IhsAdke.com

एक शाकाहारी आहार का पालन कैसे करें

यदि आप केवल व्यंजनों का एक छोटा सा संग्रह है, क्योंकि शाकाहारी व्यंजनों के साथ, वैश्य ही जीवन का मसाला है। कई कारणों के कारण, मांस की खपत को कम करने और शाकाहारी भोजन बढ़ाने या पूरी तरह शाकाहारी बनने के लिए इसके लायक है- यह लेख आपको यह करने के लिए कुछ सुझाव देता है।

चरणों

  1. 1
    लक्ष्य निर्धारित करके शुरू करें और मान लें कि आप अपने लिए क्या मानदंड बनाएंगे। यह हो सकता है कि आप अपने आप को एक सप्ताह (या सभी समय) को पूरी तरह से शाकाहारी बनाने के लिए या अपने भोजन से मांस की मात्रा को कम कर दें। यह भी तय करें कि आप किस प्रकार के शाकाहार का पालन करना चाहते हैं, क्योंकि कई प्रकार के आहार होते हैं (जैसे सबसे अधिक सहित):
    • शाकाहारी - यह आहार पशु उत्पादों जैसे अंडे, डेयरी उत्पाद, सामान्य पशु उत्पादों (भूमि और समुद्र), पशु वसा और इतने पर से पूरी तरह से मुक्त है
    • शाकाहारी लैक्टो - आहार जहां डेयरी उत्पादों का सेवन किया जाता है, लेकिन अंडे और पशु मूल के उत्पाद नहीं।
    • अंडे लैक्टो शाकाहारी - इस आहार में अंडे और डेयरी उत्पाद शामिल हैं, लेकिन पशु उत्पादों नहीं।
    • अन्य विशेष प्रकार हैं, जैसे कि पेस्सेटियारिज़्म, जो अंडों और डेयरी उत्पादों के खपत के अलावा मछली के घूस, लेकिन भूमि के जानवरों की अनुमति नहीं देता है। हालांकि, कई अन्य प्रकार के आहार हैं जिनका पालन किया जा सकता है।
  2. एक मुख्यतः शाकाहारी आहार चरण 2 खाओ शीर्षक वाले चित्र
    2
    उन व्यंजनों के बारे में सोचो जो आप वर्तमान में आनंद लेते हैं और उपलब्ध व्यंजनों की खोज करते हैं- तो अंतरराष्ट्रीय व्यंजनों का विस्तार करें और विभिन्न व्यंजनों का पता लगाएं। आप पाएंगे कि लगभग सभी व्यंजनों में विशिष्ट शाकाहारी भोजन या भोजन है जिसे आसानी से अनुकूलित किया जा सकता है - आप पा सकते हैं कि आप इतालवी व्यंजन पसंद करते हैं, लेकिन आप भारतीय, चीनी, वियतनामी, फ्रेंच आदि में विस्तार कर सकते हैं। व्यापक विविधता संभव प्राप्त करने के लिए
    • इंटरनेट सूचना का एक शानदार स्रोत है क्योंकि कई शाकाहारी समुदायों को दुनिया भर में मौजूद हैं और उनकी वेबसाइटों पर बेहतरीन व्यंजन उपलब्ध हैं।
    • अपने परिवार को भी शामिल करें, क्योंकि वे कर सकते हैं (उदाहरण के लिए) मैक्सिकन व्यंजनों और मैक्सिकन व्यंजन पसंद करते हैं, बदले में उनके विचारों का विस्तार कर सकते हैं, जिससे कि हर किसी को कुछ आनंद मिलता है जो वे आनंद लेते हैं।
  3. एक मुख्य रूप से शाकाहारी आहार कदम 3 खाओ शीर्षक चित्र
    3
    मांस प्रोटीन के विकल्प के अन्वेषण करें और उन्हें अपने आहार में शामिल करें आप अक्सर सब्जियों में विकल्प प्रोटीन पाते हैं, उदाहरण के लिए, आम तौर पर, नट और बीज में अनाज- quinoa, प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है आपके भोजन में विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाए रखना महत्वपूर्ण है, केवल न केवल प्रोटीन के द्वारा, बल्कि कार्बोहाइड्रेट प्रदान करके भी जो आपको संतुष्ट करेगा और आपको संतुष्ट महसूस कर देगा।
    • चावल और नूडल्स आम विकल्प हैं, लेकिन चना, दाल, सेम और कई तरह के सूखे उत्पादों की अच्छी कीमत है और कई तरह से तैयार हो सकते हैं।
  4. एक मुख्य रूप से शाकाहारी आहार कदम 4 खाओ शीर्षक चित्र
    4
    अपने शाकाहारी पेंट्री में स्टॉक में कुछ "जंगली" उत्पादों को रखें वे समय बचाने के लिए महान हैं, और इसमें शामिल हैं:
    • वील शोरबा / कूउथड शोरबा
    • मसालों का मिश्रण (जैसे कि टैको, टस्कन सॉस, हरी करी, आदि के लिए आँख) जो कि स्वाद को जल्दी से भोजन में जोड़ते हैं
    • "आलू और सेवा" सॉस, जैसे पास्ता सॉस, करी या सॉस सॉस, मैरीनटेड और अन्य, कुछ अच्छे शाकाहारी सब्जियों और प्रोटीन को जोड़कर त्वरित काटने का काम करते हैं कभी-कभी यह उन्हें खरोंच से अच्छा कर लेता है, लेकिन अगर आपके पास कम समय है, तो आपके पास क्या काम है उससे बेहतर है।
    • लंबे जीवन सोया दूध
    • मसूर, चना और अन्य कैन्ड सब्जियां बहुत अच्छे विकल्प हैं क्योंकि उन्हें डूबने की ज़रूरत नहीं है और इसे सीधे से सेवन किया जा सकता है
  5. एक मुख्य रूप से शाकाहारी आहार कदम 5 खाओ चित्र
    5



    बड़े हिस्से को बनाओ, यदि आपके पास अक्सर खाना बनाना समय नहीं होता है उन्हें जमे हुए और फिर से गरम किया जा सकता है, आपको अपना समय बचाने के लिए, खासकर यदि आप अपने लिए खाना नहीं बनाते हैं
  6. एक मुख्य रूप से शाकाहारी आहार कदम 6 खाओ शीर्षक चित्र
    6
    अपना भोजन एक सप्ताह पहले से करें ताकि आप उचित वस्तुएं खरीद सकें। अक्सर, सबसे अच्छा काम रचनात्मक होता है - अगर आपको स्टोर में महान उत्पाद मिलते हैं, तो आप उन्हें शामिल करने के लिए हमेशा मेनू बदल सकते हैं।
    • मांस खरीदने से बचें यह स्पष्ट लग सकता है, लेकिन अगर आप एक सामयिक शाकाहारी हो जाते हैं, फ्रिज में कुछ मांस का मतलब है अगर तुम नहीं दे सकता doada- आप अधिक नहीं शाकाहारी भोजन करने के लिए इच्छुक हो जाएगा आप इसका इस्तेमाल या इसे फेंक करना होगा है अगर मांस वहाँ है यह कई शाकाहारियों के लिए भी आम है, जो समय-समय पर इसे खरीदने के लिए मांस का उपभोग करते हैं, जब यह सस्ता होता है, जिसका अर्थ है कि उत्पाद हमेशा वहां होता है। मांस या आपके आहार के भीतर नहीं हो सकता है, लेकिन अगर इसे खरीदा नहीं गया है, तो यह लगभग निश्चित है कि आप इसका उपयोग नहीं करेंगे।
  7. 7
    जब भी आप अपने भोजन खरीदने के लिए यदि आप नहीं मिल रहा है या एक अच्छा शाकाहारी रेस्तरां चुनें (उदाहरण के लिए, आप मेहमान जो मीट का भोग, या बस वे इस क्षेत्र में मौजूद नहीं है जब), अग्रिम में एक छोटे से अनुसंधान करने और मेनू की पेशकश की जाँच शाकाहारियों के लिए कुछ अच्छा विकल्प)

    • कई रेस्तरां और होटल इंटरनेट पर अपने मेनू उपलब्ध कराते हैं, कार्य को थोड़ा आसान बनाते हैं, लेकिन आप आरक्षण बनाने और आप और आपके मेहमानों के लिए क्या किया जा सकता है, यह जानने के लिए आगे भी कॉल कर सकते हैं। शाकाहारियों में भाग लेने में बहुत मुश्किल हो सकती है, क्योंकि अधिकांश किचन स्टाफ हमेशा विशेष शाकाहारी खाना पकाने में प्रशिक्षित नहीं होते हैं। शाकाहारियों के रूप में स्वाभाविक रूप से वे घर पर पकाना कर सकते हैं की तुलना में थोड़ी अधिक खास चीज की इच्छा रखते हैं, अनुसंधान एक रेस्तरां में एक अच्छी शाम की कुंजी है।
  8. एक मुख्य रूप से शाकाहारी आहार कदम 8 खाओ शीर्षक चित्र
    8
    यदि आप गैर-शाकाहारियों के साथ रह रहे हैं, शाकाहारी भोजन पर विचार करें कि वे भी आनंद लेते हैं। कुछ उदाहरण ricotta और पालक, स्वस्थ सलाद के साथ भरवां cannelloni, पके हुए पास्ता, तला सब्जियों और भुना हुआ और sopas- एक समय में दो प्रकार के बजाय एक मेनू तैयार करने के लिए आसान है शामिल हैं। टेक्टेरा सब्जी प्रोटीन (पीवीटी) के कुछ उत्पादक शाकाहारी सॉसेज, बर्गर, और कुचल सब्जियों की पेशकश करते हैं, और सुविधा भोजन या भोजन प्रतिस्थापन बार की गुणवत्ता बेहतर और बेहतर हो रही है।
  9. एक मुख्य रूप से शाकाहारी आहार चरण 9 खाने वाला चित्र
    9
    अलग खाना पकाने के तरीकों, साथ ही रंग, सुगंध, स्वाद, सॉस और जड़ी बूटियों कि स्वाद और बनावट बनाने कि भोजन पुरस्कृत और कम "बोरिंग" लग बढ़ाने पर ध्यान दें। रचनात्मक रहें और मज़े करो!

युक्तियाँ

  • बहुत सारे कारणों के लिए शाकाहारी आहार मौजूद हो सकते हैं धार्मिक या नैतिक उद्देश्यों के अलावा, कई लोगों को कुछ पशु उत्पादों के लिए एलर्जी हो सकती है, कुछ को वजन कम करने या पोषण संबंधी कारकों की देखभाल करने की जरूरत होती है, और अन्य वित्तीय कारणों या भोजन की उपलब्धता के लिए शाकाहार का विकल्प चुनते हैं।
  • विभिन्न प्रकार के विकल्पों और विचारों के लिए wikiHow के शाकाहारी व्यंजन अनुभाग देखें।

चेतावनी

  • हमेशा पेशेवर एक योग्य स्वास्थ्य के साथ परामर्श और यकीन है कि आहार आपके लिए उपयुक्त है बनाने के लिए और अपने परिवार में कई मामलों में जहां अच्छी तरह से अर्थ माता-पिता अपने बच्चों को कुपोषण से अवगत कराया देखते हैं (घातक कुछ मामलों में) - बच्चों विकसित करने के लिए एक स्वस्थ आहार की जरूरत है स्वास्थ्य के साथ
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com