IhsAdke.com

कैसे एक शाकाहारी लैक्टो अंडे होना

अंडा-लैक्टो-शाकाहार में लाल मांस, मछली और चिकन की खपत से बचने के लिए शामिल है, लेकिन अभी भी डेयरी उत्पादों और अन्य जानवरों के उत्पादों के घूस की अनुमति है। अध्ययन से पता चलता है कि इस प्रकार के आहार कुछ लोगों के लिए एक स्वस्थ विकल्प है इस विषय के बारे में कुछ जानकारी के साथ, आप अपने जीवन में अंडा लैक्टो-शाकाहारी भोजन को शामिल करने के लिए खाने की आदतों को बदलने के तरीके सीख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने आप को शिक्षित

एक लैक्टो अंडा शाकाहारी चरण 1 नामक चित्र
1
समझे कि अंडा लैक्टो-शाकाहारी भोजन क्या है। इस प्रकार के आहार में लाल मांस, चिकन और मछली शामिल नहीं हैं, लेकिन अंडे और डेयरी उत्पादों के उपभोग के साथ-साथ खाद्य पदार्थों की खपत भी शामिल है। इस पहलू में, लैक्टो-ओवो शाकाहारी भोजन जैसे मछली-शाकाहारी (मछली की अनुमति) या लैक्टो-शाकाहारी (डेयरी की इजाजत दी, लेकिन नहीं अंडे) के रूप में अन्य शाकाहारी पोषण योजना,, साथ ही शाकाहारी से अलग है, जो सभी को शामिल नहीं जानवरों से बने उत्पादों और खाद्य पदार्थ
  • बे ले लैक्टो अंडे शाकाहारी चरण 2 नामक चित्र
    2
    लाभों को समझें अंडे लैक्टो-शाकाहारी आहार मोटापा, हृदय रोग और निम्न रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर, टाइप 2 मधुमेह और कुछ कैंसर की कम दरों से जुड़ा है।
  • एक लैक्टो अंडे की शाकाहारी चरण 3 नाम वाली तस्वीर
    3
    चुनौतियों से मिलो अंडे-लैक्टो-शाकाहारी भोजन में जाने से पाक विकल्पों और समग्र स्वास्थ्य के मामले में प्रमुख परिवर्तन हो सकते हैं। बस स्वास्थ्य में कोई भी बदलाव की तरह, यह सलाह दी जाती है कि आप एक डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें इस तरह, सही मात्रा में सही पोषक तत्वों की खपत सुनिश्चित करने के लिए एक स्वस्थ पोषण योजना विकसित करना संभव होगा।
  • एक लैक्टो अंडा शाकाहारी चरण 4 नामक चित्र
    4
    सीमा निर्धारित करें कि आप अपने आहार में करना चाहते हैं पशु उत्पादों में मांस और अंडों शामिल हैं, लेकिन जिलेटिन और चरबी जैसे अन्य जानवर भी जानवरों से प्राप्त होते हैं, भले ही वे उस श्रेणी में पूरी तरह से वर्गीकृत न हों। आप विशिष्ट खाद्य पदार्थ या भोजन के प्रकार के बारे में निर्णय ले सकते हैं जिसे आप अपने आहार से शामिल करना या बाहर करना चाहते हैं।
    • आप जिलेटिन, शहद आदि सहित सभी जानवरों के भोजन को बाहर करना चाहते हैं, जैसा कि कई vegans के मामले में होता है
    • वैकल्पिक रूप से, आप जिलेटिन, शहद आदि को शामिल करना चाह सकते हैं। मांस, चिकन और मछली जैसे पशु उत्पादों को छोड़कर, अपने आहार में
    • ध्यान रखें कि जिलेटिन जैसी जानवरों से बने उत्पादों को कभी-कभी ऐसे खाद्य पदार्थों में शामिल किया जाता है जो स्पष्ट रूप से पशु नहीं हैं। लेबल को ध्यानपूर्वक पढ़ें और रेस्तरां में प्रत्येक व्यंजन की सामग्री के बारे में पूछने के लिए मददगार हो सकता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कौन से खाद्य पदार्थ आपके आहार में अनुमत नहीं हैं या हमेशा आपके द्वारा निर्धारित सीमाओं पर आधारित है।
  • विधि 2
    अच्छी तरह से भोजन करना

    एक लैक्टो अंडे वाली शाकाहारी चरण 5 नाम वाली तस्वीर
    1
    सही खाद्य पदार्थों का सही हिस्सा खाएं ओवो-लैक्टो-शाकाहारी भोजन में शरीर के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्वों को निगलना संभव है, लेकिन किसी भी पोषण संबंधी योजना के अनुसार, आहार को संतुलित करना आवश्यक है।
    • ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका फल, सब्जियां, फलियां (बीन्स और मसूर), चीज, दही, अनाज (गेहूं, चावल, जई आदि) और अन्य खाद्य पदार्थों को खाने के लिए बहुत ही अच्छा तरीका है। यह सुनिश्चित करने का एक तरीका यह है कि आपके पास उचित पोषक तत्व होगा जो किसी भी विटामिन या खनिज की कमी को रोकता है।
    • भोजन की सटीक मात्रा आयु, गतिविधि स्तर और इसी तरह के संबंध में आवश्यक कैलोरी स्तर के अनुसार अलग-अलग हो सकती है अगर आपको कोई सवाल है तो डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें
  • एक लैक्टो अंडे की शाकाहारी चरण 6 नाम वाली तस्वीर
    2
    पर्याप्त प्रोटीन खाएं प्रोटीन, जो शरीर के कार्य और विकास के लिए जरूरी है, आवश्यक है। एक लैक्टो-ओवो शाकाहारी रूप में, आप लेने वाली सेम, नट और सोया उत्पादों के साथ ही डेयरी उत्पादों और अंडों के रूप में खाद्य पदार्थों से प्रोटीन की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। चार अंडे का सफेद, 10 सेमी के दो पेनकेक्स स्पष्ट अंडे या पकाया सेम के 1/2 कप के आधार पर के साथ एक आमलेट: अच्छी तरीके प्रोटीन (2200 कैलोरी दैनिक के एक आहार पर विचार) शामिल हो सकते हैं पाने के लिए।
    • अधिकांश शाकाहारियों को आवश्यक मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने में कठिनाई होती है अपने प्रोटीन का सेवन लिखें और उचित परिवर्तन करें।
  • एक लैक्टो अंडा शाकाहारी चरण 7 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    विटामिन डी का उपभोग करना याद रखें लैक्टो-ओवो-शाकाहारी कैल्शियम हड्डियों और दांतों को न केवल डेयरी के लिए आवश्यक प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन कुछ सोया दूध, अनाज, गहरे हरे रंग की सब्जियों और अन्य खाद्य पदार्थ पत्तेदार। दृढ़ डेयरी और अंडे की जर्दी भी विटामिन डी अच्छा तरीके इस विटामिन प्राप्त करने के लिए के लिए आवश्यक राशि शामिल है (दैनिक 2200 कैलोरी का एक आहार पर विचार) में शामिल हैं: कम वसा के साथ 1/2 कप दूध, कम वसा वाले पनीर के 30 ग्राम या कच्ची पत्तेदार साग का एक कप।
  • एक लैक्टो अंडे वाली शाकाहारी चरण 8 नाम वाली तस्वीर
    4



    पर्याप्त लोहा खाएं इसके बजाय मांस से लौह होने का, लैक्टो-ओवो-शाकाहारी दृढ़ अनाज, पालक, सेम, पूरे अनाज ब्रेड और अन्य खाद्य पदार्थ सहित कई स्वादिष्ट विकल्प, की है। अच्छा तरीके लोहा (दैनिक 2200 कैलोरी का एक आहार पर विचार) प्राप्त करने के लिए शामिल हैं: पकाया सेम के 1/2 कप, रोटी का टुकड़ा, कच्चे पालक या 3/4 दृढ़ अनाज का एक कप का एक कप।
    • एक मल्टीविटामिन और बहुउद्देशीय अनुपूरक दैनिक लेते हैं (जब तक आप प्रतिदिन एक मैराथन नहीं चलाते तब तक यह कदम आवश्यक नहीं होता है)।
  • एक लैक्टो अंडा शाकाहारी चरण 9 नामक चित्र का शीर्षक
    5
    जस्ता मत भूलना अंडे-लैक्टो-शाकाहारियों में गढ़वाले अनाज, बीन्स, कद्दू के बीज, चना, गेहूं के बीज और डेयरी उत्पादों से जस्ता प्राप्त हो सकते हैं। जस्ता पाने के लिए अच्छे तरीके (2,200 कैलोरी आहार पर विचार) में शामिल हैं: 1/2 कप पके हुए सेम, 1/2 कप कम वसा वाले दूध, या 3/4 कप जमे हुए गढ़वाले अनाज।
  • एक लैक्टो अंडा शाकाहारी चरण 10 नामक चित्र का शीर्षक
    6
    पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी 12 का उपभोग करें यह विटामिन पशु उत्पादों या पूरक से लिया जा सकता है। लैक्टो-शाकाहारी अंडे के रूप में, आपके पास डेयरी, अंडे और विटामिन युक्त समृद्ध खाद्य पदार्थों में इसे खोजने का विकल्प होता है। विटामिन बी 12 प्राप्त करने के अच्छे तरीके (2,200 कैलोरी दैनिक आहार पर विचार) में शामिल हैं: 1/2 कप कम वसा वाले दूध, एक मध्यम अंडे, या कटे हुए अनाज का एक कप 3/4।
  • एक लैक्टो अंडा शाकाहारी चरण 11 शीर्षक वाली तस्वीर
    7
    निर्धारित करें कि क्या आप पर्याप्त आयोडीन खा रहे हैं आयोडीन विभिन्न अंगों के कामकाज में मदद करता है और आज आम तौर पर आयोडीनयुक्त नमक में पाए जाने वाला एक घटक है। इसके अलावा, यह विभिन्न संसाधित खाद्य पदार्थों में पाया गया है जो आयोडीनयुक्त नमक पर आधारित है। यदि आपका आहार कच्चे खाद्य पदार्थों पर आधारित है, तो आप पर्याप्त आयोडीन को नहीं खा सकते हैं यदि यह मामला है, तो हमेशा नमक आयोडीन को हाथ से रखें, हमेशा सावधानी बरतें, इसे ज़्यादा सेवन न करें
  • एक लैक्टो अंडा शाकाहारी चरण 12 शीर्षक वाली तस्वीर
    8
    ओमेगा -3 में समृद्ध पदार्थों के लिए देखो हृदय और नर्वस स्वास्थ्य के लिए ये फैटी एसिड महत्वपूर्ण हैं अंडा लैक्टो-शाकाहारी आहार में, वे पागल, बीज, सोया और अन्य गढ़वाले खाद्य पदार्थों से प्राप्त किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, 30 ग्राम या 1/2 कप सन बीज का उपभोग ओमेगा -3 एस प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है कुछ किस्म के अंडे भी इन फैटी एसिड में समृद्ध हैं, और यह जानकारी अक्सर उनके लेबल पर मौजूद होती है।
  • विधि 3
    मेनू विकल्पों को विस्तृत करना

    एक लैक्टो अंडे वाली शाकाहारी चरण 13 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलने की कोशिश करें अंडा लैक्टो-शाकाहारी आहार को अपनाने में काफी बदलाव हो सकता है, और उस उद्देश्य के लिए दृढ़ रहने के लिए मुश्किल हो सकता है यदि आप उस चीज़ पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो आप नहीं खा सकते फिर भी, आपका आहार रोमांचक संभावनाओं के लिए अपने क्षितिज को व्यापक बनाने का एक तरीका हो सकता है। नई चीजों के साथ प्रयोग करने से आपको आत्मविश्वास मिल जाता है कि आप विभिन्न आहार का सेवन करें और आपको आवश्यक सभी पोषक तत्व प्राप्त करें।
  • एक लैक्टो अंडे वाली शाकाहारी चरण 14 नाम वाली तस्वीर
    2
    विविध व्यंजनों का प्रयास करें अंडे-लैक्टो-शाकाहारियों के लिए कई पाक किस्में अमीर हैं विभिन्न रेस्तरां में बाहर खाने से नए व्यंजनों की कोशिश करने और नए विचार प्राप्त करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
    • एशियाई व्यंजनों (चीनी, जापानी, थाई और वियतनामी सहित) आम तौर पर सब्जियों या टोफू पर आधारित मांस रहित विकल्प होते हैं। कुछ व्यंजन मछली सॉस के साथ तैयार किए जाते हैं और इसलिए यदि आपके कोई प्रश्न हैं तो यह पूछने योग्य है।
    • दक्षिण एशियाई व्यंजनों (भारतीय, पाकिस्तानी, नेपाली आदि) आमतौर पर मसूर की दाल, चावल, सब्जी की करी, दही और अन्य खाद्य पदार्थ ओवो-लैक्टो-शाकाहारी भोजन में अनुमति के आधार पर meatless व्यंजनों प्रदान करते हैं।
    • भूमध्यसागरीय भोजन (इतालवी, ग्रीक, यूरोपीय औसत) में मांसहीन विकल्पों को खोजने के लिए इतना मुश्किल नहीं है उन व्यंजनों की तलाश करें जो फलाफ़ेल (चना), कुसुकोर, बैंगन, टैबूले, फेआ और अन्य खाद्य पदार्थों को शामिल करते हैं। कई विशेष व्यंजन और सॉस स्पष्ट रूप से मांस मुक्त हैं, जैसे स्प्रिंग पास्ता (सब्जियों के साथ) और पेस्टो सॉस (मरीनारा में मछली शामिल है)।
    • मैक्सिकन खाना पकाने में लैक्टो-ओवो शाकाहारियों के लिए विकल्प आधारित सेम, fajitas और सब्जियों, सेम या पनीर enchiladas, quesadillas, tamales चावल के व्यंजन, huevos rancheros, guacamole, salsas, refried सेम और अधिक के साथ पुरुषों बरिटोस शामिल हैं। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं, अगर बर्तन में से किसी चरबी या अन्य पशु उत्पादों के साथ बनाया नहीं कर रहे हैं पूछो।
  • एक लैक्टो अंडे वाली शाकाहारी चरण 15 नाम वाली तस्वीर
    3
    विकल्प खोजें यदि आप एक नुस्खा या पकवान बनाते हैं जो आम तौर पर मांस का उपयोग करते हैं, तो इसे अंडा लैक्टो-शाकाहारी भोजन द्वारा अनुमोदित विकल्पों के साथ बदलने के तरीके हैं। कुछ विकल्प में शामिल हैं:
    • टेम्पेह सोयाबीन से बना है यह कटा हुआ या मांस की तरह संसाधित किया जा सकता है और फिर तला हुआ, पकाया हुआ, भुना हुआ आदि।
    • गेहूं के लस पर आधारित सीयटन प्रोसेस किया जाता है यह एक नरम स्वाद और मांस के समान बनावट है, और स्लाइस, टुकड़ों आदि में इस्तेमाल किया जा सकता है। सबसे विविध व्यंजनों में
    • टोफू को सोया दूध मिलाकर ब्लॉकों में दबाया जाता है। नरम टोफू में मलाईदार से भंगुर बनावट हो सकते हैं, जबकि कठोर टोफू को स्ट्रिप्स या टुकड़ों में कटाकर भुना हुआ, मसालेदार, भुना हुआ और बहुत कुछ किया जा सकता है।
    • टैक्टेड सब्जी प्रोटीन सोयाबीन से बना है और विभिन्न रूपों (फ्लेक्स, टुकड़े, आदि) में आता है। यह व्यंजनों में प्रोटीन सामग्री बढ़ाने के लिए या मिर्च के व्यंजनों, स्पेगेटी, हैम्बर्गर में मांस स्थानापन्न के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है और किसी भी अन्य के बारे में।
    • सेम प्रोटीन में अधिक है और मांस को बदलने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है उदाहरण के लिए, मांस के स्थान पर अधिक सेम डालकर शाकाहारी मिर्च बनाई जा सकती है
    • विभिन्न पशु उत्पादों को बदलने के लिए शाकाहारी या शाकाहारी विकल्प विकसित किए गए हैं। आजकल, ऐसे सेम बर्गर, सोया हॉट डॉग, टोफू टर्की और बेकन जैसे टेम्पेह और सीटैन जैसे उत्पादों से कई सुपरमार्केट हैं।
    • यद्यपि इसे लैक्टो-ओवो-शाकाहारी भोजन में पनीर का उपभोग करने की अनुमति है, आप टोफू को एक शाकाहारी विकल्प के रूप में चुन सकते हैं।
    • क्वार्न सूक्ष्म प्रोटीन उत्पाद मांस के लिए एक अच्छा विकल्प है।
  • एक लैक्टो अंडा शाकाहारी चरण 16 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    विचारों को खोजने के लिए cookbooks और cookbook पृष्ठों का उपयोग करें आप अंडे लैक्टो-शाकाहारी व्यंजनों के लिए आसानी से खोज सकते हैं। वे आपको अपने आहार में शामिल करने के लिए व्यंजनों के कई विचार और नए खाद्य पदार्थ प्रदान करेंगे।
    • कई संगठन हैं जो इंटरनेट पर पाक संसाधनों की सूची बनाए रखते हैं, लेकिन खोज इंजन हमेशा अनगिनत संभावनाओं को प्रकट करेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com