IhsAdke.com

पता कैसे करें कि स्तनपान बेहतर क्यों है

हाल के वर्षों में स्तनपान कराने के लिए दिए गए सभी सकारात्मक ध्यान के कारण, कई महिलाएं गर्भवती होने से पहले ही जानती हैं कि स्तनपान उनके लिए एकमात्र विकल्प है। अन्य गर्भवती महिला पूरी तरह से इसके खिलाफ हैं लेकिन ज्यादातर महिलाओं को यह नहीं पता कि वे इसके बारे में कैसा महसूस करते हैं। स्तनपान के लाभों को जानने से आपको और आपके बच्चे को अच्छी तरह से सूचित निर्णय लेने का सबसे अच्छा तरीका मिल जाता है।

चरणों

विधि 1
तथ्यों को समझें

स्तनपान के बारे में एक अच्छी तरह से जानकारी देने के लिए, आपको इसके बारे में सब कुछ सीखना होगा। स्तनपान कराने से हिचकते हुए कई महिलाएं अपने दिमाग में तेजी से बदलाव करती हैं, जब वे सभी स्वास्थ्य लाभों को खोजते हैं जिन्हें स्तनपान के माध्यम से अपने बच्चे को दिया जा सकता है। सूचित किया जा रहा है और स्तनपान के लाभों की पूरी तरह से समझने से आपको अच्छी तरह से सोचा गए निर्णय लेने में मदद मिलेगी।

पता है कि क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 1 है शीर्षक छवि
1
अपनी चिंताओं के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें स्तनपान कराने के बारे में बहुत सारी जानकारी से आपके प्रसूति-विज्ञान को अच्छी तरह से सुसज्जित किया जाना चाहिए तीसरे त्रैमासिक की शुरुआत में अपने चिकित्सक से बात करें और पुस्तिकाएं और पढ़ने वाली सामग्री के लिए पूछें जो उसके पास हो सकती हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि क्यों स्तन सबसे अच्छा चरण 2 है
    2
    अपने सभी प्रश्नों को गहराई में उत्तर देने के लिए दुग्ध सलाहकार के साथ एक नियुक्ति करें। स्तनपान सलाहकार स्तनपान कराने में विशेषज्ञ होते हैं और स्तनपान कराने की मूलभूत जानकारी के साथ नई माताओं की मदद करते हैं।
    • स्तनपान विशेषज्ञ को फोन करने के बारे में सोचने के लिए जब तक आपका बच्चा पैदा नहीं होता तब तक प्रतीक्षा न करें। आपके बच्चे के पैदा होने से पहले आपके सवालों के सभी सवालों का सबसे अच्छा होना सबसे अच्छा है, क्योंकि इस तरह से आप बच्चे के जन्म के समय अपने फैसले के साथ तैयार होंगे।
    • कई अस्पतालों और प्रसूति-दलालों के पास अब उनकी टीम के हिस्से के रूप में लैक्टेशन कंसल्टेंट हैं यदि आपके चिकित्सक के पास यह नहीं है, तो पूछें कि क्या वह आपके पास रहने वाली एक की सिफारिश कर सकती है। आप अस्पताल को कॉल कर सकते हैं जहां आप अपने बच्चे की योजना बना सकते हैं और सिफारिशों के लिए पूछ सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक है, पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 3 है
    3
    स्तनपान कराने के बारे में आप सभी को पढ़ सकते हैं किताबों की दुकान में उचित साहित्य देखें या इंटरनेट का इस्तेमाल जानकारी के स्रोत के रूप में करें। जब कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने की बात आती है तो अच्छी तरह तैयार होने की तरह कुछ भी नहीं है हालांकि कुछ जानकारी दोहरावदार है, स्तनपान के लाभों को देखते हैं जो आपने नहीं सुना है या जिनकी खोज नहीं हुई है।
  • चित्र का शीर्षक पता है क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 4 है
    4
    सुनिश्चित करें कि जानकारी हाल ही में है
    • यद्यपि आपको कुछ साल पहले प्रकाशनों को पढ़ने में कोई समस्या नहीं है, आपको हालिया निष्कर्षों को पढ़ने की कोशिश करनी चाहिए।
    • चिकित्सा प्रौद्योगिकी में वर्तमान प्रगति के साथ, स्तनपान के लाभों पर नए शोध अध्ययन हमेशा कार्यान्वित किए जा रहे हैं। हम इस बारे में हर दिन ज्यादा सीखते हैं कि स्तनपान हर समय शिशुओं के लिए सबसे अच्छा विकल्प क्यों है। हाल के अध्ययन और वर्तमान साहित्य पढ़ना यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि आप अपने बच्चे को स्तनपान के सभी सकारात्मक प्रभावों को जानते हैं।
  • विधि 2
    शरीर के लिए स्तनपान के पूर्ण लाभ के बारे में जानें

    अनुसंधान ने दिखाया है कि स्तनपान के सूत्रों के मुकाबले बच्चे के पूरे शरीर को अधिक लाभ प्रदान करता है।

    छवि का शीर्षक है पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 5 है
    1
    बच्चे के प्रतिरक्षा प्रणाली पर स्तनपान के प्रभाव के बारे में अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें। स्तन का दूध प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और परिपक्व करने में मदद करता है और यह ल्यूकेमिया जैसे बचपन के कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए दिखाया गया है।
  • छवि का शीर्षक है पता क्यों स्तन सबसे अच्छा है चरण 6
    2
    ध्यान दें कि स्तनपान वाले बच्चों को अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम होने का कम जोखिम होता है हालांकि इस के लिए कारणों अभी तक पूरी तरह नहीं समझा, यह मां के दूध का सही रचना है, जो बच्चे के इष्टतम स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण विटामिनों और खनिजों का एक संयोजन है का एक परिणाम माना जा रहा है।
  • छवि का शीर्षक है पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 7 है
    3
    स्तन के दूध के सभी लाभों को स्वास्थ्य से अन्वेषित करें अनुसंधान से पता चलता है कि केवल स्तनपान करने वाला आहार टाइप 1 मधुमेह का खतरा कम करता है। इसके अलावा, स्तनपान वाले बच्चों को फार्मूला-खिला शिशुओं की तुलना में त्वचा विकारों से कम होता है
  • छवि का शीर्षक है क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 8 है
    4
    उन तरीकों की जांच करें जिनमें स्तनपान पाचन तंत्र को प्रभावित करता है। स्तनपान वाले बच्चों में दस्त के कम एपिसोड होते हैं, कम जठरांत्र संबंधी समस्याओं से पीड़ित होते हैं और भोजन में कम एलर्जी का खतरा कम होता है इसके अलावा, अध्ययन से संकेत मिलता है कि लाभ वयस्कता के लिए लाए जाते हैं, क्रोहन रोग और अल्सरेटिव कोलाइटिस के जोखिम को कम करते हैं।
  • छवि का शीर्षक है, पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 9 है
    5
    स्तन के दूध के मस्तिष्क पर होने वाले सकारात्मक प्रभावों के बारे में पढ़ें अनुसंधान से पता चलता है कि तंत्रिका ऊतक वृद्धि स्तन दूध में पाया जाने वाले विभिन्न प्रकार के वसा द्वारा समर्थित है, जिसके परिणामस्वरूप बच्चों के लिए आईयूयू फार्मूला-खिलाया बच्चों की तुलना में अधिक होता है।
  • छवि का शीर्षक है, पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 10 है
    6
    आँखों में स्तन के दूध के फायदे के बारे में नेत्र रोग विशेषज्ञ से बात करें आमतौर पर स्तनपान वाले बच्चों में दृश्य तीक्ष्णता अधिक होती है
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि स्तन सबसे अच्छा कदम 11 है
    7
    स्तन का दूध बच्चे के कानों को कैसे प्रभावित करता है, इसके बारे में चर्चा करने के लिए एक ओटोलरिंगज्ञोलॉजिस्ट से संपर्क करें। वह आपको बताएगा कि स्तनपान वाले बच्चों में कम कान के संक्रमण होते हैं और फार्मूला-तंग शिशुओं के मुकाबले कम टॉनिलक्लॉमी की आवश्यकता होती है
  • चित्र का शीर्षक पता है क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 12 है
    8



    स्तन का दूध श्वसन प्रणाली पर पड़ता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि जो बच्चों को स्तनपान कर रहे थे सूत्र खिलाया शिशुओं की तुलना में ऊपरी श्वास नलिका में कम संक्रमण है, और वे ऊपरी श्वास नलिका में समस्या है जब, वे सूत्र खिलाया शिशुओं की तुलना में तेजी से ठीक हो रहे हैं।
  • छवि का शीर्षक है, पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 13 है
    9
    एक ओर्थोडोन्टिस्ट की तलाश करें और स्तनपान करने वाले बच्चों में दांतों और मौखिक देखभाल के बारे में विशिष्ट प्रश्न पूछें। आम तौर पर, स्तनपान कराने वाले बच्चों में चेहरे की मांसपेशियों का विकास, निपल सक्शनिंग तकनीक में अंतर के कारण बेहतर है।
  • छवि का शीर्षक है पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 14 है
    10
    अपने बच्चे पर स्तनपान कराने के दीर्घकालिक प्रभावों का अनुसंधान करें स्तनपान कराने वाले बच्चे आमतौर पर फार्मूला वाले बच्चों की तुलना में पतले होते हैं, और भविष्य में मोटापे की संभावना कम होती है।
  • विधि 3
    माँ के लिए लाभों के बारे में जानें

    छवि का शीर्षक है पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 15 है
    1
    पता है कि स्तनपान वाले बच्चों में कम आक्रामक गंध, कम कब्ज, और सूत्र-खिलाया बच्चों की तुलना में डायपर चकत्ते होने की संभावना कम है। इसका कारण यह है कि शिशुओं द्वारा स्तनपान करना बहुत आसान है
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि स्तन सबसे अच्छा कदम 16 है
    2
    स्तन में अपने बच्चे को खिलाने में आसानी रहें तैयारी के लिए इंतजार किए बिना दूध हमेशा उपलब्ध होता है। बच्चे को देने से पहले बोतल तैयार करने या सूत्र को गर्म करने की कोई जरूरत नहीं है।
  • छवि का शीर्षक है पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 17 है
    3
    खर्चों है कि आप की बोतलें, रीफिल बैग, नई बोतल निपल्स, बोतल क्लीनर और कई फार्मूले आप अगर तुम उसे फ़ीड नहीं अपने बच्चे को खिलाने के लिए की जरूरत है खरीदने की आवश्यकता न को बचाने के बारे में सोचो।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि स्तन सबसे अच्छा कदम 18 है
    4
    गर्भधारण के बाद वजन पर विचार करें। माताओं जो अपना वजन कम करने की कोशिश करते समय स्तनपान करते हैं और संतुलित आहार खाते हैं, उनमें मां की तुलना में कुछ पाउंड खोना आसान होता है, जो एक बोतल के साथ बच्चों को खिलाने में मदद करते हैं। हर बार जब आप नए दूध का उत्पादन करते हैं तो स्तनपान के दौरान कैलोरी जलते हैं, जिससे प्रतिदिन 500 कैलोरी मिलते हैं।
  • छवि का शीर्षक है, पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 19 है
    5
    स्तनपान कराने वाली मां और बच्चे के बीच अद्वितीय संबंध अनुभव का मूल्य। आराम करने के लिए समय निकालें और अपने बच्चे को एक तरह से पता करें कि कोई भी नहीं जान सकता।
  • छवि का शीर्षक है, पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 20 है
    6
    एक बीमार बच्चे के साथ अपने बाल रोग विशेषज्ञ के साथ कम परामर्श के विचार का आनंद लें। जैसा कि स्तनपान वाले बच्चे हर तरह से स्वस्थ होते हैं, आप परामर्श, नुस्खे और संभावित अस्पताल में भर्ती के साथ समय और धन बचाते हैं। जब स्तनपान कराने वाले बच्चे बीमार हो जाते हैं, तो वे अधिक जल्दी से ठीक हो जाते हैं इसके अलावा, आपके बच्चे के स्वस्थ, कम समय के लिए आपको काम से दूर रहने की आवश्यकता होती है।
  • छवि का शीर्षक है, पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 21 है
    7
    पर्यावरण के अनुकूल इशारा को स्तनपान कराने पर विचार करें। सभी जंक के बारे में सोचना
  • पटकथा का शीर्षक पता है क्यों स्तन सर्वश्रेष्ठ कदम 22 है
    8
    फर्म के विचार का आनंद लें, जब आप स्तनपान कर रहे हों तो आपके पास पूरे स्तन होंगें।
  • छवि का शीर्षक है, पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 23 है
    9
    तथ्य यह है कि नर्सिंग माताओं में आम तौर पर मां की तुलना में किसी भी माहवारी नहीं है, जो बच्चे को फार्मूला देने का फैसला करते हैं में खुशी ले लो।
  • युक्तियाँ

    • अनुसंधान बताता है कि स्तनपान कराने वाली महिलाओं में स्तन कैंसर, डिम्बग्रंथि के कैंसर, प्रसवोत्तर अवसाद और टाइप 2 मधुमेह के विकास की संभावना कम है।
    • आपको कितनी बार स्तनपान कराने की ज़रूरत है, इसके बारे में भी डरने की कोशिश न करें यह सबसे अच्छा के लिए है
    • अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा और अपने बच्चे के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें

    चेतावनी

    • प्राकृतिक आहार सहित, अपने आहार में पूरक जोड़ने से पहले हमेशा एक पेशेवर से परामर्श करें कुछ को मां के दूध के माध्यम से पारित किया जा सकता है और आपके बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com