IhsAdke.com

कैसे गर्भावस्था में एक संतुलित शाकाहारी आहार है

कई महिलाएं हैं जो शाकाहारी भोजन आश्चर्य का पालन करता है, तो अपनी जीवन शैली तथ्य यह है कि एक संतुलित शाकाहारी भोजन आम तौर पर महत्वपूर्ण विटामिनों और खनिजों में उच्च है के बावजूद गर्भावस्था के दौरान उनके बच्चों के लिए पर्याप्त पोषक तत्वों प्रदान करेगा। हालांकि शाकाहारी भोजन कम प्रोटीन, आयरन, विटामिन बी 12 और अन्य पोषक तत्वों एक स्वस्थ गर्भावस्था, सावधान योजना और जन्म के पूर्व की खुराक का उपयोग करते हैं शाकाहारी मदद कर सकते हैं गर्भावस्था के दौरान एक पूरी तरह से पौष्टिक आहार बनाए रखने के लिए आवश्यक है। जब कुछ विटामिन और पोषक तत्वों के लिए दैनिक सिफारिशें भी अपने कैलोरी सेवन बढ़ाने जब उचित हो, शाकाहारी भोजन, गर्भावस्था के दौरान दोनों हाथ और बच्चे के लिए उचित पोषण उपलब्ध कराने के द्वारा संतुलित किया जा सकता स्वस्थ और स्वादिष्ट के रूप में निम्नलिखित।

चरणों

गर्भवती चरण 1 में जबकि एक संतुलित शाकाहारी भोजन खाएं
1
शाकाहारी पोषण से परिचित स्वास्थ्यसेवा पेशेवर के साथ अपने आहार की चर्चा करें चूंकि आपका आहार गर्भावस्था से पहले संतुलित और अच्छी तरह से प्रबंधित किया गया है, इसलिए अधिकांश स्वास्थ्य पेशेवरों ने गर्भावस्था के दौरान शाकाहारी भोजन की निरंतरता का समर्थन किया है।
  • उसे अपनी बुनियादी आहार बताएं और आप किस प्रकार के भोजन को आमतौर पर एक सप्ताह में उपभोग करते हैं
  • उन खाद्य पदार्थों या भोजन समूहों पर चर्चा करें जो आप से बचते हैं, खासकर यदि आप डेयरी उत्पादों का उपयोग नहीं करते हैं। इससे आपके आहार की कमजोरियों की पहचान करने में सहायता मिलेगी, जिसे आपके बच्चे के स्वस्थ विकास को सुनिश्चित करने के लिए गर्भावस्था के दौरान संबोधित किया जाना चाहिए।
  • एक बैलेंस्ड शाकाहारी भोजन खाएं जबकि गर्भवती चरण 2
    2
    पहले त्रैमासिक में अपना सामान्य कैलोरी का सेवन बनाए रखने की योजना बनाएं यदि आपका आहार गर्भावस्था से पहले पर्याप्त है (और यदि आपने उस समय वजन कम करने की कोशिश नहीं की है), तो आपको पहले तीन महीनों में किसी अतिरिक्त कैलोरी की आवश्यकता नहीं होगी।
    • अधिक खाने के बजाय, एक मजबूत और विविध आहार बनाने पर ध्यान केंद्रित करें जो नीचे पोषण संबंधी दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली कैलोरी किसी पौष्टिक मूल्य के बिना मीठी या फैटी खाद्य पदार्थ से नहीं आती है।
    • जैसे ही आप गर्भवती हो जाते हैं कैफीन को प्रतिबंधित करने और अल्कोहल से बचने का यह भी एक अच्छा विचार है
  • गर्भवती चरण 3 में जबकि एक संतुलित शाकाहारी भोजन खाएं
    3
    यदि आवश्यक हो, तो चिकित्सक के अनुमोदन के साथ विटामिन बी 12 पूरक लें। यदि आप किसी भी जानवरों के भोजन का उपभोग नहीं करते हैं या शाकाहारी भोजन का पालन नहीं करते हैं, तो आपको बी 12 के साथ खाद्य पदार्थों और पेय का चयन करने तक पर्याप्त विटामिन बी 12 प्राप्त करने के लिए एक पूरक की आवश्यकता हो सकती है। अधिकांश गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान कुल 2.6 μg / दिन की आवश्यकता होती है।
  • 4
    प्रत्येक दिन कैल्शियम, प्रोटीन, लोहा, विटामिन सी और फोलिक एसिड से समृद्ध पदार्थ खाएं।
    • कैल्शियम में समृद्ध खाद्य पदार्थ में शामिल हैं पत्तेदार सब्जियां, बीन्स, बादाम का मक्खन, दूध, ब्रोकोली, टोफू और सूरजमुखी के बीज। पोषक तत्वों के अपने दैनिक सेवन के भाग के रूप में इन खाद्य पदार्थों का उपभोग करने से आपको अनुशंसित दैनिक 1000 मिलीग्राम कैल्शियम मिलेगा।
      गर्भवती चरण 4 बुलेट 1 जबकि एक बैलेंस्ड शाकाहारी भोजन खाएं शीर्षक वाला चित्र
    • प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ में पागल और बीज, साबुत अनाज उत्पादों, सेम और फलियां, सोया उत्पादों और कुछ सब्जियां शामिल हैं। पहले त्रैमासिक के दौरान, ज्यादातर महिलाओं को 46 ग्रा / दिन की आवश्यकता होती है, जो दूसरे और तीसरे त्रयी में 71 ग्रा / दिन बढ़ जाती है। यदि आप लगभग हर भोजन में कुछ प्रोटीन शामिल करने की कोशिश करते हैं, तो आप इसे उचित मात्रा में प्रोटीन की दैनिक मात्रा का उपभोग करने के लिए उचित लगेगा।
      गर्भवती चरण 4 बुलेट 2 जबकि एक बैलेंस्ड शाकाहारी भोजन खाएं शीर्षक वाला चित्र
    • लोहे के भोजन के सूत्रों अंधेरे के पत्तों की सब्जी, साबुत अनाज, नट और बीज, सूखे सब्जियों और फलों शामिल हैं, लेकिन गर्भवती के बहुमत, लोहे के लिए काफी उच्च स्तर की आवश्यकता होगी लौह युक्त खाद्य पदार्थों के अलावा खुराक के उपयोग की जरूरत महसूस।
      गर्भवती चरण 4 बुलेट 3 जबकि एक बैलेंस्ड शाकाहारी आहार खाएं शीर्षक वाला चित्र
    • खट्टे फल, जामुन, खरबूजे, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी, टमाटर, हरी मिर्च और कुछ फलों के रस और सब्जियों को खाने से अपने आहार में विटामिन सी की पर्याप्त स्तरों प्राप्त करें।
      गर्भवती चरण 4 बुलेट 4 जबकि एक बैलेंस्ड शाकाहारी भोजन खाएं शीर्षक वाला चित्र
    • फोलिक एसिड के अच्छे स्रोतों में गढ़वाले उत्पादों और अनाज, पत्तेदार सब्जियां और फलियां हैं। प्रारंभिक गर्भावस्था में फोलिक एसिड में समृद्ध आहार विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है, लेकिन आपको पूरे गर्भावस्था के दौरान लगभग 600 ग्राम / दिन का उपभोग करना चाहिए।


      गर्भवती चरण 4 बुलेट 5 जबकि एक बैलेंस्ड शाकाहारी आहार खाएं शीर्षक वाला चित्र
  • 5
    विटामिन ए, विटामिन डी, जस्ता, आवश्यक फैटी एसिड और फाइबर युक्त भोजन खाएं
    • विटामिन ए गाजर, कद्दू, मीठे आलू, पत्तेदार सब्जियां, खरबूजे और लाल मिर्च में पाया जा सकता है। आपको 1 या 2 दिनों में इन खाद्य पदार्थों (आमतौर पर नारंगी, पीले या लाल) का उपभोग करना चाहिए।
      एक बैलेंस्ड शाकाहारी भोजन खाएं, जबकि गर्भवती चरण 5 बुलेट 1
    • विटामिन डी को सूरज की रोशनी और दूध और अनाज जैसे गढ़वाले खाद्य पदार्थों के माध्यम से आपूर्ति की जाती है। गर्भावस्था में विटामिन डी की सिफारिश की दैनिक मात्रा में वृद्धि नहीं होती है जन्म के पूर्व की खुराक भी पर्याप्त विटामिन डी प्रदान करते हैं।
      गर्भवती कदम 5 बुलेट 2 जबकि एक बैलेंस्ड शाकाहारी आहार खाएं शीर्षक वाला चित्र
    • अनाज, साबुत अनाज, फलियां और पागल जस्ता होते हैं और आप (8 मिलीग्राम / दिन के लिए कम से कम 11 मिलीग्राम / दिन) गर्भावस्था के दौरान खनिज के लिए आवश्यक दैनिक मात्रा में वृद्धि में मदद मिलेगी। अन्य एसिड के साथ जस्ता में युक्त खाद्य पदार्थों का उपभोग करने का प्रयास करें, खमीर या सेम के साथ ब्रेड द्वारा इसके अवशोषण में मदद शरीर या एक जन्म के पूर्व विटामिन कि जस्ता शामिल हैं का चयन करें।
      एक बैलेंस्ड शाकाहारी आहार खाओ शीर्षक वाले चित्र जबकि गर्भवती चरण 5 बुलेट 3
    • ओमेगा -3 की खुराक, नट, बीज और ओमेगा -6 linhaça- तेल में पाया जा सकता वनस्पति तेल, बीज, अनाज, नट, फलियां और पत्तेदार सब्जियों में पाया जा सकता है।
      गर्भवती कदम 5 बुलेट 4 जबकि एक बैलेंस्ड शाकाहारी आहार खाएं शीर्षक वाला चित्र
    • फलों, सब्जियों और साबुत अनाज में एक गर्भवती शाकाहारी के लिए पर्याप्त फाइबर होता है, जो नियमितता और तृप्ति के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
      एक बैलेंस्ड शाकाहारी भोजन खाएं शीर्षक वाला चित्र जबकि गर्भवती चरण 5 बुलेट 5
  • एक बैलेंस्ड शाकाहारी भोजन खाएं जबकि गर्भवती चरण 6
    6
    दूसरे और तीसरे trimesters दौरान प्रति दिन 300 से 450 कैलोरी द्वारा कैलोरी की मात्रा बढ़ाएँ
    • आमतौर पर, कैलोरी की यह संख्या प्रति दिन दो पौष्टिक स्नैक्स या अतिरिक्त छोटे संतुलित भोजन के माध्यम से जोड़ा जा सकता है। कुछ उदाहरण हैं: पागल के साथ अनाज के आधा कप, मिश्रित जामुन की 1 कप और सिरप बोर्ड सूप का 1 चम्मच या सब्जियों के साथ सूप सेम के 2 कप के साथ 1 कप दलिया।
  • युक्तियाँ

    • अधिकांश जन्म के पूर्व की खुराक ट्यूब दोष को रोकने में इसके महत्व की वजह से अपने दैनिक खुराक में फोलिक एसिड युक्त तो neural- यह संभावना नहीं है कि आप अपने आहार से फोलिक एसिड की 600 मिलीग्राम / दिन की जरूरत है अगर आप ले रहे हैं जन्म के पूर्व की खुराक हालांकि, इस पोषक तत्व में समृद्ध पदार्थों से न बचें, क्योंकि अतिरिक्त गर्भ के दौरान अतिरिक्त फोलिक एसिड आपको या बच्चे को नुकसान नहीं पहुंचाता है।
    • अपने शरीर से लोहे के अवशोषण बढ़ाने के लिए, भोजन या विटामिन सी से बचें में युक्त पेय यह लेने वाली डेयरी उत्पादों या कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ के साथ के साथ गठबंधन, के रूप में यह लोहे के अवशोषण रोक सकते हैं।
    • गर्भवती महिलाओं, शाकाहारी या नहीं, उनके आहार के उच्चतम पोषण मूल्य प्राप्त करने के लिए अत्यधिक नमकीन, फैटी या कृत्रिम रूप से मीठे भोजन से बचना चाहिए।
    • यदि आप अपने बच्चे को स्तनपान कराने का विकल्प चुनते हैं, तो आपकी कैलोरी की जरूरतें और भी बढ़ जाएंगी। अतिरिक्त स्नैक्स कैलोरी और पोषक तत्वों की आवश्यकता को पूरा करने में सहायता कर सकते हैं। अपने चिकित्सक के साथ जन्म के पूर्व की खुराक की निरंतरता पर चर्चा करें
    • शाकाहारियों को आम तौर पर गर्भावस्था के दौरान गर्भ के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति के लिए जन्म के पूर्व विटामिन की आवश्यकता होती है, भले ही उनके पास विविध और स्वस्थ आहार हो।

    चेतावनी

    • कुछ प्रकार के खाद्य पदार्थों पर अतिरिक्त प्रतिबंध के साथ शाकाहारियों को अतिरिक्त आवश्यकताएं हो सकती हैं जो गर्भावस्था के दौरान पूरक या विशेष आहार परिवर्तन की आवश्यकता होती हैं। सर्वोत्तम सहायता के लिए, एक चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें और गर्भावस्था के दौरान आपको आवश्यक हो सकने वाले किसी भी परिवर्तन या पूरक पर चर्चा करें।
    • यदि आपके आहार में परिवर्तन चक्कर आना, मतली या लसफटता है, तो एक स्वास्थ्य पेशेवर से सलाह लें कि क्या आपके आहार में आवश्यक पोषक तत्वों की आवश्यकता है या नहीं।
    • कुछ हर्बल और आहार पूरक गर्भावस्था के दौरान खतरनाक हो सकते हैं - उन्हें अपने डॉक्टर की सलाह के बिना नहीं लेना चाहिए।
    • जब आप गर्भवती हो जाएं, तब तक मांस आहार से शाकाहारी के लिए स्विच न करें, जब तक कि आपके डॉक्टर द्वारा निर्देशित न हों।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com