IhsAdke.com

विटामिन बी 12 कैसे लें

विटामिन बी 12, जिसे कोलोमालिन भी कहा जाता है, शरीर के ऊर्जा उत्पादन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। विटामिन बी 12 की एक स्वस्थ मात्रा रखने से तंत्रिका तंत्र को सामान्य रूप से और प्रभावी रूप से कार्य करने की अनुमति मिलेगी। पर्याप्त विटामिन बी 12 प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि जो भोजन इस विटामिन में समृद्ध होता है, लेकिन पूरक आहार लेना भी संभव है। आपको इस विटामिन के लाभों की अच्छी समझ भी होनी चाहिए ताकि आप इसे विवेक और ज्ञान से ले सकें।

चरणों

भाग 1
विटामिन बी 12 सप्लीमेंट्स का उपयोग करना

विटामिन बी 12 चरण 1 ले लो चित्र टाइप करें
1
विटामिन बी 12 के लिए अपनी दैनिक सिफारिश निर्धारित करें प्रत्येक व्यक्ति को जन्म से प्रत्येक दिन विटामिन बी 12 की एक निश्चित मात्रा का उपभोग करना चाहिए। विटामिन बी 12 के लिए अनुशंसित दैनिक खुराक हैं:
  • 0 से 6 महीने तक: 0.4 एमसीजी
  • 7 से 12 माह तक: 0.5 एमसीजी
  • 1 से 3 साल तक: 0.9 एमसीजी
  • 4 से 8 साल तक: 1.2 एमसीजी
  • 9 से 13 साल तक: 1.8 एमसीजी
  • 14 वर्ष से अधिक: 2.4 एमसीजी
  • किशोर और महिलाएं जो गर्भवती हों या स्तनपान करना चाहते हैं, उन्हें कम से कम 2.8 एमसीजी विटामिन बी 12 प्रति दिन का उपभोग करना चाहिए।
  • विटामिन बी 12 चरण 2 ले लो चित्र का शीर्षक
    2
    डॉक्टर के साथ विटामिन बी 12 की कमी का निदान करें विटामिन बी 12 की कमी के कारण थकान, भूख की कमी, कब्ज और वजन घटाने जैसी लक्षण पैदा हो सकते हैं। हालांकि, ये लक्षण एक अलग बीमारी या समस्या का संकेत भी हो सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने डॉक्टर से बात करें और पूरक लेने से पहले विटामिन बी 12 की कमी के बारे में आधिकारिक निदान प्राप्त करें।
    • डॉक्टर भी कुछ प्रकार के विटामिन बी 12 पूरक के लिए मार्गदर्शन दे पाएंगे जो आपके लिए सही हो सकते हैं।
    • एसिड भाटा, जीईआरडी, और पेप्टिक अल्सर का इलाज करने के लिए दवाओं जैसे कुछ दवाओं के साथ विटामिन बी 12 की खुराक के प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकते हैं या अप्रभावी हो सकते हैं मधुमेह के इलाज के लिए दवा, जैसे मेटफ़ॉर्मिन, शरीर की विटामिन बी 12 को अवशोषित करने की क्षमता को कम कर सकता है। यदि आप इन दवाओं में से कोई भी ले रहे हैं तो विटामिन बी 12 पूरक बनाने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से बात करें
  • चित्र शीर्षक ले विटामिन बी 12 चरण 3
    3
    विटामिन बी 12 पूरक दो प्रकार के बारे में जानें। इसमें दो प्रकार के विटामिन बी 12 पूरक हैं जो आप ले सकते हैं, साइनाकोबालामिन और मेथिलकोबालामिन। साइनाकोब्लामालिन विटामिन बी 12 का निष्क्रिय रूप है, लेकिन विटामिन बी 12 का सक्रिय रूप है, साथ ही साथ मेथिलकाब्लामालिन भी काम करता है। मेथिलकोबलमैन वाले कई पूरक खुराक की तुलना में अधिक महंगे होते हैं जिनमें साइनाकोमलमिन होता है।
    • यदि आप कोई दवा नहीं ले रहे हैं जो विटामिन बी 12 पूरक के साथ नकारात्मक बातचीत कर सकता है, तो विटामिन बी 12 का कोई भी रूप प्रभावी होना चाहिए।
    • विटामिन बी 12 पूरक गोलियाँ, कैप्सूल और तरल रूप में आते हैं। जीभ के नीचे घुलने वाला एक सब्बल्यूलिक रूप भी है
  • विटामिन बी 12 चरण 4 ले लो चित्र देखें
    4
    पूरे खाद्य पदार्थों से प्राप्त विटामिन बी 12 की खुराक देखें जब स्वास्थ्य खाद्य भंडार या स्थानीय फार्मेसी विटामिन हॉल में विटामिन बी 12 की खुराक खरीद रहे हैं, तो आपको इस बात की पुष्टि करने वाले लेबल पर जानकारी दिखानी चाहिए कि पूरक पूरे खाद्य पदार्थों से प्राप्त होता है। यद्यपि पूरे खाद्य पदार्थ से प्राप्त विटामिन अधिक महंगा हो सकता है, यह सुनिश्चित करेगा कि विटामिन उच्च गुणवत्ता का है।
    • ध्यान रखें कि एनोविस द्वारा विटामिन की खुराक का कड़ाई से विनियमित नहीं किया गया है अपने उत्पादों की सुरक्षा का परीक्षण करने और उन्हें सही ढंग से लेबल करने के लिए निर्माताओं की जिम्मेदारी है
  • चित्र विटामिन बी 12 चरण 5 ले लो
    5
    यह देखने के लिए लेबल की जांच करें कि क्या उनके पास स्वतंत्र स्वीकृति जवान है। कई पूरक अपने उत्पादों का परीक्षण करने और गुणवत्ता के कारण स्वीकृति स्टांप प्राप्त करने के लिए स्वतंत्र प्रयोगशालाओं का उपयोग करते हैं। प्रयोगशालाओं के अनुमोदन के लिए पूरक के लिए लेबल पर गौर करें। उत्पाद के ब्रांड के आधार पर ये ब्राज़ीलियाई या उत्तरी अमेरिकी हो सकते हैं।
    • यह देखने के लिए कि क्या निर्माता स्वीकृति स्टैम्प के साथ सूचीबद्ध है, आप इनमें से किसी भी स्वतंत्र लेबल की वेबसाइटों पर सीधे जा सकते हैं। हालांकि, यदि ऐड-इन में स्वीकृति स्टैंप्स नहीं हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि उत्पाद खराब है एक स्वतंत्र प्रयोगशाला द्वारा जांच और अनुमोदित होने के नाते खुराक के निर्माताओं के लिए पूरी तरह से स्वैच्छिक है।
  • चित्र शीर्षक ले विटामिन बी 12 चरण 6
    6
    विटामिन बी 12 की खुराक की तलाश करें जिसमें फोलेट होता है, फोलिक एसिड नहीं। फोलेट को विटामिन बी 12 स्वाभाविक रूप से कई खाद्य पदार्थों में मिला है, लेकिन फोलिक एसिड फोलेट का सिंथेटिक रूप है और इसे टाला जाना चाहिए।
    • फोलिक एसिड की खुराक लेने से विटामिन बी 12 की कमी हो सकती है यदि आपके पास एक है बहुत अधिक फोलिक एसिड लेने से कैंसर के कुछ प्रकार के जोखिम में भी वृद्धि हो सकती है।
  • भाग 2
    विटामिन बी 12 वाले भोजन खाने वाले भोजन




    चित्र शीर्षक ले विटामिन बी 12 चरण 7
    1
    अधिक मछली और मांस खाओ मछली जैसे ट्राउट, सामन, टूना और हैडॉक में विटामिन बी 12 का उच्च स्तर होता है। क्लैम भी विटामिन बी 12 में स्वाभाविक रूप से समृद्ध हैं इसके अलावा, जिगर सहित बीफ़ उत्पाद, विटामिन बी 12 में समृद्ध हैं। कम से कम एक दिन से सेवा करने से अपने भोजन में अधिक मछली और मांस जोड़ने की कोशिश करें।
  • चित्र शीर्षक विटामिन बी 12 ले लो चरण 8
    2
    अधिक दही, पनीर और अंडे खाएं। दुग्ध उत्पादों जैसे दही और पनीर, साथ ही साथ अंडे भी विटामिन बी 12 वाले भोजन के अच्छे स्रोत हैं।
    • पूरे गेहूं का अनाज भी विटामिन बी 12 के उच्च स्तर के लिए जाना जाता है। फलों के साथ नाश्ते में एक कटोरी खाने से अपने भोजन में पूरे अनाज अनाज जोड़ें
  • चित्र शीर्षक ले विटामिन बी 12 चरण 9
    3
    यदि आप शाकाहारी या शाकाहारी हैं तो विटामिन बी 12 की खुराक लें वनस्पति खाद्य पदार्थों में उच्च स्तर पर विटामिन बी 12 नहीं पाया जाता है, इसलिए पौधे आधारित आहार वाले व्यक्ति को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे विटामिन बी 12 वाले भोजन के अधिक स्रोत प्राप्त कर रहे हैं। शाकाहारियों और vegans को एक कमी के विकास से बचने के लिए विटामिन बी 12 पूरक होना चाहिए।
  • भाग 3
    विटामिन बी 12 के लाभों को समझना

    1. 1
      विटामिन बी 12 लेने से एनीमिया के विकास की संभावना कम करें I शरीर के लिए पर्याप्त हीमोग्लोबिन उत्पन्न करने के लिए बी 12 आवश्यक है यदि आप विटामिन बी 12 की कमी का विकास करते हैं, तो आप मेगालोब्लास्टिक एनीमिया नामित एनीमिया का एक रूप भी विकसित कर सकते हैं। एक बार आपके पास एनीमिया का यह रूप है, तो आपको थकान, भूख की हानि, वजन घटाने और कब्ज जैसी लक्षणों का अनुभव हो सकता है।
      • आपको अपने हाथों और पैरों, संतुलन समस्याओं, मुँह या जीभ की पीड़ा और अवसाद में झुनझुनी या स्तब्ध हो जाना भी महसूस हो सकता है। विटामिन बी 12 की खुराक लेना और विटामिन बी 12 से समृद्ध अधिक भोजन खाने से एनीमिया के विकास को रोकने में मदद मिल सकती है।
    2. विटामिन बी 12 चरण 10 ले लो चित्र का शीर्षक
      2
      गर्भावस्था के दौरान विटामिन बी 12 लेने से जन्म दोषों से बचें। यदि आप गर्भवती हैं, तो आपको विटामिन बी 12 पूरक आहार लेना चाहिए और गर्भावस्था के दौरान और स्तनपान के दौरान विटामिन बी 12 में समृद्ध पदार्थ खाने चाहिए। इससे बच्चे में जन्म के दोषों की संभावना कम हो सकती है, जैसे कि न्यूरल ट्यूब दोष, आंदोलन विकार, विकास संबंधी देरी और मेग्लोबलास्टिक एनीमिया।
    3. चित्र शीर्षक ले विटामिन बी 12 चरण 11
      3
      अपने आप को विटामिन बी 12 से हृदय रोग से बचाओ विटामिन बी 12 हृदय रोग, कैंसर, अल्जाइमर, अवसाद और ऑस्टियोपोरोसिस के विकास की संभावना को कम करने में मदद करता है।
      • विटामिन बी 12, साथ ही फोलेट और विटामिन बी 6 को लेना, आपके सिस्टम में होमोसिस्टीन के स्तर को कम कर सकता है, जो एक पदार्थ है जो हृदय रोग के लिए बायोमार्कर के रूप में कार्य करता है। हालांकि विटामिन बी 12 लेने से हृदय रोग नहीं रोका जा सकता है, यह इसे विकसित करने की संभावनाओं को काफी कम कर सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com