IhsAdke.com

कैसे तय करना है कि आपको प्रीनेटल टेस्ट लेना चाहिए

गर्भाशय में शिशुओं में शारीरिक, मानसिक और आनुवंशिक विकारों का पता लगाने के लिए कई जन्म के पूर्व परीक्षण हैं। यदि आप संदेह में हैं कि प्रीनेटल परीक्षण जैसे कि एम्निओसेंटिस या सीवीएस करना है, तो अपना निर्णय लेने के लिए निम्नलिखित कदमों पर विचार करें।

चरणों

विधि 1
एक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ पूर्व निर्धारित परीक्षण पर चर्चा करें

कुछ परिस्थितियों में, दूसरों की तुलना में चिकित्सकों या आनुवंशिक परीक्षण सेवाओं द्वारा प्रसूति संबंधी परीक्षण की पेशकश और प्रोत्साहित होने की अधिक संभावना है अपने डॉक्टर के साथ खुली और ईमानदारी से चर्चा करने से पहले जन्मपूर्व परीक्षण के बारे में कई प्रश्नों का उत्तर देने में मदद मिल सकती है और क्या यह आपके लिए सही परीक्षा है।

चित्र शीर्षक से तय करें कि आपके पास प्रसवपूर्व परीक्षण चरण 1 होना चाहिए
1
जन्म के पूर्व परीक्षण के संभावित खतरों के बारे में पूछें हालांकि जन्म के पूर्व परीक्षणों से आपके बच्चे के स्वास्थ्य के बारे में उपयोगी जानकारी मिलती है, लेकिन उन्हें आपके और आपके बच्चे के लिए जोखिम भी शामिल है
  • कुछ परीक्षणों में संभावित साइड इफेक्ट होते हैं जिनमें संक्रमण, नाक भंग और गर्भपात भी शामिल होता है। प्रत्येक परीक्षण की संभावना और जोखिम पर चर्चा करें और क्या आपके पास ऐसी कोई शर्त है जो इन खतरों में से किसी के लिए आपके जोखिम को बढ़ाती है।
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको प्रीपेनाटल टेस्ट चरण 2 होना चाहिए
    2
    सुनिश्चित करें कि परीक्षण आपको बता सकता है कि आप क्या जानना चाहते हैं। सभी जन्मपूर्व परीक्षण आपको समान राशि और जानकारी की गुणवत्ता नहीं दे सकते हैं।
    • संभावित बीमारियों की एक सूची प्राप्त करें जिनके परीक्षण का पता लगा सकता है यदि परीक्षा आपको किसी विशेष बीमारी के बारे में जानकारी देने में असमर्थ है, जिसे आप रुचि रखते हैं, तो आप ऐसा परीक्षण और जोखिम को छोड़ देना चाह सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपके पास एक प्रीनेटल टेस्ट होना चाहिए चरण 3
    3
    जन्म के पूर्व परीक्षण की सटीकता के बारे में पूछें हर परीक्षा में कुछ रोगों की उपस्थिति या अनुपस्थिति का सटीक रूप से अनुमान लगाने में उतना ही सक्षम नहीं है।
    • कुछ मामलों में, कुछ रोगों के लिए आनुवंशिक मार्कर उपस्थित हो सकते हैं जो केवल तब ही प्रकट हो सकते हैं जब कुछ स्थितियां मौजूद हों। डाउन सिंड्रोम जैसी अन्य स्थितियों में काफी सरलता से लेकर काफी गंभीर हो सकती है, लेकिन एक प्रीपेनटल टेस्ट आपको हालत की गंभीरता का आकलन करने के लिए पर्याप्त जानकारी नहीं दे सकता है।
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपके पास एक प्रीनेटल टेस्ट होना चाहिए चरण 4
    4
    जन्म के पूर्व परीक्षण विकल्पों के बारे में पूछें कुछ विकल्प दूसरों की तुलना में बहुत कम आक्रामक होते हैं, और कुछ अन्य की तुलना में विभिन्न प्रकार की जानकारी प्रदान करते हैं।
    • आप परीक्षण है कि एमनियोटिक द्रव या ऊतक के नमूने की आवश्यकता के बारे में चिंतित हैं, तो एक स्वास्थ्य पेशेवर गैर इनवेसिव परीक्षण विकल्प आप अल्ट्रासाउंड या माता-पिता के आनुवंशिक परीक्षण के रूप में अपने बच्चे के स्वास्थ्य पर इसी तरह की जानकारी दे सकते हैं पूछ सकते हैं।
  • विधि 2
    अपने मेडिकल इतिहास पर विचार करें

    कुछ महिलाओं को जन्म दोष या विशिष्ट आनुवंशिक बीमारियों के साथ अन्य लोगों की तुलना में बच्चों को जन्म देने की अधिक संभावना है। यदि आप 35 वर्ष से अधिक उम्र के हैं, यदि आपके पास आनुवंशिक विकार वाले अन्य बच्चे हैं, या यदि आपके परिवार में गंभीर बीमारी या विकृतियों का एक चिकित्सा इतिहास है, तो आप जन्मपूर्व परीक्षण के बारे में अपने निर्णय में यह इतिहास तौलना चाहते हैं।

    चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको प्रीनेटल टेस्ट होना चाहिए 5 चरण
    1
    अपनी उम्र और व्यक्तिगत स्वास्थ्य पर विचार करें यदि आप 30 के दशक के अंत में या 40 के दशक में हैं, तो एक विकार या बीमारी के साथ बच्चे होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।
    • जटिलताओं और बढ़ती प्रसव उम्र बढ़ने के साथ समय से पहले प्रसव के जोखिम के अलावा, आप नीचे सिंड्रोम या कुछ शारीरिक दोष वाले बच्चों के साथ जन्म देने की अधिक संभावना रखते हैं।
    • यदि आप व्यक्तिगत रूप से एक आनुवंशिक विकार है, तो आपके बच्चे को एक ही स्थिति होने का खतरा हो सकता है
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपके पास प्रसवपूर्व परीक्षण होना चाहिए 6



    2
    अपने परिवार के चिकित्सा इतिहास को ध्यान में रखें अपने परिवार और अपने साथी दोनों के परिवारों के रिश्तेदारों के खून में पाए जाने वाले आनुवांशिक स्थितियों की एक सूची बनाएं।
    • आप अपने बच्चे एक विशेष स्थिति होने के जोखिम के बारे में बहुत चिंतित हैं, तो कुछ की स्थिति में केवल एक ही लिंग को प्रभावित कर सकता एक आनुवंशिक परामर्शदाता या चिकित्सक परीक्षण से पहले के साथ परिवार जीन पर चर्चा या recessivas- जो काफी संभावना को कम कर सकते हैं हो सकता है आपके बच्चे की बीमारी है
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपके पास प्रसवोत्तर परीक्षण होना चाहिए 7
    3
    आपको और आपके साथी को आनुवांशिक परीक्षण करना चाहिए कई मामलों में, साधारण रक्त परीक्षण के साथ ही माता-पिता की जांच करके, आप अपने बच्चे की कई बीमारियों को देख सकते हैं जो आपके बच्चे के पास हो सकते हैं।
    • कई आनुवांशिक स्थितियां प्रकृति में पीछे रहती हैं और यदि आपके माता-पिता बीमारी को लेते हैं और बच्चे को पीछे जाने वाली जीन को पारित करते हैं तो केवल आपके बच्चे में प्रकट हो सकते हैं।
    • याद रखें कि सभी स्थितियां माता-पिता की आनुवांशिकी पर आधारित नहीं हैं, और माता-पिता दोनों के आनुवांशिक परीक्षण यह नहीं बताएंगे कि क्या बच्चा एक गुणसूत्र या समस्या विकसित करेगा।
  • विधि 3
    तय करें कि आप जानकारी के साथ क्या करना चाहते हैं

    एक जन्म के पूर्व परीक्षण के निर्णय से आपको व्यक्तिगत रूप से प्रभावित किया जाएगा, और यह परिणाम आपके गर्भावस्था और भावनात्मक स्वास्थ्य पर कैसे प्रभाव डाल सकता है, इस पर गौर करें। हर महिला को अपनी भावनाओं को लोगों, चिंताओं, और खबरों पर संभावित प्रतिक्रियाओं पर विचार करना होगा जो एक जन्मपूर्व परीक्षण हो सकती है। इसके अलावा, क्योंकि परीक्षण पूरी तरह विश्वसनीय नहीं हैं, आपको अभी भी परीक्षण परिणामों के बारे में एक छोटी अनिश्चितता के साथ रहना होगा

    चित्र शीर्षक से तय करें कि आपके पास प्रसवपूर्व परीक्षण होना चाहिए 8
    1
    निर्धारित करें कि क्या ये आपके बच्चे के फैसले को बदल देगा। कुछ महिलाओं ने जन्मपूर्व परीक्षण की बुरी खबर मिलने के बाद अपनी गर्भावस्था को जारी नहीं रखना चुना है। निर्णय लें कि क्या आप यह मानते हैं कि परीक्षा लेने से पहले आपका बच्चा परीक्षा के परिणाम से स्वतंत्र है।
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपके पास प्रसवपूर्व परीक्षण होना चाहिए 9
    2
    यह विचार करें कि परिणाम आपके गर्भावस्था को कैसे प्रभावित कर सकते हैं। पूर्व-जन्मपूर्व परीक्षा के परिणामों को जानने से पहले आप अपने चिकित्सक को समझते हैं कि इससे बच्चे के लिए अन्य जोखिमों को कम करने में मदद मिलेगी अगर आप अपने जन्मपूर्व चिकित्सा यात्राओं की आवृत्ति बदलने या बदलने के तरीके को बदलने की अनुमति दे सकते हैं।
    • कुछ मामलों में, कुछ आनुवंशिक या विकासात्मक समस्याओं को कम करने या रोकने के लिए जन्मपूर्व या रक्तसंक्रमण सर्जरी किया जा सकता है।
    • परीक्षण के परिणाम एक आनुवंशिक विकार या विकास समस्या का संकेत है, एक जन्म दोष या हालत आप उच्च चिकित्सा खर्च और शिक्षा प्रत्याशित की तुलना में करने के लिए अपने गर्भावस्था के दौरान तैयार करने के लिए अनुमति देगा के बारे में पहले से पता है, और कोई संदेह नहीं आप एक विकार के साथ एक बच्चे की परवरिश के विचार को स्वीकार करने के बारे में यह कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपके पास प्रीपेनाटल टेस्ट होना चाहिए चरण 10
    3
    विचार करें कि परिणाम आपके भावनात्मक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित कर सकते हैं कुछ मामलों में, जानने के लिए कि आपके बच्चे के स्वास्थ्य के मामले में क्या उम्मीद की जा सकती है, आपको परीक्षाओं के परिणाम की परवाह किए बिना, आपको परेशान कर सकते हैं और किसी भी चिंता को कम कर सकते हैं। अन्य मामलों में, परिणाम जानने से अनावश्यक तनाव, अनिर्णय, बच्चे के लिए कम मातृ संलग्नक और जन्मपूर्व अवसाद भी हो सकता है।
    • यदि एक अनुवांशिक परामर्शदाता का मानना ​​है कि आपके पास जन्म के पूर्व परीक्षण से पता लगाए जाने वाले किसी समस्या वाले बच्चे के होने का जोखिम कम है, तो आप परीक्षण से बच सकते हैं।
    • यदि आप बच्चे को पता लगने योग्य समस्याएं होने का खतरा है, या यदि आप मानते हैं कि आप गर्भवती होने के बावजूद गर्भवती होने के बजाय बुरी खबर लेना पसंद करते हैं, तो आप परीक्षा लेने के लिए समय लेने के लिए भावनात्मक रूप से तैयार हो सकते हैं और आर्थिक रूप से।
  • युक्तियाँ

    • एक धार्मिक मंत्री या परिवार के परामर्शदाता से सहायता प्राप्त करने आप इन पेशेवरों का फैसला करने के लिए लागू करने के लिए मदद करने के लिए विचार करें अच्छी तरह से लोगों को अनिर्णय और अनिश्चितता, भविष्य के बारे में डर से निपटने में मदद के लिए तैयार हैं, और उनके बच्चों के कल्याण के बारे में माता-पिता की चिंताओं।
    • निर्णय लेने के लिए अपने आप को समय दें, क्योंकि कई परीक्षणों में समय की एक अवधि होती है जिसमें उन्हें किया जा सकता है।

    चेतावनी

    • बस तकनीक में अनुभव के साथ एक प्रशिक्षित और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सा पेशेवर के साथ प्रीनेटल परीक्षण से गुजरें, क्योंकि कई जन्मपूर्व परीक्षण आक्रामक होते हैं और अगर उचित ढंग से प्रबंधित नहीं किया जाता है तो वह महत्वपूर्ण जोखिम पैदा कर सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com