IhsAdke.com

श्रम के पहले सप्ताह में पैदा हुए एक नवजात शिशु को स्तनपान कैसे करें

प्रसव के बाद पहले सप्ताह के दौरान स्तनपान करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, यहां तक ​​कि उन महिलाओं के लिए भी जो पहले स्तनपान कर चुके हैं। जानने से पहले सप्ताह में अपने बच्चे को स्तनपान करने के लिए उचित तरीके से क्या उम्मीद है और सीखना, आप अपने बच्चे के पहले सप्ताह के दौरान अपने स्तनपान अनुभव में सफल हो सकते हैं और तब तक जब तक आप स्तनपान करते हैं

चरणों

विधि 1
जल्दी और अक्सर प्यार

पहले सप्ताह में पर्याप्त दूध बनाने का सबसे अच्छा मौका है, यह महत्वपूर्ण है कि आप हर समय स्तनपान करने की कोशिश करें। इससे दूध बनाने के लिए आपके शरीर को उत्तेजित करने में मदद मिलेगी और आपको और आपके बच्चे को स्तनपान प्रक्रिया में समायोजित करने में मदद मिलेगी।

जन्म के पहले सप्ताह के पहले सप्ताह में स्तनपान कराने वाला एक नवजात शिशु शीर्षक
1
डिलीवरी के तुरंत बाद स्तनपान करने की कोशिश करें। इससे पहले आप अपने बच्चे को स्तन में पेश करते हैं, जितनी अधिक संभावना बच्चे इसे स्वीकार करेंगे और आप प्रभावी रूप से स्तनपान करेंगे इससे आपके शरीर को दूध उत्पादन प्रक्रिया शुरू करने का भी कारण होगा।
  • जन्म के पहले सप्ताह के पहले सप्ताह में स्तनपान कराने वाला एक नवजात शिशु शीर्षक
    2
    अपने बच्चे को अपने कमरे में रहने के लिए या खाने के लिए उसके लिए पूछें पास के अपने बच्चे को होने से दूध उत्पादन को बढ़ावा देने वाले महत्वपूर्ण मातृ हार्मोनों की उत्तेजना को प्रोत्साहित किया जाता है।
    • यदि आपकी डिलीवरी अस्पताल में थी, तो अपने बच्चे को अपने कमरे में रहने के लिए कहें या इसे हर 1 या 2 घंटे - रात में भी - स्तनपान कराने के लिए कहें।
    • अस्पताल कर्मियों को अपने बच्चे के स्तनपान के लिए चीनी पानी या अन्य खाद्य पदार्थों को पूरक न होने दें जब तक कि डॉक्टर ने पाया कि शिशु की एक अतिरिक्त कैलोरी की आवश्यकता है, वह भोजन की समस्या का सामना कर रहा है, या अस्थायी रूप से स्तनपान करने में असमर्थ
  • पहली बार स्तनपान के पहले सप्ताह में स्तनपान कराने वाला एक नवजात शिशु शीर्षक छवि
    3
    हर बार जब आपका बच्चा भूख लगी है, स्तन की पेशकश करें पैसेंसिगर्स न दें और अस्पताल के कर्मचारियों को निर्देश दें कि आप नहीं चाहते कि वे आपके बच्चे को शांतिपूर्ण या शिशु की बोतलें पेश करें। जितना अधिक आप स्तनपान करने के लिए बच्चे को अपने स्तन में ले जाएं, उतना ही आपके शरीर में दूध का उत्पादन करने के लिए सिग्नल मिलेगा और आपका बच्चा प्रभावी ढंग से चूसने के आदी हो जाएगा, जो दूध के उत्पादन और वंश को प्रोत्साहित करता है।
  • विधि 2
    जानें क्या उम्मीद है

    यदि आप जानते हैं कि आपको सफेद दूध के तत्काल और प्रचुर मात्रा में प्रवाह की उम्मीद नहीं करनी चाहिए, तो आपको निराश नहीं किया जाएगा, जब आपका शरीर मोटे, पीले रंग की तरल पदार्थ की केवल थोड़ी मात्रा का उत्पादन करता है या यदि आपको अपने बच्चे को खिलाने में कठिनाई हो रही है स्तनपान करने की आपकी क्षमता पर विश्वास करना ज्यादा आसान है, जब आप जानते हैं कि स्तनपान के पहले सप्ताह में क्या उम्मीद है।

    जन्मजात जन्म के पहले सप्ताह में स्तनपान कराने वाला एक नवजात शिशु शीर्षक 4
    1
    दूध के तुरंत इंतजार न करें कई स्त्रियों में दूध की आपूर्ति पूरी तरह से पहुंचने के कई घंटों या दिन पहले की देरी है।
    • जन्म के बाद कम होने वाली दवाई में दवा, सर्जिकल डिलीवरी, या आपके बच्चे की लंबी जुदाई में देरी हो सकती है। निराश मत बनो अगर आपके दूध की आपूर्ति देर से प्रतीत होती है, क्योंकि ज्यादातर महिलाएं अपने स्तनों की पूर्ण आपूर्ति नियमित रूप से एक सप्ताह में लेती हैं।
  • जन्म के पहले हफ्ते में ब्रेस्टफ़ेड एक न्यूबर्न नाम वाली छवि चरण 5
    2
    स्तनपान की बड़ी मात्रा में अपेक्षा न करें आपके बच्चे के जन्म के पहले कुछ दिनों के दौरान, आप केवल कोलोस्ट्रम का उत्पादन कर सकते हैं। कोलोस्ट्रम सामान्य दूध से पहले आता है और यह एक मोटी, पीली तरल पदार्थ है जो आपके बच्चे के लिए वसा, एंटीबॉडी और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का उच्च स्तर प्रदान करता है। जन्म देने के पहले कुछ दिनों में, यह आमतौर पर आपके बच्चे की जरूरतों के लिए केवल एक पोषक तत्व होता है, और भोजन के दौरान आपके उत्पाद की मात्रा कम होगी, लेकिन आपके नवजात शिशु के लिए पर्याप्त होगी।



  • जन्म के पहले हफ्ते में ब्रेस्टफ़ेड ए ननबॉर्न नाम वाली छवि चरण 6
    3
    अपने बच्चे के साथ घनिष्ठ संपर्क का सबसे अधिक लाभ उठाएं अपने बच्चे के साथ सीधे संपर्क आपके शरीर में हार्मोन की रिहाई को उत्तेजित करता है जो दूध उत्पादन को प्रोत्साहित करता है और आपके बच्चे के साथ एक भावनात्मक बंधन पैदा करता है। अपनी त्वचा के बगल में अपने बच्चे को आराम करने और देकर दूध देने के लिए आपके शरीर को संकेत देने में मदद मिलेगी।
  • जन्म के पहले सप्ताह में ब्रेस्टफ़ेड एक न्यूबर्न नाम वाली छवि चरण 7
    4
    माँ प्रकृति में विश्वास करें जन्म देने की प्रक्रिया स्वाभाविक रूप से दूध उत्पादन शुरू करने के लिए आपके शरीर को संकेत भेजती है।
    • जब तक आपके पास कोई चिकित्सा या शारीरिक समस्या न हो जो दूध के उत्पादन को रोकती है (जो कि बहुत दुर्लभ है), आपका शरीर पहले हफ्ते के दौरान आपके बच्चे के लिए उपभोग करने के लिए जरूरी उत्पादित करेगा। आपके बच्चे का पेट छोटा होगा, और आपकी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को सीमित किया जाएगा
    • जब आपके बच्चे की पोषण संबंधी जरूरतएं और पेट के आकार में वृद्धि होती है, तो आपके दूध का उत्पादन भी बढ़ेगा, और आपका उत्पादन आपके बच्चे की जरूरतों को आगे बढ़ाएगा या इससे अधिक होगा
  • विधि 3
    एक लैक्टेशन सलाहकार से बात करें

    स्तनपान सलाहकार स्तनपान कराने की प्रक्रिया के माध्यम से आपको मार्गदर्शन करने में बहुत मददगार हो सकता है। यहां तक ​​कि अगर आपने पहले स्तनपान किया है, तो प्रत्येक बच्चे अलग है और आपको नई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है स्तनपान कराने वाले परामर्शदाता के साथ काम करने के लिए प्रत्येक अवसर लें, जिससे बच्चे को जन्म देने के पहले सप्ताह में अपने बच्चे को खिलाने की प्रक्रिया को कम किया जा सके।

    जन्मजात के पहले सप्ताह में स्तनपान कराने वाला एक नवजात शिशु शीर्षक 8
    1
    एक पेशेवर स्तनपान सलाहकार की यात्रा के लिए पूछें ज्यादातर अस्पतालों या मातृत्व अस्पतालों में स्तनपान कराने वाले सलाहकार, जोड़ों के सलाहकार, या नर्सों का स्तनपान अनुभव है।
    • स्तनपान सलाहकार आपको उपयोगी युक्तियां दे सकते हैं, उचित तकनीक का प्रदर्शन कर सकते हैं और स्तनपान की आवृत्ति, दूध स्थिरता, दर्द या असुविधा, शिशु भूख और दूध उत्पादन के संदर्भ में सामान्यता क्या है।
    • अधिकांश संस्थान आपके अस्पताल में रहते हुए आपके कमरे में एक यात्रा का समय निर्धारित करेंगे या वे आपके घर पर एक यात्रा की व्यवस्था करेंगे ताकि आप एक स्तनपान सलाहकार से बात कर सकें।
  • जन्मजात जन्म के पहले सप्ताह में स्तनपान कराने वाला एक नवजात शिशु शीर्षक 9
    2
    स्तनपान के बारे में अपने प्रश्न या चिंताओं को साझा करें परामर्शदाता से अपने मुद्दों या चिंताओं के बारे में जितनी जल्दी हो सके बात करें, ताकि वे यथासंभव शीघ्र समस्याओं को सुलझाने या सुधारने के लिए उचित संसाधन के लिए आपको निर्देशित कर सकें।
    • अधिकांश सलाहकार आपको पूछेंगे कि वे स्तनपान कराने की कोशिश करते हैं, जबकि वे मौजूद हैं, ताकि आप प्रक्रियाओं में आने वाले किसी भी प्रश्न के लिए कदम उठा सकें और उत्तर, टिप्पणी और प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकें।
  • जन्म के पहले सप्ताह में ब्रेस्टफ़ेड एक न्यूबर्न नाम वाली छवि चरण 10
    3
    दर्द या समस्याओं के बारे में खुला होना स्तनपान भयभीत हो सकता है, खासकर यदि आप पहली बार माँ हैं यदि आपको संदेह है कि आपके पास पर्याप्त दूध नहीं है या स्तनपान आपके स्तन या निप्पल में दर्द पैदा कर रही है, तो लैक्टेशन कंसल्टेंट से बात करें दूध के वंश को प्रोत्साहित करने और खिला प्रक्रिया को सहज बनाने के लिए वह स्थिति में होने वाले परिवर्तन, क्रीम के उपयोग या अतिरिक्त सुझावों पर आपको सलाह दे सकती है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप सर्जरी की वसूली, बेहोशी या जन्म देने के पहले कुछ दिनों के दौरान चिकित्सा सीमाओं के कारण स्तनपान करने में सक्षम नहीं हैं, तो आपको स्तनपान के समय में अतिरिक्त चुनौतियां मिल सकती हैं। जल्द से जल्द स्तनपान शुरू करने की अपनी इच्छा के बारे में चिकित्सा दल को बताएं और स्तनपान कराने के लिए आपको प्रोत्साहित करने में मदद करने के लिए और स्तनपान कराने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए जल्द से जल्द स्तनपान करने के अवसरों का लाभ उठाएं।
    • अन्य महिलाओं को स्तनपान कराने के अपने अनुभवों के बारे में पूछने से डरो मत, क्योंकि वे आपको स्तनपान के पहले सप्ताह के माध्यम से प्राप्त करने में आपकी मदद करने के लिए उपयोगी टिप्स दे सकते हैं।
    • याद रखें कि स्तनपान एक चुनौती हो सकती है, लेकिन यह आपके बच्चे के पोषण के लिए आपका प्राकृतिक तंत्र है। आपके शरीर को चुनौती का सामना करना होगा, और आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप अपने बच्चे के लिए सबसे अच्छा पोषण प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपको बहुत दर्द हो रहा है या यदि आपको लगता है कि आप किसी द्रव का उत्पादन नहीं कर रहे हैं, तो डॉक्टर से संपर्क करें या एक स्तनपान विशेषज्ञ कुछ मामलों में, दुद्ध निकालना को प्रोत्साहित करने में दवा की खुराक दी जा सकती है अन्य मामलों में, आपके बच्चे को उचित पोषण प्राप्त करने के लिए आपको अधिक गहन सलाह की ज़रूरत हो सकती है या अपने बच्चे के भोजन को बच्चे के भोजन के साथ पूरक कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com