्पसिया को कैसे पहचानें

प्री-एक्लैप्सिया एक खतरनाक चिकित्सा समस्या है जो कि सभी गर्भवती महिलाओं के 5 से 8% में होती है, आमतौर पर बीसवीं सप्ताह के बाद। प्री-एक्लम्पसिया वाली महिलाएं अपने मूत्र में उच्च रक्तचाप और उच्च प्रोटीन स्तर विकसित करती हैं, जो अगर वे प्रगति करते हैं, तो गंभीर प्री-एक्लम्पसिया से जुड़े जीवन-धमकने वाले दौरे और स्ट्रोक का कारण बन सकता है। प्री-एक्लम्पसिया के प्रमुख लक्षण - मूत्र में उच्च रक्तचाप और प्रोटीन के स्तर - आमतौर पर केवल एक डॉक्टर के कार्यालय में ही पता लगाया जा सकता है। हालांकि, गंभीर जटिलताओं से बचने के लिए, पूर्व-एक्लम्पसिया के अन्य लक्षणों को जितनी जल्दी हो सके पहचानना और तत्काल सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। प्रारंभिक पहचान की संभावना बढ़ाने के लिए चरण 1 से प्रारंभ करें।

चरणों

विधि 1
प्री-एक्लम्पसिया के लक्षणों को पहचानना

प्रीक्लम्पसिया चरण 1 को पहचानें चित्र
1
अत्यधिक सूजन पर ध्यान दें प्री-एक्लम्पसिया के सबसे आम लक्षणों में से एक सूजन (जिसे एडिमा भी कहा जाता है) विशेष रूप से हाथ, पैर, पैर और चेहरे में। यह मुश्किल हो सकता है, विशेष रूप से हल्के मामलों में, जो प्रीक्लेम्पसिया सामान्य सूजन है कि कई गर्भवती महिलाओं के लिए खुद को मानता के साथ जुड़े सूजन भेद, लेकिन अगर यह अचानक शुरू होता है, भारी नज़र या हाथ या चेहरा में स्थित हैं अपने डॉक्टर से संपर्क (और न केवल पैर और पैर, जहां सामान्य रूप से सामान्य सूजन होती है)।
  • प्रीक्लम्पसिया चरण 2 को पहचानें चित्र
    2
    सिरदर्द पर ध्यान दें प्री-एक्लम्पसिया वाली महिलाएं अक्सर लगातार सिरदर्द का अनुभव करती हैं जो हल्के और निरंतर या गंभीर और धड़कते हैं। समसामयिक सिर दर्द चिंता का विषय नहीं हैं, लेकिन दर्द बनी रहती है, भले ही आपने, दर्द निवारक ले अगर यह बेहद दर्दनाक या इस तरह के सूजन या दृश्य असुविधा के रूप में अन्य लक्षणों के साथ है, एक चिकित्सक तुरंत परामर्श करें।
  • प्रीक्लम्पसिया चरण 3 को पहचानें चित्र
    3
    अपना वजन मॉनिटर करें वजन घटाने गर्भावस्था का एक सामान्य और आवश्यक हिस्सा है, लेकिन हफ्ते में कुछ सौ ग्राम से अधिक वजन के अचानक लाभ पूर्व-एक्लम्पसिया का संकेत हो सकता है। अपने वजन के बारे में अपने चिकित्सक से नियमित रूप से चर्चा करें और एक नियुक्ति करें यदि आप तेजी से लाभ देखते हैं, खासकर अगर यह अन्य लक्षणों के साथ आता है
  • प्रीक्लम्पसिया चरण 4 को पहचानें चित्र
    4
    पेट के दर्द पर ध्यान दें गर्भवती महिलाओं को अक्सर छाती और अपच में जल रहा है, और इन संकेतों को आम तौर पर संबंधित नहीं है करने के लिए प्राक्गर्भाक्षेपक जब तक पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द मौजूद है, खासकर अगर इसे वापस या कंधे की ओर radiates। उस मामले में, तत्काल चिकित्सा सहायता प्राप्त करें
  • प्रीक्लम्पसिया चरण 5 को पहचानें चित्र
    5
    मतली और उल्टी को अनदेखा न करें हालांकि चक्कर आना और उल्टी पहली तिमाही में सामान्य सुबह की बीमारी से जुड़ी होती है, लेकिन गर्भावस्था के बाद इन लक्षणों की अचानक शुरुआत चिंता का कारण बन सकती है।
  • प्रीक्लम्पसिया चरण 6 को पहचानें चित्र
    6
    पीठ दर्द से अवगत रहें अन्य लक्षणों के साथ-साथ, गर्भावस्था के दौरान पीठ दर्द सामान्य होता है और जरूरी नहीं कि यह समस्या खुद ही बताती है। हालांकि, यदि आपको तीव्र पीठ दर्द का अनुभव है, तो यह आपके यकृत के साथ समस्या का परिणाम हो सकता है - कुछ ऐसा हो सकता है जो प्री-एक्लम्पसिया के साथ हो सकता है अपने चिकित्सक से परामर्श करें, खासकर यदि अन्य लक्षण मौजूद हैं।
  • प्रीक्लम्पसिया चरण 7 को पहचानें चित्र
    7
    चिंता में वृद्धि के बारे में जागरूक रहें पूर्व-एक्लम्पसिया विकसित करने वाली महिलाएं कभी-कभी उच्च चिंता के लक्षणों का अनुभव करती हैं: वे आतंक, श्वास की कमी, या ब्रेडीकार्डिया (उच्च हृदय गति) का अनुभव कर सकते हैं। यदि आप इन लक्षणों के हल्के संस्करणों को महसूस करते हैं या सामान्य धारणा है कि "कुछ गलत है," तो अपने अगले नियुक्ति पर अपने डॉक्टर से बात करें। हालांकि, यदि ये लक्षण गंभीर हैं या प्रीक्लेम्पसिया के अन्य लक्षणों के साथ दिखाई देते हैं, तो तुरंत मदद करें
    • के अनुसार प्रीक्लम्पसिया फाउंडेशन (प्री-एक्लम्पसिया फाउंडेशन), कई महिलाएं जो प्री-एक्लैप्सिया रिपोर्ट विकसित करती हैं, उनमें सहज ज्ञान था कि कुछ बहुत गलत था। आपको चिंता की भावना हो सकती है या प्राप्ति की भावना हो सकती है कि आपकी गर्भधारण में कुछ गलत है, भले ही सब कुछ ठीक है, लेकिन फिर भी अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें और तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें। कुछ महिला अपने डॉक्टरों को परेशान करने या बहुत सावधान लगने की चिंता करते हैं, लेकिन इलाज से रोकथाम बेहतर है।
  • प्रीक्लम्पसिया चरण 8 को पहचानें चित्र
    8



    दृश्य असुविधा के मामले में तत्काल सहायता प्राप्त करें प्री-एक्लम्पसिया वाली कुछ महिलाएं दृष्टि में धुंधली दृष्टि, प्रकाश की संवेदनशीलता, दृश्य हानि और दृष्टि में अन्य असुविधा महसूस करती हैं। ये लक्षण बहुत गंभीर हो सकते हैं, इसलिए यदि आप उन्हें नोटिस करते हैं, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए या सीधे आपातकालीन कमरे में जाना चाहिए।
  • विधि 2
    जोखिम कारक जानना

    प्रीक्लम्पसिया चरण 9 को पहचानें चित्र
    1
    यह पहचान लें कि उस उम्र का हिस्सा हो सकता है किसी भी औरत में प्री-एक्लम्पसिया हो सकती है, और हालांकि डॉक्टरों को अभी भी पूरी तरह से यकीन नहीं है कि वह क्यों विकसित होते हैं, कुछ कारक हैं जो प्रश्न के मुताबिक किसी व्यक्ति के जोखिम को बढ़ाते हैं। उनमें से एक उम्र है: 40 से कम या उससे अधिक उम्र के 20 महिलाएं विकासशील एंडोमेट्रियोसिस के खतरे में हैं।
  • प्रीक्लम्पसिया चरण 10 को पहचानें चित्र
    2
    अपने स्वास्थ्य इतिहास पर ध्यान दें यदि आपके पास पूर्व में प्रीक्लससिया है, या यदि आपके पास उच्च रक्तचाप का इतिहास है, तो आपका जोखिम अधिक है। यदि आपके पास एक ऑटोइम्यून समस्या, मधुमेह, ल्यूपस या पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम है, तो आपको उच्च जोखिम भी हो सकते हैं।
    • मधुमेह के साथ उठने वाली प्री-एक्लम्पसिया का बढ़ता जोखिम गर्भावधि मधुमेह (बीमारी का एक रूप है जो गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को प्रभावित करता है) पर भी लागू होता है। यदि आपके पास गर्भावधि मधुमेह है, तो पूर्व-एक्लम्पसिया के लक्षणों से अवगत रहें।
  • प्रीक्लम्पसिया चरण 11 को पहचानें चित्र
    3
    अपने परिवार के इतिहास को जानिए आपकी मां, बहन, चाची या दादी ने प्री-एक्लम्पसिया के साथ प्रस्तुत किया है तो आपको भी अधिक जोखिम होगा। यदि संभव हो तो, इस बीमारी के किसी भी परिवार के इतिहास के बारे में अपने माता-पिता और दादा-दादी से पूछें।
  • प्रीक्लम्पसिया चरण 12 को पहचानें चित्र
    4
    मोटापे पर विचार करें यदि आप मोटापे हैं, तो आपको पूर्व-एक्लम्पसिया विकसित होने की अधिक संभावना है।
    • गर्भावस्था के दौरान प्रतिबंधित आहार पर जाकर इस जोखिम को खत्म करने की कोशिश न करें। इसके बजाय, वजन घटाने की सुरक्षित दर के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें, और जितना संभव हो स्वस्थ खाएं।
  • प्रीक्लम्पसिया चरण 13 को पहचानें चित्र
    5
    पहली गर्भधारण के साथ विशेष रूप से सावधान रहें पहली बार गर्भवती महिलाओं को प्री-एक्लम्पसिया का विकास अक्सर होता है
    • कुछ प्रमाण हैं कि एक नए साथी के साथ आपकी पहली गर्भावस्था - भले ही आपके पास पहले किसी और के साथ बच्चा था - यह भी आपके जोखिम को बढ़ा सकता है।
  • प्रीक्लम्पसिया चरण 14 को पहचानें चित्र
    6
    ध्यान से कई गर्भधारण का निरीक्षण करें यदि आप जुड़वा या तीनों के साथ गर्भवती हैं, तो प्रीक्लंपसिया का जोखिम अधिक है।
  • युक्तियाँ

    • नियमित जन्मपूर्व देखभाल प्राप्त करें कई महिलाएं पूर्व-एक्लम्पसिया के किसी भी लक्षण को नहीं पहचानती हैं - ये लगता है कि नियमित रक्तचाप के चेक और मूत्र के रोग के दौरान चिकित्सक के कार्यालय में उनकी समस्या है। जन्म के पूर्व की नियुक्तियों की अनदेखी न करें! अपने चिकित्सक को शेड्यूल किए जाने की जांच करने से पूर्व-एक्लम्पसिया को जितनी जल्दी हो सके पता लगा सकेगा।
    • गर्भवती महिलाओं के लिए यह हमेशा बेहतरीन होता है कि वे विटामिन और प्रोटीन में समृद्ध स्वस्थ आहार पर खुद को खिलाने के लिए रोजाना प्रसवपूर्व मल्टीविटामिन ले जाएं। ये आदतें प्री-एक्लम्पसिया को जरूरी नहीं रोकेंगी, लेकिन संभवतः स्वास्थ्यप्रद गर्भावस्था के लिए टोन सेट करेगा।
    • यदि आपको पूर्व-एक्लम्पसिया का निदान किया गया है, तो पत्र को चिकित्सा सलाह का पालन करें। वहाँ उसके बच्चे को जन्म देने के सिवाय प्राक्गर्भाक्षेपक के लिए कोई इलाज नहीं है, लेकिन अगर यह भी तो सुरक्षित रूप से करने के लिए जल्दी है, तो अपने चिकित्सक बिस्तर पर आराम की सलाह या उसे उसके निगरानी में रखने के लिए पसंद कर सकते हैं। अपनी सलाह को गंभीरता से लें प्री-एक्लम्पसिया एक गंभीर स्थिति है, और एक्लम्पसिया हो सकती है, जो संभवत: घातक है।
    • कुछ मामलों में, प्री-एक्लम्पसिया जन्म के समय तक विकसित नहीं होती है। यह किसी भी समय छह सप्ताह प्रत्यारोपण के लिए हो सकता है, ताकि अगर आप जन्म देने के बाद उपरोक्त लक्षणों में से किसी भी तरह का विकास करें, तत्काल उपचार की तलाश करें।

    चेतावनी

    • प्री-एक्लम्पसिया एक बहुत ही गंभीर समस्या है। निदान या अपने आप से निपटने की कोशिश मत करो। यदि आपको लगता है कि आपके पास प्री-एक्लम्पसिया है, तो तत्काल चिकित्सा की मांग करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com