IhsAdke.com

कैसे एक बच्चे में हिचकी को राहत देने के लिए

हिचकी डायाफ्राम का दोहरावदार संकुचन है शिशुओं और नवजात शिशुओं के लिए हिचकिचाना सामान्य है और यह आम तौर पर एक चिकित्सा चिंता का विषय नहीं है शिशुओं में हिचकोलों के अधिकांश एपिसोड बहुत ज्यादा स्तनपान कर रहे हैं या तब होते हैं जब वे कई हवा निगलते हैं आम तौर पर, बच्चे को असहज महसूस नहीं होता है, लेकिन अगर आपको डर है कि यह असहज है, तो संभव है कि घंटों और भोजन की मात्रा को समायोजित करके और संभव कारणों पर ध्यान देकर हिचकी को कम करना संभव है।

चरणों

भाग 1
स्तनपान रोकना

चित्र शीर्षक शिशु शिशुओं से छुटकारा पाने के चरण 1
1
यदि स्तनपान या स्तनपान के दौरान लगातार घुटने लगने लगती है तो बच्चा दूध देने से रोकें जब बच्चा रोना बंद हो जाता है, या अगर वह दस मिनट के बाद चक्कर मारता है, तब स्तनपान करने के लिए वापस आना, फिर से स्तनपान करने की कोशिश करें
  • अपने पीठ पर रगड़ या पथपाकर बच्चे को शांत रखें जब बच्चा भूख लगी है या कुछ उपद्रव के साथ, वह हवा को निगलने की अधिक संभावना है, जो कर्कश के कारण है।
  • चित्र शीर्षक शिशु शिशुओं से छुटकारा पाने के चरण 2
    2
    नर्स जारी रखने से पहले अपने बच्चे की स्थिति की जांच करें। स्तनपान के दौरान और अगले 30 मिनट के लिए बच्चे को लगभग खड़े रखें यह लगभग ऊर्ध्वाधर स्थिति डायाफ्राम पर दबाव को दूर कर सकती है।
  • चित्र शीर्षक शिशु शिशुओं से छुटकारा पाने के चरण 3
    3
    जब आप इंतजार करते हैं तब बच्चा बेल्ट लें बर्चिंग कुछ गैस को रिहा कर सकती है जो पेट की हिचकी का कारण बनती है उसे अपने पैरों पर रखो, उसकी सीने पर झुकाव, ताकि उसका सिर उसके कंधे से ऊपर हो।
    • बच्चा की पीठ पर धीरे से रगड़ना या पेट करना। इस प्रकार, गैस के बुलबुले आगे बढ़ सकते हैं और बाहर निकल सकते हैं
    • ढीले होने के बाद उसे खिलाएं, या अगर वह स्लेश नहीं करता, तो कुछ मिनट प्रतीक्षा करें।
  • भाग 2
    निगलने वाली हवा की मात्रा में कमी

    चित्र शीर्षक शिशु शिशुओं से छुटकारा चरण 4
    1
    जब वह दूध चूसता है, तब बच्चे को सुनो यदि आप शोर से निगलनेवाले सुनाते हैं, तो वह बहुत तेज और निगलने वाला हवा खिला सकता है। अतिरिक्त हवा निगलने से बच्चे के पेट को अंतर हो सकता है, हिचकी पैदा हो सकती है। स्तनपान की दर को धीमा करने के लिए लगातार विराम ले लो।
  • चित्र शीर्षक शिशु शिशुओं से छुटकारा चरण 5
    2
    सुनिश्चित करें कि बच्चे के मुंह को ठीक से सेट किया गया है यदि आप स्तनपान दे रहे हैं। उसके होंठों को आइरोलो को कवर करना चाहिए और न सिर्फ निपल। अगर ऐसा नहीं होता है, तो यह हवा को निगलने में खत्म हो सकता है
  • चित्र शीर्षक शिशु शिशुओं से छुटकारा पाएं चरण 6
    3
    बोतल को 45 डिग्री के कोण पर टिल्ट करें अगर यह स्तन पर चूसना नहीं है इस तरह, इंटीरियर में मौजूद हवा बोतल के नीचे जा सकती है, नोजल से दूर रह सकती है। आप विरोधी विरोधी / विरोधी फ्लशिंग बोतल का उपयोग करने के विचार पर भी विचार करना चाह सकते हैं, जिसमें वायु निगलने को कम करने के लिए एक वाल्व है।
  • चित्र शीर्षक शिशु शिशुओं से छुटकारा चरण 7
    4
    बोतल नोजल छेद के आकार की जांच करें यदि यह बहुत बड़ा है, तो बोतल बहुत अधिक दूध जारी करेगी - अगर छेद बहुत छोटा है, तो यह बच्चे को हताश और निगल हवा छोड़ देगा। अगर छेद का आकार पर्याप्त है, तो बोतल को झुकने के दौरान दूध के कुछ बूंद आना चाहिए।
  • भाग 3
    समय समायोजित करें




    चित्र शीर्षक से छुटकारा शिशु हिचकी चरण 8
    1
    शिशु आहार समय समायोजित करें सामान्य तौर पर, डॉक्टर आपको सलाह देते हैं कि आप अपने बच्चे को अधिक बार स्तनपान करते हैं, लेकिन कम समय या कम समय के लिए। जब बच्चे को एक बार में बहुत अधिक भोजन मिलता है, तो उसका पेट बहुत तेजी से फैलता है, जिससे डायाफ्राम के मांसलता में आंतों का कारण हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक शिशु शिशुओं से छुटकारा चरण 9
    2
    ब्रेक ले लो और स्तनपान कराने के दौरान बेबी बेच करें। स्तनपान कराने के मामले में दूसरे स्तन पेश करने से पहले उसे पेटी बनाओ। यदि आप बोतल से भोजन करते हैं, तो इसे 60 से 90 मिलीलीटर के बीच में डालने के बाद दबाएं। बच्चे को नर्सिंग बंद करने या सिर से दूर जाने के मामले में खिलाओ रोकें या रोकें।
    • उसे नवजात शिशु के रूप में अधिक बार बुर्ज कर दें, क्योंकि नवजात शिशु एक समय में कम चले जाते हैं। वे आमतौर पर आठ से 12 बार एक दिन में स्तनपान करते हैं।
  • चित्र शीर्षक शिशु शिशुओं से छुटकारा चरण 10
    3
    एक बच्चे में भूख के लक्षण समझें जैसे ही वह दिखाता है कि उसे भूख लगी है, उसे उसे भोजन दें एक शांत बच्चा एक व्यस्त और परेशान एक की तुलना में धीरे धीरे अधिक दूध लेता है रोने के दौरान बच्चा भी कई हवाओं को निगल सकता है।
    • भूख की चिंताओं में रोना, मुंह आंदोलनों जैसे चूसना, या बेचैनी शामिल है
  • चित्र शीर्षक से छुटकारा शिशु हिचकी चरण 11
    4
    सूचना जब एक बच्चा रोने से पीड़ित होता है प्रत्येक एपिसोड का समय और अवधि नीचे लिखें जब उसे हिचकी है, तो आप को पता लगा सकते हैं कि क्या कोई पैटर्न है और उनको कम करने के लिए आपके प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करें। पता चलता है कि स्तनपान करने के बाद या बाद में जल्द ही हिचकी होती है। नोट पढ़ें और ट्रिगर्स की पहचान करने का प्रयास करें।
  • भाग 4
    चिकित्सा ध्यान मांगना

    चित्र शीर्षक शिशु शिशुओं से छुटकारा चरण 12
    1
    समय दें सबसे हिचकिचाहट अपने दम पर चलते हैं यह वयस्कों की तुलना में शिशुओं में एक अधिक तीव्र समस्या है यदि बच्चा हिचकी के साथ असहज महसूस करता है और सामान्य रूप से नहीं खिला रहा है या सामान्य रूप से विकसित नहीं हो रहा है, तो एक बाल रोग विशेषज्ञ की खोज करें।
  • चित्र शीर्षक शिशु शिशुओं से छुटकारा चरण 13
    2
    शिशु को अपने बच्चों के चिकित्सक से ले लें अगर हिचकी असामान्य हो। यदि बच्चा 20 मिनट से अधिक समय तक नॉन-स्टॉप रोकता है, तो यह गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) का लक्षण हो सकता है।
    • जीईआरडी के अन्य लक्षण विरंजन और बेचैनी हैं
    • एक बच्चों का चिकित्सक दवाओं को लिख सकता है या सिफारिश करता है कि जीईआरडी के साथ एक बच्ची की सहायता कैसे की जाए
  • चित्र शीर्षक शिशु शिशुओं से छुटकारा पाने के चरण 14
    3
    उससे बात करें अगर शिशु बच्चे के श्वास के साथ हस्तक्षेप करने लगता है। यदि आप घरघराहट सुनते हैं या यदि आपके बच्चे की श्वास किसी भी तरह से बाधित हो जाती है, तो इसे तुरंत डॉक्टर से ले जाएं।
  • युक्तियाँ

    • नवजात शिशुओं और शिशुओं में हिचकी बहुत आम है उनमें से अधिकतर पाचन तंत्र के विकास के साथ कम-से-कम हिचकते प्रकरण होंगे।
    • जब आप बच्चे को बुराने के लिए डालते हैं, तो पेट को नहीं दबाया जाना चाहिए। सबसे अच्छी बात यह है कि बच्चे के ठोड़ी को अपने कंधे पर रख दिया जाए, यह आपके पैरों के बीच एक हाथ से पकड़े और दूसरे के साथ उसकी पीठ को दोहन करे।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com