IhsAdke.com

कैसे एक शाकाहारी गर्भवती हो

कई शाकाहारी महिलाएं जो गर्भवती हो जाती हैं खुद को बहुत ही चिंतित करती हैं कि कैसे आहार शिशु के स्वास्थ्य को प्रभावित करेगा। कई शाकाहारी महिलाओं को विटामिन, खनिज और प्रोटीन की सही मात्रा के बारे में चिंता करने की ज़रूरत है, जब वे veggie आहार पर एक स्वस्थ बच्चे की आवश्यकता होती है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपको शाकाहारी भोजन पर आवश्यक सभी पोषक तत्व प्राप्त हो सकते हैं और आप विभिन्न खाद्य पदार्थों से भी चुन सकते हैं। आप किस प्रकार के शाकाहारी हैं, इसके आधार पर आपको अपने आहार में कुछ सरल समायोजन करने की आवश्यकता हो सकती है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एक गर्भवती शाकाहारी जैसे सभी सही खाद्य पदार्थ खा रहे हैं, कुछ सरल कदम उठा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
डिस्कवर क्या पोषक तत्वों आप को अब खाने की ज़रूरत है कि आप गर्भवती हैं

जब आप गर्भवती हो, तब भी आपको पोषक तत्वों के प्रकार के बीच कोई अंतर नहीं होगा, चाहे आप शाकाहारी हों या न हों फर्क सिर्फ इतना है कि आप ये पोषक तत्व कैसे प्राप्त करेंगे, शाकाहारी होने के नाते

एक गर्भवती शाकाहारी चरण 1 होना शीर्षक चित्र
1
पता है कि हर गर्भवती महिला को अतिरिक्त विटामिन और खनिज जैसे लोहा, कैल्शियम और प्रोटीन का उपभोग करने की जरूरत है इससे पहले कि आप गर्भवती हो गए, आपको इससे पहले जितना किया था उससे आपको 300 कैलोरी अधिक खनिजों का उपभोग करना होगा।
  • 2
    खाएं कुछ शाकाहारी भोजन जो कि विटामिन और खनिजों में समृद्ध हैं जिन्हें आप गर्भावस्था के दौरान ज़रूरत होती है।
    • आपको आटा या रोटी के 11 सर्विंग्स और प्रत्येक दिन सब्जियों की छह सर्विंग्स तक का उपभोग करना चाहिए।
      एक गर्भवती शाकाहारी चरण 2 बुलेट 1 वाला शीर्षक वाला चित्र
    • अपने आहार में पर्याप्त फल जोड़ने के लिए और दूध के बहुत सारे दूध या विकल्प भी महत्वपूर्ण हैं।
      एक गर्भवती शाकाहारी चरण 2 बुलेट 2 नाम वाली तस्वीर
    • Legumes प्रोटीन का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं और नियमित रूप से भस्म होना चाहिए
      एक गर्भवती शाकाहारी चरण 2 बुलेट 3 वाला शीर्षक वाला चित्र
    • ओमेगा -3 तेलों जैसे पागल और टोफू भी जोड़ना महत्वपूर्ण है
      एक गर्भवती शाकाहारी चरण 2 बुलेट 4 नाम वाली तस्वीर
  • 3
    यह भी पता लगाएं कि कौन सा पदार्थ आपको बचाना चाहिए गर्भावस्था के दौरान बहुत सारे मिठाई खाने से बचने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • न केवल मिठाई स्वस्थ और पौष्टिक मूल्यों से रहित हैं, लेकिन अगर उनसे भरना उन पौष्टिक खाद्य पदार्थों के लिए कम जगह छोड़ देंगे जो गर्भावस्था के दौरान आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। यह विशेष रूप से शाकाहारियों के लिए महत्वपूर्ण है, जो आम तौर पर गैर-शाकाहारियों से ज्यादा भोजन का बड़ा हिस्सा खाने के लिए, गर्भावस्था के दौरान पोषण संबंधी जरूरतों को प्राप्त करने के लिए।
      एक गर्भवती शाकाहारी चरण 3 बुलेट 1 का शीर्षक चित्र
    • इन खाद्य पदार्थों में बैक्टीरिया के कारण पनीर और अनपसचुरिड दूध से बचें इन जीवाणुओं को लेने के परिणामस्वरूप गर्भवती महिलाओं को बीमार होने का अधिक जोखिम होता है
      एक गर्भवती शाकाहारी चरण 3 बुलेट 2 नाम वाला चित्र
    • कच्ची शूटिंग में सब्जियों से बचें, साथ ही कच्चा फल या सब्जियां युक्त अनस्पेचुरिड रस। इनमें ई। कोलाई और लिस्टेरिया जैसे खतरनाक बैक्टीरिया हो सकते हैं।
      एक गर्भवती शाकाहारी चरण 3 बुलेट 3 नामक चित्र का शीर्षक
  • विधि 2
    शाकाहारियों और खाओ खाओ खाओ अंतर के बारे में पता लगाएं




    आप किस प्रकार के शाकाहारी हैं, यह जानने के लिए आपको गर्भावस्था के दौरान किस प्रकार के खाद्य पदार्थों का उपभोग कर सकते हैं यह जानने की आवश्यकता होगी।

    एक गर्भवती शाकाहारी चरण 4 का शीर्षक चित्र
    1
    एक शाकाहारी भोजन करते समय, आप गोलियां, फलियां, फलों और सब्जियों का उपभोग कर सकते हैं
    • एक शाकाहारी आहार पर, कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको अपने आहार से किसी भी प्रकार के पशु प्रोटीन के रूप में बाहर करना चाहिए - इसमें सभी डेयरी खाद्य पदार्थ शामिल हैं
    • यदि आप एक शाकाहारी भोजन पर हैं, तो संभवतः आपको पोषक तत्वों की खुराक लेने की ज़रूरत होगी ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप सभी विटामिन और खनिजों को प्राप्त कर रहे हैं जिससे आपके शरीर को स्वस्थ शिशु बनाने की जरूरत हो। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप पर्याप्त मात्रा में लोहा, बी 12 और कैल्शियम का उपभोग कर रहे हैं। एक चिकित्सक से परामर्श करें कि यह देखने के लिए कि आपके जन्मपूर्व विटामिन अनुपूरक के अलावा आपके पास एक विशेष पूरक हो सकता है या नहीं।
  • एक गर्भवती शाकाहारी चरण 5 का शीर्षक चित्र
    2
    शाकाहारी आहार में उल्लिखित खाद्य पदार्थों के अतिरिक्त डेयरी उत्पादों और अंडों का उपभोग करना स्वीकार्य है यदि आप शाकाहारी-ओवोलैक्टो हैं यदि आप इन आहारों में से एक कर रहे हैं, तो संभवतः आप सभी विटामिन और खनिजों को आहार से प्राप्त कर सकते हैं, इनमें से एक या अधिक खुराक की संभावित वृद्धि के साथ।
  • एक गर्भवती शाकाहारी चरण 6 का शीर्षक चित्र
    3
    जब आहार में मछली बनाते हैं, तब भी आप अपने प्रोटीन को मछली और अंडों से ले सकते हैं जो आप उपभोग करते हैं। आप दूध से प्राप्त किए गए खाद्य पदार्थों और शाकाहारी आहार में उपरोक्त सभी खाद्य पदार्थों का भी उपभोग कर सकते हैं। केवल इस आहार से बाहर रखा बात मांस और चिकन है यह गर्भावस्था के लिए सबसे अच्छा भोजन है क्योंकि आप प्रोटीन के अतिरिक्त मछली फैटी एसिड प्राप्त कर सकते हैं।
  • विधि 3
    गर्भावस्था के दौरान एक शाकाहारी आहार बनाने के पेशेवरों और विपक्षों को जानें

    किसी भी अन्य आहार के साथ, गर्भावस्था के दौरान शाकाहारी आहार बनाने में पेशेवर और विपक्ष हैं। इन पेशेवरों और विपक्षों का वजन आप और आपके विकासशील बच्चे के लिए सही आहार योजना विकसित करने में एक महत्वपूर्ण कदम है।

    एक गर्भवती शाकाहारी चरण 7 का शीर्षक चित्र
    1
    पता है कि एक शाकाहारी भोजन बनाए रखकर, आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि आप सबसे अधिक पौष्टिक भोजन उपलब्ध कर रहे हैं। एक शाकाहारी आहार गर्भावस्था के दौरान कई सकारात्मक परिणाम पैदा कर सकता है प्रोटीन के अन्य स्रोतों की तुलना में किडनी के लिए सख्ती से शाकाहारी प्रोटीन स्रोतों पर भोजन बहुत हल्का हो सकता है। कई महिलाओं को यह भी पता चलता है कि एक शाकाहारी आहार गर्भावस्था के दौरान दाँत क्षय को कम करने में मदद करता है, जो कि एक बहुत ही आम समस्या है जो कई गर्भवती महिलाओं का सामना करती है। एक शाकाहारी आहार उच्च रक्तचाप, गर्भावधि मधुमेह और मोटापे का खतरा भी कम करेगा।
  • एक गर्भवती शाकाहारी चरण 8 का शीर्षक चित्र
    2
    सुनिश्चित करें कि आप भी गर्भावस्था के दौरान एक शाकाहारी आहार के विचार का वजन करते हैं। डाउनसाइड्स में से एक यह है कि यह सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त प्रयास करें कि आप अपने शरीर को यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक सभी विटामिन मिल रहे हैं कि आपका बच्चा स्वस्थ दर पर विकसित हो रहा है आपको अपने प्रत्येक भोजन को कुशलतापूर्वक नियोजित करने और भोजन के लिए अपने शरीर के सभी पोषक तत्वों की ज़रूरत में सतर्क रहना होगा। यह सुनिश्चित करने के लिए भी महत्वपूर्ण है कि आप उन पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए सही पूरक का उपयोग कर रहे हैं जो शाकाहारी खाद्य पदार्थों में मौजूद नहीं हैं जो आप खा रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार के शाकाहारी भोजन कर रहे हैं, गर्भावस्था के दौरान आहार के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। आपका डॉक्टर आपको सभी पोषक तत्वों को प्राप्त करने के तरीके पर कुशल सुझाव दे सकता है और यह भी सुनिश्चित कर सकता है कि आप सही पूरक ले रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com