IhsAdke.com

प्री क्रिसमस विटामिन कैसे चुनें

गर्भावस्था के दौरान आपको कई फैसलों की आवश्यकता होगी पहले में से एक यह है कि जन्मपूर्व विटामिन लेने के लिए है। अगर आपको सभी विकल्पों से अभिभूत महसूस हो रहा है या सिर्फ यह नहीं पता कि कैसे चुनना है, तो अपने चिकित्सक से अपने विशिष्ट पोषण संबंधी आवश्यकताओं के बारे में बात करें पेशेवर आपको एक जन्म के पूर्व विटामिन का चयन करने में मदद करेगा जो आपकी सभी आहार आवश्यकताओं को पूरा करता है। एक बार जब आपको एक उत्पाद मिल गया है जिसमें सभी विटामिन और खनिजों की जरूरत है, तो पूरक लेने के लिए सीखें ताकि यह आपके दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बन जाए।

चरणों

विधि 1
अपनी आवश्यकताओं और विकल्पों का निर्धारण करना

शीर्षक वाला चित्र प्रीनेटल विटामिन चरण 1 चुनें
1
अपने चिकित्सक से बात करें यदि आप पहले से ही गर्भवती हैं या गर्भवती होने की योजना बना रहे हैं, तो अपने चिकित्सक से प्रसवपूर्व विटामिन लेने के बारे में बात करना महत्वपूर्ण है। उसे अपनी जीवन शैली या आहार के बारे में बताएं ताकि चिकित्सक एक पूरक की सिफारिश कर सकें जिसमें आपके पास सभी पोषक तत्व हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप शाकाहारी या शाकाहारी हैं, तो आपको पूरक आहार में अधिक विटामिन बी 12 की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि आप इसे पशु स्रोतों से प्राप्त नहीं कर रहे हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र प्रीनेटैटिक विटामिन चरण 2 चुनें
    2
    निर्धारित करें कि प्रीनेटल विटामिन लेने कब शुरू करना चाहिए यदि आप गर्भवती होने के बारे में सोच रहे हैं, तो आप उन्हें लेने शुरू कर सकते हैं। यह सुनिश्चित कर सकता है कि आपके शरीर को पोषक तत्वों की आवश्यकता होगी जो इसे ज़रूरत है। यदि आप जन्म के पूर्व विटामिन नहीं ले रहे हैं, तो आपको जन्म दोषों को रोकने के लिए प्रतिदिन 400 एमसीजी फोलिक एसिड का इस्तेमाल करना चाहिए।
    • अगर आपको गर्भधारण करने में समस्या हो रही है, तो अपने आहार या पूरक के समायोजन के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
  • शीर्षक वाला चित्र प्रीनेटल विटामिन चरण 3 चुनें
    3
    आप चाहते हैं कि जन्म के पूर्व विटामिन के प्रकार और आकार पर विचार करें। शायद आपने बड़ी जन्मपूर्व विटामिन देखा है जिसमें सभी पोषक तत्व शामिल हैं। निश्चित रूप से, यदि आप आसानी से उन्हें निगलने में सक्षम होते हैं तो आप इन पूरक ले सकते हैं लेकिन अगर आपको लगता है कि आपको बहुत बड़ी गोली लेने में परेशानी होगी, तो एक अलग तरह के जन्म के पूर्व की देखभाल के लिए देखो जो कि छोटे या आसान हो सकता है। गोली के रूप में पारंपरिक विटामिन के अतिरिक्त, आप चुन सकते हैं:
    • पूर्व प्रसव कैप्सूल छोटे-
    • जन्म के समय के आकार का चबाने वाला गम-
    • पूर्व प्रसव तरल-
    • प्रसवोत्तर चबाना-
  • शीर्षक वाला चित्र प्रीनेटल विटामिन चरण 4 चुनें
    4
    प्रीनेटल विटामिन के लिए खुराक की जानकारी पढ़ें आपको यह तय करने की ज़रूरत है कि क्या आप दिन भर में एक बार या कई बार एक जन्म के पूर्व विटामिन लेना चाहते हैं। कुछ छोटे या चबाये हुए जन्म के पूर्व विटामिनों को दिन में दो या तीन बार लेना पड़ सकता है, इसलिए पैकेज डालने में खुराक के निर्देशों को पढ़ना महत्वपूर्ण है।
    • यदि आप जन्म के पूर्व विटामिन लेने के बारे में चिंतित हैं, तो आप एक विकल्प चुन सकते हैं जिसके लिए केवल एक खुराक की आवश्यकता है।
  • शीर्षक वाला चित्र प्रीनेटल विटामिन चरण 5 चुनें
    5
    चुनें कि क्या आप सामान्य या ब्रांड नाम विटामिन चाहते हैं डॉक्टर से पूछें कि एक जन्म के पूर्व विटामिन की सिफारिश की जाए ध्यान रखें कि यद्यपि आप एक ब्रांड की सिफारिश प्राप्त कर सकते हैं, आप एक सामान्य संस्करण के लिए भी देख सकते हैं चाहे आप जो भी चुनते हैं, सिर्फ एक सम्मानित स्रोत से एक जन्म के पूर्व विटामिन खरीद लें, क्योंकि विनीम और पूरक आहार ANVISA द्वारा नियंत्रित नहीं हैं
    • यदि आप अभी भी एक जन्म के पूर्व विटामिन के बारे में अनिश्चित हैं, तो आप हमेशा इसे चिकित्सक के पास ले सकते हैं और पेशेवर की राय पूछ सकते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र प्रीनेटल विटामिन चरण 6 चुनें
    6
    लागत और उपलब्धता के बारे में सोचो आप अपनी गर्भावस्था की पूरी अवधि के लिए और जन्म के बाद भी (यदि आप स्तनपान कराने की योजना बना रहे हैं) के लिए जन्म के पूर्व के विटामिन खरीद लेंगे। आपको एक जन्म के पूर्व विटामिन का चयन करना चाहिए जो आपके बजट को फिट बैठता है और खरीदना आसान है। इसके साथ दिमाग में, आप विटामिन का चयन कर सकते हैं जो कि कहीं कहीं आप खरीदारी करते हैं।
    • यदि आप एक समय में प्रीपेनटल विटामिन की कई बोतलें खरीदना चाहते हैं, तो याद रखें कि वे वैध हैं। खरीदने और उन्हें जमा करने से पहले समाप्ति की तारीखों की जांच करें।
  • विधि 2
    यह सुनिश्चित करना कि आप आवश्यक घटक प्राप्त कर रहे हैं

    शीर्षक वाला चित्र प्रीनेटल विटामिन चरण 7 चुनें
    1
    फोलिक एसिड के साथ एक जन्म के पूर्व विटामिन का चयन करें। प्रारंभिक भ्रूण के विकास के लिए यह महत्वपूर्ण है, इसलिए हर दिन कम से कम 400 एमसीजी के जन्म के पूर्व विटामिन प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। चूंकि महिलाओं को यह पता चलता है कि वे गर्भवती हैं, इससे पहले बहुत ज्यादा विकास किया जाता है, जब तक आप सकारात्मक गर्भावस्था परीक्षा परिणाम प्राप्त नहीं करते तब तक आप फोलिक एसिड के पूरक ले सकते हैं।
    • यह ठीक है कि यदि आप का जन्मपूर्व विटामिन चुना है तो 400 एमसीजी फोलिक एसिड से अधिक है। कुछ अनुशंसा करते हैं कि आप प्रति दिन 600 एमसीजी तक पहुंच सकते हैं, खासकर यदि भ्रूण जन्म के दोषों के जोखिम में है।



  • शीर्षक वाला चित्र प्रीनेटल विटामिन चरण 8 चुनें
    2
    कैल्शियम और लोहे के साथ प्रीपेनटल विटामिन की तलाश करें अधिकांश जन्मपूर्व गोलियों में केवल कैल्शियम की थोड़ी मात्रा होगी (लगभग 300 मिलीग्राम), क्योंकि आपको अपने आहार से कैल्शियम प्राप्त करने की आवश्यकता है आपको अपने आहार और जन्म के पूर्व विटामिन से कम से कम 1,000 मिलीग्राम कैल्शियम प्राप्त करना चाहिए। आपको जन्म के पूर्व विटामिन का चयन करना पड़ता है जिसमें 27 मिलीग्राम का लौह होता है या यदि अलग-अलग लोहे के पूरक होते हैं तो यह जन्मपूर्व देखभाल में मौजूद नहीं है।
    • यदि आप रोजाना दूध के कम से कम तीन सर्विंग्स नहीं पीते हैं, तो कैल्शियम के पूरक के अतिरिक्त सेवन के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
  • शीर्षक वाला चित्र प्रीनेटल विटामिन चरण 9 चुनें
    3
    एक जन्म के पूर्व विटामिन का पता लगाएं जिसमें विटामिन डी होता है ज्यादातर पूर्व जन्म के विटामिनों में इस विटामिन के लगभग 400 आईयू (अंतरराष्ट्रीय इकाइयां) हैं, जो 600 आईयू की दैनिक सिफारिश के अनुरूप है। कैल्शियम को अवशोषित करने के लिए हड्डी को विकसित करने में मदद करने में विटामिन डी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आप गढ़वाले डेयरी उत्पादों, फैटी समुद्री भोजन और बीफ यकृत से बाकी सुझाए गए विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं।
    • आपको सूरज के संपर्क में विटामिन डी मिलेगा, हालांकि आप को सिर्फ धूप की रोशनी से अपना दैनिक आहार लेने की योजना नहीं करनी चाहिए।
  • शीर्षक वाला चित्र प्रीनेटल विटामिन चरण 10 चुनें
    4
    एक जन्मपूर्व डीएए पर विचार करें यदि आप वसायुक्त मछली (जैसे सैल्मन, ट्यूना या मैकेरल) को कम से कम हफ्ते में कुछ बार खाती हैं, तो 200 एमजी डीएचए (डकोसाहेक्साइनाइक एसिड) के जन्म के पूर्व प्रसव के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। डीएचए एक ओमेगा -3 फैटी एसिड है जो भ्रूण के मस्तिष्क के विकास के लिए महत्वपूर्ण है।
    • कुछ जन्म के पूर्व में डीएएच शामिल नहीं है, इसलिए आपको अलग डीएचए पूरक लेने की आवश्यकता हो सकती है। कोई भी पूरक लेने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लेना याद रखें।
  • विधि 3
    प्रीनेटल विटामिन लेना

    शीर्षक वाला चित्र प्रीनेटल विटामिन चरण 11 चुनें
    1
    प्रीपेन्टल विटामिन लेने के लिए इसे एक आदत बनाएं यद्यपि यह एक बड़ा सौदा नहीं है, यदि आप कभी-कभी प्रसव पूर्व विटामिन लेने के लिए भूल जाते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे हर दिन ले लें। इसे एक आदत बनाने के लिए, प्रत्येक दिन विटामिन को एक ही समय में लेने की कोशिश करें। यदि आपको एक दिन में दो छोटे जन्म के पूर्व विटामिन लेने की जरूरत है, तो उन्हें करीब 12 घंटे के भीतर अलग करने का प्रयास करें।
    • उदाहरण के लिए, अपने जन्म के पूर्व विटामिन को हर सुबह स्नैक या भोजन के साथ लेने का प्रयास करें यदि आप दो छोटी मात्रा ले रहे हैं, तो नाश्ते के साथ एक और रात के खाने के बाद एक लो।
  • शीर्षक वाला चित्र प्रीनेटल विटामिन चरण 12 चुनें
    2
    जन्म के पूर्व विटामिन के साइड इफेक्ट को पहचानें प्रवण पूर्व में विटामिन युक्त लोहे कब्ज में योगदान करने के लिए जाना जाता है। वे दस्त या गैस भी पैदा कर सकते हैं यदि आप जन्म के पूर्व विटामिन पक्ष प्रभाव का अनुभव कर रहे हैं, तो एक अलग प्रकार की कोशिश करें या भोजन के साथ विटामिन लें। आपको अधिक पानी पीना चाहिए और अपने फाइबर सेवन में वृद्धि करना चाहिए।
    • यदि आप अभी भी दुष्प्रभावों का सामना कर रहे हैं, तो डॉक्टर से अलग प्रीरेनेट विटामिन की सिफारिश करें।
  • शीर्षक वाला चित्र प्रीनेटल विटामिन चरण 13 चुनें
    3
    विटामिन की खुराक के संयोजन से बचें अधिकांश प्रीपेनेटल विटामिन आपके विटामिन और खनिजों से पोषक तत्वों का दैनिक सेवन पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। यदि आप एक अन्य पूरक के साथ एक जन्म के पूर्व विटामिन लेते हैं, तो आप एक विशेष पोषक तत्व का अधिक हो सकता है। जब तक आपको चिकित्सक द्वारा अलग-अलग निर्देश नहीं दिया जाता है, तब तक केवल जन्म के पूर्व की देखभाल करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप जन्मपूर्व विटामिन और एक फोलिक एसिड पूरक लेते हैं, तो आपको हानिकारक फोलिक एसिड की दैनिक खुराक मिल रही हो सकती है।
  • शीर्षक वाला चित्र प्रीनेटल विटामिन चरण 14 चुनें
    4
    विटामिन लेने की प्रतीक्षा करने पर विचार करें यदि आपको पहली तिमाही के दौरान गंभीर मतली और उल्टी का सामना करना पड़ रहा है, तो अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या आप अपेक्षा कर सकते हैं कि आप जन्म के पूर्व में विटामिन लेना शुरू कर सकते हैं। उनमें निहित लोहा इन लक्षणों को भी बदतर बना सकता है। अध्ययन से पता चलता है कि लोहे के साथ एक जन्मपूर्व विटामिन शुरू करने से पहले ये लक्षण गायब होने तक इंतजार करना सुरक्षित है।
    • आप पहले भी जन्म के पूर्व विटामिन को शुरू करने से पहले सिफारिश की गई फोलिक एसिड ले जाना चाहिए। फोलिक एसिड मतली या उल्टी को बदतर नहीं करना चाहिए।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com