IhsAdke.com

गर्भावस्था के दौरान यौन संचारित रोगों का इलाज करना

गर्भावस्था खुशी का समय हो सकती है, लेकिन कुछ मामलों में तनाव और भ्रम के साथ, कई नए स्वास्थ्य चिंताओं के साथ एक महिला के विचारों पर कब्जा करने के लिए प्रत्येक वर्ष, लगभग 25 लाख गर्भवती महिलाओं को यौन संचारित बीमारी (एसटीडी) से ग्रस्त हैं। हालांकि, यदि आपके पास एसटीडी है, तो आपको इस बात से डर लग सकता है कि इस बीमारी का इलाज करने के बारे में चिंता करने से आपको अपने स्वास्थ्य या बच्चे को प्रभावित नहीं किया जा सकता है। कुछ यौन संचारित की स्थिति गंभीर लक्षण और यहां तक ​​कि उपचार है कि आपके बच्चे के विकास के लिए जोखिम भरा हो सकता है हो सकता है, यह जो संक्रमण के लिए सबसे सुरक्षित उपचार की पहचान कर सकते एक योग्य स्वास्थ्य पेशेवर की उचित देखभाल की तलाश के लिए महत्वपूर्ण है। नीचे दिए गए चरणों का पालन करके, आप गर्भावस्था के दौरान यौन संचारित बीमारी के लिए प्रभावी और सुरक्षित उपचार सुनिश्चित कर सकते हैं।

चरणों

छवि शीर्षक शीर्षक गर्भावस्था के दौरान यौन संचारित रोग के उपचार चरण 1
1
एसटीडी पैनल के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट करें। अधिकांश जन्म के पूर्व स्वास्थ्य पेशेवरों स्वचालित रूप से कुछ यौन संचारित रोगों के लिए रोगियों की जांच करेंगे, लेकिन यदि आप अनिश्चित हैं या संदेह है कि आप एक समस्या है, एसटीआई की एक किस्म के लिए विशेष रूप से यह परीक्षण करने के लिए अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से पूछें।
  • संक्रमण के प्रकार उपचार के पाठ्यक्रम का निर्धारण करेगा। यदि आपको वायरल संक्रमण का निदान किया जाता है जो ठीक नहीं किया जा सकता है, तो इलाज बैक्टीरिया के संक्रमण से ज्यादा मुश्किल होगा जो कि एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज किया जा सकता है। एक यौन संचारित संक्रमण का स्वतंत्र रूप से इलाज करने की कोशिश मत करो केवल एक दवा ले लो या उपचार का पालन करें यदि यह स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा निर्धारित किया गया है
  • जीवाणु संक्रमण है कि सामान्य रूप से एक एंटीबायोटिक एक विशेषज्ञ प्रसूति या प्रसव पूर्व देखभाल द्वारा अनुमोदित के साथ इलाज किया जा सकता सूजाक, क्लैमाइडिया, trichomoniasis, बैक्टीरियल वगिनोसिस और उपदंश शामिल हैं। कुछ रोगों के लिए सुनिश्चित करें कि संक्रमण जन्म के समय बच्चे को पास नहीं (उदाहरण के लिए, वे बच्चे की आँखों में एंटीबायोटिक बूंदों के जन्म के बाद अगर आप सूजाक है डाल देंगे) अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है।
  • वायरल संक्रमण जो बच्चे को ट्रांसमिशन रोकने के लिए अधिक उन्नत उपचार की आवश्यकता होती है उनमें मानव पेपिलोमा वायरस (एचपीवी), हेपेटाइटिस सी, एचआईवी / एड्स और हर्पीस शामिल हैं। कुछ मामलों में, माताओं के लक्षणों को कम करने के लिए गर्भावस्था के दौरान एंटीवायरल दवाएं दी जा सकती हैं। कुछ मामलों में गर्भावस्था के दौरान एचपीवी के इलाज के लिए एक मस्सा की दवा निर्धारित की जा सकती है, लेकिन इसे प्रसवोत्तर या प्रसवपूर्व देखभाल विशेषज्ञ द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए। कई मामलों में, प्रसव के दौरान वायरल की स्थिति बच्चे को पारित कर सकती है, जब तक कि गर्भावस्था के दौरान (एचआईवी के साथ) इलाज शुरू हो गया है या डिलीवरी के तुरंत बाद दिया गया है (हेपेटाइटिस सी और हरपीज के साथ) ।
  • छवि शीर्षक शीर्षक गर्भावस्था के दौरान यौन संचारित रोग के उपचार चरण 2
    2
    दवा या उपचार के आहार के बारे में स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर के निर्देशों का पालन करें।
    • अगर अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो कई यौन संचारित संक्रमण आपके या आपके बच्चे के लिए स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है, समयपूर्व जन्म और आंखों के संक्रमण से लेकर मानसिक मंदता और मौत तक।
    • यदि आप हालत के इलाज के लिए एंटीबायोटिक दवाएं प्राप्त करते हैं, तो दवा के निर्देशों का पालन करें और खुराक को मत छोड़ें या इलाज पूरा नहीं कर लें जब तक कि पूरे आहार पूरा न हो। अपने चिकित्सक से दवा के किसी भी साइड इफेक्ट या आपके और बच्चे के लिए संभावित उपचार के जोखिम के बारे में पूछें
    • अगर आपको लगता है कि आपकी स्थिति में सुधार नहीं हुआ है या इलाज के साथ गायब नहीं हुआ है, तो यह तय करने के लिए एक पेशेवर फिर से देखें कि अन्य स्वास्थ्य देखभाल की ज़रूरत है या नहीं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक गर्भावस्था के दौरान यौन संचारित रोग के उपचार चरण 3



    3
    अन्य जन्मपूर्व स्वास्थ्य सलाहों का पालन करने के लिए ध्यान रखना आपका संपूर्ण स्वास्थ्य निर्धारित करेगा कि आपके शरीर को कैसी गंभीरता से प्रभावित होता है और आप यौन संचारित संक्रमण के लिए कैसे उपचार सहन करेंगे। एक अच्छी तरह से संतुलित और पौष्टिक आहार का पालन करके,, नियमित शारीरिक गतिविधि अभ्यास सामाजिक समर्थन के एक नेटवर्क को बनाए रखने, तनाव से राहत रणनीतियों का अभ्यास और प्रसव पूर्व देखभाल करने के लिए नियमित रूप से दौरा भाग लेने, अपने अवसरों को सकारात्मक परिणाम के साथ संक्रमण से लड़ने के लिए नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक गर्भावस्था के दौरान यौन संचारित रोग के उपचार चरण 4
    4
    अपने आप को सुरक्षित सेक्स प्रथाओं से सुरक्षित रखें असुरक्षित यौन संबंधों के माध्यम से अधिकांश महिलाएं यौन संचरित रोगों का प्रबंधन करती हैं।
    • अपने और अपने बच्चे को गर्भावस्था के दौरान अन्य यौन संचारित संक्रमणों से बचाने के लिए, एक बाधा गर्भनिरोधक विधि जैसे कंडोम का उपयोग सुनिश्चित करें
    • साथ ही, यदि आपके पास संक्रमण हो, तो अपने यौन साझेदारों को स्थिति की जानकारी दें।
    • संक्रमण का इलाज करने के बाद भी सुरक्षा का उपयोग करना जारी रखना महत्वपूर्ण है ताकि आप, आपके साथी और आपके बच्चे को भावी संभावित यौन संचारित बीमारियों से संरक्षित किया जा सके।
  • युक्तियाँ

    • आप संभोग के दौरान कंडोम (मौखिक सेक्स सहित) के दौरान सबसे यौन संचारित रोगों के संचरण को रोका जा सकता है। इसके अलावा, हैपेटाइटिस सी और एचपीवी के लिए उपलब्ध टीके हैं। अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आप जन्म देने के बाद इन टीकों को प्राप्त करने के योग्य हैं।
    • अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ एक संभावित यौन संचारित बीमारी के बारे में चर्चा करने से शर्मिंदा न हों या डर न रखें। आपके और बच्चे की देखभाल के लिए आवश्यक देखभाल करना आवश्यक है, इसलिए ध्यान रखें कि स्वास्थ्य पेशेवरों को अक्सर ऐसी बीमारियों से सामना करना पड़ता है और उन्हें प्रभावी तरीके से, जल्दी से, और सम्मानपूर्वक व्यवहार करने के लिए तैयार रहना चाहिए।
    • यदि आप नियमित रूप से असुरक्षित यौन संबंध में संलग्न हैं, तो तुरंत सुरक्षा का उपयोग शुरू करें और एसटीडी परीक्षण के लिए अपने चिकित्सक को देखें। एचआईवी का पता लगाने के लिए एक्सपोजर होने के तीन महीने तक लग सकता है, इसलिए गर्भावस्था के दौरान कई बार गाल की जांच करें यदि आपको लगता है कि आप जोखिम में हैं। इससे पहले कि आप यौन संचारित संक्रमण के लिए इलाज चाहते हैं, बेहतर है। और याद रखें, जन्म नियंत्रण की गोलियाँ, आईयूडी, जन्म नियंत्रण इंजेक्शन, प्रत्यारोपण, और डायाफ्राम एसटीडी के खिलाफ आपकी रक्षा नहीं करते हैं।

    चेतावनी

    • निर्धारित दवा के निर्देशों का पालन करने में विफलता, कुछ शर्तों के तहत, इलाज के लिए संक्रमण प्रतिरोधी प्रदान कर सकते हैं। जैसा कि कुछ संक्रमण (जैसे एचआईवी / एड्स) यदि आप सही तरीके से दवा नहीं लेते हैं, तब तक बदल सकते हैं, पूरा होने तक नुस्खे का पालन करना सुनिश्चित करें और अगर आपके पास कोई सवाल है तो फार्मासिस्ट या डॉक्टर से पूछें
    • आप एक चिकित्सक या स्वास्थ्य पेशेवर जो संक्रमण (भले ही उपचार के साथ हल हो गई है) के बारे में पता है के साथ एक अस्पताल में अपने बच्चे है, तो सूचित करने के लिए याद उन्हें-वहाँ विशिष्ट उपचार है कि वे अक्सर बच्चों दे रहे हैं बीमारी के संक्रमण को रोकने के लिए, भले ही आपको तकनीकी रूप से ठीक किया गया हो।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com