IhsAdke.com

शाकाहारी तरीके से स्वस्थ कैसे खाएं

लोग कई कारणों से शाकाहारी या अर्ध-शाकाहारी आहार अपनाते हैं। आप स्वास्थ्य, सुधार के लिए नैतिक या धार्मिक कारणों से लागत में कटौती या प्रयोग करने के लिए मांस, समुद्री भोजन, डेयरी और अंडे खाने को रोक सकते हैं। इस प्रकार के आहार के बाद हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, मोटापे, मधुमेह और कुछ निश्चित कैंसर के विकास के जोखिम भी कम हो जाते हैं। हालांकि, इस निर्णय का मतलब यह नहीं है कि केवल डिश से मांस को हटाने और बचा हुआ भोजन खाएं। अपने आहार को बदलने से आपकी जीवन शैली में बदलाव की आवश्यकता होती है महत्वपूर्ण खाद्य समूहों को दूर करना, पोषण संबंधी कमियों को विकसित करने के जोखिम को बढ़ा सकता है, जिनमें लोहा, विटामिन बी 12, विटामिन डी, कैल्शियम, जस्ता और राइबोफ्लेविविन शामिल हैं।

चरणों

भाग 1
शाकाहारी बनने की योजना

एक शाकाहारी चरण 1 के रूप में स्वस्थ भोजन करें शीर्षक वाला चित्र
1
परिवर्तन के कारणों पर गौर करें। क्या आपको शाकाहारी आहार में आकर्षित करता है? स्वास्थ्य, जानवरों के लिए करुणा या धार्मिक और आध्यात्मिक मान्यताओं के लिए लाभ? जीवन शैली में कठोर परिवर्तन करने में पहला कदम बदलने के लिए आपके कारणों को समझना है, जो आपको संक्रमण के दौरान प्रेरित बनाए रखने में मदद करेगा।
  • एक शाकाहारी चरण 2 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाले चित्र
    2
    पहचानें कि आप किस प्रकार का शाकाहारी आहार का पालन करना चाहते हैं विभिन्न व्यंजन आहार प्रतिबंधों के विभिन्न डिग्री का पालन करते हैं। एक भिन्नता का चयन करना जो आपके इरादों को पूरा करता है और व्यावहारिक है, अपने आहार को बदलने और बनाए रखने में आसान होगा शाकाहारियों की किस्मों में शामिल हैं:
    • शाकाहारी: मांस, चिकन, मछली, डेयरी उत्पाद, अंडे और जिलेटिन सहित पशु मूल के सभी उत्पादों से बचें। कई लोग शहद नहीं खाते हैं कुछ जानवरों जैसे त्वचा, चमड़े, रेशम या कुछ सौंदर्य प्रसाधनों से बच सकते हैं।
    • लैक्टो शाकाहारी: यह डेयरी उत्पादों को खपता है, लेकिन यह मांस, चिकन, मछली और अंडे से बचा जाता है।
    • Ovovegetariano: यह अंडे की खपत करता है, लेकिन यह मांस, चिकन, मछली और डेयरी उत्पादों से बचा जाता है।
    • ovolactovegetarian: यह डेयरी उत्पादों और अंडों का सेवन करता है, लेकिन यह मांस, चिकन और मछली से बचा जाता है। यह शाकाहारी का सबसे आम प्रकार है
    • प्सकोवियन शाकाहारी: यह मछली, डेयरी और अंडे का उपभोग करता है, लेकिन यह मांस और चिकन से बचा जाता है।
    • Flexitariano: यह अधिकांश भोजन में पशु उत्पत्ति के उत्पादों से बचा जाता है, लेकिन समय-समय पर मांस, चिकन या मछली खाती है
  • एक शाकाहारी चरण 3 के रूप में स्वस्थ खाने वाला इमेज
    3
    एक समर्थन प्रणाली इकट्ठा अपने दोस्तों और परिवार के साथ अपने इरादों और प्रेरणाओं की चर्चा करें और उन्हें समर्थन के लिए कहें। एक मजबूत आश्रय नेटवर्क, परिवर्तनशील आदतों की प्रक्रिया को कम कठिन बना देगा और आपको आहार से बाहर निकलने के लिए प्रलोभन से लड़ने में मदद कर सकता है। ऑनलाइन मंचों में भाग लेने और पढ़ने के पत्रिकाओं या ब्लॉगों द्वारा शाकाहारी समुदाय के साथ सहभागिता करने से मददगार सलाह, युक्तियां और संसाधन मिल सकते हैं।
  • भाग 2
    आपकी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को समझना

    एक शाकाहारी चरण 4 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाले चित्र
    1
    खोज के बारे में इसके पोषण संबंधी आवश्यकताएं चाहे शाकाहारी मित्रों से बात करने या इंटरनेट की खोज करने पर, शाकाहारी भोजन बनाने के बारे में कई सुझाव दिए गए हैं लेकिन स्वस्थ खाने के लिए, आपको दैनिक कैलोरी और पोषण संबंधी सिफारिशों के संदर्भ में उनकी जरूरतों को समझना चाहिए, जो आयु, लिंग के अनुसार अलग-अलग होती हैं (वे न केवल पुरुषों और महिलाओं के बीच, बल्कि गर्भवती महिलाओं के लिए भी भिन्न होती हैं) और शैली जीवन का उदाहरण के लिए, यदि आप लगभग कभी व्यायाम नहीं करते हैं या यदि आप मैराथन के लिए प्रशिक्षण दे रहे हैं तो आपकी ज़रूरतें अलग-अलग होंगी
    • अपनी आयु समूह, आपके लिंग, आपकी स्वास्थ्य स्थिति और आपकी जीवन शैली के लिए विशिष्ट जानकारी देखें और पढ़ें
    • का प्रयोग करें खाद्य पिरामिड, जो मात्राों और प्रकार के खाद्य पदार्थों के लिए सिफारिशें प्रदान करता है जो एक अच्छी तरह संतुलित दैनिक सब्जी आहार का निर्माण करते हैं।
    • एक चिकित्सक या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से परामर्श करें वे संघीय परिषद और पोषण विशेषज्ञों द्वारा मान्यता प्राप्त हैं
  • एक शाकाहारी चरण 5 के रूप में स्वस्थ आहार का शीर्षक चित्र
    2
    विभिन्न खाद्य पदार्थ खाएं चाहे आप शाकाहारी या सर्वव्यापक हो, स्वस्थ और संतुलित आहार की विविधता विविधता है आप जो भी प्रकार का शाकाहारी आहार चुनते हैं, आप एक पोषक तत्वों की कमी से पीड़ित होने का जोखिम चलाते हैं यदि आपका भोजन किसी विशेष खाद्य समूह के पोषण लाभों का लाभ नहीं लेता है। Vegans, अधिक सीमित भोजन के साथ, अधिक संवेदनशील हैं।
  • एक शाकाहारी चरण 6 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाले चित्र
    3
    बहुत सारे प्रोटीन खाएं यह मानव शरीर की नींव है और सभी कोशिकाओं में मौजूद है। यह विकास और अंग, हड्डियों और मांसपेशियों को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है।
    • प्रोटीन की सिफारिश की दैनिक खुराक उम्र, लिंग और शारीरिक गतिविधि के अनुसार अलग-अलग होती है। उदाहरण के लिए, नौ और 13 साल के बीच एक महिला मध्यम व्यायाम के कम से कम 30 मिनट के एक दिन प्रोटीन की 140 ग्राम भस्म करना चाहिए दैनिक 19 और 30 के बीच एक आदमी है जो व्यायाम के एक ही राशि के 184 ग्राम भस्म करना चाहिए बनाने के रूप में है प्रति दिन
    • प्रोटीन के अच्छे स्रोतों में अंडे और डेयरी उत्पादों शामिल हैं वनस्पति खाद्य पदार्थ भी पर्याप्त प्रदान कर सकते हैं यदि आप बहुत अधिक मात्रा में खाते हैं इन खाद्य पदार्थों में मांस के विकल्प और सब्जियां जैसे कि सेम, मसूर, बीज, नट और साबुत अनाज शामिल हो सकते हैं।
  • एक शाकाहारी चरण 7 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाली छवि
    4
    पर्याप्त कैल्शियम खाएं यह मानव शरीर में सबसे प्रचुर खनिज है, और स्वस्थ हड्डियों और दांत बनाने और बनाए रखने के लिए आवश्यक है।
    • बच्चों और किशोरावस्था में युवा वयस्कों की तुलना में कैल्शियम की दैनिक खुराक की उच्च सिफारिश की गई है। उम्र बढ़ने वाली महिलाओं को भी रोकने के लिए पर्याप्त मात्रा में खपत करना चाहिए ऑस्टियोपोरोसिस, जो हड्डियों को कमजोर करता है कैल्शियम कैलक्यूलेटर यह निर्धारित करने में आपकी मदद कर सकता है कि क्या आप इस खनिज के लिए पर्याप्त मात्रा में हैं
    • डेयरी खाद्य पदार्थ कैल्शियम में सबसे अमीर हैं, लेकिन गोभी, ब्रोकोली और काली जैसी पत्तेदार सब्जियां भी बड़ी मात्रा में भस्म हो सकती हैं। आप समृद्ध और गढ़वाले खाद्य पदार्थों जैसे मील और सब्जी दही, रस और अनाज खाने से कैल्शियम की दैनिक जरूरतों को भी पूरा कर सकते हैं।
  • एक शाकाहारी चरण 8 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने आहार में पर्याप्त विटामिन बी 12 शामिल करें लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन और एनीमिया की रोकथाम के लिए यह आवश्यक है।
    • दुर्भाग्य से शाकाहारियों के लिए, विटामिन बी 12 लगभग विशेष रूप से पौधे उत्पादों में पाए जाते हैं। आप डेयरी, अंडे, विटामिन-गढ़वाले खाद्य पदार्थ, जिसमें नाश्ता अनाज, पोषण खमीर और सोया डेरिवेटिव, साथ ही विटामिन पूरक भी शामिल हैं।
    • वेगनों को अपने सेवन की निगरानी के साथ विशेष ध्यान रखना चाहिए क्योंकि उनका आहार फोलेट में समृद्ध है, जो विटामिन बी 12 में कमी की वजह से मुखौटा कर सकता है।
  • एक शाकाहारी चरण 9 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाली छवि
    6
    प्रतिदिन आपके शरीर में रिबोफोलाविन स्टॉक को बदलें। यह विटामिन बी 2 के रूप में भी जाना जाता है, शरीर में अन्य बी विटामिन के साथ काम कर रहे लाल रक्त कोशिकाओं के विकास और उत्पादन में मदद करता है। शरीर इसे संग्रहीत नहीं कर सकता क्योंकि यह पानी में घुलनशील है और इसलिए हर दिन इसमें शामिल किया जाना चाहिए।
    • रिबोफ़्लिविन की अनुशंसित दैनिक मात्रा लोगों की उम्र और लिंग के अनुसार अलग-अलग होती है, साथ ही गर्भवती और स्तनपान करने वाली महिलाओं के लिए अलग होती है
    • शाकाहारियों के लिए रिबोफैक्विन स्रोतों में डेयरी, अंडे, गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां, फलियां, नट और गढ़वाले ब्रेड और अनाज शामिल हैं।
  • एक शाकाहारी चरण 10 के रूप में स्वस्थ भोजन करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    लोहे के बहुत सारे मिलें यह खनिज लाल रक्त कोशिकाओं के अंदर पाया जाता है - यह प्रोटीन हीमोग्लोबिन में होता है, जो रक्त को ऑक्सीजन देती है।
    • लौह की कमी के रूप में जाना जाता है रक्ताल्पता, ऐसी स्थिति जिसमें आपके शरीर को रक्त से पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलता है अतिरिक्त में इस खनिज का उपभोग करना भी संभव है। दैनिक अनुशंसित मूल्यों के लिए अलग-अलग हैं वयस्कों और बच्चे.
    • शाकाहारियों को सब्जियां, दाल, गढ़वाले नाश्ता अनाज, साबुत अनाज, गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां और अंगूर, प्लम और खुबानी जैसे सूखे फल खाने से लोहे मिल सकती हैं।
    • पौधों के स्रोतों से इस खनिज को अवशोषित करना अधिक मुश्किल है, इसलिए शाकाहारियों के लिए रोजाना दैनिक अनुशंसित दो बार है जो सर्वभक्षकों के लिए अनुशंसित है। विटामिन सी में समृद्ध खाद्य पदार्थ (जैसे खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी और टमाटर) के साथ-साथ लोहे वाले लोगों को अवशोषित करने में मदद करता है



  • एक शाकाहारी चरण 11 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाला चित्र
    8
    जस्ता की सिफारिश की दैनिक भत्ता प्राप्त करें। यह खनिज एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है और सेल विभाजन और प्रोटीन उत्पादन के लिए आवश्यक है।
    • अन्य विटामिनों और खनिजों के साथ, दैनिक भत्ता की सिफारिश की जस्ता आपकी उम्र और लिंग पर आधारित है।
    • यह खनिज पशु स्रोतों से सबसे अच्छा अवशोषित है, इसलिए डेयरी उत्पादों शाकाहारियों के लिए एक अच्छा स्रोत हैं। यह साबुत अनाज, सोयाबीन, फलियां, नट्स, गेहूं के अंकुश और गढ़वाले सुबह अनाज में पाया जा सकता है, लेकिन जो पौधे आधारित खाद्य पदार्थों में मौजूद है वह पाचन के लिए उपलब्ध नहीं है।
  • एक शाकाहारी चरण 12 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाली छवि
    9
    ओमेगा -3 एस में समृद्ध पदार्थ खाएं ओमेगा -3 फैटी एसिड मानव शरीर के लिए आवश्यक हैं। वे हृदय स्वास्थ्य बनाए रखते हैं और हृदय रोग से लड़ने में मदद कर सकते हैं। अन्य वसा से अलग जो शरीर पैदा कर सकता है, यह भोजन से प्राप्त किया जाना चाहिए।
    • पर्याप्त ओमेगा -3 एस एलर्जी से लेकर अस्थमा तक और विभिन्न कैंसर से द्विध्रुवी विकार से लड़ने में सहायता कर सकते हैं।
    • मछली और अंडे ओमेगा -3 फैटी एसिड के अच्छे स्रोत हैं, साथ ही अनाज में कैनोला और सोयाबीन तेल, पागल, फ्लेक्सीशेड पाउडर और सोयाबीन। यदि आप केवल इस वसा, पूरक या गढ़वाले उत्पादों के पौधों के स्रोतों पर भरोसा कर रहे हैं तो आपको अनुशंसित दैनिक भत्ते प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।
  • एक शाकाहारी चरण 13 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाला चित्र
    10
    कुछ आयोडीन पाने के लिए याद रखें यह सेल चयापचय के स्वस्थ नियमन के लिए और सामान्य थायराइड समारोह के लिए आवश्यक है। इस खनिज की कमी वाले लोग गलियारे का विकास कर सकते हैं।
    • आयोडीनयुक्त नमक, सोयाबीन, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और फूलगोभी, मीठे आलू और समुद्री खाद्य जैसे सब्जियां जैसे सभी में आयोडीन होते हैं।
    • आयोडीन की ज़रूरत है उतना नमक खाने के लिए कोई बहाना नहीं है जितना कि आप चाहें। ब्राज़ीलियाई आहार में आमतौर पर एक उच्च सोडियम सामग्री होती है, जिससे उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। संसाधित खाद्य पदार्थों में अधिकांश नमक का उपयोग किया जाता है आयोडीन नहीं है. आपके समग्र स्वास्थ्य की खातिर, आपके सोडियम सेवन को कम करना अच्छा है
  • एक शाकाहारी चरण 14 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाली छवि
    11
    विटामिन डी पूरक पर विचार करें यह कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है और इसलिए हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। यह स्वाभाविक रूप से कुछ खाद्य पदार्थों में होता है, लेकिन मानव शरीर भी सूर्य के संपर्क में पैदा करता है।
    • विटामिन डी में समृद्ध खाद्य स्रोतों में ओलेगिनस मछली जैसे हेरिंग और घोड़ा मैकेरल शामिल हैं। समुद्री खाने से बचने वाले शाकाहारियों के लिए इस विटामिन के साथ फूड्स फोर्ट्स में डेयरी उत्पाद, चावल और सोया दूध, नाश्ता अनाज और मार्जरीन शामिल हैं। उपभोक्ताओं को मात्रा के लिए भोजन लेबल पढ़ना चाहिए
    • जो लोग सूरज की रोशनी से नाराज होते हैं या जो विटामिन डी वाले पर्याप्त भोजन नहीं खाते हैं, उन्हें सब्जियों के पूरक को लेने की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक शाकाहारी चरण 15 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाली छवि
    12
    भागों के आकार पर ध्यान दें शाकाहारी आहार से पोषक तत्वों की पर्याप्त आवश्यकताएं प्राप्त करने के लिए भोजन के पर्याप्त भोजन की आवश्यकता होती है हालांकि, सिर्फ इसलिए कि आप मांस नहीं खा रहे हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप जितना चाहें उतने आलू के चिप्स और पिज्जा के स्लाइस खा सकते हैं।
    • शाकाहारी भोजन पिरामिड और भोजन लेबल आपके गरमी सेवन और पोषण संबंधी आवश्यकताओं की निगरानी के लिए अनुशंसित भागों के बारे में उपयोगी जानकारी प्रदान करते हैं।
    • भाग के आकार को देखना उपयोगी हो सकता है, जैसे कि एक कप पास्ता या फलों के लिए टेनिस बॉल
  • भाग 3
    एक शाकाहारी नियमित रहना

    एक शाकाहारी चरण 16 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाला चित्र
    1
    छोटे और बढ़ोतरी शुरू करें कुछ खाद्य समूहों को खाने का न चुनने का मतलब है कि आप जिस तरह से जीते हैं उसे बदलना चाहिए। यद्यपि आप एक ही समय में उस समूह का उपभोग नहीं रोक सकते हैं, यदि आप अपने रूटीन में मांस रहित भोजन को शामिल करके और एक सप्ताह में भोजन की संख्या बढ़ाना शुरू करते हैं, तो आप अपनी नई जीवन शैली को बनाए रखने में और अधिक सफल हो सकते हैं।
  • एक शाकाहारी चरण 17 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाले चित्र
    2
    एक्सप्लोर करें और प्रतिस्थापन का अभ्यास करें यदि आप खाना बनाते हैं, तो अपने कुछ पसंदीदा व्यंजनों, जैसे स्पेगेटी सॉस, कोई मांस या उसके लिए विकल्प का उपयोग करने का प्रयास करें या गाय के दूध के बजाय बादाम या सोया दूध के साथ एक सुबह विटामिन का प्रयोग करें। अपने पसंदीदा रेस्तरां में, खाने के समूह के बिना अपने मुख्य कोर्स की कोशिश करें, जो आप से बचना चाहेंगे: सामान्य से स्टेक और पनीर बरिटो के बजाय ग्रील्ड सब्जियों के साथ एक बीन बर्रिओ का आदेश दें विभिन्न समूहों के विकल्प एकल या संसाधित पौधे खाद्य पदार्थ हो सकते हैं:
    • बीफ़ और चिकन के लिए सब्जियों के विकल्प में बीन्स, टोफू, टेम्पेह, टैक्टेटेड सोय प्रोटीन और क्वॉर्न उत्पाद शामिल हैं, जो मायकोप्रोटीन से बने होते हैं।
    • दूध के विकल्प सोयाबीन, चावल, नारियल, फ्लैक्स, सन, बादाम और सूरजमुखी से बनाया जा सकता है।
    • अन्य डेयरी उत्पादों के विकल्प, जैसे कि पनीर, पौधों के सामग्रियों के संयोजन का उपयोग करते हैं।
    • अंडा के विकल्प में वाणिज्यिक रूप से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और अन्य शामिल हैं जैसे क्रीमरी टोफू, फ्लेक्स सेड भोजन, फलों के प्यूरी जैसे केला या सेब, छाछ या दही आदि।
  • एक शाकाहारी चरण 18 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाले चित्र
    3
    अपने आहार में बोरियत से बचें शाकाहार होने के नाते इसका मतलब यह नहीं कि सभी भोजन पर सलाद खाने का विभिन्न प्रकार से यह पर्याप्त पोषक तत्व प्राप्त करने की अधिक संभावना नहीं है, बल्कि यह भी कि आप नियमित परिवर्तन से चिपका सकते हैं।
    • एक शाकाहारी पाक कला पत्रिका या ब्लॉग की सदस्यता लें
    • पुस्तकालय में एक शाकाहारी रसोई की किताब देखें
    • स्थानीय मेले में खरीदारी करें और शाकाहारी नुस्खा सिफारिशों के लिए विक्रेताओं से पूछें।
    • पहली बार अपने पड़ोस में एक जातीय रेस्तरां पर जाएं और कुछ शाकाहारी व्यंजनों की कोशिश करें।
    • एक स्थानीय जैविक खाद्य भंडार में तैयार किए गए भोजन खरीदें या प्रेरित होने के लिए उन पर नज़र डालें
  • एक शाकाहारी चरण 1 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाली छवि
    4
    अच्छे स्वास्थ्य के लिए सामान्य वैज्ञानिक दिशानिर्देशों का पालन करें शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि स्वस्थ आहार, सब्जी आधारित या नहीं, अपने भोजन की अधिक तैयारी से मिलकर बनता है ताकि आप जान सकें कि क्या चल रहा है - संसाधित खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों से बचें - बहुत सारे पानी पी लो और ध्यान दें कि आप कितना खाना खाते हैं और जैसा कि भोजन आपको महसूस करता है
  • युक्तियाँ

    • जब ताजी सब्जियां खरीदते हैं, तो ध्यान दें कि आप कितना खा सकते हैं या उन्हें भंडारण के लिए तैयार कर सकते हैं, कचरे को कम कर सकते हैं।
    • मल्टीविटामिन लेने पर विचार करें
    • स्थानीय मेले पर जाएं और मौसमी फलों और सब्जियां खरीदें। जो लोग स्थानीय स्रोतों से आते हैं वे उन लोगों की तुलना में अपने पोषण संबंधी मूल्यों को बनाए रखने की संभावना रखते हैं जो लंबी दूरी पर पहुंचाए गए हैं।
    • जिलेटिन पशु हड्डियों से बना है। यदि आप उनके लिए ऑब्जेक्ट करते हैं, तो कृपया उत्पाद लेबल को ध्यान से पढ़ें।
    • भोजन सामग्री की जांच करें

    चेतावनी

    • ऐसा न करें कि एक शाकाहारी आहार आपको भोजन के कारण होने वाली बीमारियों से मुक्ति देता है। 2013 में जारी किए गए रोग नियंत्रण के लिए अमेरिकी केंद्रों से एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पौधे मांस के रूप में लगभग बीमारी पैदा कर सकते हैं। अभ्यास खाद्य सुरक्षा

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com