IhsAdke.com

स्तनपान कराने वाली माँ के लिए एक शाकाहारी आहार की योजना कैसे करें

यदि आप या कोई जिसे आप जानते हैं, स्तनपान करने की योजना बना रहे हैं, तो यह पहले से भोजन योजना तैयार करने में सहायक है। एक शाकाहारी भोजन के बाद स्तनपान कराने से बच्चे को स्तनपान का पूरा लाभ प्राप्त करने की अनुमति मिलती है, बिना माँ को एक भोजन की रूटीन रखनी चाहिए जो उसके लिए महत्वपूर्ण होती है जब तक कि चिकित्सा या शारीरिक कारण नहीं होते हैं जो दूध के उत्पादन को बदल सकते हैं, ज्यादातर माताओं को शाकाहारी आहार बनाए रखने में समस्याएं नहीं मिल सकती हैं। आहार की योजना बनाने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए पहले से भोजन तैयार करना चाहिए कि इस महत्वपूर्ण चरण के दौरान माता और बच्चे सभी पोषक तत्व प्राप्त कर रहे हैं।

चरणों

विधि 1
उचित पोषण बनाए रखना

एक स्तनपान कराने वाली माँ के लिए एक शाकाहारी आहार योजना शीर्षक वाली तस्वीर चरण 1
1
पर्याप्त कैलोरी खाएं बस गर्भावस्था की तरह, आप स्तनपान के दौरान दो के लिए खायेंगे स्तनपान कराने के दौरान पर्याप्त कैलोरी का उपभोग करना बहुत महत्वपूर्ण है आपका शरीर स्तनपान के दौरान अधिक कैलोरी जला देगा, इसलिए भोजन की योजना बनाते समय इसे ध्यान में रखें
  • आम तौर पर, स्तनपान कराने के पहले छह महीनों में आम तौर पर महिला दिन में एक अतिरिक्त 330 कैलोरी जलाते हैं
  • यह गर्भावस्था के दौरान प्राप्त वज़न कम करने के लिए बहुत उपयोगी है, लेकिन आहार की योजना बनाते समय आपको अतिरिक्त कैलोरी नुकसान पर विचार करना होगा।
  • स्तनपान के दूसरे छमाही के दौरान प्रति दिन लगभग 400 कैलोरी जलाया जाता है।
  • पोषक तत्व-घने खाद्य पदार्थों जैसे एकोकाडो, सेम और पूरे सोया दूध खाएं।
  • स्प्रिंग फीडिंग माँ के चरण 2 के लिए एक शाकाहारी आहार योजना का शीर्षक चित्र
    2
    सही पोषक तत्व प्राप्त करें स्तनपान करते समय, यह सिर्फ अधिक खाने के लिए पर्याप्त नहीं है। आपको सही खाद्य पदार्थ खाने की ज़रूरत है स्वस्थ रहने के लिए आपको और आपके बच्चे को विशिष्ट पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है
    • पर्याप्त प्रोटीन निगलना महत्वपूर्ण है कभी-कभी ये किसी भी व्यक्ति के लिए सबसे बड़ी चुनौती हो सकती है जो शाकाहार का पालन करते हैं प्रति दिन लगभग 90 ग्राम निगलना करने का प्रयास करें। उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ में सेम, नट, और अंडे शामिल होते हैं (जो बहुत से शाकाहारियों नहीं खा सकते हैं)
    • यह भी विटामिन बी 12 के बहुत से निगलना महत्वपूर्ण है प्रति दिन आवश्यक 26 ग्राम प्राप्त करने के लिए, गाय का दूध पीना या सोया मिल्की को मजबूत करना। आप अनाज और दही में इस विटामिन को भी पा सकते हैं।
    • स्तनपान कराने वाली माताओं को प्रति दिन लगभग 1000 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है। अपने आप को शाकाहारी डेयरी उत्पादों पर फ़ीड करें या गढ़वाले नारंगी रस का उपयोग करें। इन खाद्य पदार्थों के माध्यम से, आप विटामिन डी भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक स्तनपान कराने वाली माँ के लिए एक शाकाहारी आहार योजना शीर्षक वाला चित्र 3 चरण
    3
    हाइड्रेटेड रहें स्तनपान के दौरान बहुत सारे तरल पदार्थ पीने के लिए महत्वपूर्ण है जब भी आपको प्यास चाहिए तब पीने की आदत रखें जल हमेशा सबसे अच्छा विकल्प होता है, लेकिन आप कम चीनी सामग्री के साथ रस और सूप खा सकते हैं।
    • स्तनपान के दौरान कैफीन सेवन को सीमित करने की सिफारिश की जाती है। इसके बजाय, हरी चाय का उपभोग करें
    • पतला दूध हाइड्रेटेड रहने के लिए भी एक अच्छा विकल्प है।
  • एक स्तनपान खिलाती माँ के लिए एक शाकाहारी आहार योजना का शीर्षक चित्र 4
    4
    विटामिन की खुराक लेने पर विचार करें एक शाकाहारी आहार के बाद जब पोषक तत्वों की सही मात्रा में निगलना मुश्किल हो सकता है आपका चिकित्सक सुझाव दे सकता है कि आप सिर्फ सुरक्षा के लिए खुराक लेंगे। स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए सबसे आम में से एक विटामिन बी -12 है यह पोषक तत्व बच्चे के विकास के लिए जरूरी है और लगभग अनन्य रूप से पशु मूल के भोजन में पाया जाता है।
    • डॉक्टर भी विटामिन डी पूरक की सिफारिश कर सकते हैं, खासकर यदि आप अक्सर धूप सेंकना नहीं कर सकते हैं
    • कैल्शियम अवशोषण में मदद के लिए आपके बच्चे को विटामिन डी की आवश्यकता होती है। विटामिन डी की कमी के कारण रिकेट्स हो सकते हैं, जो हड्डियों के कमजोर है।
  • विधि 2
    योजना स्वस्थ भोजन

    एक स्तनपान कराने वाली माँ के लिए एक शाकाहारी आहार की योजना बनाएं शीर्षक चरण 5
    1
    एक सूची बनाएं गर्भावस्था के दौरान और जन्म देने के बाद, थका हुआ और अधिक काम करना महसूस करना सामान्य है इसलिए कम से कम कुछ भोजन पहले से तैयार किए जाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। बच्चा ध्यान का केंद्र होगा, इसलिए दिन भर खर्च करने के लिए पोषक तत्वों को ध्यान में रखना संभव नहीं होगा।
    • प्रत्येक सप्ताह की शुरुआत में भोजन की योजना बनाने के लिए समय निर्धारित करें। पोषण वेबसाइट पर कई सूचियां उपलब्ध हैं, लेकिन आप व्यक्तिगत सूची के लिए पोषण विशेषज्ञ से भी परामर्श कर सकते हैं।
    • व्यक्तिगत सूची प्राप्त करने के लिए सलाह दी जाती है ताकि आप सभी आवश्यक पोषक तत्वों को न खाकर सबसे सुखद विकल्प देख सकें। पोषण विशेषज्ञ यह जांचने के लिए भी परीक्षण कर सकता है कि कौन से विटामिन आपको अधिक या कम मात्रा में निगलना होगा
  • स्तनपान कराने वाली माँ के लिए एक शाकाहारी आहार की योजना बनाएं शीर्षक चरण 6
    2
    एक दिन में कई भोजन की योजना बनाएं स्तनपान कराने के दौरान अक्सर खाने के लिए महत्वपूर्ण है एक नई मां के रूप में, आपको पूर्ण भोजन बनाने के लिए बैठने का समय नहीं होगा। इसका मतलब है कि आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कई छोटे भोजन खाने की आवश्यकता होगी कि आप और आपके बच्चे के लिए पर्याप्त कैलोरी खा रहे हैं।
    • एक दिन में कम से कम तीन भोजन और तीन नाश्ते खाने की कोशिश करें।
    • यहां तक ​​कि अगर तुम घर पर हो, तो केतली बनो जैसे कि आप काम करने जा रहे थे। तो आप भोजन को गर्म कर सकते हैं और आप भूखे समय भूखा सकते हैं।
    • हाथ से पर्याप्त स्नैक्स लें जिन लोगों को आप एक हाथ से खा सकते हैं केवल सबसे अच्छे हैं, इसलिए यदि आवश्यक हो तो आप बच्चे पर ध्यान दे सकते हैं।
    • सरल और पौष्टिक स्नैक्स में पागल, फलों, दही, और चीज शामिल हैं।
  • स्तनपान कराने वाली माँ के चरण 7 के लिए एक शाकाहारी आहार की योजना बनाएं
    3



    विभिन्न खाद्य पदार्थों की कोशिश करो आप शायद कई महीनों तक स्तनपान करने का इरादा रखते हैं, इसलिए आपको थोड़ी देर के लिए अपने भोजन की निगरानी करना होगा। उसी भोजन से बीमार होने से बचने के लिए, नए खाद्य पदार्थों की कोशिश करें एक बार जब आप सबसे अच्छा भोजन के बारे में अधिक जानने के लिए, आप प्रयास करने के लिए और अधिक आरामदायक महसूस करेंगे।
    • दाल खाओ ये अनाज प्रोटीन का उत्कृष्ट स्रोत हैं और अक्सर अनदेखी की जाती है। मसूर के साथ, आप सूप, पुलाव और शाकाहारी बर्गर बना सकते हैं। बोनस: वे बहुत सस्ते और टिकाऊ हैं
    • सूखे फल की कोशिश करो हालांकि ताजा लोग बहुत स्वादिष्ट होते हैं, यहां तक ​​कि हमारे पसंदीदा खाद्य पदार्थ क्लॉयिंग भी हो सकते हैं। नियमित रूप से सूख और क्रिस्टलीकृत फलों जैसे अंजीर और अंगूर के साथ तोड़ने की कोशिश करें। आप भी उनके साथ सलाद बना सकते हैं
    • मांस के विकल्प का प्रयास करें एक शाकाहारी के रूप में, यह संभावना है कि आपने टोफू और टेम्पेह के साथ ही सोया की कोशिश की है। तेजी से शाकाहारी आहार लोकप्रिय होता जा रहा है, इसलिए, सुपरमार्केट भोजन में मांस को बदलने के लिए अधिक से अधिक किस्मों की पेशकश की है। अपने भोजन को विविधता लाने की कोशिश करें
  • स्प्रिंग फीडिंग माँ के लिए एक शाकाहारी आहार योजना का शीर्षक चित्र 8
    4
    भोजन को पहले से तैयार करें यदि आप बच्चे को पैदा होने से पहले खाने के लिए कुछ चीजें तैयार कर सकते हैं, तो यह बहुत अच्छा होगा, क्योंकि इससे आपकी जिंदगी आसान हो जाएगी। जन्म से पहले सप्ताह में, कुछ पौष्टिक भोजन तैयार करें। इनमें से अधिकतर आसानी से जमे हुए और महीनों तक रहता है।
    • यहां तक ​​कि एक बच्चे के बिना, सुबह अराजकता हो सकती है नाश्ते को फ्रीज करने के लिए मत भूलना दलिया या मफिन के व्यक्तिगत अंश उत्कृष्ट विकल्प हैं I
    • व्यक्तिगत भागों में फ्रीज करने के लिए बड़ी मात्रा में भोजन करें तो आपको सिर्फ गर्म और खाने की ज़रूरत है एक शाकाहारी मिर्च, लसग्ना या दाल पुलाव की कोशिश करें।
    • नाश्ते को मत भूलना आप अनाज या ग्रेनोला को फ्रीज करने के लिए घर के बनाये गये गेंदों को बना सकते हैं और हमेशा हाथ में होते हैं
  • एक स्तनपान कराने वाली माँ के चरण 9 के लिए एक शाकाहारी आहार योजना का शीर्षक चित्र
    5
    कुछ मेनू की योजना बनाएं जब आप योजना बना रहे हैं तो कुछ दैनिक मेनू लिखने की कोशिश करें संदर्भ सामग्री रखने से आपको यह सुनिश्चित करने में सहायता मिलेगी कि आपके पास पर्याप्त समय है और आवश्यक सामग्री का उपयोग करें। आप शायद पहले से ही सब कुछ योजना बनाई द्वारा शांत हो जाएगा
    • उदाहरण के लिए, नाश्ते के लिए मफिन बनाने का प्रयास करें आप एक बार में बड़ी मात्रा में सभी कमा सकते हैं और भाग में खाने के लिए फ्रीज कर सकते हैं। एक रूप में, अंडे का मिश्रण करें (यदि आपका आहार अनुमति देता है) और आपकी पसंद की किसी भी सब्जी (टमाटर, पालक, प्याज)। फली तक अधिक प्रोटीन और सेंकना के स्पर्श के लिए कसा हुआ पनीर जोड़ें। पन्नी में लपेटें और वायुरोधी बंद के साथ एक बैग में डाल दिया। सुबह में, एक मिनट के लिए माइक्रोवेव में सेवारत डालना और सिर्फ एक हाथ से स्वाद लेना।
    • दोपहर का भोजन एक चुनौती हो सकता है बनाओ burritos या पेनकेक्स उदाहरण के लिए, पूरे टोटलाला और काले सेम, पालक और अजमोद के साथ सामान लपेटो। आप समय और ठंडा (एक या दो दिन पहले से) समय तैयार कर सकते हैं। फिर सिर्फ गर्म और खाओ।
    • रात के खाने के लिए, एक शाकाहारी लैसागन है आप इसे कम वसा वाले सब्जियों और पनीर के साथ तैयार कर सकते हैं, ताकि आपके प्रोटीन का सेवन सुनिश्चित हो सके पहले से तैयार करें, फ्रीज करें और आवश्यकतानुसार अलग-अलग हिस्सों को गर्म करें।
    • नाश्ता आवश्यक हैं तैयारी के लिए (या किसी और को तैयार करने के लिए पूछें) हाथों पर फल के साथ घर का बना अनाज की सलाखों
  • एक स्तनपान खिलाती माँ के लिए एक शाकाहारी आहार योजना का शीर्षक चित्र 10
    6
    शॉपिंग सूची को व्यवस्थित करें यदि आप एक हफ्ते के मेनू की योजना बना सकते हैं, तो सभी शॉपिंग करना आसान होगा। भोजन के लिए सामग्री के अनुसार सूची को व्यवस्थित करें जैसे कि पागल और फल जैसे कुछ आइटम जोड़कर यदि आपके पास पहले से एक सूची है, तो आप अपने दोस्तों, पति या परिवार से पूछ सकते हैं कि आप खरीदारी करने में आपकी सहायता करें।
    • नाश्ते के लिए केवल दो विकल्प हैं, दो दोपहर के भोजन के लिए और रात के खाने के लिए दो। यह आपको एक बड़ी खरीदारी सूची बनाने के बिना सप्ताह के माध्यम से प्राप्त करने में सहायता करेगा।
    • एक पूर्ण रेफ्रिजरेटर आपके तनाव को नियंत्रित करने में मदद करेगा, इसलिए आपको पहले की तुलना में अधिक खरीदना होगा। आपको पता चल जायेगा कि एक नवजात शिशु के साथ, यदि आपको कुछ चाहिए तो बाजार में बाहर जाना बहुत मुश्किल है
  • विधि 3
    स्तनपान के बारे में अधिक सीखना

    एक स्तनपान खिलाती माँ के लिए एक शाकाहारी आहार योजना शीर्षक से चित्र 11
    1
    अपने चिकित्सक से बात करें यह मत भूलो कि, एक स्तनपान कराने वाली मां के रूप में, आपके पास विशेष पोषण संबंधी आवश्यकताएं हैं यह विशेष रूप से सच है अगर आप एक शाकाहारी भोजन का पालन करते हैं बच्चे के जन्म से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें और अपने आहार के लिए कुछ सुझाव पूछें।
    • अपने बच्चे को समय-समय पर आने के लिए ले जाते समय, अपने डॉक्टर से बात करें कि आप क्या खा रहे हैं
    • बहुत सारे प्रश्न पूछें अपने बच्चे को बताएं कि क्या आप अपने बच्चे के विकास या उसके पोषण संबंधी जरूरतों के बारे में चिंतित हैं
  • स्प्रिंग फीडिंग माँ के चरण 12 के लिए एक शाकाहारी आहार की योजना बनाएं
    2
    लाभों को समझें अनुसंधान से पता चलता है कि बच्चों के लिए स्तनपान बहुत फायदेमंद है, एक प्रमुख स्वास्थ्य प्रभाव के साथ। स्तनपान कराने वाले शिशुओं में बचपन के अस्थमा या मोटापे के विकास का कम जोखिम होता है।
    • स्तनपान भी पर्यावरण के लिए अच्छा है क्योंकि यह खाना खरीदने और तैयार करने से कम कूड़ा पैदा करता है।
    • स्तनपान आपके जीवन को आसान बना सकता है क्योंकि आपको दूध पाउडर या बच्चे शराब खरीदने की ज़रूरत नहीं पड़ती है
  • स्प्रिंग फीडिंग माँ के चरण 13 के लिए एक शाकाहारी आहार की योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    समझे कि आपका बच्चा कैसे प्रभावित होता है स्तनपान करते समय, यह याद रखना जरूरी है कि आपका बच्चा जो भी उपभोग करता है उसका उपभोग करेगा। कुछ खाद्य पदार्थों से एलर्जी की प्रतिक्रिया या परेशानी हो सकती है। यदि आप चिंतित हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें।
    • बड़ी मात्रा में कैफीन या अल्कोहल से बचें क्योंकि वे आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं।
    • ज्यादा मछली न खाएं मछली स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं, लेकिन ऐसे कई प्रकार हैं जिनमें पारा के उच्च स्तर होते हैं, जो बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं। प्रति सप्ताह 170 ग्राम से ज्यादा न खाना।
  • युक्तियाँ

    • शाकाहारियों के आहार और स्तनपान में विशेषज्ञ पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें।
    • अपने दोस्तों और परिवार की सहायता करें अगर किसी को दुकान या भोजन तैयार करने की पेशकश करता है, तो उसे ऐसा करने दें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com