IhsAdke.com

पूर्व-एक्लम्पसिया के साथ सौदा कैसे करें

प्री-एक्लैंपिया एक शर्त है कि कुछ गर्भवती महिलाएं मौजूद हैं जो मूत्र में उच्च रक्तचाप और उच्च स्तर के प्रोटीन होते हैं। यह एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है कि गर्भधारण के बारे में 14% में होता है, और यह आम तौर पर दूसरी तिमाही के अंत या तीसरी तिमाही तक स्पष्ट नजर नहीं है। हालांकि पूर्व प्रसवाक्षेप के जोखिम को गर्भावस्था से पहले सामान्य रक्तचाप के साथ महिलाओं में और महिलाओं को जो गर्भवती हैं से पहले पूर्व प्रसवाक्षेप के लक्षण जितनी जल्दी हो सके मूल्यांकन किया जाना चाहिए और गर्भावस्था के दौरान नजर रखी में कम है। यदि प्रीक्लंपिसिया अधिक गंभीर हो जाता है, तो यह माँ और बच्चे के जीवन में जोखिम पैदा कर सकता है। आप पूर्व प्रसवाक्षेप से पीड़ित हैं, यह लक्षण से निपटने और उनके स्वास्थ्य को सुरक्षित रूप से और प्रभावी रूप से प्रबंधित करने के लिए कैसे पता करने के लिए महत्वपूर्ण है।

चरणों

प्री एक्लैम्पासिया चरण 1 के साथ डील शीर्षक चित्र
1
प्री-एक्लम्पसिया के लक्षणों की पहचान करना सीखें यदि आप निम्न में से किसी भी लक्षण का विकास करते हैं, तो तुरंत एक स्वास्थ्य सेवा पेशेवर से संपर्क करें
  • प्राक्गर्भाक्षेपक विकास का सबसे आम लक्षण रक्तचाप, तेजी से वजन बढ़ाने या अचानक रास्ते में एक बड़ी वृद्धि, चेहरे या आंखों और सूजन हाथ में सूजन है।
  • प्राक्गर्भाक्षेपक के गंभीर लक्षण लगातार सिर दर्द, सही पक्ष पर पेट में दर्द, पेशाब निराला, मतली या उल्टी (गर्भावस्था में देर से), और दृष्टि में परिवर्तन शामिल हैं।
  • पूर्व प्रसवाक्षेप जोखिम वाले कारकों में शामिल हैं कभी नहीं जुड़वां या अधिक के साथ पहले गर्भवती होने, गर्भवती, मोटापा या अधिक वजन है, 35 से अधिक वर्षों है और उच्च रक्तचाप, मधुमेह या गुर्दे की बीमारी का इतिहास है। यदि आपके पास इनमें से कोई भी स्थिति है, तो अपनी गर्भावस्था के दौरान जल्दी या अक्सर अपने डॉक्टर से परामर्श करें। जितनी जल्दी आप प्री-एक्लैंपियास हैं, उतना ही बेहतर है कि आप अपने लक्षणों को अपने डॉक्टर के साथ प्रबंधित कर सकते हैं।
  • प्रीक्लंपसिया के संभावित कारणों में आपके जीन, खराब आहार, खराब रक्त वाहिका स्थितियों, और ऑटोइम्यून विकार शामिल हो सकते हैं। ये कारक आपको प्री-एक्लम्पियास होने के उच्च जोखिम में डाल सकते हैं, इसलिए जितनी जल्दी हो सके अपने डॉक्टर के साथ इन सुविधाओं पर चर्चा करें। आपका व्यक्तिगत जोखिम कारक आपके चिकित्सक द्वारा पूर्व-एक्लंपसिया का प्रबंधन करने का विकल्प चुन सकते हैं।
  • प्री एक्लैम्पासिया चरण 2 के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    अपने चिकित्सक के साथ लगातार या नियमित परामर्श करें प्री-एक्लम्पसिया को नियमित निगरानी की आवश्यकता है
    • आप पूर्व प्रसवाक्षेप के साथ का निदान किया गया है, तो आप बच्चे के स्वास्थ्य पर नजर रखने के रक्तचाप, रक्त और मूत्र, और अतिरिक्त अल्ट्रासाउंड परीक्षाओं या परीक्षणों के नियमित परीक्षण उम्मीद करनी चाहिए। इन परीक्षणों रक्तचाप में खतरनाक बढ़ जाती है, मूत्र में प्रोटीन की मात्रा में अस्वस्थ या ऊंचा लीवर एंजाइम, जो स्वास्थ्य के लिए एक समस्या का संकेत हो सकता साबित हो सकता है।
    • यदि आपके लक्षण खराब हो जाते हैं या यदि ये स्थिति आपको और आपके बच्चे को भी बदतर के लिए प्रभावित करती है, तो आपका डॉक्टर समय से पहले डिलीवरी की सिफारिश कर सकता है। प्री-एक्लम्पसिया का इलाज करने का एकमात्र तरीका बच्चा जन्म है
  • चित्र शीर्षक से प्री एक्लंपसिया चरण 3 के साथ शीर्षक
    3
    अपने नमक की मात्रा को सीमित करें और पानी की खपत में वृद्धि करें। प्री-एक्लम्पसिया में उच्च रक्तचाप होता है, इसलिए रक्तचाप से निपटने के लिए कुछ तकनीकों को अपने रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए उपयोगी होते हैं।
    • पैक या संसाधित खाद्य पदार्थों में सोडियम के स्तर की जांच करके और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले पेय में अतिरिक्त नमक के साथ भोजन से बचने की कोशिश करें। सुझाए गए दैनिक सोडियम मूल्य के 10 से 15% से अधिक के लिए कुछ भी नहीं बचा।
    • एक दिन में पानी के कुछ अतिरिक्त चश्मा लें। बहुत सारे पानी पीने से सूजन कम करने में मदद मिल सकती है और आप को अधिक ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं। यह आपके मूत्र के माध्यम से आपके शरीर के विषाक्त पदार्थों को साफ करने में भी मदद कर सकता है।
  • प्री एक्लैम्पासिया चरण 4 के साथ डील शीर्षक चित्र



    4
    आपके द्वारा प्राप्त होने वाले निरोधक आदेशों का पालन करना अधिकतर मामलों में, आपको सबसे ज्यादा या सभी समय के बाईं तरफ झूठ करने का निर्देश दिया जाएगा। किसी भी गतिविधि को सीमित करने से तनाव कम करने और किसी भी शारीरिक परिश्रम से अपने दबाव स्थिर रख सकते हैं। इसी तरह, तनावपूर्ण परिस्थितियों या सख्त घर के काम और व्यायाम से बचें।
  • पिक्चर शीर्षक से डीएएल विद प्री एक्लैम्पसिया चरण 5
    5
    किसी भी आवश्यक नुस्खे लें और अपने डॉक्टर के आदेशों का पालन करें। प्री-एक्लम्पसिया के कुछ मामलों में दवा की आवश्यकता हो सकती है यदि आपका डॉक्टर आपको उच्च रक्तचाप की गोलियां या अन्य दवाइयों के लिए निर्धारित करता है, तो उसके निर्देशों का पालन करें यह आपके शरीर को पूर्व-एक्लम्पसिया के कुछ खतरों से लड़ने में मदद कर सकता है। हालांकि, यदि आप दवा पर हैं, तो याद रखें कि प्रीक्लंपसिया के प्रशासन के लिए पिछले चरण आपकी स्थिति से निपटने के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण हैं।
  • चित्र शीर्षक से प्री एक्लैम्पियास के चरण 6
    6
    संभावित प्रेरित जन्म या एक सिजेरियन अनुभाग की योजना बनाएं। ज्यादातर मामलों में, प्री-एक्लम्पसिया वाली महिलाओं को प्री-आरएम जन्म लेने की ज़रूरत होती है या यदि आप 37 सप्ताह तक पहुंच गए हैं, तो श्रम प्रेरित हो सकते हैं। जितनी जल्दी बच्चा पैदा होता है, जितनी जल्दी आपके रक्तचाप सामान्य में वापस आ जाएगा
    • अपने चिकित्सक के साथ एक प्री-टर्म या प्रेरित जन्म की संभावना पर चर्चा करें आप हल्के प्राक्गर्भाक्षेपक है, तो आप एक पूरी गर्भावस्था है, लेकिन संभावना है कि आप रक्तचाप या अन्य समस्याओं में भविष्य बढ़ जाती है को रोकने के लिए एक प्रेरित जन्म देते हैं।
    • यदि आपके पास गंभीर प्रीक्लम्पसिया है, तो आपका डॉक्टर तत्काल वितरण की सिफारिश कर सकता है। वैकल्पिक रूप से, वह अनुशंसा कर सकता है कि जब तक डिलिवरी आवश्यक न हो जाए तब तक आप निकट निगरानी के लिए अस्पताल में रहें। हालांकि प्रीटरम जन्म आपके बच्चे के स्वास्थ्य के जोखिम को प्रस्तुत करता है, हालांकि ज्यादातर मामलों में मां और बच्चे जीवित रहते हैं। एक गर्भावस्था गर्भनिरोधक बनाए रखने से आपके जीवन या आपके स्वास्थ्य के लिए जोखिम बढ़ सकता है।
    • चूंकि प्रीक्लंपसिया के साथ अधिकतर महिलाएं प्रसव के लिए प्रेरित करती हैं, इसलिए परिवहन की व्यवस्था, अस्पताल के सामान और उन सामानों की अग्रिम योजना की योजना बनाएं जिससे आप की आवश्यकता हो।
  • युक्तियाँ

    • प्री-एक्लम्पसिया के निदान की ज्यादातर महिलाओं के सकारात्मक परिणाम हैं और स्वस्थ शिशु हैं यदि आपके पास प्री-एक्लैप्सीसिया है, तो अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें, काफी आराम करें और हाइड्रेटेड रहें। आपके शरीर की चेतावनियों पर सावधानीपूर्वक निगरानी और ध्यान से आपको और आपके बच्चे को सफल गर्भावस्था और प्रसव के अधिक अवसर मिल सकते हैं।
    • यद्यपि प्रीक्लेम्पसिया को रोकने के लिए कोई गारंटीकृत तरीका नहीं है, कुछ संकेत हैं कि गर्भावस्था से पहले और समय के दौरान स्वस्थ आहार लक्षणों की संभावना को कम कर सकता है। विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्वों से भरा भोजन लेने से कैफीन, शराब, परिष्कृत शक्कर, नमक और संसाधित खाद्य पदार्थ से बचने की कोशिश करें।

    चेतावनी

    • अपने ऊपर उल्लिखित लक्षणों का इलाज करने की कोशिश मत करो। प्री-एक्लैम्पियास जीवन की धमकी दे सकता है, इसलिए यदि आपको हालत का प्रशासन करने में मदद की ज़रूरत होती है या यदि लक्षण खराब हो जाते हैं तो डॉक्टर से परामर्श करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com