IhsAdke.com

स्तनपान के दौरान खुद को कैसे खिलाएं

पहले कुछ दिनों, सप्ताह, या महीनों में अपने पूर्व-गर्भावस्था के कपड़े फिर से फिट करने के बारे में चिंता न करें, जिसमें आप अपने बच्चे को स्तनपान कर रहे हैं। स्तनपान कराने वाली मां को आहार के लिए देखने की जरूरत है क्योंकि उन्हें स्वस्थ भोजन और पर्याप्त कैलोरी खाने की जरूरत है। समय-समय पर कुकी, चिप्स या कैंडी खाने से आपके बच्चे के स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचेगा लेकिन, याद रखें कि इस चरण के दौरान आपके आहार को आपके स्वास्थ्य को बनाए रखने और बेहतर दूध उत्पादन सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी।

चरणों

स्टेफिफ़िंग चरण 1 में जबकि खाया शीर्षक वाला चित्र
1
कैलोरी गिनती के बारे में चिंता किए बिना, स्तनपान करते समय अच्छी तरह संतुलित आहार रखें। बहुत से स्वस्थ भोजन सेवन करने से यह सुनिश्चित हो जाता है कि आपके शरीर में सभी पोषक तत्व और ऊर्जा होती है जिससे इसे अच्छी तरह से रखने और अपने बच्चे को ठीक से पोषण करने की आवश्यकता होती है, जैसे कि गर्भावस्था के दौरान किया।
  • स्तनपान कराने के दौरान अपने आहार की योजना बनाते समय खाद्य पिरामिड को ध्यान में रखें प्रोटीन, कैल्शियम, लोहा, विटामिन सी और फाइबर जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के दैनिक सर्विंग्स को लें। सबसे अधिक पोषक तत्वों का सेवन करने के लिए भोजन के रंगों को अलग करें और जब आप स्तनपान करते हैं तो जन्म के पूर्व विटामिन लेते रहें।
  • यदि आप समय-समय पर बकवास का सेवन करते हैं, तो यह आपके बच्चे के स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचेगा, लेकिन यह दूध की गुणवत्ता और मात्रा में कमी कर सकती है और अपनी ऊर्जा के स्तर को कम कर सकती है। अत्यधिक गैर जिम्मेदार खपत आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है क्योंकि शरीर को दूध बनाने के लिए संग्रहीत पोषक तत्वों को उठाता है।
  • स्टेफ्रीडिंग स्टेप 2 में जबकि छाती शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    दूषित पदार्थों के लिए ध्यान रखें जो भोजन या पानी में हो सकते हैं, क्योंकि खपत रसायनों दूध में प्रवेश कर सकती हैं।
    • मछली एक स्वस्थ भोजन है, लेकिन कुछ प्रकार में पारा सामग्री दूसरों की तुलना में अधिक होती है, जैसे कि तलवार मछली, शार्क, आलू मछली और मैकेरल जब ट्यूना, अल्बोरोर और ट्यूना के ठोस मांस को डिब्बाबंद किया जाता है, तो उनके पास दूसरों की तुलना में अधिक पारा होता है। प्रति सप्ताह 170 ग्राम तक उच्च पारा के भोजन का सेवन करें।
    • फलों और सब्जियों को कीटनाशकों के साथ कवर किया जा सकता है, फिर छील या उन्हें अच्छी तरह से धो लें। आम तौर पर, खाद्य पदार्थ जो एक मोटी छिलका होते हैं, जिन्हें कम करने की जरूरत होती है ताकि आप खा सकें, कम रसायनों (जैसे नींबू और कैन्टोलॉप), लेकिन यह हमेशा ऐसा नहीं होता है। स्थानीय उत्पादों में कम रसायन होते हैं
    • फ़िल्टर किए गए पानी नल के पानी से सुरक्षित है टैप पानी में अन्य की तुलना में अधिक प्रदूषक है
  • स्टेफ्रीडिंग स्टेप 3 में जबकि खाया शीर्षक चित्र
    3
    उन खाद्य पदार्थों को हटा दें जो गैस का कारण बनते हैं, यदि वे बच्चे पर समान प्रभाव डालते हैं। आप बच्चे में चिड़चिड़ापन या अत्यधिक गैस के संकेत नोटिस आप ब्रोकोली, चॉकलेट, गोभी, डेयरी उत्पाद, खट्टे फल, मिर्च, काली मिर्च या लहसुन, खाने या कैफीन की बड़ी मात्रा में उपभोग के बाद, तो भोजन कुछ के लिए कारण प्रतीत होता है कि कटौती दिन और देखें कि क्या आपका बच्चा अच्छा दिखता है



  • स्टेफ़ाइड चरण 4 में जबकि खाती शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    स्तनपान के दौरान शराब और कैफीन की आपकी खपत को सीमित करें आप अनुमति देने के लिए शराब और कैफीन के माध्यम से metabolize करने के लिए समय के लिए उन्हें समाप्त करने के लिए के रूप में आप गर्भावस्था में किया था की जरूरत नहीं है, लेकिन उन्हें उचित घंटे में उपभोग चाहिए (या एक ग्लास वाइन कॉफी के तुरंत बाद स्तनपान का एक कप पीने), उसके इससे पहले कि आपको फिर से स्तनपान करना पड़ता है
  • स्टेफिफ़िंग चरण 5 में जबकि खाया शीर्षक वाला चित्र
    5
    कम मात्रा में वसा वाले खाद्य पदार्थों का उपभोग करें, लेकिन उनका उपभोग करें गर्भावस्था में प्राप्त वजन कम करने के लिए उन्हें पूरी तरह से काटना आपके लिए या बच्चे के लिए स्वस्थ नहीं है आपके शरीर को दूध बनाने के लिए वसा की जरूरत है वास्तव में, आप अपने कुछ वसा कोशिकाओं को दूध के माध्यम से बच्चे को स्थानांतरित करेंगे।
  • स्तनपान के चरण 6
    6
    यदि आप एक शाकाहारी भोजन पर हैं, तो विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खाने के लिए जारी रखें और पूरक सब्जियों और पूरक विटामिन की तैयारी के माध्यम से प्रोटीन शामिल करें। यह विटामिन बी 12 की कमी वाले शाकाहारी मां से दूध के जोखिम के कारण है।
  • युक्तियाँ

    • हल्के व्यायाम आपको धीरे-धीरे शरीर के वजन कम करने और अपने मनोदशा में सुधार करने में मदद करेंगे, जो विशेष रूप से पहली बार माताओं के लिए फायदेमंद है, जो थोड़ा दुखी महसूस करते हैं। गाड़ी में अपने बच्चे के साथ पड़ोस के आसपास चलने पर आपकी ऊर्जा बढ़ सकती है। लेकिन कुछ भी जो कुछ भी प्रयास करता है, दूध का स्वाद बदल सकता है, इसे थोड़ा कड़वा बना सकता है और स्तनपान कराने में बच्चे की खुशी कम हो सकती है। इसके अलावा, एक बहुत ज़ोरदार अभ्यास यह बढ़ने के बजाय आपकी ऊर्जा को हटा सकता है।

    चेतावनी

    • एक बड़ा कहना नहीं स्तनपान के दौरान सिगरेट और दवाओं के लिए उन्हें पूरी तरह से बचा जाना चाहिए।
    • स्तनपान के दौरान वजन कम करने की जल्दी में मत बनो। वास्तविक योजना बनाएं, जिसमें आप इसे धीरे-धीरे खो देंगे और अपने पूर्व-गर्भावस्था के वजन को लगभग 10 महीनों में एक वर्ष तक वापस करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com