IhsAdke.com

स्तनपान के दौरान स्तन के आकार का संतुलन कैसे करें

स्तनपान के दौरान, स्तनों के आकार में असंगत होना आम बात है। समस्या कई कारणों के कारण हो सकती है जैसे स्तनों के बीच दूध उत्पादन में अंतर, एक दूसरे के सापेक्ष छोटे दूध का उत्पादन करता है। कुछ मामलों में, एक स्तन एक सामान्य राशि का उत्पादन कर सकता है जबकि दूसरे में एक अधिक सामान्य उत्पादन होता है (बढ़ने और बढ़ने की वजह से) ये समस्याएं उपचार योग्य हैं इसलिए कुछ सरल युक्तियों के साथ स्तनों के आकार को संतुलित करना संभव है।

चरणों

विधि 1
स्तनपान के माध्यम से स्तनों को संतुलित करना

स्तनपान के दौरान शिशु के स्तन आकार का चित्र शीर्षक चरण 1
1
छोटे स्तन के साथ बच्चे को स्तनपान शुरू करना बच्चे के मुंह के चूसने से दूध का उत्पादन बढ़ जाता है। चूंकि शिशु स्तनपान कराने में स्तनपान करने के लिए पहले स्तनपान करते हैं, पहले छोटे स्तन की पेशकश में दूध के प्रवाह में वृद्धि हो सकती है, जिससे उनका आकार संतुलित किया जा सकता है।
  • यह समाधान केवल तभी काम करता है जब एक स्तन सामान्य रूप से दूध का उत्पादन करता है जबकि अन्य उत्पादन में गिरावट को दर्शाता है अगर एक स्तन बहुत अधिक उत्पादन कर रहा है, तो ओवर एक्सपोजर से बचने के लिए द्रव को निकालना आवश्यक हो सकता है।
  • एक और विकल्प यह है कि बड़े स्तन की तुलना में छोटे स्तन अधिक बार पेश करें।
  • स्तनपान स्तनपान के चरण 2 के दौरान बैलेंस स्तन आकार वाला चित्र
    2
    छोटे स्तन पंप बच्चे को खिलाने के बाद, लगभग 10 मिनट के लिए छोटे स्तन को पंप करने का प्रयास करें। इसके अलावा, स्तनपान कराने के बीच इसे पंप करने का प्रयास करें
  • स्तनपान के दौरान बैलेंस स्तन का आकार शीर्षक चित्र 3
    3
    अपने बच्चे को एक बाल रोग विशेषज्ञ के पास ले जाओ कुछ मामलों में, स्तन के लिए बच्चे की वरीयता का मतलब यह हो सकता है कि यह किसी विशेष स्थिति में असहज हो जाता है। यह असुविधा कुछ बीमारियों से संकेत कर सकती है, जैसे कान संक्रमण। यदि आप ध्यान दें कि बच्चा हमेशा एक निश्चित स्थिति में शिकायत करता है, तो उसे डॉक्टर के पास ले जाएं।
  • स्तनपान के दौरान शिशु के स्तन आकार का चित्र शीर्षक चरण 4
    4
    समझें कि इसमें कोई समस्या नहीं है। अलग-अलग आकार के स्तन होने से यह संकेत नहीं मिलता है कि आपके स्वास्थ्य में कुछ भी गलत है, इसके बावजूद जब अन्य लक्षण होते हैं वास्तव में, ज्यादातर महिलाएं प्रत्येक स्तन में विभिन्न मात्रा में दूध का उत्पादन करती हैं, जिसके कारण आकार में अंतर होता है। यदि संभव हो तो केवल एक स्तन के साथ बच्चे को स्तनपान कराना संभव है, जिससे कि दूसरे को धीरे-धीरे गर्भावस्था से पहले आकार में लौटने का मौका मिलेगा।
  • विधि 2
    निदान करने का इलाज

    स्तनपान के दौरान बैलेंस स्तन आकार शीर्षक चित्र 5
    1
    स्थिति के लक्षणों पर नजर रखें आमतौर पर स्तनों को जन्म के बाद बड़ा हो जाता है, लेकिन कुछ मामलों में यह प्रकट होता है कि निदान प्रकट हो सकता है, एक ऐसी स्थिति है जो दूध आउटलेट की रुकावट के कारण कठोर स्तनों और सूजन को छोड़ देती है। लक्षणों में स्तन की संवेदनशीलता और धड़कन भी शामिल है कुछ मामलों में, निप्पल हो रही फ्लैट या हल्के बुखार महसूस करना संभव है।
    • अनुपचारित होने पर, तंत्रिकापन का विकास हो सकता है, एक चिकित्सा समस्या जो स्तन के आकार में विसंगतियों का कारण बनती है।
  • स्तनपान के दौरान स्तन कैंसर का आकार शीर्षक चित्र 6
    2
    प्यार अक्सर engorgement से बचने के लिए। बच्चे को स्तनपान करना महत्वपूर्ण है, जब तक वह खाने के लिए उत्सुक होते हैं, ज़ाहिर है, एक दिन में आठ से 12 बार। हर चार घंटे में अपने बच्चे को स्तनपान करने की कोशिश करें- अगर वह सो रही है, तो उसे खाने के लिए जागें।
  • स्तनपान के दौरान बैलेंस स्तन आकार शीर्षक चित्र 7
    3
    स्तनपान करने से पहले तैयार करें दूध अभी भी बह रहा है अगर स्तनपान करने से पहले एक गर्म संकुल लागू करने से प्रक्रिया की सुविधा। केवल एक मध्यम गर्मी और तीन मिनट के लिए आवेदन करें। एक अन्य विकल्प दूध की रिहाई को बढ़ावा देने के लिए धीरे-धीरे स्तन मालिश करना है।
    • जब स्तन चूसने वाला होता है तो स्तन मालिश करें
  • स्तनपान के दौरान बैलेंस स्तन आकार शीर्षक चित्र 8
    4
    केवल अपने स्तन के साथ प्यार engorged। जब निदान होता है, तो प्रभावित स्तन के साथ बच्चे को स्तनपान कराने की प्राथमिकता दें। जब एक स्तन सामान्य से कम दूध का उत्पादन करता है, तो सिफारिश यह है कि उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए इसका उपयोग करना है - जब यह सूज आ जाता है, तो आपको उस दूध के निर्माण को समाप्त करने में सहायता करने की आवश्यकता होती है जो समस्या का कारण बनती है।
    • यह केवल एक स्तन के लिए आम हो गया है। समस्या एक ही समय में दोनों स्तनों को प्रभावित करती है।
  • स्तनपान के दौरान बैलेंस स्तन आकार शीर्षक चित्र 9
    5
    संभाल मारने पर ध्यान दें यदि आपका बच्चा अच्छी तरह से महसूस नहीं कर रहा है, तो आपको समस्या के साथ मदद करने के लिए एक विशेषज्ञ (जैसे डॉक्टर या लैक्टेशन सलाहकार) देखना चाहिए। आपके बच्चे को सही मात्रा में दूध नहीं मिल रहा हो
    • संभाल को कम करने के लिए, स्तन के सिर को स्तन के नीचे ले आओ, उसके ठोड़ी को स्तन के करीब ले आओ। क्या उसे प्रभामंडल के नीचे निचले होंठ को स्पर्श करें। इस प्रकार, बच्चे बड़े पैमाने पर स्तन खींचने में सक्षम होगा, मुँह के निचले हिस्से में निपल की स्थिति।
  • स्तनपान के दौरान बैलेंस स्तन आकार शीर्षक चित्र 10
    6
    अपने स्तनों को पंप केवल जब आवश्यक हो जब आप नियमित रूप से (कुछ घंटों के अंतराल पर) स्तनपान कर रहे हैं, तो आपको केवल अपने स्तनों को पंप करने की आवश्यकता होती है, जब वे कठोर हों और बच्चे अभी तक खाने के लिए तैयार नहीं हैं। अतिरिक्त पम्पिंग शरीर को अधिक दूध बनाने के लिए प्रोत्साहित करेगी, जो दीर्घकालिक अवधियों के लिए घातक हो सकता है। इसके अलावा, संक्षिप्त रहें, तीन मिनट तक पम्पिंग करें
    • यदि मातृत्व अवकाश खत्म हो गया है और आपको अपने स्तनों को पंप करने की ज़रूरत है तो आप घर में बोतल में दूध छोड़ सकते हैं, हर बार और हर चार घंटे में उसी समय दूध पंप करने की कोशिश करें।
  • स्तनपान के दौरान बैलेंस स्तन आकार शीर्षक चित्र 11
    7
    संवेदनशीलता को दूर करने के लिए ठंड का उपयोग करें स्तनपान न करने पर, दर्द को नियंत्रित करने के लिए स्तनों पर एक ठंडा दबाव डालें एक कपड़ों में लिपटे एक बर्फ पैक स्तनपान के पहले या बाद में लागू किया जा सकता है।



  • स्तनपान के दौरान शिशु के स्तन का आकार शीर्षक चित्र 12
    8
    उपयुक्त ब्रा चुनें ब्रा के सही आकार से लड़ने में मदद मिल सकती है। ब्रा के साथ सावधान रहें जो बहुत तंग हैं और आधार पर तार होते हैं, क्योंकि आप रक्त का प्रवाह कम कर सकते हैं और इनगोथ में योगदान दे सकते हैं। आदर्श रूप से, ब्रा इसे निचोड़ बिना स्तन को पर्याप्त समर्थन प्रदान करेगा।
  • स्तनपान के दौरान शिशु के स्तन का आकार शीर्षक चित्र 13
    9
    पता है कि जब एक डॉक्टर से संपर्क करें जब आप अपने स्तनों में सख्त और दर्द की सूचना देते हैं, तो डॉक्टर के बाद जाने का समय आ गया है। अगर आपके बच्चे को नर्सिंग में परेशानी हो रही है या आपको 38 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बुखार है तो कार्यालय को कॉल करें
    • कुछ स्तनपान स्तनपान के पहले दिन में देखा जा सकता है - यह सामान्य है अगर अचानक सड़ने के कारण भी दर्द होता है, तो यह एक डॉक्टर से परामर्श करने का समय है।
  • विधि 3
    दुग्ध नलिकाएं की रोकथाम का इलाज करना

    स्तनपान के दौरान शिशु के स्तन का आकार शीर्षक चित्र 14
    1
    लक्षणों पर अपनी आँखें रखें जब एक संक्रमित साइनस पूरी तरह से अवरुद्ध हो जाता है, तो लैक्टिफेरस नलिकाएं भंग हो सकती हैं। असल में, नलिकाओं भरा हो जाता है और दूध बाहर जाने की अनुमति नहीं देते। एक दर्दनाक गांठ साइनस में होगा - समस्या आमतौर पर एक बुखार के साथ नहीं है।
    • ज्यादातर मामलों में, साइनस केवल आंशिक रूप से अवरुद्ध है कभी-कभी, निप्पल की नोक पर त्वचा कोशिकाओं का विकास होता है। छोटे सफेद बॉल बने और दिखाई देंगे।
  • स्तनपान के दौरान बैलेंस स्तन आकार शीर्षक चित्र 15
    2
    कड़ाही पक्ष के साथ बच्चे को खाना बस के रूप में engorgement के मामले में, यह clogging जारी करने के लिए बिगड़ा पक्ष पर ध्यान केंद्रित रहने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • यहां तक ​​कि अगर स्तन पूरी तरह से अवरुद्ध है, स्तनपान सहायक हो सकता है। यदि आपका बच्चा छोटी त्वचा कोशिकाओं को निकालने में असमर्थ है, तो उन्हें चेहरे धोने या नाखून के साथ निकाल दें।
  • स्तनपान स्तनपान के चरण 16 के दौरान बैलेंस स्तन आकार का चित्र
    3
    एक गर्म कॉम्पैक्ट लागू करें गर्मी का उपयोग दर्द को दूर करने में मदद करता है और क्लॉजिंग भी जारी करता है। दुग्ध की रिहाई को सुविधाजनक बनाने के लिए स्तनपान करने से पहले सम्मिलित करें।
  • स्तनपान के दौरान बैलेंस स्तन आकार शीर्षक चित्र 17
    4
    अपने स्तनों को मालिश करें मालिश लैक्टिफेरस नलिकाओं को साफ करने में भी मदद करता है। घुटने की जगह से शुरू करें, निप्पल की ओर अपने हाथों को रगड़ना आंदोलन में दर्द को दूर करने और दूध के प्रवाह में सुधार करने में मदद मिलती है।
  • स्तनपान के दौरान स्तन कैंसर का आकार शीर्षक चित्र 18
    5
    संभाल के साथ बच्चे की मदद करें दूध के प्रवाह में सुधार करना बहुत महत्वपूर्ण है। एक बच्चा जिसे सही स्तन में नहीं मिलता है, वह आवश्यक गति से दूध नहीं चले। Clogging के कारण के अलावा, बच्चे को दूध की आवश्यक राशि प्राप्त नहीं हो सकता है
  • स्तनपान के दौरान शिशु के स्तन आकार का चित्र शीर्षक चरण 1 9
    6
    स्तन की सूजन पर नजर रखें यदि आपको ठंड लगने लगता है या 38.3 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बुखार है, तो आपको स्तन की सूजन होने की संभावना है, न थका हुआ नलिकाओं नहीं। लैक्टिफेरस नलिकाएं के कूल्गिंग के कारण सभी लक्षणों को छोड़कर समस्या भी सामान्य बीमारी की भावना पैदा करती है। साइनस त्वचा लाल हो सकती है और एक जलती हुई सनसनी है, विशेष रूप से स्तनपान के दौरान यदि आप लक्षणों के संयोजन को देखते हैं, तो चिकित्सा ध्यान रखना
    • मस्तिष्क का मूल रूप से एक स्तन संक्रमण होता है जो नलिकाओं में घूमने के बाद विकसित होता है।
  • विधि 4
    आकार में अंतर छिपाए

    स्तनपान स्तनपान के चरण 20 के दौरान बैलेंस स्तन आकार का चित्र
    1
    उभार के साथ एक स्तनपान ब्रा की कोशिश करो माताओं के लिए अधिकांश ब्रा दूध के अतिरिक्त प्रवाह को अवशोषित करने के लिए रजाई देते हैं। एक मॉडल चुनें जिसमें अतिरिक्त मॉडलिंग या उभार होता है। यदि चुना हुआ मॉडल दोनों, बेहतर अभी तक है इन सुविधाओं का संयोजन स्तनों के बीच आकार में अंतर को छिपाने में मदद करेगा।
  • स्तनपान के दौरान स्टेज 21
    2
    छोटी तरफ एक तरकीब का उपयोग करें आप अलग धनुष या एक ब्रा खरीद सकते हैं जिसमें हटाये जाने वाले धनुष हैं बड़े पक्ष पर इसका उपयोग न करें, केवल छोटे तरफ - तो स्तन भी अधिक दिखाई देंगे।
  • स्तनपान के दौरान बैलेंस स्तन आकार शीर्षक चित्र 22
    3
    बड़े स्तन के अनुसार ब्रा आकार चुनें यदि आपको आकार की अनियमितता के कारण एक नई ब्रा खरीदने की आवश्यकता है, तो बड़े स्तन के लिए एक उपयुक्त मॉडल चुनें ताकि आप इसे एक छोटी सी ब्रा में न दें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (33)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com