IhsAdke.com

स्तनपान के लिए विभिन्न पदों का प्रयोग कैसे करें

स्तनपान, एक शक के बिना, अपने बच्चे को खिलाने के लिए सबसे तेज़ तरीका है भावनात्मक और शारीरिक लाभ के बावजूद, यह नकारा नहीं जा सकता है कि स्तनपान एक मुश्किल प्रक्रिया बन सकती है एक माँ के रूप में आपसे क्या उम्मीद की जाती है, यह सीखकर, आप दाहिने पैर से शुरू कर सकते हैं और स्तनपान कराने की प्रक्रिया को आप और बच्चे दोनों के लिए अधिक मनोरंजक बना सकते हैं।

चरणों

स्तनपान की बुनियादी स्थिति

बच्चे के सिर को उचित रूप से सहायता करने से आपको दूध चूसने में मदद मिलेगी। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप और आपका बच्चा स्तनपान कराने की स्थिति में सहज हो।

  1. 1
    पालना स्थिति का उपयोग करें
    • अपने बाहों के साथ बच्चे को पकड़ो, हाथ के अंदर पर अपनी पीठ का समर्थन करना।
    • उसका सिर उसकी बांह की कटाई पर होना चाहिए
    • बच्चे को अपने चेहरे के साथ छाती के पास होना चाहिए, उसके मुंह से उसके निप्पल के साथ गठबंधन होना चाहिए।
    • कुशन का उपयोग ऊपरी निप्पल तक उठाने के लिए किया जा सकता है
    • बच्चे के सिर और नीचे एक दूसरे के साथ गठबंधन किया जाना चाहिए।
  2. 2
    रिवर्स क्रैड की स्थिति का प्रयास करें
    • सीधे बैठते समय, अपनी गोद में कुछ कुशन डालकर निप्पल पर बच्चे को छोड़ दें।
    • पिछली स्थिति का प्रयोग करें लेकिन विपरीत हाथ से। अपने हाथ का उपयोग करने के लिए बच्चे के सिर का समर्थन, अपने हाथ के नीचे एक तकिया जगह अगर अधिक समर्थन की जरूरत है। आपके निशुल्क हाथ से आपके स्तन का समर्थन होना चाहिए
    • अपने सामने आने वाले बच्चे के साथ, उसके निप्पल के साथ उसके होंठ छूएं जब वह अपना मुंह खोलता है और चूसना शुरू होता है, तो उसे आप के पास खींचो। अधिक स्तन प्रदान करने के लिए आपका स्तन बच्चे के मुंह खोल देगा
  3. 3
    पकड़ की स्थिति का परीक्षण करें
    • अपनी पीठ और कंधों के साथ सीधा बैठो अच्छी तरह से समर्थित
    • अपनी गोद में एक तकिया रखें, आपके हिप के किनारे पर इशारा किया।
    • शिशु को कुशन पर रखें, आप का सामना करना।
    • उसका सिर उसके निप्पल के साथ लाइन में होना चाहिए।
    • अपने हाथों के नीचे अपने पैरों और पैरों को स्नैप करें और उन्हें अपनी मुट्ठी में थोड़ा गुना लें, जिससे उसके पैरों को उसकी पीठ के साथ खड़ा हो।
    • शिशु के पैरों के तलवों को ऊपरी तरफ ऊपर की ओर का सामना करना पड़ता है जबकि नीचे तकिया पर टिकी हुई है
    • बच्चे के सिर को पकड़ न दें, इसके बजाय, अपनी गर्दन के नीचे अपना हाथ रखें
    • जब यह चूसना शुरू होता है, तो उस हाथ के नीचे एक तकिया डालना संभव है जो इसे समर्थन कर रहा है।



  4. 4
    पार्श्व की स्थिति की कोशिश करो
    • अपनी तरफ झूठ और अपने चारों ओर कई तकियों की स्थिति। वापस समर्थन करने के लिए एक तकिया जोड़ें। अपने सिर का समर्थन करने के लिए उनमें से 2 का उपयोग करें, अपने आराम को बढ़ाने के लिए ऊपरी पैर के नीचे एक जगह रखें और बच्चे के पीछे एक आखिरी
    • बच्चे को अपने पक्ष में रखो, उसके मुँह ने उसे निप्पल पर बताया। स्तनपान शुरू होने तक स्तन के लिए उसके सिर का मार्गदर्शन करें। याद रखें कि यह स्थिति शिशुओं के लिए सबसे उपयुक्त है जो पहले से स्तनपान करने के लिए आदी हैं।
  5. 5
    वापस स्थिति की कोशिश करो
    • अच्छी स्थिति और समर्थन इस स्थिति के लिए महत्वपूर्ण हैं। बिस्तर पर सपाट झूठ बोलना और अपने सिर और कंधों को थोड़ा कुशन का उपयोग करना।
    • उसके पेट पर उसके चेहरे और उसके गाल पर बच्चे के चेहरे को रखो बच्चे के होंठ उसके निप्पल के करीब होने चाहिए ताकि वे चूस सकें। यदि आवश्यक हो तो तकिए को जोड़ने या निकालने पर लिफ्ट को समायोजित करें।

= क्या करना है पता करें

सफल स्तनपान के लिए आपके निप्पल पर आपके बच्चे के मुँह के अच्छे फिट होने की आवश्यकता होती है। हालांकि कई पदों का इस्तेमाल किया जा सकता है, हालांकि कुछ मूल युक्तियों को गोदी के लिए आवश्यक है।

  1. सुनिश्चित करें कि बच्चा ठीक से आपके निप्पल के लिए फिट है यह जानना अक्सर मुश्किल होता है कि क्या आपके बच्चे को ठीक से डॉक किया गया है।
    • यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि बच्चे के मुंह में अधिकतर निप्पल को कवर किया जाए, न कि सिर्फ टिप।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि निप्पल बिल्कुल भी अलग नहीं है, बच्चे के सिर को स्तन के खिलाफ दृढ़ता से रखा जाना चाहिए।
    • हमेशा अपने स्तन को एक उंगली से दबाएं, जिससे उसे बच्चे के नाक को कवर करने से रोक दें। यदि नाक भरा हुआ है, तो वह सही ढंग से सांस लेने में सक्षम नहीं होगा।
  2. अपने निप्पल के साथ बच्चे के होंठ स्पर्श करें यदि वह संपर्क करने से पहले वह स्तन का चेहरा बदल जाता है, तो धीरे-धीरे अपने गाल को अपने निप्पल से या अपनी उंगली की नोक के साथ स्ट्रोक करें यह बच्चे के सजगता को उत्तेजित करेगा, जिससे वह स्वाभाविक रूप से अपने स्तन की तरफ बारी करेगी।
  3. जैसे ही यह खुलता है, नवजात शिशु के मुंह में उतना जितना भी हो सके उतना निप्पल रखें
    • सुनिश्चित करें कि निप्पल का एक बड़ा हिस्सा बच्चे के मुंह में स्थित है
    • शिशु के मुंह में केवल टिप डालना से बचें, यह फिट के साथ हस्तक्षेप कर सकता है और निपल्स के दर्द और क्रैक का परिणाम निकाल सकता है।
  4. चूसने और बच्चे को निगल करने पर ध्यान दें
    • यदि आप देखते हैं कि वह सिर्फ उसके मुँह से निप्पल पकड़े हुए है, तो आपको उसे दूध पिलाने के लिए प्रोत्साहित करना होगा। अगर वह बचने के लिए जारी रहता है, तो वह स्तनपान करने के लिए थका हुआ हो सकता है और इसे बाद में प्रयास करने के लिए अधिक उपयुक्त हो सकता है
    • अगर आप देखते हैं कि वह सिर्फ चूसने वाला नहीं है, लेकिन निगलने में नहीं है, तो वह अपनी छाती का उपयोग चोंच की तरह कर सकता है ताकि सोना आसान हो सके। यदि यह जारी है, तो एक झपकी के बाद फिर से प्रयास करें।
    • जब बच्चा आपके स्तन पर बेकार है, तो आपको निप्पल पर एक छोटे से टग महसूस करना चाहिए। यदि आप यह महसूस नहीं कर रहे हैं, तो बच्चे को दूध में आने के लिए उत्तेजित करने के लिए पर्याप्त चूसना नहीं हो सकता है। हालांकि, कभी-कभी यह संभव है कि बच्चा सामान्यतः स्तनपान कर रहा है और आपको कुछ नहीं लगता। यही कारण है कि आप बच्चे की चूसने और निगल आदतन पर करीब ध्यान देने की जरूरत है।
    • यदि चूसने की उत्तेजना बहुत मजबूत है, तो निप्पल बच्चे के मुंह के अंदर पर्याप्त नहीं हो सकता है। हमेशा अनुचित फिटिंग को रोकने के लिए उसके मुंह में निप्पल का एक बड़ा हिस्सा सम्मिलित करना याद रखें।

जानें क्या उम्मीद है

नवजात शिशु हर 2 से 3 घंटे चूसते हैं। एक बच्चा 15 मिनट तक छाती पर नर्स करेगा जब तक कि वह खाली न हो जाए प्रत्येक बच्चे को अपनी स्वयं की स्तनपान की जरूरत है एक स्तन खाली करने के बाद वह भूख लगी है या नहीं, वह दूसरे पर नर्स जारी रखना चाहते हैं।

  1. उसे आपके लिए गति सेट करें। यद्यपि कई माता-पिता फीड शेड्यूल करना पसंद करते हैं, हालांकि इस पद्धति का अनुशंसित नहीं है कि शिशुओं के स्तनपान कराने के लिए फूड्सिंग के अनुसार ग्राम की परिभाषित मात्रा के साथ फार्मूला-तंग वाले बच्चों के विपरीत, यह जानने का कोई तरीका नहीं है कि आपके बच्चे के दूध के कितने ग्राम लेंगे। इसलिए यह सिफारिश की जाती है कि बच्चे की मांग पर स्तनपान करना होता है यह निर्धारित करेगा कि आप कब भूख लगी होगी और आपको सचेत करने के लिए सुझाव देंगे।
  2. जब पहले बच्चे को खाली करने के बाद बच्चा भूखा रहता है तो दूसरे स्तन की पेशकश करने के लिए तैयार रहें। जब वह संतुष्ट हो जाए तो वह तय करेगा कुछ बच्चों को पहले स्तन खाली करने के लिए "पुश" की आवश्यकता होती है, अन्य केवल एक स्तन के बाद संतुष्ट हो जाएंगे और कुछ को अभी भी पूरी तरह से महसूस करने के लिए दोनों स्तन खाली करने की आवश्यकता होगी।
  3. पिछली बार इस्तेमाल किए हुए एक के विपरीत स्तन के साथ स्तनपान शुरू करें
    • प्रत्येक सत्र के साथ स्तनों को बदलने से उनमें से एक को दूध से भरा होने से रोका जा सकता है, जिससे कि प्रत्येक को उनकी आपूर्ति नवीनीकृत कर सकें।
    • स्तनपान सत्र के दौरान दूध की संरचना बदलती है स्तनपान की शुरुआत में उत्पादित दूध अधिक तरल है और बच्चे की प्यास को बुझाने में सहायता करता है इसकी स्थिरता पतली है और इसमें ज्यादा वसा नहीं है। दूध का पहला भाग लैक्टिफेरस नलिकाएं छोड़ने के लिए होता है, जिससे वसा कोशिकाएं पीछे होती हैं।
    • स्तनपान दूध उत्पादन को उत्तेजित करता है, जिसके कारण नलिकाएं आगे की वसा वाली कोशिकाओं के साथ अधिक दूध प्रदान करती हैं। प्रत्येक स्तनपान सत्र की शुरुआत में स्तनों को बारीक करके, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि बच्चे को दोनों प्रकार के दूध का लाभ मिल रहा है
  4. जरूरत पड़ने पर चूषण को रोकने के लिए अपने बच्चे के मुंह के कोने में अपनी उंगली डालें। चूषण को रोकने के बिना आपको अपने मुँह से निप्पल को कभी नहीं खींचना चाहिए, यह आपके निपल्स भंगुर छोड़ सकता है इसके अतिरिक्त, अचानक अनैतिकता से आपका बच्चा परेशान हो सकता है

पता नहीं क्या करना है

स्तनपान के दौरान कई शिशुओं को दिलाया जाता है अमेरिकन एकेडमी ऑफ पेडियाट्रिक्स से पता चलता है कि माता-पिता एक बच्चे को स्तनपान कराने से इनकार नहीं करते जब तक कि वे स्तनपान कराने के आदी हो जाते हैं।

  1. एक बच्चा को शांत करने वाला न होने से बचें जो स्तनपान करने के लिए अभी तक आदी नहीं है, जो मां की छाती के साथ अपनी आदतों को भ्रमित कर सकता है। जब स्तनपान की स्थापना की जाती है, तो बच्चा को शांत करने वाला व्यक्ति दिया जा सकता है शिशु को निपल के साथ भ्रमित करने से बच्चे को रोकने के लिए 3-4 सप्ताह इंतजार करना सबसे अच्छा है
  2. जब बच्चा उत्तेजित होता है तो शांत रहें स्तनपान आपके और आपके बच्चे दोनों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है जब बल दिया जाता है, तो आपका शरीर दूध ठीक से नहीं छोड़ेगा। इसके अलावा, बच्चा आपके तनाव को ध्यान में रखेगा और अस्वस्थ हो जाएगा। इससे स्तनपान करना और भी मुश्किल हो सकता है, यहां तक ​​कि एक दुष्चक्र भी पैदा कर सकता है
  3. बच्चे को खिलाने के दौरान झुकने से बचें या आपको कंधों, गर्दन और पीठ में परेशानी का अनुभव हो सकता है, साथ ही साथ फटा हुआ निपल्स प्राप्त करने में भी सक्षम हो सकता है। अच्छा आसन महत्वपूर्ण है हमेशा अपनी पीठ पर दबाव डालने से बचने के लिए बच्चे को अपने स्तन में लाएं। जब आप अपने स्तन को पकड़ते हैं तो बच्चे और अपने हथियारों का समर्थन करने के लिए अपनी गोद में एक तकिया रखें।

अपने निपल्स की देखभाल करें

सफल स्तनपान के लिए उचित निप्पल की देखभाल आवश्यक है यह सुनिश्चित करने के अतिरिक्त कि आप बच्चे को ठीक से पकड़ कर रखें और यह स्तन से जुड़ा हुआ है, इसके अतिरिक्त आप उनसे देखभाल करने के लिए अतिरिक्त कदम उठा सकते हैं।

  1. स्तनपान कराने के बाद निपल्स पर छोड़े गए किसी भी दूध को छोड़ दें स्वाभाविक रूप से शुष्क हवा में उन्हें अनुमति दें उन्हें सुखाने से बचें, यह उन्हें परेशान कर सकता है और परेशानी प्रदान कर सकता है स्तन के दूध में गुणकारी गुण होते हैं जो एंटिफंगल, जीवाणुरोधी और एंटीवायरल होते हैं। दूध देने के लिए स्वाभाविक रूप से अपने निपल्स पर सूखने के बाद प्रत्येक आहार उन्हें रोगाणुओं पर हमला करने से बचा सकता है।
  2. रेशम के कपड़े के साथ धीरे से अपने निपल्स को स्ट्रोक करें जब आपके पास स्वाभाविक रूप से सूखा होने का समय न हो घर्षण तंतुओं का उपयोग करने से बचें- समय के साथ, यह निपल्स को परेशान कर सकता है और असुविधा पैदा कर सकता है।
  3. अपनी ब्रा अक्सर बदलें दिन के दौरान कभी-कभी स्तनों से दूध लीक होता है यहां तक ​​कि दूध कलेक्टरों का उपयोग करते हुए, आपकी ब्रा गीली और गंदे हो सकती है ब्रा के साथ कवर गीला गीला स्तन अधिक संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, इसलिए आपके ब्रा को अक्सर साफ करना महत्वपूर्ण है।
  4. क्लीनर रखें, जैसे कि शैम्पू और साबुन, निपल्स से दूर जब आप स्नान कर रहे हों, तो उन पर साबुन का प्रयोग न करें। इसके बजाय, उन्हें केवल गुनगुने पानी के साथ पोंछ दें।
  5. स्तनपान कराने वाले मलहम वाले सूखे और फटा हुआ निपल्स का इलाज करें। कई प्राकृतिक मलहम हैं जो स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए बनाई गई हैं और गर्भावस्था के दौरान उपयोग करने के लिए पूरी तरह से सुरक्षित हैं। स्तनपान के बाद उनमें से कई को भी निकालने की ज़रूरत नहीं है यदि आपके पास कुछ मलहमों की सुरक्षा के बारे में प्रश्न हैं, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें।

खोज सहायता

  1. आप अस्पताल में हैं, जबकि बच्चे की स्थिति के साथ मदद करने के लिए प्रसूति वार्ड में नर्सों से पूछो। वे स्तनपान में प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं और आपको सलाह और सहायता देने में सक्षम होंगे
  2. एक लैक्टेशन विशेषज्ञ की मदद लेंगे जो आपको यह बता सकता है कि अपने बच्चे को स्तनपान कैसे करें अस्पताल में रहने के दौरान माताओं को किसी भी समस्या के साथ कई अस्पतालों में लैक्टेशन विशेषज्ञ होते हैं अस्पताल छोड़ने से पहले, घर पर रहने के दौरान स्तनपान कराने के बारे में किसी भी सवाल का समाधान करने के लिए विशेषज्ञ की संपर्क जानकारी लें।

चेतावनी

  • दवाओं का उपयोग करते समय सावधान रहें उन्हें स्तन के दूध के माध्यम से बच्चे को दिया जा सकता है जब आप स्तनपान कर रहे हों, तो किसी भी दवा लेने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट पर जाएं।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com